High Quality Backlink कैसे बनाएं – हिंदी में

Backlink क्या है कैसे बनाएं क्या आप जानना चाहते हैं कि High Quality Backlink Kaise Banaye क्योंकि अगर आप एक blogger हैं तो आप ये जरूर चाहेंगे कि आपके भी web pages सर्च इंजन में टॉप में rank करें।

Backlink Kaise Banaye

हम blog तो बना लेते हैं उस पर पोस्ट भी लिख लेते हैं लेकिन हमारा पोस्ट गूगल में होता भी है तो काफी पीछे होता है और हमें उसे high quality backlink के द्वारा ऊपर लाना होता है।

वैसे तो हमारे pages को गूगल में टॉप में रैंक करने के लिए कई सारे फैक्टर होते हैं लेकिन उनमें backlink का रोल अहम होता है इसलिए हमें हाई अथॉरिटी साइट से हाई क्वालिटी का बैक लिंक बनाना बेहद जरूरी होता है।

Backlink Kya Hai – what is backlink

Backlink Kaise Banaye से पहले हम ये जान लेते है Backlink क्या है इसको हम बिल्कुल ही सरल भाषा में समझते हैं उदाहरण के लिए आपने अपने आर्टिकल मे किसी दूसरे website का लिंक डाल दिया तो वो उस वेबसाइट के लिए एक Do Follow Backlink बन गया।

वहीं दूसरी तरफ किसी दूसरे website ने अपने आर्टिकल में आपके होम पेज या किसी आर्टिकल का लिंक डाल दिया तो उस वेबसाइट से आपको एक Do Follow Backlink मिल गया।

No Follow Backlink क्या है (backlink kaise banaye)

Backlink Kaise Banaye के इस पोस्ट में हम सभी तरह के लिंक के बारे में जानेंगे, जब हम अपने साइट पर किसी दूसरे साइट के लिए backlink देते हैं तो वह लिंक डिफ़ॉल्ट रूप से Do Follow होता है अब इसे No Follow बनाने के लिए उस लिंक में नो फौलो का टैग डालना होता है।

blogger या wordpress पर आप किसी भी लिंक को नो फॉलो टैग देने के लिए लिंक को सेलेक्ट करने के बाद नो फॉलो टैग पर टिक मार्क करके ओके कर देंगे तो वह लिंक नो फॉलो में कन्वर्ट हो जाएगा।

Do Follow और No Follow मे क्या फर्क है

Do Follow Backlink एक link juce को पास करने वाला होता है इससे आपके साइट की रैंकिंग और अथॉरिटी बढ़ती है और इसे गूगल का crawler, crawl करता है जबकि नो फॉलो बैक लिंक को क्रॉल नहीं किया जाता है।

जब हम किसी लिंक को नो फॉलो में कन्वर्ट कर देते हैं तो हम गूगल को यह संदेश देते हैं कि आप इसे crawl ना करें, अगर हम कोई affiliate link अपने पोस्ट में देते हैं तो उसे उसे no follow का tag लगाते हैं।

Do Follow Backlink से हमारे साइट के अथॉरिटी एवं रैंकिंग तेजी से बढ़ता है क्योंकि जो साइट हमें डुफॉलो बैकलिंक्स देता है वह गूगल को यह बताता है कि सामने वाले वेबसाइट पर भी अच्छा कॉन्टेंट है और एक तरह से वह हमें सपोर्ट करता है।

नो फॉलो बैक लिंक से कोई लिंक जूस पास नहीं होता है इससे गूगल को कोई मतलब नहीं होता है लेकिन फिर वही हमें डु फॉलों के साथ ही नो फॉलो बैक लिंक भी बनाने चाहिए।

क्योंकि नो फॉलो बैक लिंक हमारे साइट को जेनुइन बनाता है और गूगल के नजर में भी हमारे साइट का महत्व अच्छा बना रहता है। अगर आप 70 परसेंट डुफॉलो बैकलिंक्स बना रहे हैं तो कम से कम 30 परसेंट नो फॉलो बैक लिंक भी अवश्य बनाएं।

High Quality Backlink Kya Hota Hai

किसी भी साइट से backlink लेते समय उस साइट का DA (domain authority) PA (page authority) spam score और traffic जरूर चेक करें।

जिस website का DA, PA और traffic जितना ज्यादा से ज्यादा हो उसे हम high authority site बोलते हैं और ऐसे साइट से लिया गया बैंक लिंक को High Quality Backlink कहां जाता है।

