Blog Ko Google Par Kaise Laye – स्टेप बाय स्टेप हिंदी में

अगर आपने एक नया ब्लॉग बना लिया है तो आपका अगला काम है blog ko google par kaise laye या अपने Blog को Google Search Console में कैसे ऐड करें क्योंकि अगर आप गूगल को ये बताएंगे नहीं कि आपने एक नया ब्लॉग बनाया है तो फिर गूगल आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में कैसे लाएगा।

इसलिए हमें गूगल को ये संदेश देना होता है कि हमने एक नया blog बनाया है उसे आप अपने सर्च इंजन में जोड़िए और इसके लिए हम अपने ब्लॉग को Google search console में ऐड करते हैं और इसी प्रोसेस को इस पोस्ट में हम जानेंगे।

blog ko google par kaise laye

पहले Google search council को Google webmaster tool कहा जाता था फिर बाद में गूगल ने इसके नाम को चेंज किया इसलिए यहां पर आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है।

पिछले पोस्ट में हमने एक नया ब्लॉग बनाना सिखा था और इस पोस्ट में हम सीखेंगे की ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में ऐड कैसे करें।

Verify Your Blog or Website on Google Search Console

अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करने के लिए सबसे पहले आप Google search console पे क्लिक करिए तो आप गूगल के सर्च कंसोल वाले पेज पर आ जाएंगे। (नीचे चित्र देखिए)

अब यहां पर आपको नीचे start के ऊपर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरीके का पेज दिखेगा। (नीचे चित्र देखिए)

blog ko google par kaise laye

अब यहां पर आपको चेक करना है कि आपने जिस ईमेल से अपना ब्लॉग बनाया था उसी ईमेल से अपने ब्राउज़र में साइनइन है उसके लिए ऊपर दाहिने साइड में आपके गुगल अकाउंट का आइकन है उसके ऊपर क्लिक करिए।

आइकन के ऊपर क्लिक करते ही आप के जितने भी ईमेल आपके मोबाइल या कंप्यूटर में साइन इन है वो सभी दिखेंगे तो इसमें सबसे ऊपर आपका वही ईमेल होना चाहिए जिस ईमेल से अपने ब्लॉग बनाया था और अगर नहीं है तो फिर उसे चेंज करिए।

अब यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे अपना ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करने के लिए पहला ऑप्शन है domain और दूसरा url prefix तो मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप url prefix के द्वारा अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करिए।

इसके लिए आप अपने वेबसाइट के होम पेज का यूआरएल कॉपी करके यहां पर पेस्ट करिए और नीचे कंटिन्यू के ऊपर क्लिक करिए। (ऊपर चित्र देखें)

अब यहां पर आपको अपने ओनरशिप वेरीफाइड करने के लिए पांच ऑप्शन दिखेंगे तो इसमें आपको ऑप्शन नंबर दो HTML tag के ऊपर क्लिक करना है क्योंकि ये ओनरशिप वेरीफाइड करने का सबसे आसान और सिंपल तरीका होता है। (नीचे चित्र देखिए)

blog ko google par kaise laye

HTML tag के ऊपर क्लिक करते ही आपको कुछ कोड दिखेगा जिसके सामने copy लिखा रहेगा तो आपको copy के ऊपर क्लिक करके उस कोड को कॉपी कर लेना है। (नीचे चित्र देखिए)

(नीचे चित्र देखिए)

अब इस कोड को आपके थीम के हेडर सेक्शन में Head के नीचे पेस्ट करना है और हम यहां पर ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों के थीम के हेडर सेक्शन में कोड कैसे पेस्ट करना है उसका प्रोसेस जानेंगे।

ये भी पढ़ें
Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें
Blogging Kaise Shuru Karen – जानिए सबकुछ हिंदी में

blogger के theme मे कोड पेस्ट कैसे करें

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो Google search console के द्वारा मिला हुआ html code को पेस्ट करने के लिए आप अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में लॉगिन कर लेंगे।

अब यहां पर दाहिने साइड में नीचे की तरफ एक ऑप्शन मिलेगा theme का तो आपको इसी पर क्लिक करना है और दाहिने साइड मे customise का ऑप्शन आ जाएगा और इसी के दाहिने साइड में ट्रिपल डॉट देखने को मिलेगा।

तो आप ट्रिपल डॉट के ऊपर क्लिक करेंगे तो इसमें नीचे की तरफ edit html का ऑप्शन मिलेगा आपको edit html के ऊपर क्लिक करना है।

अब आपके सामने थीम का एचटीएमएल कोड खुल जाएगा और इसी एचटीएमएल कोड के बीच में हमें गूगल सर्च कंसोल का कोड को पेस्ट करना है।

आप इस कोड में सबसे ऊपर से पांचवा छठा नंबर लाइन के बाद head लिखा रहेगा और आपको इसी के सामने माउस करसल रखके एक बार इंटर प्रेस करना है ताकि आपका करसल हेड के नीचे चला जाए और फिर यहीं पर गूगल सर्च काउंसिल से मिला हुआ एचटीएमएल कोड को पेस्ट कर देना है।

