Adsense ads.txt file क्या है Blog मे एड कैसे करें?

अगर आप में google adsense account बना रखे हैं तो Adsense ads.txt file क्या है इस सवाल का जवाब आप जरूर ढूंढ रहे होंगे। आप जैसे ऐडसेंस का ऐड कोड अपने वेबसाइट पर डालते हैं वैसे आपके ऐडसेंस अकाउंट में ads.txt file issues का मैसेज आने लगता है और फिर हमें इसे फिक्स करना होता है।

Adsense ads.txt file क्या है

ads का full form हुआ authorised digital sellers एवं txt का मतलब text file का extension और इसे ही संक्षिप्त में ads.txt file कहा जाता है। यानी सरल भाषा में ये एक text file का नाम होता है।

एक संस्था है जिसका नाम है IAB Tech Lab इसे आप मीडिया कंपनी या प्रचार कंपनी भी बोल सकते हैं एवं इसी के द्वारा बनाया गया एक परियोजना का नाम ads.txt है। तो हमने ये तो जान लिया कि Adsense ads.txt file क्या है, अब हम जानेंगे कि ये काम कैसे करता है।

ads.txt कैसे काम करता है?

ads.txt का मुख्य उद्देश्य विज्ञापन में धोखाधड़ी का रोकना होता है, IAB Tech Lab के द्वारा ये पहल किया गया कि जितने भी Bloggers या website owners हैं वो ये सुनिश्चित करें कि उनके साइट पर जितने भी ऐड या विज्ञापन चल रहा है वो उनके द्वारा ऑथराइज्ड विज्ञापन कंपनी के विज्ञापन हैं।

ads.txt file के साथ में आपके एड नेटवर्क कंपनी के पब्लिशर आईडी भी होती है आप जैसे इसे अपने साइट पर लगाते हैं वैसे वो आपके साइट पर चल रहे एड को जांच करना शुरू करता है और विज्ञापन दाताओं को ये बताता है कि इस साइट पर साइट ऑनर के द्वारा ऑथराइज्ड एड ही चल रहे हैं।

आप कोई भी एड नेटवर्क का ऐड अपने साइट पर इस्तेमाल कर रहे हों चाहे वो adsense हो media.net हो Taboola हो या mgid हो इनके ads.txt file आपके साइट पर डालना होता है, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके कमाई में भारी गिरावट हो सकता है। तो Adsense ads.txt file क्या है, के बाद अब इस से होने वाले फायदे के बारे में जान लेते हैं।

ads.txt file से क्या है फायदा?

कई बार हमारे साइट पर चल रहे एड या विज्ञापन को हैकर के द्वारा हैक कर लिया जाता है एवं उसके कोड को हैकर अपने कोड में रिप्लेस कर देते हैं और उस विज्ञापन से कमाया हुआ पैसा उनके पास चला जाता है तो अगर आप अपने साइट पर ads.txt file डाल रखे हैं तो इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

ads.txt file आपके साइट पर होने से एडवरटाइजमेंट या विज्ञापनदाता आपके साइट पर उच्च कोटि के एड चलाते हैं जिससे आपके कमाई में काफी बढ़ोतरी होती है।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप इस फाइल को अपने साइट पर नहीं लगाते हैं तो आपके साइट के ऊपर विज्ञापनदाता बहुत कम विश्वास करते हैं और उच्च कोटी के ऐड नहीं चल पाता है जिससे आपकी कमाई में गिरावट होने लगती है।

तो अभी तक हम ये समझ चुके हैं कि Adsense ads.txt file क्या है इसे साइट पर लगाने से क्या फायदा है एवं नुकसान क्या है अब हम इस फाइल को अपने साइट पर लगाने का प्रोसेस जानेंगे।

ads.txt file को Blogger या WordPress में कैसे ऐड करें?

जब आप किसी एड नेटवर्क चाहे वो एडसेंस हो या कोई और, को अपने ब्लॉग के लिए अप्लाई करते हैं और उसका अप्रूवल आपको मिल जाता है तो सबसे पहला काम उस एड नेटवर्क के डैसबोर्ड में लॉगिन करके वहां से ads.txt file को लेकर अपने ब्लॉगर या वर्डप्रेस में ऐड करना होता है। अगर आपको अभी तक ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिला है तो यहां एक गाइड है। Google Adsense Approval Trick

Adsense ads.txt file Download कैसे करें?

अगर आप ऐडसेंस का अप्रूवल ले चुके हैं तो जैसे आप अपना ऐडसेंस अकाउंट में लॉगिन करेंगे तो होम पेज में ही ऊपर एक मैसेज दिखेगा earnings at risk – you need to fix some ads.txt file issue to avoid severe impact to your revenue और इसी मैसेज के आगे लिखा होगा Fix now तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

ads.txt file fix now
ads.txt file fix now

आप जैसे Fix now पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक file download करने का ऑप्शन मिल जाएगा जो नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार रहेगा। (नीचे चित्र देखें)

ads.txt file download
ads.txt file download

अब ऊपर चित्र में दिखाए गए डाउनलोड के ऊपर क्लिक करें और क्लिक करते ही यह फाइल आपके मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा, आप चाहे तो डाउनलोड बटन के ऊपर see the ads.txt guide के ऊपर क्लिक करके ऐडसेंस के द्वारा बताए गए प्रोसेस को भी फॉलो कर सकते हैं।

जब आपने डाउनलोड के ऊपर क्लिक किया था और जो फाइल आपके पास डाउनलोड हुआ है वो एक लाइन में होता है और वो कुछ इस प्रकार होता है “google.com, pub-(यहां पर आपका पब्लिशर आईडी रहेगा), DIRECT, fo8c47fec0942fa0” आप डाउनलोड किए गए इस लाइन को कॉपी कर लेंगे और अपने ब्लॉगर या वर्डप्रेस के हेड सेक्शन में पेस्ट करेंगे।

Blogger मे ads.txt file कैसे एड करें?

सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर के ड्रेसबोर्ड में लॉगिन करें, और फिर बाएं साइड में नीचे theme के ऊपर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में customise लिखा रहेगा और उसी के बगल में एक ड्रॉपडाउन एरो रहेगा उसी एरो के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

Blogger मे ads.txt file कैसे एड करें
Blogger मे ads.txt file कैसे एड करें

आप जैसे एरो के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे 5 ऑप्शन खुल आएगा उसमें से चौथा नंबर रहेगा edit HTML तो आपको एडिट एचटीएमएल के ऊपर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके थीम का कोड ओपन हो जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

Blogger मे ads.txt file कैसे एड करें
Blogger मे ads.txt file कैसे एड करें

अब इस कोड में ऊपर से 5 या 6 लाइन छोड़ के नीचे एक टैक्स लिखा हुआ मिलेगा <head> तो इसी कोड के सामने माउस का करसल रखकर क्लिक करना है और फिर एक बार एंटर दबाना है ताकि आपका करसल इस कोड के नीचे हो जाए और फिर वही पर एडसेंस अकाउंट से डाउनलोड किया गया वो एक लाइन वाला ads.txt file को पेस्ट कर देना है

कोड पेस्ट करने के बाद ऊपर दाहिने साइड में एक छोटा सा आइकन सेव करने का है उसी आइकन पर क्लिक कर करके अपने थीम को सेव कर लेना है इतना करते ही आपका फाइल सेव हो जाएगा और आपके ऐडसेंस अकाउंट में ads.txt का आ रहे मैसेज 24 घंटे के अंदर हट जाएगा।

WordPress में ads.txt file कैसे एड करें?

wordpress में भी Blogger के ही जैसा थीम के हेडर सेक्शन में कोड को पेस्ट किया जाता है जो हम आपको 4 स्टेट्स में प्रोसेस बता रहे हैं फिर नीचे स्टेप बाय स्टेप कोड पेस्ट करने की प्रक्रिया बताएंगे।

1. WordPress admin panel में Login करें।

2. बाएं साइड में नीचे Appearance मे theme editor पर क्लिक करें।

3. अब दाहिने साइड में कुछ ऑप्शन है वहां पर header.php पर क्लिक करें।

4. अब ओपन हुए कोड में <head> के नीचे ads.txt file को पेस्ट करें

5. अब update file पर क्लिक करके सेव करें।

अब हम इस प्रक्रिया को नीचे विस्तार से समझेंगे

सबसे पहले आप अपने wordpress admin panel में login कर लीजिए अब बाएं साइड में नीचे एक ऑप्शन मिलेगा Appearance और इसके अंदर एक और ऑप्शन मिलेगा theme editor तो इसी के ऊपर क्लिक करना है, क्लिक करते ही Blogger के ही जैसा आपके वर्डप्रेस थीम के कोड ओपन हो जाएंगे।

लेकिन इस कोड में कोई छेड़खानी नहीं करना है अब आप दाहिने साइड में देखेंगे कुछ ऑप्शन मिलेगा इसमें आप को ढूंढना है header.php और इसी के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखें)

header.php ads.txt
header.php ads.txt

आप जैसे हेडर डॉट पीएचपी पर क्लिक करेंगे वैसे फिर से एक बार इस थीम के दूसरा कोड ओपन हो जाएंगे, अब आपने जैसे अपने ब्लॉगर में head के नीचे एडसेंस के द्वारा लाया गया ads.txt file को पेस्ट किया था वैसे यहां भी पेस्ट कर देना है। (ऊपर चित्र नंबर 4 देखें)

कोड पेस्ट करने के बाद नीचे update file के ऊपर क्लिक करके इसे सेव कर लेना है, अब आपके ऐडसेंस अकाउंट में ads.txt का मैसेज 24 घंटा के अंदर ही हट जाएगा।

ये भी पढ़ें
बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें

और अंत में

जैसे आपने ऐडसेंस के ads.txt file को अपने ब्लॉगर या वर्डप्रेस में डाला वैसे ही अगर आप कोई अन्य एड नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसका भी फाइल को एड करने का प्रक्रिया बिल्कुल सेम होता है।

किसी भी तरह का कोड को थीम में डालकर सेव करने पर अगर वो सेव नहीं होता है तो फिर बैक बटन पर क्लिक करके वापस हो लेवें, तो जो आपने कोड डाला था वो अपने आप निकल जाएगा और फिर दोबारा से ट्राई करें। अगर आप थीम के कोड में एक भी शब्द गलती से डिलीट कर देते हैं तो फिर आपके थीम की पूरी बनावट खराब हो सकता है इसलिए इसे बहुत ही ध्यान से करें।

तो हमने यहां पर सीखा Adsense ads.txt file क्या है Blog मे एड कैसे करें, साथ ही इस से होने वाले फायदे के बारे में भी विश्लेषण किया। अगर आप अभी तक इस फाइल को अपने ब्लॉग में ऐड नहीं किए हैं तो अपना कमाई को बढ़ाने के लिए इसे जरूर करें।

हमें उम्मीद है ये जानकारी आपको समझ में आ गई होगी अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट Adsense ads.txt file क्या है, से संबंधित कोई सवाल रह गया हो या फिर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पहुंचे।

4 thoughts on “Adsense ads.txt file क्या है Blog मे एड कैसे करें?”

Leave a Comment