लो क्वालिटी का बैक लिंक आपके साइट के लिए नुकसानदेह हो सकता है इसलिए जिस भी साइट से बैक लिंक लें उसका सभी डिटेल्स जरूर चेक करें।

आप नो फॉलो बैक लिंक बनाएं या डु फॉलो, हाई अथॉरिटी साइट से ही बैकलिंक ले और अपने नीच से रिलेटेड साइट से ही बैकलिंक लें।

उदाहरण के लिए आपका साइट डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित है तो आप इसी नीच से संबंधित दूसरे high authority site से बैक लिंक लेने की कोशिश करें वह ज्यादा फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें
Hindi Blog कैसे लिखें – SEO friendly article
ब्लॉग की सभी जरुरी सेटिंग्स करना सिखें – Blogger Settings In Hindi

High Quality Backlink के क्या लाभ है

अगर आप blogging में सफलता पाना चाहते हैं ब्लॉगिंग करके ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं या फिर अपने पेजेस को सर्च इंजन में टॉप में रैंक कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको High Authority Site से High Quality Backlink बनाना होगा।

जब आप किसी ऐसे साइट से बैकलिंक लेते हैं जिसका spam score बिल्कुल ना के बराबर होता है और DA, PA और traffic हाई होता है तो वो बैक लिंक आपके साइट के लिए वरदान साबित होता है।

क्योंकि गूगल को ये संदेश जाता है कि इतनी बड़ी वेबसाइट ने आपको सपोर्ट कर रखा है आपको Do Follow Backlink दिया है तो गूगल के नजर में आपके साइट की अथॉरिटी बढ़ती है और इसके साथ ही आपके पेजेज सर्च इंजन में रैंक करने लगते हैं।

backlinks के और भी बहुत सारे फायदे होते हैं जिनको नीचे बताया जा रहा है और इन बातों को हमे हमेशा अपने ध्यान में रखना चाहिए।

१. बैकलिंक से Fast Index और बेहतर Crawl होता है

अगर आपके साइट को हाई अथॉरिटी साइड से हाई क्वालिटी का बैक लिंक मिला हुआ है तो आपके पेजेज fast index होते हैं और गूगल का crawler आपके पेजेस को जल्दी से जल्दी crawl करता है।

जब आप अपने साइट पर कोई पोस्ट डालते हैं तो वह कुछ ही मिनट या फिर कुछ ही घंटों में इंडेक्स हो जाता है जबकि बिना बैक लिंक के इंडेक्स होने में कुछ दिन का समय लग जाता है।

ये भी पढ़ें
Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें
Blog Ko Google Analytics Se Connect Kaise Kare

२. Backlink Search Ranking को Improve करता है

जब आप अपने साइट का होम पेज के लिए बैकलिंक बनाते हैं तो इससे आपके domain की अथॉरिटी बढ़ती है और अगर आप किसी पेज के लिए Backlink बनाते हैं तो फिर उस पेज की अथॉरिटी बढ़ती है।

और जब आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट का की वर्ड को कोई सर्च करता है तो उस बैंक लिंक के मदद से ही आपके पेज टॉप में दिखाई देते हैं।

३. Backlink Referral Traffic को Boost करता है

high authority site से लिया गया high quality का backlinks सिर्फ अथॉरिटी को ही boost नहीं करता है बल्कि वहां से referral traffic भी आपके साइट पर आती है।

हाई अथॉरिटी साइट पर मिलियन या फिर बिलियन में ट्रैफिक होता है और आपके द्वारा दिया गया उस साइट पर लिंक पर क्लिक करके बहुत सारे ट्राफिक आपके साइट पर भी आता है, और ऐसे में आपके साइट का bounce rate भी मेंटेन रहता है।

४. Backlink के द्वारा दूसरे साइट से relationship अच्छा बना रहता है

जब आप किसी साइट को बैटलिंग देते हैं तो बदले में हो सकता है कि वह भी आपको backlink देवें, और ऐसे में एक दूसरे साइट के विजिटर आपके साइट को भी पहचानते हैं।

High Quality Backlink बनाने का सही तरीका।

हमें Backlinks बनाने का सही तरीका भी ज्ञात होना चाहिए अगर हम गलत तरीके से बैंक लिंक बनाते हैं तो हाई अथॉरिटी साइट से भी लिया गया बैंक लिंक कभी-कभी नुकसानदेह हो जाता है।

