Blog को Bing Webmaster Tool में Submit कैसे करें

Blog को Bing Webmaster Tool में Submit कैसे करें Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा Search Engine Bing है, अगर आपने बिंग वेबमास्टर टूल में अपने साइट को सबमिट नहीं किया है तो यहा से आने वाला Traffic को आप खो देंगे।

Bing Webmaster Tool क्या है?

Google के ही जैसे Bing भी एक बड़ा Search Engine है और इसे microsoft ने बनाया है।

Google Search Engine में अपने साइट को रैंक कराने के लिए गूगल के द्वारा बनाया हुआ टुल Google Search Console में अपने साइट को सबमिट करना होता है साथ ही sitemap भी डालना होता है।

ठीक ऐसे ही बिंग सर्च इंजन में अपने साइट को रैंक कराने के लिए हमें अपने ब्लॉग को Bing Webmaster Tool में सबमिट करना होता है और इसके साथ ही sitemap भी डालना होता है।

ऐसा करने से हमारे साइट पर Google के साथ Bing से भी Traffic आना शुरू हो जाता है। जब आप बिंग वेबमास्टर टूल में अपने साइड को सबमिट कर देते हैं तो जिस प्रकार गूगल सर्च कंसोल में अपने साइट के परफॉर्मेंस को चेक करने के बाद उसमें आई कमियों को दूर करते हैं वैसे ही आप बिंग वेबमास्टर टूल में भी कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की Blog को Bing Webmaster Tool से कैसे जोड़ें और इस प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप हिंदी में सीखने के लिए आगे पढ़ना जारी रखें।

Blog को Bing Webmaster Tool में Submit कैसे करें

सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में Bing Webmaster इसे ओपन करें, और फिर Get Started के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

blog को bing webmaster tool में submit कैसे करें

अब आपके सामने बिंग में साइन इन करने के लिए तीन ऑप्शन मिलेंगे पहला Microsoft दूसरा Google और तीसरा Facebook, अगर आपके पास माइक्रोसॉफ्ट का अकाउंट पहले से है तो इसके ऊपर क्लिक करें वैसे हम यहां पर गूगल के ऊपर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

bing sign in

Google के ऊपर क्लिक करते ही आपके उस ब्राउज़र में जितने भी ईमेल अकाउंट एक्टिव होंगे वो दिखेंगे अब आप इनमें से कोई एक ईमेल को चुने और उसके ऊपर क्लिक करें।

ई-मेल के ऊपर क्लिक करते ही आप अगले चरण में आ जाएंगे और आपको अपना Blog को यहां पर वेरीफाइड करने के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे आप इनमें दूसरा ऑप्शन “add your site manually” को चुने इसके लिए अपने साइट का URL डालने के बाद नीचे Add बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

bing add your site manually

Add के बटन पर क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन मिलेगा अपना ब्लॉग को वेरीफाइ करने के लिए इसमें आप दूसरा वाला ऑप्शन HTML Meta Tag को चुने इसके लिए इसके ऊपर क्लिक करें।

और आपको एक लाइन में कुछ HTML Meta Tag मिलेगा इस Tag को यहां से कॉपी करने के बाद अपने Blog के हेड सेक्शन में पेस्ट करें और फिर वापस इस पेज में आकर Verify के हरे बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

html meta tag verify

ये भी पढ़ें
नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है ?

Google Analytics 0 Bounce Rate क्या है कैसे ठीक करें

Blogger में HTML Meta Tag डालना

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो इस HTML Meta Tag को ब्लॉगर के हेड सेक्शन में डालने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर डैस बोर्ड को ओपन करें।

अब बाएं साइड में Theme के ऊपर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में Customise के लाल बटन के बगल में ड्रॉप डाउन एरो के ऊपर क्लिक करें और फिर Edit HTML के ऊपर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपके ब्लॉगर का एचटीएमएल कोड ओपन हो जाएगा, अब इस कोर्ट में ऊपर से पांचवें या छठे नंबर पर <head> मिलेगा आप इसी के सामने अपना माउस करसल रख कर एक बार एंटर प्रेस करें।

आपका माउस करसल इस head के नीचे आ जाएगा अब यहीं पर Bing Webmaster Tool से कॉपी किया गया HTML Meta Tag को पेस्ट कर दें और फिर ऊपर दाहिने साइड में Save के बटन पर क्लिक करके Theme को सेव कर ले।

