Blog Ke Liye Best WordPress Plugins Free 2021 हिंदी में

इस पोस्ट में हम 2021 में Blog Ke Liye Best WordPress Plugins के बारे में बताएंगे और ये सभी plugins Free भी है और पेड भी, यानी आप इन सभी प्लगिंस को फ्री में भी यूज कर सकते हैं और इनका प्रीमियम वर्जन लेकर ज्यादा से ज्यादा फीचर्स का फायदा ले सकते हैं।

WordPress पर Plugin का बाढ सा आया हुआ है आपको हर एक छोटे से लेकर बड़े कामों के लिए प्लगइन मिल जाएंगे लेकिन क्या आपको पता है कि बहुत सारे अनाप-शनाप प्लगइन का इस्तेमाल करने से भी हमारे साइट का लोडिंग स्पीड पर बुरा प्रभाव पड़ता है और कई बार तो हमारे फाइल या डेटाबेस के चोरी होने का भी खतरा रहता है।

इसलिए हम आपको यहां पर ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन्स यानी कुछ महत्वपूर्ण विश्वसनीय प्लगइन के बारे में ही बताएंगे जिनको आप बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल करके इनके फीचर्स का फायदा ले पाएंगे।

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: छुपाएं

अच्छा बुरा Plugin का पहचान कैसे करें?

सबसे पहले हमें WordPress में उपलब्ध Plugin का ही इस्तेमाल करना चाहिए और दूसरी बात अच्छा और बुरा प्लगइन का पहचान करने के लिए हम चार बातों पर खास करके ध्यान देते हैं जैसे-

  • 1 Plugin पर कम से कम 4 स्टार या ज्यादा से ज्यादा 5 स्टार का रेटिंग मिला होना चाहिए।
  • 2 Active installation यानी उपयोग कर रहे ग्राहकों की संख्या ज्यादा से ज्यादा होना चाहिए उदाहरण के लिए 50 हजार या इससे भी ज्यादा।
  • 3 Plugin का लास्ट अपडेट जरूर देखें इसे अपडेट किए हुए बहुत ज्यादा दिन नहीं होना चाहिए।
  • 4 Plugin को install एवं Activate करने के बाद हमारे साइट में किसी भी तरह का कोई दिक्कत नहीं दिखना चाहिए अगर कोई दिक्कत दिखे तो प्लानिंग को तुरंत डिलीट करें।

ध्यान रहे कुछ Blog Ke Liye Best WordPress Plugins ऐसे भी है जो फ्री में उपलब्ध नहीं है उनको इस्तेमाल करने के लिए उनका प्रीमियम वर्जन ही लेना पड़ेगा, तो चलिए उन प्लगइन के बारे में भी जानते हैं जो फ्री और पेड दोनों वर्जन में उपलब्ध हैं एवं उन प्लगइन के बारे में भी जो सिर्फ अपने पेड वर्जन के साथ उपलब्ध हैं।

Blog Ke Liye Best WordPress Plugins Free

हम यहां पर जो भी Blog Ke Liye Best WordPress Plugins के बारे में बताएंगे उसको हम खुद भी इस्तेमाल करते हैं और हमें उन प्लगइन के ऊपर संपूर्ण भरोसा है एवं इसे करोड़ों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं इसलिए आप यहां पर बताए गए सभी प्लगइन को बिना किसी चिंता के इस्तेमाल कर सकते हैं एवं उसका लाभ ले सकते हैं।

1. Site Kit by Google (Free- analytics, search console, Adsense, speed)

Site Kit by Google एक ऐसा WordPress Plugin है जिसके मदद से आप वर्डप्रेस में ही analytics, search console, Adsense को लिंक करके एक साथ इनका फीचर्स का लाभ ले सकते हैं।

यानी आपको अलग से Google analytics को ओपन करके ट्रैफिक की जानकारी लेने की जरूरत नहीं है आप अपने वर्डप्रेस में ही इस डेटा को देख पाएंगे साथ ही Search Console में दिखाए गए डाटा भी आप वर्डप्रेस में ही इस प्लगइन के मदद से देख पाएंगे।