अगर आप किसी साइट पर Profile Backlink बनाते हैं तो आप वहां पर प्रोफाइल बनाते समय ज्यादा से ज्यादा जानकारी दें जिससे आपका प्रोफाइल spam ना लगे बल्कि ओरिजिनल प्रोफाइल लगे ताकि आपका बैकलिंक ज्यादा से ज्यादा दिनों तक बना रहे।

अपने प्रोफाइल में अपना अन्य सोशल मीडिया अकाउंट का लिंक भी जरूर डालें क्योंकि जब आप वहां पर Profile बनाएंगे तो उस साइट का मॉडरेटर आपके प्रोफाइल को चेक करेगा और अगर उसे आपका Profile फेक लगेगा तो फिर वह उसे रिमूव कर देगा।

और ऐसे में आपका वह backlink remove हो जाएगा। अगर आप कहीं कॉमेंट के जरिए बैकलिंक बना रहे हैं तो जिस भी आर्टिकल में comment कर रहे हैं उस आर्टिकल से संबंधित ही बातें लिखें जिससे उस साइट के मॉडरेटर को ये लगे कि आपने उनका पोस्ट को पढ़ने के बाद कमेंट किया है।

अगर आप कमेंट में कुछ भी लिख देंगे तो सामने वाले को ऐसा लगेगा कि आप सिर्फ बैकलिंक के लिए ही उनके साइट पर गए थे और आपका कॉमेंट अप्रूव नहीं हो पाएगा।

अगर आप कहीं guest post करने वाले हैं तो आप वहां पर जो भी आर्टिकल सबमिट कर रहे हैं उसमें एक ही do follow backlink डालें अगर आप ज्यादा डालेंगे तो फिर आपका आर्टिकल रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

guest post के लिए दिया गया आर्टिकल कॉपी पेस्ट नहीं होना चाहिए आपका खुद से लिखा हुआ होना चाहिए और जिस तरीके से आप अपने साइट पर पोस्ट को seo-friendly बनाकर डालते हैं वैसे ही सामने वाले साइट पर भी सबमिट करना है।

ये भी पढ़ें
Blogger Sitemap Kaise Banaye – हिंदी में पूरी जानकारी
Blog Ko Google Par Kaise Laye – स्टेप बाय स्टेप हिंदी में

Backlinks को Monitor कैसे करें

अगर आप अपने द्वारा बनाए गए Backlink को monitor करना चाहते हैं यानी चेक करना चाहते हैं कि आपने कहां-कहां बैकलिंक बनाया हुआ है और उस बैकलिंग की क्वालिटी क्या है तो इसके लिए हम नीचे कुछ backlink analysis tools के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस काम में बेहतर सहयोग करेंगे।

Semrush

semrush काफी लोकप्रिय टूल है और इसे लाखों लोग अपना Backlink check करने के लिए या फिर अपने competitor के बैंक लिंक को या फिर उनके site की डिटेल्स को चेक करने के लिए यूज करते हैं।

वैसे तो आप सेमरा सुनाई को फ्री में यूज कर सकते हैं लेकिन फ्री में सिर्फ कुछ ही फीचर को आप इस्तेमाल कर पाएंगे अगर आप इसे खरीदना चाहे तो इसका premium version $99.95/ month से शुरू होता है।

Ahrefs Backlink Checker

Ahrefs tool को मैं पिछले एक साल से यूज कर रहा हूं इस टूल में आप अपनी वेबसाइट की सभी जानकारी को चेक कर पाएंगे खास करके कीवर्ड रिसर्च के लिए बेस्ट टुल है।

Ahrefs tool के मदद से आप Competitive Analysis, Keyword Research, Backlink Research, Content Research, Rank Tracking, Web Monitoring और इसके अलावा और भी बहुत सारे फीचर्स का फायदा ले सकते हैं।

Moz Link Explorer

Moz Link Explorer tool के द्वारा आप ऊपर बताए गए सभी फीचर्स का फायदा तो ले ही पायेंगे साथ ही inbound links, linking domain, anchor text, Spam score को भी Analyze कर पाएंगे।

वैसे तो ये भी पेड टूल है लेकिन फ्री में आप इसके कुछ सीमित फीचर का फायदा ले सकते हैं और आपकी वेबसाइट बड़ी है अच्छे खासे विजिटर आ रहे हैं तो आप इसे पड़चेज कर सकते हैं।