कोड पेस्ट करने के बाद ऊपर दाहिने साइड में एक सेव का बटन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आपके थीम को सेव कर लेना है।

थीम सेव करने के बाद वापस आप गूगल सर्च काउंसिल वाला पेज पर जाएंगे जहां से कोड कॉपी किया था उसी के नीचे तरफ आएंगे तो verify लिखा रहेगा तो आप को वेरीफाई के ऊपर क्लिक करना है और आपका ओनरशिप वेरीफाइड हो जाएगा।

और आपका ब्लॉग गूगल के पास दर्ज हो जाएगा, आप गूगल सर्च काउंसिल के द्वारा आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक के साथ ही और भी बहुत सारा जानकारी को देख पाएंगे लेकिन इसके लिए आपको कुछ दिन का इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़ें
Google Adsense Approval Trick – हिंदी में संपूर्ण जानकारी
Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 7 बेस्ट तरीका

wordpress मे Google search council का coad पेस्ट करना

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो Google search council का html code पेस्ट करने के लिए आप अपने वर्डप्रेस के एडमिन पैनल में लॉगिन कर लेंगे।

अब आप नीचे Appearance पर जाकर theme editor के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपका थीम का एचटीएमएल कोड खुल जाएगा।

लेकिन अब आपको यहां पर एक ऑप्शन घूमना है और वह ऑप्शन है header.php और यह ऑप्शन आपको दाहिने साइड में नीचे की तरफ मिलेगा आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

अब आपने जैसे ब्लॉगर में हेड के नीचे कोड को पेस्ट किया था वैसे यहां भी head के नीचे ही कोड को पेस्ट करना है और फिर नीचे की तरफ update file के ऊपर क्लिक कर देना है तो आपका थीम सेव हो जाएगा और अब Blog को Google से कैसे जोड़े का प्रोसेस यही समाप्त होता है (नीचे चित्र देखिए)

blog ko google par kaise laye

इतना कर लेने के बाद आपका ब्लॉग गूगल के नजर में आ जाता है और सर्च इंजन में दिखने लगता है लेकिन इसमें कुछ दिन का समय लगता है और अब आपके ब्लॉग को कोई भी ब्राउज़र में टाइप करके सर्च किया करेगा तो आपके ब्लॉग वहां पर दिखाई दिया करेगा।

अब आप जब भी नया पोस्ट पब्लिश करें तो उसका यूआरएल गूगल सर्च काउंसिल में इंडेक्स करने के लिए जरूर सबमिट करें वैसे आप ये नहीं करेंगे तो भी इंडेक्स हो जाएगा लेकिन फिर उसमें बहुत ज्यादा टाइम लगता है।

Google search council के मदद से आप अपने site के ट्रैफिक को देख सकते हैं आपके साइट पर कौन से कीवर्ड कहां पर रैंक कर रहा है एवं कीवर्ड का पोजीशन क्या है क्लिक कितने आते हैं इसके अलावा भी और भी बहुत जानकारी आपको इस टूल के द्वारा मिलता है।

एवं यहां पर आपके ओनरशिप वेरीफाइड होने के बाद ही गूगल को आपको साइट के बारे में पता चलता है और फिर आपके ब्लॉग के टाइटल को भी अगर कोई ब्राउजर में सर्च करता है तो गूगल आपके साइट को वहां पर दिखाता है।

जब आप कोई नया पोस्ट लिखकर उसके यूआरएल को गूगल सर्च काउंसिल में index होने के लिए डालते हैं तो आपका वो पोस्ट जल्दी ही गूगल में इंडेक्स हो जाता है अब इस पोस्ट को सर्च में फर्स्ट सेकंड थर्ड पर लाना आपका काम होता है आप उस पर लगातार काम करते हैं।

अपने Blog को Google Search Console में कैसे ऐड करें, इस जानकारी को अगर आप वीडियो के रूप में देखना चाहते है तो निचे दिए गए वीडियो को देखिये इस वीडियो में भी स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताई गई है।

अपने Blog को Google Search Console में कैसे ऐड करें

तो हमने यहां पर सीखा blog ko google par kaise laye इस ब्लॉग पर आ रहे एक-एक करके सभी पोस्ट को पढ़कर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।

आजकल लगभग सभी ब्लॉगर ब्लॉग पर पैसे कमाने के लिए ही आते हैं लेकिन इसके लिए हमें अच्छा तरीके से जानकारी होना चाहिए ब्लॉग डिजाइन करने से लेकर और एक यूजर फ्रेंडली और seo-friendly आर्टिकल लिखने तक की जानकारी।


अगर आपके पास इस पोस्ट blog ko google par kaise laye या अपने Blog को Google Search Console में कैसे ऐड करें से संबंधित अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पहुंचे।

2 thoughts on “Blog Ko Google Par Kaise Laye – स्टेप बाय स्टेप हिंदी में”

  1. I do consider all of the concepts you’ve offered
    to your post. They’re very convincing and can certainly work.
    Still, the posts are very quick for newbies. Could you
    please extend them a little from subsequent time? Thank you for the post.

    Reply

Leave a Comment