जब आप Google Analytics Account बनाते हैं तो वहां से कोड को कॉपी करके वर्डप्रेस में हेड सेक्शन में डालते हैं और ऐसे ही आप एडसेंस का कोड को भी अपने वर्डप्रेस साइट में डालते हैं लेकिन क्या आपको पता है इन कोड के वजह से भी हमारे साइट का लोडिंग स्पीड धीमा होता है।

जब आप Site Kit by Google इस प्लगइन को इंस्टॉल कर एक्टिवेट करके इसका फुल सेटअप करेंगे तब आपको कोई भी कोड हेड सेक्शन में डालने की जरूरत नहीं है आप जैसे इस प्लगइन को गूगल एनालिटिक्स, सर्च कंसोल एवं एडसेंस से लिंक करेंगे वैसे आप अपने एनालिटिक्स अकाउंट में भी पूरा डाटा देख पाएंगे एवं एडसेंस का कोड भी डाले बिना आप auto add चालू कर पाएंगे।

Site Kit Plugin को गूगल ने ही बनाया है और इसे फाइव स्टार रेटिंग मिली हुई है साथ ही अभी तक करीब एक मिलियन से भी ज्यादा लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आपको इस प्लगइन का फुल सेटअप वाला पोस्ट चाहिए तो यहां एक गाइड है Google Site Kit WordPress Plugin Full Setup in Hindi.

2. Akismet Anti-Spam (Free- Prevent spam Comment)

अगर आप चाहते हैं कि आपका साइट स्पैमर्स से बचा रहे तो आपको Akismet Anti-Spam इस प्लगइन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Akismet Anti-Spam Plugin आपके पोस्ट पर आए हुए स्पैम कमेंट को फिल्टर करके स्पैम लिस्ट में डाल दिया करता है क्योंकि आप खुद से अपने साइट पर आ रहे कमेंट में स्पैम लिंक को चेक करके डिलीट करने में समर्थ नहीं हो पाते हैं इसलिए इस काम के लिए आप इस प्लगइन को काम पर लगा सकते हैं।

Akismet Anti-Spam Plugin को Automattic ने बनाया है एवं इसे 4.5 स्टार का रेटिंग मिला हुआ है और इसे अभी तक 5 मिलियन यानी 50 लाख से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, एवं ये प्लगइन वर्डप्रेस के नया वर्जन 5.8 के साथ संगत है।

अगर आपको Akismet Anti-Spam Plugin का फुल सेटअप वाला पोस्ट चाहिए तो यहां एक गाइड है How to Stop Spam Comments On WordPress Blog इस पोस्ट को पढ़ें एवं अपने ब्लॉग पर आ रहे स्पैम कमेंट को रोकने के लिए इस प्लगइन को काम पर लगाएं।

3. Yoast SEO (Free- SEO Plugin)

Blog पर पोस्ट लिखते समय SEO (search engine optimisation) को ध्यान में रखना ही on page seo कहा जाता है, अगर आप Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये प्लगइन आपके पोस्ट लिखते समय टाइटल, सब हेडिंग, मेटा डिस्क्रिप्शन एवं पैराग्राफ में कमियों को पहचानता है और इन्हें सुधारने के लिए सजेशन देता है।

इसलिए अगर आप SEO क्षेत्र में नए हैं तो आप Yoast SEO WordPress Plugin का इस्तेमाल करके पोस्ट लिखते समय तमाम कमियों को सुधार सकते हैं। ये प्लगइन वर्डप्रेस के नया वर्जन 5.8 के साथ संगत है।

Yoast SEO Plugin को लोगों ने 5 स्टार का रेटिंग दिया हुआ है और इसे अभी तक 5 मिलियन यानी करीब पचास लाख से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। आप इस प्लगइन के फ्री वर्जन में ही इसका लाभ ले सकते हैं और अगर आपके पास बजट है तो फिर आप इसका प्रीमियम वर्जन खरीद सकते हैं।