Alexa Site Info

इस टुल के द्वारा आपके वेबसाइट का फुल ओवरव्यू मिलेगा यह टूल भी काफी फेमस है एवं इसके द्वारा आप अपने या फिर किसी दूसरे वेबसाइट का Alexa Traffic Rank, Ranking Keyword, Sites Linking, Search Analytics, Similar Sites, website loading speed इत्यादि चेक कर सकते हैं।

SEOquake

SEOquake एक गूगल क्रोम एक्सटेंशन है जब आप इसे chrome में ऐड कर लेंगे तो किसी भी साइट को ओपन किया करेंगे तो उसकी पूरी जानकारी ऊपर एक लाइन से दिख जाया करेगी।

जब आप गूगल में कोई सा भी कीवर्ड को सर्च किया करेंगे और जो भी रिजल्ट आएगा तो उन सभी वेबसाइट के नीचे एक रो बन जाएगा और उस रो में उस वेबसाइट की जानकारी को आप देख पाएंगे।

इसके अलावा और भी बहुत सारे SEO tool आपको मिल जाएंगे लेकिन उनमें से कुछ फेमस एवं उपयोगी tool के बारे में मैंने ऊपर बताया।

तो अब हम अपना विषय High quality backlinks कैसे बनाये पे आते हैं और हाई क्वालिटी बैकलिंक के लिए नीचे कुछ और सजेशन एवं सुझाव दिया जा रहा है।

High Quality Backlinks Kaise Banaye

high quality backlink के लिए हमें अपना ब्लॉग बनाने के साथ ही ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए यानी अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट लिखना चाहिए।

जब आपके ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट यानी यूज फुल इनफार्मेशन रहेगा तभी दूसरे वेबसाइट आपको लिंक देंगे अगर आपके साइट पर कचरा भरा हुआ है कोई इंफॉर्मेशन किसी काम का नहीं है तो फिर आपको कोई भी बड़ा साइट लिंक देना नहीं चाहेगा।

backlink kaise banaye

backlink kaise banaye इसके लिए हम आपको high quality backlink के लिए नीचे सुझाव दे रहे हैं।

१. सबसे पहले आप अपने blog से संबंधित एक की वर्ड ढूंढीये फिर उस की वर्ड को गूगल में डालकर सर्च करिए अब सबसे ऊपर जो वेबसाइट है उस पर क्लिक करके उसके कांटेन्ट को ध्यान से देखिए।

आपको ध्यान इस बात पर देना है कि उन्होंने क्या लिखा है कि उनका आर्टिकल फर्स्ट पेज पर रैंक कर रहा है उनके आर्टिकल में लगभग कितने किवर्ड है और उन्होंने अपने आर्टिकल में कीवर्ड को कहां-कहां मेंशन किया हुआ है।

फिर उसी के अनुसार आप उनसे भी 5 से 10 गुना ज्यादा इनफॉर्मेटिव आर्टिकल लिखिए और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करिए, और इसे गूगल में इंडेक्स होने का इंतजार करिए।

२. अब आप अपने इसी आर्टिकल के लिए बैंक लिंक बनाना शुरू करिए इसके लिए आप अपने नीच से रिलेटेड हाई अथॉरिटी साइट को फाइंड करना होगा और फिर उस साइट पर आप गेस्ट पोस्ट सबमिट कर सकते हैं।

आपने अभी अभी जो आर्टिकल लिखकर पब्लिश किया था उसी से मिलता जुलता एक और आर्टिकल लिखिए गेस्ट पोस्ट में देने के लिए और उसी आर्टिकल का लिंक इस पोस्ट में डालिए।

ध्यान रहे आप एक गेस्ट पोस्ट में एक ही डू फॉलो बैक लिंक डालीये अगर आप ज्यादा लिंक डालेंगे तो हो सकता है आपका आर्टिकल स्वीकार ना किया जाए।

आप जिस भी साइट पर गेस्ट पोस्ट के लिए जाएंगे तो उनके गेस्ट पोस्ट करने का नियम एवं शर्तों को जरूर पढ़ें और उसी के अनुसार पोस्ट लिखें ताकि आपका आर्टिकल रिजेक्ट ना होए।

आप जिस भी साइट पर guest post देने वाले हैं उस साइट का DA, PA, Spam score और traffic जरूर चेक करें और अपने नीच से संबंधित साइट पर ही गेस्ट पोस्ट करें तभी आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिलेगा।

guest posting site को कैसे ढुंढे

अगर आप अपने नीच से संबंधित गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करने वाले साइट को ढूंढना चाहते हैं तो आप गूगल में सबसे पहले अपने नीच को टाइप करेंगे फिर स्पेस लगाकर right for us टाइप करके सर्च करना है।

उदाहरण के लिए मेरा नीच है fitness तो मैं गूगल में टाइप करुंगा fitness right for us और सर्च करूंगा फिर जितने भी रिजल्ट आएंगे उनमें से आप ऊपर से लेकर नीचे पांचवें या फिर दसवें नंबर तक के वेबसाइट को ओपन करके आप उनके गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करने वाला नियमों को पढेंगे।

आप इन वेबसाइट को जैसे ओपन करेंगे तो उसी पेज में आपको गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करने के लिए क्या नियम उनके द्वारा बनाए गए हैं वह आपको दिख जाएंगे आप उसको अच्छी तरह से पढ़ें फिर उसी अनुसार एक अच्छा सा आर्टिकल लिखें फिर उनके पास सबमिट करें।

internal linking

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर उसी ब्लाॅग के दूसरे पेज को लिंक करते हैं तो इसे ही इंटरनल लिंकिंग कहा जाता है। internal linking सभी पेजेस पर जरूर करें क्योंकि अगर आपके एक पेज पर ट्रैफिक आता है और आप उस पेज मे दूसरे पेजेस कॉ लिंक किए रहते हैं तो आपके अन्य आर्टिकल को भी पढे जातें हैं।

इंटरनल लिंकिंग उसी कैटेगरी से दूसरे पेज को लिंक दे अलग-अलग कैटेगरी को एक में ना जोड़ें तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है और आपका लिंकिंग करने का पूरा फायदा मिलता है।

internal linking से विजिटर आपके एक पेज से दूसरे पेज पर तो जाते ही हैं साथ ही गूगल को भी आपके पेजेस को crawl करने में काफी मदद मिलती है।

जब विजिटर आपके किसी एक पेज पर आते हैं तो वो इंटरनल लिंकिंग के द्वारा ही दूसरे या फिर तीसरे पेज पर जाते हैं और ऐसे में आपके साइट का बाउंस रेट भी मेंटेन रहता है, और अब Backlink Kaise Banaye का आगे का भाग।

High DA PA वाले Social Networking Sites

यह बैकलिंक लेने का backlink kaise banaye बहुत ही शानदार उपाय है, सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Instagram, LinkedIn, Pinterest इत्यादि प्लेटफार्म पर शायद आपका पहले से प्रोफाइल होगा।

आप अपने प्रोफाइल में जाएं उसे एडिट करें वहां पर कहीं ना कहीं आपको वेबसाइट का लिंक डालने का ऑप्शन मिलेगा लिंक डाल कर सेव करें। ये do follow backlink होता है।

अगर आप whatsapp चलाते हैं तो उसे अनइनस्टॉल करके बिजनेस व्हाट्सएप इंस्टॉल करिए इसमें भी प्रोफाइल में अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का लिंक डाल सकते हैं।

आपके व्हाट्सएप प्रोफाइल को लगभग सभी चेक करते हैं और जो भी चेक करेंगे उनके सामने आपके द्वारा डाला गया वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का लिंक उनको दिखेगा और वो उस पर क्लिक करके आपके साइट पर जरूर विजिट करेंगे।

1. Quora Join करें

backlink kaise banaye के इस भाग में हम Quora को ज्यादा महत्त्व दे रहे है क्युकी यहाँ से हमें बैकलिंक के साथ ही अच्छा खासा traffic भी मिलता है।

बहुत सारे क्वेश्चन आंसर वेबसाइट है जिनमें से एक है Quora कोरा को मैं पिछले 2 साल से ज्वाइन करके रखा हूं यहां पर आप लोगों से क्वेश्चन पूछ सकते हैं एवं लोगों के द्वारा पूछे गए क्वेश्चन का आंसर दे सकते हैं।

Quora में भी आप प्रोफाइल बनाते समय डिस्क्रिप्शन में अपने वेबसाइट को मेंशन कर सकते हैं एवं यहां पर आप जब किसी के क्वेश्चन का आंसर देंगे तो उस आंसर में आप अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट के यूआरएल को डाल सकते हैं।

