बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें

हम यहां पर जानेंगे कि बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें, क्योंकि कई बार हमारे एड्रेस पर ऐडसेंस के द्वारा भेजा गया पिन रिसीव नहीं हो पाता है तो इस स्थिति में हमें बिना पिन के ही ऐडसेंस में एड्रेस वेरीफिकेशन का प्रोसेस को पूरा करना होता है और इसे हम इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप सीखेंगे।

बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें?

अगर आप Blogger हैं या youtuber है और आपने कुछ ही दिन पहले अपना नया ब्लॉग बनाया था और आपको Adsense Approval मिल चुका है तो आपके ऐडसेंस अकाउंट में $10 पूरा होते हैं ऐडसेंस आपसे आपका google adsense identity verification यानी पहचान सत्यापित करने के लिए बोलता है।

पहचान सत्यापित करने के लिए आप अपना पैन कार्ड इलेक्शन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट इनमें से कोई सा भी एक डॉक्यूमेंट को अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाकर अपलोड करते हैं और फिर आपका पहचान सत्यापित हो जाता है और इसे ही google adsense identity verification कहते हैं।

google adsense identity verification पूरा हो जाने के बाद अब बारी आती है आपके एड्रेस को सत्यापित करने के लिए और इसके लिए आपका पहचान सत्यापित होते ही गूगल ऐडसेंस आपके एड्रेस पर एक 6 अंकों वाला पिन भेजता है।

यह पिन डाक के द्वारा आपके एड्रेस पर आता है आप उस pin को रिसीव करने के बाद अपने एक ऐडसेंस अकाउंट में जाते हैं और फिर वहां पर दर्ज करके सबमिट कर देते हैं और आपका adsense address verification पूरी तरह से सत्यापित हो जाता है।

adsense address verification pin not received

लेकिन कई बार हमारे एड्रेस पर adsense के द्वारा भेजा गया पिन किसी वजह से नहीं आ पाता है तो ऐडसेंस हमें फिर से दूसरा मौका देता है और 30 दिन के बाद वो फिर से आपके उसी एड्रेस पर उसी पिन का डुप्लीकेट कॉपी भेजता है और ऐसे करके ऐडसेंस आपके पास चार बार उस पिन को भेजता है।

हर 30 दिन के बाद जब आपके पास पिन नहीं आता है तो आप दोबारा से अपने adsense account में जाकर resent pin पर क्लिक करके एक डुप्लीकेट पिन के लिए आप आग्रह करते हैं ऐसे करके आप तीन बार resent pin करके दोबारा आग्रह कर सकते हैं।

जब चौथी बार में भी यानी 4 महीना बीत जाने के उपरांत भी आपके पास पिन रिसीव नहीं हो पाता है तो फिर ऐसे में आपका adsense address verification का प्रोसेस पूरा नहीं हो पाता है, और ऐडसेंस आपको चार बार ही मौका देता है।

अब हमारे पास अगला उपाय यही रह जाता है कि हम बिना पिन Adsense Address Verification को पूरा करें, तो अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है आपके एड्रेस पर पिन रिसीव नहीं हो पाया है तो अब हम इसी प्रोसेस को जानेंगे कि कैसे बिना पिन के एड्रेस वेरीफिकेशन करें।

ये भी पढ़ें
WordPress में Google AMP Setup कैसे करें?
Blogger Blog को WordPress पर Transfer कैसे करे

बिना पिन के एड्रेस वेरीफिकेशन कब करें?

बिना पिन Adsense Address Verification आप तब कर सकते हैं जब चारों बार यानी 4 महीना बीत जाने के बाद भी आपको पिन नहीं मिला है तभी आपको यह ऑप्शन मिलेगा।

बिना पिन Adsense Address Verification के लिए हम अपना एक address proof document को अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाकर अपलोड करते हैं जैसे हमने अपना पहचान सत्यापित करने के लिए एक डोकोमेंट को अपलोड किया था।

Adsense Address Verification के लिए document

ऐडसेंस में बिना पिन के एड्रेस वेरिफिकेशन करने के लिए आपके पास तीन में से कोई एक डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है।

1. voter ID card

2. drivery licence

3. passport

अब मेरे एडसेंस में मैंने आईडेंटिटी यानी पहचान पैन कार्ड को अपलोड करके सत्यापित कर लिया था लेकिन ऐडसेंस के द्वारा भेजा गया पिन नहीं आया मैंने लगातार तीन बार अप्लाई किया और चार महीना बीत चुके हैं अब मैं अपना ऐडसेंस अकाउंट को बिना पिन के voter ID card के द्वारा वेरीफाइड करूंगा।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने वोटर आईडी कार्ड या ऊपर बताए गए बाकी के और डॉक्यूमेंट में किसी एक को लेकर उसको आगे और पीछे दोनों तरफ से स्कैन करा लें और अपने मोबाइल या कंप्यूटर में रख ले।

