Blog Post को Google में fast index कैसे करें

आज का हमारा विषय है blog post ko google me fast index kaise kare क्योंकि कइ बार हम blog post लिखकर पब्लिश कर देते हैं लेकिन वो कई दिनों तक गूगल में दिखाई भी नहीं देता है।

हमारा blog post गूगल में क्यों नहीं दिखाई देता है तो इसका उत्तर ये है की हमारा वो पोस्ट Google search council में index नहीं होता है तो ऐसे में गूगल को आपके उस पोस्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है।

और इसीलिए वो पोस्ट गूगल में दिखाई नहीं देता है। हम अपना पोस्ट लिख के पब्लिश करने के साथ ही सबसे पहले उसके यूआरएल को google search council में fast index होने के लिए submit करते हैं।

लेकिन कई बार सर्च कंसोल में पोस्ट यूआरएल को सबमिट करने के बाद भी वो इंडेक्स नहीं हो पाता है तो इसका कुछ मुख्य कारण होते हैं जिसके बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से बात करेंगे।

blog post ko google me fast index kaise kare

हमारा post google में index ना होने का सबसे मुख्य कारण होता है कि हम अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश नहीं कर पाते हैं।

हमें इस बात को समझना होगा के crawler भी हमें अपने ब्लॉग पर किए गए गतिविधियों के हिसाब से ही आता है जब हम अपने ब्लॉग पर एक समय से आर्टिकल पब्लिश करते हैं।

जैसे अगर हम हर दूसरे दिन आर्टिकल डाल रहे हैं तो दूसरे दिन ही होना चाहिए ऐसा नहीं कि आपने एक बार दूसरे दिन आर्टिकल डाला और दूसरी बार 15 दिन बाद डाला।

जब आप अपने साइट पर नियम से आर्टिकल डालेंगे या अपडेट करेंगे तो crawler भी उसी नियम से आपके साइट पर आएगा और आपके पेजेस समय से इंडेक्स हुआ करेंगे।

उदाहरण के लिए आपको अपने ब्लॉग पर आर्टिकल डालने या फिर पुराने आर्टिकल को अपडेट करने का समय है तीसरा दिन तो google के crawler भी आपके साइट पर तीसरा दिन आ जाया करेगा।

वहीं अगर आप अपने साइट को अपडेट करने में लेट करते हैं और crawler आपके साइट पर जाता है और उसे कुछ भी नहीं मिलता है तो फिर अगली बार वो आपके साइट पर कब आएगा, आपके साइट कब crawl होगी इसका कोई समय नहीं रह जाता है और इसी वजह से हमारे पेजेस index नहीं हो पाते हैं।

ये गूगल का एल्गोरिथ्म होता है जो मशीनी रूप से सेट किया गया होता है इसे कोई मैनुअली रूप से नहीं करता है इसको इस हिसाब से सेट किया जाता है कि अगर आप अपने साइट पर नियमित है तो फिर ये भी नियमित रूप से आपके साइट पर आता है।

ये भी पढ़ें
Best Blogging Tips Hindi – Blogging में सफलता का मंत्र
Guest Post Kaise Kare जानें सही तरीका

इंडेक्सिंग में आने वाली कमी को कैसे समाधित करें?

जब आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल में इंडेक्स नहीं हो पा रही है तो सबसे पहले आप उस पेज के लिंक को Google search council में indexing के लिए request करें

इसके लिए आप google search council इस पेज पर आए दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल या कंप्यूटर का स्क्रीन कुछ इस तरीके से दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

blog post ko google me fast index kaise kare

अब यहां पर आपको start now के ऊपर क्लिक करना है और फिर यह पेज ओपन हो जाएगा, लेकिन यहां पर सबसे पहले अपने ब्लॉग को ऐड करना होता है अगर आप ये काम पहले ही कर चुके हैं तो फिर इसके होम पेज ओपन होते ही आपके ब्लॉग का परफॉर्मेंस दिखेगा।

अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में add नहीं किये है तो यहाँ एक गाइड है Blog Ko Google Par Kaise Laye सबसे पहले आप इस पोस्ट को पढ़ के अपने ब्लॉग को add करे।