Quora से हमें भले ही नो फॉलो बैक लिंक मिलता है लेकिन वो पावरफुल होता है और यहां से ट्रैफिक अच्छा खासा आता है हमारे साइट पर और यह निर्भर करेगा आपके द्वारा दिए गए प्रश्नों के उत्तर के ऊपर।

अगर आपको Quora पर किसी के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब सही तरीके से लिखते हैं और उसमें अपना वेबसाइट का लिंक ऐड करते हैं तो उस लिंक के द्वारा आपके साइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा।

2. YouTube

YouTube का Alexa rank 2 है तो अगर आप यूट्यूब से बैकलिंक लेते हैं तो वो powerful backlink होता है इससे आपके साइट की अथॉरिटी तो बढ़ेगी ही ट्रैफिक भी भरपूर मिलेगा।

YouTube से backlink लेने के लिए आप अपने यूट्यूब चैनल में लॉगिन करें फिर about page पर जाएं और वहां पर आप अपने चैनल के बारे में कुछ लिखें फिर नीचे अपना ब्लॉग वेबसाइट फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम प्रोफाइल के लिंक डाल सकते हैं।

तो इससे आपके साइट पर ट्रैफिक भी आएगा और आपके अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल पर भी ट्रैफिक जाएगा। आप अपने सभी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी अपना वेबसाइट का लिंक डाल सकते हैं।

आप अपने वेबसाइट से संबंधित वीडियो भी बना सकते हैं और अपने सब्सक्राइबर को अपने साइट पर विजिट करने के लिए बोल सकते हैं।

3. wordpress.com

आप wordpress.com पर जा कर एक नया और free blog बनाकर वहां पर अपने द्वारा लिखा गया आर्टिकल पब्लिश करें उस आर्टिकल में अपने website का होम पेज या फिर किसी पोस्ट का लिंक दे सकते हैं ऐसे मे आपको एक powerful do follow backlinks मिलेगा।

4. blogger.com

आप blogger.com पर भी एक फ्री ब्लॉग बनाकर उस पर एक आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं उसी आर्टिकल में आपके साइट का लिंक ऐड रहेगा और वहां से भी आपको मिलेगा एक डुफॉलो बैकलिंक, Backlink Kaise Banaye का आगे का भाग निचे पढ़े।

5. Blogadda.com

Blogadda.com से do follow backlink के लिए आपको इस साइट पर जाकर एक नया अकाउंट बनाना है अकाउंट बनाने के बाद my account पर क्लिक करें आपको यहां पर अपना ब्लॉग सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा।

आप अपने ब्लॉग का टाइटल डिस्क्रिप्शन और यूआरएल डालकर सबमिट कर दें जब आपका ब्लॉग यहां पर वेरीफाइड हो जाएगा तो आपको एक पावरफुल डुफॉलो बैकलिंक मिल जाएगा।

6. Mozilla.org

Mozilla Firefox से बाइक लिंग लेने के लिए आप सबसे पहले https://addons.mozilla.org/en-US/firefox/ क्लिक करके इस साइट पर विजिट करें।

यहां पर आप अपना प्रोफाइल बनाएं फिर edit profile पर क्लिक करके कुछ जानकारियों को भरे फिर वेबसाइट वाले सेक्शन में अपना वेबसाइट का होमपेज या फिर किसी पोस्ट का url डालकर सेव करें।

Mozilla Firefox एक हाई अथॉरिटी साइट है यहां से आपको high quality backlink मिलेगा लेकिन ध्यान रहे अपने प्रोफाइल में और भी जानकारियां जरूर भरें ताकि आपका प्रोफाइल आगे चलकर रिमूव ना किया जाए।

7. Amazon

Amazon का अकाउंट तो लगभग हम सभी के पास होता है क्योंकि हम इससे ऑनलाइन शॉपिंग करते रहते हैं लेकिन हम यहां से भी एक powerful backlink ले सकते हैं।

Amazon से बैकलिंक लेने के लिए आप इनके साइट https://www.amazon.com/ को अपने ब्राउज़र में ओपन करें फिर प्रोफाइल सेक्शन में जाएं और edit profile के ऊपर क्लिक करके अपना वेबसाइट के लिंक को डालकर सेव करें।

