Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें

क्या आप ब्लॉगर हैं और आपको Blog के लिए About us Page Kaise Banaye एवं about us page में क्या लिखें की जानकारी चाहिए तो हम यहां पर आपको अबाउट अस पेज बनाने की स्टेप बाय स्टेप हिंदी में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आपका ब्लॉग Blogger पर हो या WordPress पर about us page हमारे Blog का आधारशिला होता है और इसी पेज के जरिए लोग हमारे ब्लॉग एवं हमारे बारे में जानकारियां प्राप्त करते हैं।

Blog में About us Page क्या है?

हमारे ब्लॉग में जो भी विजिटर आते हैं वो हमारे about us page के ही जरिए ये पता करते हैं कि इस ब्लॉग के मालिक कौन हैं कहां के रहने वाले हैं एवं इनकी एजुकेशन क्या है।

साथ ही वो ये भी जानने की कोशिश करते हैं कि वो जिनके ब्लॉग पे विजिट किए हैं उस ब्लॉग का मालिक का बायोडाटा उस लायक है जिस तरह के वो जानकारी यहां पर शेयर कर रहा है और क्या उस जानकारी पर उन्हे विश्वास करना चाहिए।

गूगल भी हमारे blog एवं हमारे बारे में पूरी जानकारी about us page से ही लेता है और ऐडसेंस का अप्रूवल के समय यह पेज बहुत काम आता है, बिना इस पेज के आप ऐडसेंस को नहीं पा सकते हैं।

Blog में About us Page क्यो जरुरी है?

अगर आप blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं और पैसे कमाने का जरिया गूगल ऐडसेंस है तो आपके ब्लॉग पर contact us, privacy policy, के तरह ही about us का page का होना बहुत जरूरी है।

अगर आप अपने ब्लॉग में about us का page नहीं बनाते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा क्योंकि विजिटर के साथ ही गूगल भी अब अबाउट अस पेज के जरिए आपके बारे में जानकारी देखता है।

तो अगर आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अबाउट अस, कांटेक्ट अस, प्राइवेसी पॉलिसी और टर्म कंडीशन इन चारों pages को अच्छी तरह से बनाएं तभी ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें।

ये भी पढ़ें
Blogger Sitemap Kaise Banaye – हिंदी में पूरी जानकारी
Blog Ko Google Par Kaise Laye – स्टेप बाय स्टेप हिंदी में

About us Page Kaise Banaye

वैसे तो आपको इंटरनेट पर about us page kaise banaye के लिए बहुत सारे टूल्स मिल जाएंगे जहां पर आप सेकंडो में अपना कुछ जानकारी देकर about us page create कर सकते हैं लेकिन इस तरीके को मैं आपको कभी भी सजेस्ट नहीं करूंगा।

क्योंकि टूल्स के द्वारा बनाए हुए about us page में आधी अधूरी जानकारी होती है जिनसे ना हीं आपके विजिटर खुश होंगे और ना हीं गूगल को आपके बारे में जानकारी मिल पाएगी।

इसलिए हम यहां पर आपको about us page बनाने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे कि कहां पर क्या लिखना है और किस तरीके से लिखना है और आप खुद से कुछ देर मेहनत करके अपना अबाउट अस का पेज पूरी तरह से लिख कर तैयार कर लेंगे।

About us Page Banane Ka Tarika

नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं कि अब about us page में आप कहां पर क्या लिखेंगे किन बातों से शुरुआत करना है और किन बातों से समाप्ति तो चलिए शुरू करते हैं about us page kaise banaye

1.अपने बारे में लिखें

सबसे पहले आपको ऊपर title में About us लिखना है फिर नीचे heading में About us for (your site name) और फिर हेडिंग के नीचे एक अपना फोटो भी लगा सकते हैं।

अगर आप अपना फोटो नहीं लगाना चाहते हैं तो एक about us का इमेज डिजाइन करके डाल सकते हैं फिर नीचे पैराग्राफ में आप अपने बारे में लिखे जैसे आप कहां से हैं आपका नाम क्या है एवं आपका ब्लॉग आपने कब चालू किया था।

आप अपने विजिटर को अपने जॉब स्टडी और लाइफ स्टाइल के बारे में भी जानकारी दें इससे आपके विजीटर्स को आपके ऊपर और भी ज्यादा विश्वास बनता है।

साथ ही आप का इंटरेस्ट क्या है आपने पढ़ाई कहां तक किया एवं आप ब्लॉगिंग कितने दिनों से कर रहे हैं ये भी लिखें। अब इसके नीचे आप अपने साइट के बारे में लिखना शुरू करें।

2.अपने साइट के बारे में लिखें

अब आप about us page के दूसरे हिस्से में अपने साइट के बारे में लिखना शुरू करें जैसे आपने इस ब्लॉग को कब बनाया एवं ब्लॉगिंग करने का आईडिया आपको कहां से मिला।

आपका ब्लॉग का विषय क्या है यानी आप अपने ब्लॉग पर किस टॉपिक में जानकारी लिखते हैं आप कौन कौन से सर्विस अपने ब्लॉग पर देते हैं।

आपके ब्लॉग पर दी हुई जानकारी को आपके विजीटर्स फ्री में ले सकते हैं या फिर उसके लिए उनको पेड करना होगा एवं आपके साइट पर आए हुए आगंतुक को क्या फायदा होगा इन सभी बातों को स्पष्ट रूप में लिखें।

3.आपके ब्लॉग का भाषा क्या है

आप अपने ब्लॉग का भाषा के बारे में अपने विजिटर को बताएं कि आप किस भाषा में ब्लॉग पोस्ट को लिखेंगे और आपको उस भाषा में कितनी जानकारी है।

ब्लॉग को एक ही भाषा में लेकर चलना चाहीए उदाहरण के लिए अगर आप अपना ब्लॉग हिंदी भाषा में लिखते हैं तो आपको हिंदी की जानकारी कितनी है और ये language आपने क्यों चुना था इसके बारे में लिखें।

4.आपने blogging को क्यों चुना था

आप ब्लॉगिंग क्यों कर रहे हैं एवं आपको ब्लॉगिंग का कितने सालों का अभ्यास है इसके बारे में भी बताएं साथ ही आप अपने विजीटर्स को ब्लॉगिंग के माध्यम से क्या सिखाना चाहते हैं ये भी लिखें।

आपके विजिटर आपके एक्सपीरियंस को देखना चाहते हैं इसलिए आपका अभ्यास कितने दिनों का है ब्लॉगिंग के क्षेत्र में इस बारे में विस्तार से बतायें।

5.लोग आपसे किस तरीके से संपर्क कर सकते हैं

about us page के लास्ट में आपके विजिटर आप से कैसे संपर्क करेंगें इसके बारे में भी बतायें, आप कांटेक्ट अस पेज का लिंक या फिर अपना बिजनेस ईमेल भी यहां पर डाल सकते हैं जिससे आपके विजिटर आपसे संपर्क कर सकें।

6.About us Page मे आपकी social profiles link डाले

आप अपने सोशल प्रोफाइल्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, लिंक डिन इत्यादि के लिंक about us page के लास्ट में डालने के साथ ही अपने विजिटर से अनुरोध कर सकते हैं आपको उन अकाउंट पर भी फॉलो करने के लिए।

कोशिश यही करें कि आपका ब्लॉग का जो नाम है वही नाम आपके अन्य सोशल प्रोफाइल के नाम हों इससे आपके विजिटर का आपके ऊपर विश्वास अच्छा बना रहता है।

आपके सोशल अकाउंट का लींक देने से आपका ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही आपके अन्य सोशल अकाउंट भी धीरे-धीरे लोकप्रिय होते जाते हैं।

एवं आपके विजिटर आपके ब्लॉग के जरिए आपके दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर जाते हैं और वहां भी आपके द्वारा शेयर किए गए इमेज वीडियो या अन्य कोई सामग्री को ब्राउज करते हैं एवं साथ ही वहां से भी वो आपसे संपर्क कर सकते हैं।

