Blog को पुराने Adsense से कैसे जोड़े हिंदी में

Blog को पुराने Adsense से कैसे जोड़े, अगर आपके पास पहले से ऐडसेंस अकाउंट है जो आपने अपने यूट्यूब चैनल या फिर किसी ब्लॉग के लिए बनाया था तो उसी Adsense में अपने नए ब्लॉग को कैसे जोड़ना है इसी प्रोसेस को इस पोस्ट में हम हिंदी में सीखेंगे।

एक Adsense में कितने Blog या YouTube Channel जोड़ें?

वैसे तो आप एक ही Adsense Account में कई सारे Blog याह YouTube Channel को जोड़ सकते हैं और उन सभी ब्लॉग या चैनल से हो रही कमाई का पैसा आपके एक ही ऐडसेंस अकाउंट में आता रहेगा लेकिन क्या ऐसा करना सही है? या नहीं।

जब हमारे एक ही Adsense Account में कई सारे YouTube Channel जुड़े होते हैं और एक चैनल पर कोई दिक्कत के वजह से आपका ऐडसेंस डिसेबल होता है तो फिर आप के सभी चैनल उसी के साथ ठप हो जाते हैं।

लेकिन अगर आप एक ही Adsense में YouTube Channel भी जोड़ रखे हैं और ब्लॉग भी जोड़ रखे हैं और अगर आपके यूट्यूब चैनल के वजह से आपका ऐडसेंस डिसेबल होता है तो आप अपने ब्लॉग के लिए अलग से ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं ये हमें ऐडसेंस के तरफ से छूट मिलता है।

लेकिन अगर आप एक ही ऐडसेंस में कई सारे यूट्यूब चैनल जोड़ रखे हैं और अगर एक चैनल के वजह से आपका ऐडसेंस डिसेबल होता है तो फिर अन्य चैनल भी उसी के साथ फस जाते हैं और आप अन्य चैनलों के लिए दूसरा ऐडसेंस नहीं बना सकते हैं।

इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे की आप एक Adsense में दो से ज्यादा YouTube Channel ना जोड़ें हां Blog या Website को उसी ऐडसेंस में जोड़ सकते हैं और अब हम आगे के प्रोसेस में अपने पुराने वाले ऐडसेंस में नए ब्लॉग को जोड़ना सीखेंगे।

Blog को पुराने Adsense से कैसे जोड़े

अगर आपने अपना YouTube Channel या किसी Blog के लिए पहले से एडसेंस अकाउंट बना रखा है तो सबसे पहले आप अपने उस Adsense Account में Login करें अपने नए ब्लॉग को उसी ऐडसेंस में ऐड करने के लिए।

Adsense में Login करने के बाद होम पेज में ही बाएं साइड में एक ऑप्शन मिलेगा Sites आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है, और फिर दाहिने साइड में Add Site के हरे बटन पे क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

adsense add site

Add Site के बटन पर क्लिक करते ही नया साइट ऐड करने के लिए ऑप्शन आ जाएगा अब यहां पर आप अपने साइड का सिर्फ डोमेन नेम टाइप करें उदाहरण के लिए blogseohelp.com ध्यान रहे डोमेन नेम में https या फारवर्ड फ्लैश (/) ना जोड़ें सिर्फ और सिर्फ डोमेन नेम टाइप करें।

Domain name टाइप करने के बाद नीचे Save and continue के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

domain Save and continue

Save and continue के बटन पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको दो लाइन में कुछ एचटीएमएल कोड मिलेगा इस कोड को यहां से कॉपी करके अपने ब्लॉग के हेड सेक्शन में डालकर सेव करना है।

जब आप इस कोड को अपने ब्लॉग के हेड सेक्शन में डालकर सेव कर देंगे तो फिर वापस अपने ऐडसेंस अकाउंट में आएंगे जहां से आपने कोड लिया था और नीचे एक बटन मिलेगा Request review तो आप इसी बटन पर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

adsense Request review

Request review के बटन पर क्लिक करते ही ऐडसेंस आपके हेड सेक्शन में जाकर डाले गए कोड को चेक करेगा अगर आप इस कोड को सही तरीके से अपने ब्लॉग के हेड सेक्शन में डाले रहेंगे तो फिर ऐडसेंस को कोड मिल जाएगा और फिर आपका साइट ऐडसेंस टीम के पास रिव्यू के लिए चला जाएगा।

और फिर आपके ऐडसेंस में आपको एक मैसेज दिखाई देगा getting your site ready to show ads अब इसका मतलब ये नहीं हुआ कि आप अभी ही अपने साइट पर एड सो करा सकते हैं बल्कि इस मैसेज का मतलब ये हुआ कि फिलहाल आप अपने साइट पर एड का सेटअप कर सकते हैं।

लेकिन आप अपने साइट पर सिर्फ एड का सेटअप कर सकते हैं एड दिखेगा नहीं क्योंकि अभी आपका साइट रिव्यू में है। जब ऐडसेंस टीम आपके साइट को अप्रूवल दे देगी और आप पहले से ही एड का सेटअप करके रखे रहेंगे तो फिर अप्रूवल मिलते ही अपने आप आपके साइट पर एडसेंस का ऐड शो होने लगेगा।

ये भी पढ़ें
Adsense ad Serving Limit क्या होता है कैसे ठीक करें

भारत में Adsense के लिए Best Bank List

Blogger को Adsense से कैसे जोड़े

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो Adsense के द्वारा मिला हुआ एचटीएमएल कोड को अपने ब्लॉगर में डालने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में लॉगिन करें।

अब बाएं साइड में नीचे Theme के ऊपर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में Customise के सामने एक छोटा सा ड्रॉप डाउन एरो बटन पर क्लिक करें और फिर Edit HTML पर क्लिक करें अब आपके सामने आपके ब्लॉगर थीम का एचटीएमएल कोड ओपन हो जाएगा।

अब इस कोड में ऊपर से पांचवें या छठे नंबर पर <head> मिलेगा इसके सामने अपने माउस करसल को रख कर एक बार कीबोर्ड में एटर प्रेस करें आपका माउस करसल <head> के नीचे हो जाएगा अब यहीं पर ऐडसेंस के द्वारा लिया गया कोड को पेस्ट करें और फिर ऊपर दाहिने साइड में Save के बटन पर क्लिक करके सेव कर लें।

Blogger Theme में Adsense Code सेव हो जाने के बाद वापस अपने ऐडसेंस अकाउंट में आकर Request review के बटन पर क्लिक करें और फिर अपने साइट पर एड का सेटअप कर लें और फिर एक हफ्ता से 15 दिन तक का वेट करें इतने दिन में एडसेंस टीम आपके साइट का रिमूव करके रिजल्ट बताएगी।

WordPress को adsense से कैसे जोड़े

अगर आपका Blog WordPress पर है तो Adsense से लिया गया Code को वर्डप्रेस में डालने के लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें और फिर बायें साइड में नीचे Appearance के ऊपर माउस करसल ले जाकर Theme Editor के बटन पर क्लिक करें।

अगर आपके वर्डप्रेस में Theme Editor का ये ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो यहां एक गाइड है Enable Theme Editor इस गाइड को पढ़कर थीम एडिटर को एनेबल करें।

Theme Editor के ऊपर क्लिक करते ही दाहिने साइड में आपके वर्डप्रेस थीम का कोड ओपन हो जाएगा अब दाहिने साइड में ही header.php इस ऑप्शन को ढूंढें और इसके ऊपर क्लिक करें क्लिक करते ही हेडर का कोड आपके सामने दिखेगा।

अब आपने जैसे ब्लॉगर में <head> के नीचे ऐडसेंस का कोड पेस्ट किया था वैसे ही यहां भी पेस्ट करने के बाद नीचे Update File पर क्लिक करके इसे सेव कर लें।

वर्डप्रेस में ऐडसेंस कोर्ट को सेव करने के बाद वापस ऐडसेंस अकाउंट में आकर Request review के बटन पर क्लिक करें और फिर अपने साइट पर एड सेट अप कर ले और जैसे कि हमने ऊपर बताया एक हफ्ता से 15 दिन तक का वेट करें।

इतने ही दिन में ऐडसेंस टीम के तरफ से आपको ईमेल प्राप्त हो जाएगा और फिर तभी पता चलेगा कि ऐडसेंस टीम ने आपके साइट को अप्रूवल दिया या फिर रिजेक्ट किया।

अगर आपके Blog को Adsense Team रिजेक्ट कर देवें तो फिर आपके लिए यहां एक गाइड है Google Adsense Approval Trick इस गाइड को पढ़ें और अपने Blog में कमियों को सुधारें और फिर दोबारा ऊपर बताए गए प्रोसेस के तहत अपने साइट को एडसेंस से जोड़ने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ें
Google Adsense Ad CTR क्या है?

बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें

और अंत में

जब हमारे साइट को Adsense एक बार रिजेक्ट कर देवें तो फिर हमें अपने साइट पर कुछ समय देकर ये चेक करना चाहिए कि आखिर कमी क्या है और उस कमी को सुधारने के बाद दोबारा से अपने साइट को एडसेंस से जोड़ना चाहिए।

तो हमने यहां पर सीखा Blog को पुराने Adsense से कैसे जोड़े हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने पुराने ऐडसेंस में नए Blog या YouTube Channel को जोड़ लिए होंगे।

क्या अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

2 thoughts on “Blog को पुराने Adsense से कैसे जोड़े हिंदी में”

Leave a Comment