8. indibloghub.com

indibloghub एक Bloggers Community है इस साइट पर आप अपना प्रोफाइल बनाकर एक Profile Backlink ले सकते हैं साथ ही यहां पर आप 300 से लेकर 800 शब्दों तक के आर्टिकल एक लिंक के साथ पब्लिश कर सकते हैं।

indibloghub पर आपको No Follow Backlink मिलता है लेकिन अगर आपके द्वारा पब्लिश किया गया पोस्ट यहां पर Rank कर जाता है तो फिर इस साइट से आप को भर भर के ट्रैफिक मिलने लगेगा।

इस साइट पर आपको हजारों के संख्या में हिंदी एवं इंग्लिश ब्लॉगर मिल जाएंगे जो अपना प्रोफाइल बना रखे हैं और समय-समय पर गेस्ट पोस्ट पब्लिश करते रहते हैं।

indibloghub पर मेरा भी blogseohelp के नाम से प्रोफाइल है आप चाहे तो मुझे फॉलो कर सकते हैं एवं मेरा प्रोफाइल को ओपन करके मेरे द्वारा पब्लिश किया गया पोस्ट को देखकर आइडिया लगा सकते हैं।

9. IndiBlogger.in

IndiBlogger.in भी एक हाई अथॉरिटी साइट है आपको यहां से हाई क्वालिटी का बैंक लिंक मिलेगा इसके लिए आप इस url को अपने ब्राउज़र में ओपन करें।

फिर अपने ब्लॉग का यूआरएल डालकर ईमेल और मोबाइल नंबर को वेरीफाइड करें। अब कुछ घंटे या कुछ दिन में आपका ब्लॉग यहां पर वेरीफाइड हो जाएगा और फिर आपको high quality backlink मिलेगा।

10. Issuu

Issuu.com एक High Authority Site है यहां पर प्रोफाइल बनाकर आपको एक Profile Backlink मिल जाता है साथ ही इस साइट पर आप अपने द्वारा लिखे गए कॉन्टेंट को Guest Post के तरह पब्लिश कर सकते हैं हमने इस साइट पर कुछ समय पहले दो गेस्ट पोस्ट पब्लिश किया था आप इस साइट पर जाने के बाद मेरा यूजर नेम sushilsingh55 को सर्च करके देख सकते हैं।

इस साइट पर सबसे पहले आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना होगा फिर Public Profile पर जाकर Upload इस बटन पर क्लिक करके अपने द्वारा लिखे गए गेस्ट पोस्ट का PDF को अपलोड कर सकते हैं। पोस्ट को पीडीएफ में कन्वर्ट करने के लिए आप Google Docs का सहारा ले सकते हैं।

आप चाहें तो Google Docs में ही अपना आर्टिकल लिखकर उस आर्टिकल में अपना किसी पोस्ट या होम पेज का लिंक डालने के बाद वहीं से उसे पीडीएफ के रूप में सेव कर सकते हैं फिर Issuu पर अपलोड कर सकते हैं, और high quality backlink प्राप्त कर सकते हैं।

11. Ello

https://ello.co/ एक High Authority Site है जिसका डोमेन अथॉरिटी 80 है इस साइट से Backlink लेने के लिए सबसे पहले आप इस साइट पर विजिट करें और फिर अपना एक प्रोफाइल बनाएं, प्रोफाइल को एडिट करें और बाकी सब जानकारी के साथ ही अपने website का यूआरएल डालें, आपको यहां से एक पावरफुल Do Follow Backlink मिल जाएगा।

इस साइट से Profile Backlink के साथ ही आप यहां पर अपने द्वारा लिखे गए पोस्ट भी पब्लिश कर सकते हैं उस पोस्ट में उस पोस्ट से संबंधित आप अपने वेबसाइट से किसी भी पोस्ट का लिंक देकर बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं इस साइट पर मेरा प्रोफाइल blogseohelp है।

12. Folkd.com

Folkd एक Bookmarking Site है यहां पर आप अपने पोस्ट के यूआरएल को सबमिट कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले इस साइट पर आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना होगा।

Folkd पर प्रोफाइल बनाने के बाद आपको यहां पर उपर मेन्यु में एक ऑप्शन मिलेगा Add a Link इसके ऊपर क्लिक करें और अपने पोस्ट के यूआरएल डालने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करें।

ऐसे करके आप Folkd पर अपने ब्लॉक के पेजस को बुकमार्क कर सकते हैं लेकिन ये No Follow में Link होता है अगर आप चाहते हैं Do Follow Link तो फिर इनका प्रो मेंबरशिप प्लान लेना होगा।