लास्ट में आप अपने विजिटर को आपका ब्लॉग सब्सक्राइब करने के लिए भी जरूर कहें अगर आपके विजिटर को आपके about us page मे दी हुई जानकारी अच्छी लगती है तो वो आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करेंगे।

7.about us page साधारण भाषा में लिखें।

आपका ब्लॉग चाहे जिस भी लैंग्वेज में है आप उस भाषा में इस तरीके से लिखें कि आपके विजिटर को वो लिखी हुई बात अच्छी तरह से समझ में आवे।

लिखी हुई बात को ज्यादा कठिन न बनाएं जिससे पढ़ने में दिक्कत होवे उस भाषा का एक साधारण आदमी भी आपके about us को बहुत ही सरलता से पढ लेवे इस तरीके से लिखें।

अब आपका about us का page बनकर तैयार हो गया है अब आप चाहें तो इसे अपने ब्लॉग में ऐड कर सकते हैं इसके लिए आपको करना सिर्फ इतना है की pages में जाकर जैसे आप आर्टिकल published करते हैं वैसे publishe कर देना है।

ये भी पढ़ें
Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग 2020

Blog Me About us Page Kaise Add Kare

वैसे तो आपको “ब्लॉग में about us page कैसे एड करें” ये प्रोसेस आता ही होगा और अगर आपको यह नहीं पता है तो फिर इस छोटा सा प्रोसेस को भी हम जान लेते हैं।

सबसे पहले आप अपने blogger के डैस बोर्ड में लॉगिन करें फिर बाए साइड में pages के ऊपर क्लिक करें तो आपने जो भी पहले से पेजेस बना रखे होंगे वह सभी यहां पर दिखने लगेगा।

अब ऊपर add new के ऊपर क्लिक करें एवं टाइटल में about us लिखें फिर नीचे हेडिंग में about us for (your site name) लिखें।

फिर नीचे पैराग्राफ में about us में आपने जो भी बातें लिखी थी वो सभी को कॉपी करके पेस्ट कर देंगे और फिर सोशल मीडिया अकाउंट्स का लिंकिंग करने के बाद पेज को पब्लिश कर देंगे।

WordPress Blog Par About us Page Kaise Add Kare

जैसे आपने blogger पर about us page को पब्लिश किया था ठीक वैसे ही आप WordPress blog में भी about us page को पब्लिश कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने WordPress admin panel में लॉगिन करके pages के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर जैसे ऊपर बताया गया है ब्लॉगर में सेम प्रोसेस वही रहेगा और ऐसे करके वर्डप्रेस ब्लॉग में भी about us page को ऐड कर पाएंगे।

आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर ब्लॉग में pages का होना उतना ही जरूरी होता है जितना जरूरी adsense से कमाई के लिए adsense का अप्रूवल होना होता है।

pages के माध्यम से लोग आपके बारे में या फिर आपके site की पॉलिसी एवं टर्म कंडीशन को पता कर पाते हैं और साथ ही गूगल को भी यह सब जानकारी आपके pages के जरिए ही मिलती है।

इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग को एडसेंस अप्रूवल के लिए भेजने वाले हैं तो पहले चार pages बना लेवे connect us, about us, privacy policy, turm condition इन चारों पेजेस को अच्छी तरह से बनाने के बाद ही अपने साइट को अप्रूवल के लिए भेजना चाहिए।

तो हमने यहां पर सीखा about us page kaise banaye और साथ ही ये भी जाना कि Blog Me About us Page Kaise Add Kare और साथ ही about us page me kya likhe की जानकारी भी लिया।

हमारी कोशिश हमेशा यही होती है कि हमारे साइट पर आए हुए आगंतुक को संपूर्ण जानकारी मिले और इसके लिए हम लगातार अपने पोस्ट को अपडेट करते रहते हैं।

अगर आपके पास इस पोस्ट about us page kaise banaye से संबंधित किसी भी तरह का सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पहुंचे और अपनी राय Blog Me About us Page Kaise Add Kare के बारे में जरूर शेयर करें।

2 thoughts on “Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें”

  1. आपने बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा है , साथ ही आपका पोस्ट बहुत ही अच्छी जानकारी दी है।

    Reply

Leave a Comment