अगर आप के आस पास कोई दुकान नहीं है आप स्कैन नहीं करा सकते हैं तो फिर किसी अच्छे से मोबाइल से जिसका कैमरा अच्छा हो अपने डॉक्यूमेंट के दोनों तरफ का फोटो शुट कर लें।

अब आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर पिक्सलाइव एप्लीकेशन को डाउनलोड करें एवं इसे ओपन करने के बाद एक पेज लेंगे जिस का साइज रहेगा 1000/720 यानी हमारा पेज का लंबाई 720 पिक्सेल रहेगा और इसका चौराई 1000 पिक्सेल।

अब इसी पेज पर अपना डॉक्यूमेंट के दोनों तरफ का हिस्सा जो हमने अपने मोबाइल से फोटो खींच कर रखा था उसको इंपोर्ट करेंगे, ध्यान रहे डॉक्यूमेंट के फोटो का कोना नहीं कटा होना चाहिए।

दोनों हिस्से को इस पेज पर इंपोर्ट करके फिर उस फोटो को अपने फोन गैलरी में एक्सपोर्ट कर लेंगे। अब हमारा इसी बनाया हुआ डॉक्यूमेंट को अपने गूगल ऐडसेंस में अपलोड करना है।

हमने अपना डॉक्यूमेंट के दोनों तरफ का हिस्सा एक फोटो में इसलिए किया क्योंकि ऐडसेंस में डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय सिर्फ एक ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने का ऑप्शन होता है और एक ही में अपना डॉक्यूमेंट के दोनों तरफ का हिस्सा देना होता है।

अगर आप अपने डॉक्यूमेंट का सिर्फ आगे का फोटो खींचकर अपलोड करेंगे तो वो रिजेक्ट हो जाएगा इसलिए ऊपर बताए गए प्रोसेस के अनुसार अपने डॉक्यूमेंट का दोनों तरफ का हिस्सा एक तरफ कर ले।

Adsense में Document Upload कैसे करें?

अब हम अपना बनाया हुआ डॉक्यूमेंट को अपने ऐडसेंस अकाउंट में अपलोड करेंगे इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में लॉगिन करें लॉगइन करते ही आपके होम पेज में ही ऊपर adsense address verification के लिए नोटिफिकेशन दिखेगा “your payment are currently on hold because you have not verified your address” और दाहिने साइड में लिखा हुआ मिलेगा Learn more तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखें)

बिना पिन adsense address verification
बिना पिन adsense address verification

आप जैसे Learn more पर क्लिक करेंगे वैसे एक नया टैब ओपन हो जाएगा और इस पेज में आप नीचे के तरफ आएंगे तो एक हेडिंग मिलेगा having problem with your pin? और इसके नीचे pin troubleshooter के ऊपर क्लिक करें, जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है (नीचे चित्र देखें)

pin troubleshooter
pin troubleshooter

pin troubleshooter पर क्लिक करने के बाद आपके पास पहला सवाल आएगा personal identification number (pin) तो इसके नीचे आपको yes पर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

personal identification number
personal identification number

आप जैसे yes पर क्लिक करेंगे वैसे आप से अगला सवाल पूछा जाएगा और ये सवाल रहेगा have you received your pin? तो क्योंकि आपके पास डाक के द्वारा पिन नहीं आ पाया है तभी आप बिना पिन adsense address verification का प्रोसेस कर रहे हैं इसलिए यहां पर आप no पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

have you received your pin
have you received your pin

no पर क्लिक करते ही आप ऐडसेंस के द्वारा तीसरा सवाल रिसीव करेंगे अब यहां पर आपसे पूछा जाएगा कि have you already requested three replacement pin? यानी ऐडसेंस आपसे पूछ रहा है कि क्या आप तीन बार रीसेंट पिन रिक्वेस्ट कर चुके हैं, तो आप यहां पर yes के ऊपर क्लिक करेंगे (नीचे चित्र देखें)

have you already requested three replacement pin
have you already requested three replacement pin