WordPress में HTML Meta Tag डालना

अगर आपका Blog WordPress पर है तो सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें, फिर बाएं साइड में नीचे Appearance पर माउस करसल ले जाकर लास्ट वाला ऑप्शन Theme Editor पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपके WordPress Theme का कोड ओपन हो जाएगा, अब दाहिने साइड में एक ऑप्शन मिलेगा header.php इसके ऊपर क्लिक करें अब आपके सामने header का कोड ओपन हो जाएगा।

अब यहां भी ब्लॉगर के ही जैसे छठे या सातवें नंबर पर <head> दिखेगा और इसी के नीचे Bing Webmaster Tool से लिया गया HTML Meta Tag को पेस्ट करके नीचे Update File पर क्लिक करके इसे सेव कर देना है।

हेडर सेक्शन में बिंग वेबमास्टर टूल के द्वारा दिया गया HTML Meta Tag को सेव कर लेने के बाद वापस बिंग के साइट पर आए और Verify के हरे बटन पर क्लिक करें।

Verify के बटन पर क्लिक करते ही आपका Blog Bing Webmaster tool में Add हो जाएगा और आप जैसे अपने साइट के परफॉर्मेंस एवं कमियों को गूगल सर्च कंसोल में चेक करते हैं वैसे ही यहां भी देख पाएंगे।

Bing में Sitemap Submit करना

सबसे पहले Bing Webmaster tool में Login करें और फिर बाएं साइड में नीचे Sitemap के बटन पर क्लिक करें अब आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप आएगा इसमें sitemap का url डालें।

अगर ये पॉपअप नहीं आता है तो फिर ऊपर दाहिने साइड में Submit Sitemap के बटन पर क्लिक करें और फिर साइटमैप का यूआरएल डालने के बाद नीचे दाहिने साइड में Submit के बटन पर क्लिक करें।

अगर आपके पास Sitemap का url नहीं है तो सबसे पहले आपको अपने Blog के लिए sitemap बनाना होगा।

Yoast SEO Sitemap बनाता है

अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है और आप Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये प्लगइन ही आपके साइट के लिए साइटमैप बना देता है बस आपको इसके सेटिंग्स में जाना है और url कॉपी करके Bing Webmaster tool में Submit कर देना है।

इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें और फिर बाएं साइड में नीचे Y SEO पर माउस करसल ले जाकर General पर क्लिक करें, इतना करने से Yoast SEO Plugin का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा।

अब ऊपर दूसरा ऑप्शन Features के ऊपर क्लिक करें और फिर थोड़ा सा नीचे आने के बाद XML Sitemap के सामने छोटा सा प्रश्न चीन के बटन पर क्लिक करें एक url ओपन हो जाएगा।

अब इस यूआरएल में See The XML sitemap के लिंक पर क्लिक करें और दूसरे टैब में आपके ब्लॉग का Sitemap ओपन हो जाएगा अब इस पेज का यूआरएल ऊपर सर्च बॉक्स से कॉपी कर ले और फिर Bing Webmaster tool में ले जाकर सबमिट कर दें।

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आपको खुद से अपने Blog का Sitemap किसी टूल के माध्यम से बनाना होगा इसके लिए यहां एक गाइड है। Blogger Sitemap Kaise Banaye

Bing Webmaster tool के फायदे

पूरी दुनिया में सबसे बड़ा Google Search Engine है इसके बाद Microsoft का Bing Search Engine का नंबर आता है, लाखों लोग बिंग सर्च इंजन में भी अपने सवालों को ढूंढते हैं।

अगर आप अपने Blog को Bing Webmaster tool में Submit किए रहेंगे तभी बिंग सर्च इंजन में आपके पेज रैंक करेंगे और आपको एक्स्ट्रा Traffic का लाभ मिलेगा।

इसके अलावा बिंग सर्च इंजन में आपके पेज किस तरह से परफॉर्म कर रहे हैं उनमें क्या कमियां हो रही है इन सभी बातों को आप बिंग वेबमास्टर टूल में एनालिसिस कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें
Blogger VS WordPress – पैसे कमाने के लिए कौन है बेहतर

Website के लिये Business Email ID कैसे बनायें

और अंत में

हम अपना Blog बनाने के बाद Google Search Console में सबसे पहले सबमिट करते हैं लेकिन इसके साथ ही Bing Webmaster tool एवं Baidu Webmaster को भूल जाते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इन सर्च इंजन से भी हमें अच्छा खासा Traffic मिल सकता है अगर हम इनको भी फॉलो करे तब।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट Blog को Bing Webmaster tool में Submit कैसे करें के द्वारा आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा, अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल रह गया है तो नीचे लिखकर हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment