Blog Post को Copy या चोरी होने से कैसे बचायें

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की Blog Post Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye क्योंकि कुछ लोग दूसरे के ब्लॉग पोस्ट को चोरी करके अपने ब्लॉग पर डाल लेते हैं वैसे इससे उनको कुछ फायदा तो होता नहीं है लेकिन फिर भी हमें अपनी सामग्री की सुरक्षा करनी चाहिए ताकि कोई इसे कॉपी ना कर पाए।

एक Blog Post लिखने में करीब 2 से 4 घंटे का समय लगता है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सोचते हैं कि मेहनत ना करके सिर्फ दूसरे का पोस्ट को चुरा कर अपने ब्लॉग पर डाल लिया जाए।

वैसे दूसरे के ब्लॉग से चुराया हुआ सामग्री कभी सर्च इंजन में रैंक नहीं करता है क्योंकि आज के समय में गूगल काफी स्मार्ट हो चुका है और ऐसे चोरी किया हुआ सामग्री को रैंक नहीं होने देता है।

लेकिन फिर भी हमें अपना Blog Post की सुरक्षा स्वयं करनी चाहिए इसके लिए इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिस को अपनाने के बाद आपके ब्लॉग पोस्ट को कोई भी व्यक्ति आसानी से Copy नहीं कर पाएगा और आप की सामग्री सुरक्षित बनी रहेगी।

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: छुपाएं

Blog Post Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तभी यहां पर बताया हुआ तरीका को आप इस्तेमाल कर पाएंगे क्योंकि हम यहां पर एक WordPress Plugin का इस्तेमाल करेंगे और ये प्लगइन Blogger में उपलब्ध नहीं होते हैं।

कोई हमारे Blog Post को या पोस्ट में डाले गए इमेज को Copy ना कर पाए इसके लिए हम अपने WordPress Blog में एक Plugin Install करेंगे और फिर उसका सेटअप करेंगे।

इस प्लगइन का सेटअप करते ही हमारे Blog पर Right Click Disable हो जाएगा और जब राइट क्लिक ही नहीं होगा तो फिर हमारे पोस्ट या इमेज को कोई कॉपी नहीं कर पाएगा।

WordPress Disable Right Click

अपने Blog पर Right Click Disable करने के लिए सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें और फिर बाएं साइड में Plugin के ऊपर क्लिक करके Add New के बटन पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में सर्च बॉक्स में टाइप करें WP Content Copy Protection अब आपके सामने ये प्लगइन दिखने लगेगा। (नीचे चित्र देखें)

WP Content Copy Protection

अब आप Install Now के बटन पर क्लिक करके इस प्लगइन को इंस्टॉल करें और फिर दोबारा से Activate के बटन पर क्लिक करें Activate के बटन पर क्लिक करते ही ये प्लगइन एक्टिव हो जाएगा और फिर आप प्लगइन के लिस्ट में रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

अभी आपके सामने आपके वर्डप्रेस ब्लॉग में इंस्टॉल सभी प्लगइन दिखेगा इसमें WP Content Copy Protection को ढूंढें और फिर उसके नीचे Settings के बटन पर क्लिक करें और फिर इस प्लगइन का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा।

अब हमें इस प्लगइन के सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना है जो इस प्रकार हैं।

  • 1. posts protection by JavaScript को Enabled करें।
  • 2. homepage protection by JavaScript को Enabled करें।
  • 3. static Page’s protection को Enabled करें।
  • 4. plugin icon on top admin bar इसे आप Visible या Hidden अपने हिसाब से कर सकते हैं।
  • 5. selection disabled messages में पहले से content is protected लिखा रहेगा आप चाहें तो इस मैसेज को बदल सकते हैं जब भी कोई आपके पोस्ट पर राइट क्लिक करना चाहेगा तो फिर यही मैसेज उसके सामने दिखा करेगा, अब सबसे नीचे Save Settings के बटन पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को सेव कर लें।

इस सेटिंग्स को चित्र में देखने के लिए नीचे दिए गए चित्र को देखें।

WP Content Copy Protection setup

इस Plugin का सेटअप पूरा करते ही आपके ब्लॉग के किसी भी हिस्से में कोई राइट क्लिक नहीं कर पाएगा और जब राइट क्लिक ही नहीं होगा तो फिर कॉपी भी नहीं कर पाएगा।

लेकिन Blog Post को Copy करने का और भी बहुत सारे रास्ते हैं और अगर आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से सुरक्षित करना चाहते हैं तो फिर आप इस प्लगइन के PRO Version ले सकते हैं जिसमें आपको सालाना कुछ पैसे देने होंगे और फिर ये प्लगइन आपके ब्लॉग को पूरी तरह से सुरक्षित कर देगा।

इस प्लगइन के इंस्टॉल एवं सेटअप कर लेने के बाद आपके ब्लॉग पोस्ट को कोई नया ब्लॉगर तो कॉपी नहीं कर पाएगा लेकिन जो डेवलपर टाइप के ब्लागर हैं वो किसी ना किसी दूसरे तरीके से आपके पोस्ट को कॉपी कर सकते हैं।

और अगर आपको पता चल गया है कि आपके ब्लॉक पोस्ट को किसी ने कॉपी करके अपने ब्लॉक पर डाला है तो फिर इसके लिए आप गूगल के पास DMCA Complement दर्ज करा सकते हैं।

जैसे ही आप गूगल के पास अपनी सामग्री को कॉपी किए जाने पर शिकायत दर्ज करेंगे वैसे ही गूगल के टीम उसका जांच करेगी और अगर यह सही साबित होता है कि आपके ब्लॉग पोस्ट को किसी ने कॉपी करके अपने साइट पर पब्लिश किया है तो फिर वो उस पोस्ट को सर्च इंजन से रिमूव कर देंगे।

यदि आपने पहचान कर लिया है कि आपके Blog Post को किसी ने Copy करके अपने साइट पर डाला है तो फिर इसका शिकायत गूगल के पास करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें और उस व्यक्ति के पोस्ट को सर्च इंजन से रिमूव करवाएं।

ये भी पढ़ें
Blog को Google में Top Rank कैसे करें

What is 404 Error and How To Fix it

How to Optimize Your WordPress Robots.txt

Image SEO Optimization कैसे करे

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की Blog Post Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपने WP Content Copy Protection Plugin का सेटअप करके अपने ब्लॉग पोस्ट को सुरक्षित कर लिया होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं हम आपके सवालों का जवाब 24 से 48 घंटे के अंदर देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!