4. WPForms Lite (Free- Contact Form)

हम अपने Blog पर privacy policy, disclaimer, about us के साथ contact us का पेज भी बनाते हैं कॉन्टेक्ट अस का फॉर्म बनाने के लिए WPForms Lite Plugin सबसे बेस्ट होता है, एवं ये प्लगइन वर्डप्रेस के नया वर्जन 5.8 के साथ संगत है।

contact us का फॉर्म भर के ही कोई भी व्यक्ति आपसे अपना बात या कोई सुझाव बोल पाता है इसलिए ये फॉर्म हमारे Blog में जरूर होने चाहिए।

WPForms Lite Plugin को अभी तक 4 मिलियन यानी करीब 40 लाख लोग इस्तेमाल कर रहे हैं एवं इसे 5 स्टार का रेटींग मिला हुआ है।

5. WP Rocket (Paid/ Cache Plugin)

अगर आप अपना साइट के Loading Speed को Fast करना चाहते हैं तो इसके लिए वर्डप्रेस पर फ्री प्लगइन बहुत सारे हैं लेकिन मेरे ख्याल से वो सब कुछ खास नतीजा नहीं दे पाते हैं। हम आपको यही सजेस्ट करेंगे की फ्री के जगह पेड प्लगइन WP Rocket का इस्तेमाल करें और इसमें आपको काफी अच्छा नतीजा देखने को मिलेगा, एवं ये प्लगइन वर्डप्रेस के नया वर्जन 5.8 के साथ संगत है।

WP Rocket अभी के समय में आपको $49 में मिल जाएगा लेकिन हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए ऊपर दिए गए लिंक के जरिए अगर आप जाते हैं तो आपको काफी डिस्काउंट मिल जाएगा और करीब $36 में ही एक साल के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

अगर आप WP Rocket का फुल सेटअप वाला पोस्ट ढूंढ रहे हैं तो यहां एक गाइड है। WP Rocket WordPress Plugin Full Setup इस पोस्ट को पढ़ें और प्लगइन का लाइसेंस की खरीदने के साथ इसका फुल सेटअप करना सीखें।

6. ShortPixel (Free- image optimizer)

हम अपने Blog पर हर पोस्ट में कुछ ना कुछ इमेज डालते हैं लेकिन अगर आप ShortPixel Plugin का इस्तेमाल करते हैं तो फिर ये आपके ब्लॉग पर उपलब्ध सभी इमेज के साइज को छोटा कर देता है जिससे आपके ब्लॉग का Loading Speed Fast होता है।

ShortPixel के फ्री वर्जन में आप कुछ लिमिटेड इमेज को ही ऑप्टिमाइज कर पाते हैं लेकिन अगर आप इसका प्रीमियम वर्जन लेते हैं तो फिर अनलिमिटेड इमेज को ऑप्टिमाइज कर पाएंगे।

ShortPixel को Cloudflare के साथ में कॉन्फ़िगर करने से ये और भी ज्यादा बेहतर परिणाम देता है अगर आपने अपने ब्लॉग को क्लाउडफ्लेयर से कनेक्ट नहीं किया था तो इसके लिए यहां एक गाइड है। Blog Ko Cloudflare Se Connect Kaise kare.