अब आप जैसे yes के ऊपर क्लिक करेंगे और अगर आपने वाकई में तीन बार resent pin कर लिया है 4 महीने का वेट कर चुके हैं तो फिर नीचे दो से ढाई लाइन का पैराग्राफ आएगा और इसी पैराग्राफ में एक क्लीकेबल लिंक रहेगा contact us का तो आप इसी के ऊपर क्लिक करेंगे (नीचे चित्र देखें)

adsense address verification verycontact us
adsense address verification verycontact us

contact us के ऊपर क्लिक करने पर एक फॉर्म आपके सामने आएगा इस फॉर्म में सबसे ऊपर लिखा होता है personal identification number (pin) और नीचे फॉर्म में आप अपना नाम डालेंगे उसके नीचे आपका इमेल पहले से ही दिखेगा और उसके नीचे आपके अपना ऐडसेंस अकाउंट का पब्लिशर आईडी डालना है।

पब्लिशर आईडी डालने के बाद नीचे लिखा रहेगा browse तो आप इसके ऊपर जैसे क्लिक करेंगे वैसे आपके मोबाइल या कंप्यूटर के फाइल मैनेजर ओपन हो जाएगा अब आप अपना आईडी जो पिक्सेल लैब में बनाए थे उसको चुनेंगे और फिर यहां पर अपलोड कर देंगे।

जब आप अपने उस आईडी को अपलोड करेंगे तो इसमें थोड़ा सा समय लगेगा अपलोड होने में जब अपलोड हो जाएगा तो वहां पर लिखकर आ जाएगा file attach successfully अब आप नीचे submit के ऊपर क्लिक कर देंगे।

submit पर क्लिक करते ही आपका काम, बिना पिन adsense address verification का पूरा हो जाएगा। 24 से 48 घंटे के अंदर एडसेंस के तरफ से आपको ईमेल प्राप्त हो जाएगा जिसमें लिखा रहेगा बधाई हो आपका ऐडसेंस ऐड्रेस वेरीफिकेशन पूरा हो चुका है।

ये भी पढ़ें
Blogging Kaise Shuru Karen – जानिए सबकुछ हिंदी में
Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 7 बेस्ट तरीका

अब यहां तक तो हमने सीख लिया की बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें अब आगे मैं कुछ उन सवालों का जवाब देने जा रहा हूं जो मेरे से अक्सर लोग पूछा करते हैं।

मुझे अपना पिन पता कैसे मिलेगा?

अगर आप Blogger है या आप youtuber है आपने कोई ब्लॉग बना रखा है और कुछ दिन काम करने के बाद जब आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं आपको अप्रूवल मिल जाता है और आपके ऐडसेंस अकाउंट में $10 की कमाई हो जाती है तो ऐडसेंस आपके एड्रेस पर एक 6 अंकों का पिन भेजता है और वो पिन आपको आपके एड्रेस पर डाक के द्वारा मिलता है।

मैं AdSense में अपना पता कैसे सत्यापित करूं?

adsense में पता सत्यापित करने के लिए ऐडसेंस के द्वारा मिला हुआ छः अंकों का पिन का उपयोग किया जाता है और अगर ये पिन हमें किसी वजह से डाक के द्वारा नहीं मिल पाता है तो फिर हम अपना ऐड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड करके अपना ऐडसेंस पता को सत्यापित करते हैं और यही प्रोसेस ऊपर बताया गया है।

Google AdSense को मेरे पते की आवश्यकता क्यों है?

google adsense को आपके पता को वेरीफाइड करना होता है वो ये सुनिश्चित करना चाहता है कि आपने जो पता अपने ऐडसेंस अकाउंट में दिया है वो आप ही का है। अगर गूगल ऐडसेंस आपके पते को सत्यापित नहीं करेगा तो फिर हो सकता है कि कोई किसी दूसरे का पता भी अपने ऐडसेंस अकाउंट में डाल दें इसलिए इस धोखा को रोकने के लिए ऐडसेंस ये प्रोसेस हमसे करवाता है।

आप किसी पते का सत्यापन कैसे करते हैं?

हम अपना पते का सत्यापन सरकार के द्वारा बनाया हुआ किसी एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट के द्वारा करते हैं इससे हम सामने वाले को ये बताते हैं कि ये पता मेरा है क्योंकि वो डॉक्यूमेंट उस देश के सरकार ने उस व्यक्ति के नाम से बनाई है।

और अंत में

गूगल ऐडसेंस के नियमों के खिलाफ काम करने पर हो सकता है वो हमारा अकाउंट को सस्पेंड कर देवें इसलिए यहां पर किसी भी तरह का कोई गलती नहीं होना चाहिए। हमें अपना आईडी को जांच परख कर सही ढंग से अपलोड करनी चाहिए जिससे पता या पहचान सही से सत्यापित हो सके।

तो हमने यहां पर सीखा बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें, हमें उम्मीद है आप के सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा और अपने अपना ऐडसेंस का पता सत्यापित कर लिया होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट बिना पिन Adsense Address Verification से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव बाकी है तो निसंकोच आप हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Comment