13. Mix.com

Mix.com एक Social Platform है जैसे आप फेसबुक पर अपने Blog के पोस्ट को शेयर करते हैं वैसे ही इस प्लेटफार्म पर भी बड़ा थंबनेल के साथ यूआरएल शेयर कर सकते हैं।

Mix पर अपने पोस्ट को शेयर करने के लिए आप यहां पर एक अपना प्रोफाइल बनाएंगे और फिर ऊपर दाहिने साइड में एक प्लस का चिन्ह दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करेंगे और फिर अपने पोस्ट के यूआरएल पेस्ट करने के बाद नीचे Mix के बटन पर क्लिक करेंगे, आप Mix पर जो भी यूआरएल शेयर किया करेंगे वो बड़ा थंबनेल के साथ में दिखा करेगा।

14. Webtalk.co

Webtalk.co सेम टू सेम फेसबुक के तरह प्लेटफार्म है जैसे आप फेसबुक पर अपने पोस्ट के url को शेयर करते हैं वैसे ही यहां भी बड़ा थंबनेल के साथ में शेयर कर सकते हैं।

Webtalk पर अपने पोस्ट को शेयर करने के लिए सबसे पहले यहां पर एक अकाउंट बनाएं और फिर Create Post पर क्लिक करके यूआरएल पेस्ट करें आप चाहे तो साथ में उस पोस्ट के बारे में कुछ लाइन लिख भी सकते हैं और फिर Post के बटन पर क्लिक करें।

blog commenting sites

आप गूगल में blog commenting sites लिख के सर्च कर सकते है और उन साइट्स पे जा के कमेंट बैकलिंक भी बना सकते है ध्यान रहे कही भी कमेंट करे उस पोस्ट के अनुसार ही लिखे तभी आपका कमेंट अप्रुअल होगा।

backlink kaise banaye

high authority site से high quality backlink लेना कभी कभी बहुत मुश्किल काम होता है, वैसे तो blogging करना बहुत कठिन है लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में सफल हो जाते हैं तो आप पैसे के साथ ही नाम भी कमाते हैं।

तो हमने यहा पे सिखा high quality backlink कैसे बनाएं और साथ में ये भी जाना कि Backlink Kya Hai हमें उम्मीद है हमने यहां पर वो सभी जानकारी दी है जिसे आप ढूंढ रहे थे।

अगर आपके पास इस पोस्ट Backlink Kaise Banaye से संबंधित किसी भी तरह का सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर मिलें। धन्यवाद

31 thoughts on “High Quality Backlink कैसे बनाएं – हिंदी में”

  1. बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दी है आपने आपका आभार

    Reply
  2. सर क्या नई वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाना उचित होता है?

    Reply
    • शुरुआती में आप 2 से 3 महीने तक सिर्फ क्वालिटी कंटेंट डालिए अपने साइट पर बैकलिंक बाद की बात होती है धन्यवाद

      Reply
  3. Excellent site you have got here.. It’s hard to find high-quality writing like yours these days. I really appreciate people like you! Take care!!

    Reply
  4. क्या किसी एक्सपायर डोमेन के बैकलिंक का हम फायदा उठा सकते है?

    Reply
    • जी बिल्कुल फायदा उठा सकते हैं अगर किसी एक्सपायर डोमेन का अथॉरिटी हाई है और वह डोमेन आपको मिल जाता है तो फिर आप उस डोमेन पर अपना साइट बना कर जल्दी से जल्दी गूगल में रैंक करा सकते हैं लेकिन एक्सपायर डोमेन खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जांच कर ले
      क्योंकि कई बार किसी डोमेन को गूगल दंडित करता है और फिर वो व्यक्ति उस डोमेन को छोड़ देता है तो इस तरह के डोमेन को खरीदने से बचें

      Reply
  5. Sir aap bahut hi gyanvardhak jankariya dete hai eske liye hum apke aabhari hai.
    Sir meri site health pe hai to kya me affiliate program join kar sakta hu please guide me

    Reply
    • प्रतिक्रिया के लिए बहुत बहुत धन्यवाद दुबारा पधारें।

      Reply
  6. आपके इस लेख से बहुत से ब्लॉगर को फायदा होगा, जो नये है उनके लिए सोने पे सुहागा है|

    Reply
  7. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है, धन्यवाद

    Reply
  8. आपने बैकलिंक कैसे बनाएं कि हमारी समस्या को खत्म कर दिया है।

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!