ShortPixel लोगों ने 4.5 स्टार का रेटिंग दिया हुआ है एवं अभी तक इसे तीन लाख से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इसे अभी तक वर्डप्रेस के नया वर्जन 5.8 टेस्ट नहीं किया गया है आप जब भी इसे इंस्टॉल करें तो पहले चेक जरूर करें कि ये प्लगइन वर्डप्रेस के नया वर्जन के साथ में compatible है या नही।

7. Onesignal (Free- push notifications)

कई बार आपने कई तरह के ब्लॉग पर विजिट करने के साथ ही एक नोटिफिकेशन का घंटी नीचे दाहिने साइड कोने में देखा होगा।

ये नोटिफिकेशन का घंटी आपके Blog में भी होना चाहिए अगर इस घंटी पर कोई क्लिक करता है और नोटिफिकेशन को इजाजत देता है तो फिर उस ब्लॉग पर नया पोस्ट आने के साथ ही आपके ब्राउज़र में उस पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन आ जाता है।

सोचिए अगर आपने अपने Blog में इस घंटी को लगा रखा है और एक लाख लोगों ने इसे क्लिक करके enable कर रखा है तो जैसे आप अपने ब्लॉग को अपडेट करेंगे या कोई नया पोस्ट डालेंगे तो उन एक लाख लोगों के पास तुरंत ही सूचना चली जाएगी और फिर आपका ब्लॉग एक लाख का ट्रैफिक बिना किसी मेहनत के प्राप्त करेगा।

इस घंटी को ही push notifications बोला जाता है और इसके लिए Onesignal Plugin को इंस्टॉल और एक्टिवेट करके इसका सेट अप करना होता है।

Onesignal Plugin को अभी तक एक लाख लोग इस्तेमाल कर रहे हैं एवं 4.5 का रेटिंग इसे मिला हुआ है।

8. iThemes (Free- security plugin)

iThemes plugin वर्डप्रेस ब्लॉग की सिक्योरिटी को मजबूत करने का काम करता है। ये प्लगइन आपके फाइल एवं डेटाबेस में गड़बड़ करने वाले स्पैमर्स को ब्लॉक करता है एवं आप इस प्लगइन के मदद से वर्डप्रेस एडमिन पैनल यूआरएल को चेंज कर सकते हैं जिससे आपके वर्डप्रेस साइट का सिक्योरिटी मजबूत होती है।

iThemes Security Plugin अभी तक एक मिलियन यानी करीब 10 लाख से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं एवं इसे अभी तक 4.5 का रेटिंग मिला हुआ है।

9. Simple Author Box (Free- author box with social icon)

जब आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां पर पोस्ट के लास्ट में आपने उस ब्लॉग के मालिक का फोटो के साथ उसके बारे में डिस्क्रिप्शन देखा होगा और साथ ही सोशल प्रोफाइल का लिंक भी वहां पर दिया गया होता है।

Blog के मालिक अपने हर पोस्ट के लास्ट में अपना फोटो डिस्क्रिप्शन एवं सोशल प्रोफाइल का लिंक Simple Author Box Plugin के माध्यम से ही दिखाते हैं इसके अलावा भी और भी दूसरा दूसरा प्लगइन इस काम के लिए है।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके ब्लॉग पर हर पोस्ट के लास्ट में आप से जुड़ी जानकारी एवं आपका फोटो और सोशल प्रोफाइल का लिंक दिखा करें तो इसके लिए आपको Simple Author Box Plugin को इंस्टॉल एवं एक्टिवेट करके थोड़ा सा सेटअप सिर्फ एक बार करना होता है।

Simple Author Box Plugin को अभी तक 50 हजार लोग इस्तेमाल कर रहे हैं एवं इसे 4.5 का रेटिंग मिला हुआ है, एवं ये प्लगइन वर्डप्रेस के नया वर्जन 5.8 के साथ संगत है।

हमारे सभी पोस्ट के अंत में author box होना चाहिए इससे हमारे विजिटर का विश्वास हमारे ऊपर बना रहता है और गूगल के पास भी पॉजिटिव संदेश जाता है।

और अंत में

ऊपर हमने Blog Ke Liye Best WordPress Plugins Free का सुझाव दिया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने साइट का लोडिंग स्पीड बढ़ाने के साथ ही वर्डप्रेस ब्लॉग का सिक्योरिटी को भी मजबूत कर सकते हैं।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है और आप हम से पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें एवं अपना प्रतिक्रिया हमें बताएं।

Leave a Comment