अगर आप यहां पर कई वेबसाइट को ऐड किए हुए हैं तो फिर ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करके अपने उस domain को चुने जिसके पेज इंडेक्स नहीं हो रहे हैं।

अब आपको ऊपर सर्च आइकन दिखेगा उसपे क्लिक करके अपने उस पेज के url को पेस्ट करें जो इंडेक्स नहीं हुआ है और फिर उसे सर्च करें।

जैसे आप सर्च करेंगे वैसे स्क्रीन पर एक पॉप आॅप ऊपर आएगा और उसने लिखा रहेगा Retrieving data from google index यह प्रोसेस थोड़ी देर होने के बाद ये टूल आपको बता देगा कि आपका यह पेज गूगल में है कि नहीं।

अगर आपका ये पेज गूगल में उपलब्ध नहीं होगा तो यहां पर लिख के आ जाएगा URL is not on Google फिर नीचे request indexing के ऊपर क्लिक करके आप गूगल से रिक्वेस्ट करेंगे इस पेज को इंडेक्सिंग के लिए। (नीचे चित्र देखें)

google search consol

Request indexing के ऊपर क्लिक करते ही गूगल आपके इस पेज को सर्च करेगा ये चेक करेगा कि उसके crawler इस पेज को crawl कर पा रहे हैं या नहीं अगर कर रहे हैं तो फिर आपका रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगा और आधा घंटे से लेकर 2 दिन के अंदर ही आपका ये पेज index हो जाएगा।

फिलहाल इस फैसिलिटी को गूगल ने disable कर दिया है इस पर काम चल रहा है आने वाले समय में इसे फिर से enable करेगा आप उपर दिखाए गए चित्र में देख सकते हैं ऊपर लिखा हुआ है page action are temporarily disable लेकिन इसे पुनः जल्दी ही चालू किया जाएगा।

आप खुद से भी ये चेक कर सकते हैं कि आपका ये पेज इंडेक्स होने के लायक है कि नहीं इसके लिए इसी पेज में ऊपर दाहिने साइड में test live URL के ऊपर क्लिक करके पता कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
High Quality Backlink कैसे बनाएं – हिंदी में
नया Blog पर Traffic कैसे लाएं – कारगर एवं वैध तरीका

Blog Post को Fast Index कैसे करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके blog post publish करने के आधा से एक घंटा के अंदर ही वो google में index हो जाए तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करते ही शेयर कर देना है।

आप जिस भी नाम से अपना ब्लॉग बनाते हैं उसी नाम से आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल बनाना चाहिए इससे आपका एक ब्रांड बन जाता है।

क्योंकि जब आपका ब्लॉग आगे चलकर बड़ा हो जाएगा लाखों लोग इसे फॉलो करेंगे तो फिर उसी नाम से वो आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ढूंढने की कोशिश करेंगे।

आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest, LinkedIn, Tumblr, Quora पर भी कंटिन्यू काम करें ताकि यहां पर भी आपके फॉलोअर्स ज्यादा संख्या में हो जावें।

इससे आपको फायदा ये होगा कि जब भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करेंगे और उसे इन अकाउंट्स पर शेयर करेंगे तो इस पोस्ट पर अचानक से ट्रैफिक आएगा और ऐसे में आपका वो पोस्ट जल्दी से जल्दी index हो जाते हैं।

बड़े-बड़े सोशल साइट्स को google के crawler crawl करते रहते हैं और अगर आपके पोस्ट का लिंक वहां पर है तो उसी लिंक के द्वारा वो आपके साइट पर आते हैं और उसे crawl करते हैं और फिर वो पोस्ट गूगल में आ जाता है यानी इंडेक्स हो जाता है।

Fast Indexing के लिए Interlinking करें

जब आप अपने blog पर कोई नया पोस्ट लिखें तो उसको publish करने के बाद उसके यूआरएल को अपने पुराने पोस्ट जो गूगल में मौजूद हो उसमें इंटरलिंकिंग करें।

जब आपके पुराने पोस्ट को गूगल के crawler crawl करेगा और उसमें आपके नए पोस्ट के लिंक को पाएगा तो इस पोस्ट पर भी आएगा और इस पोस्ट को भी index में शामिल कर लेगा।

अपने Blog का RSS Feed बनायें

Feedburner गूगल का प्रोडक्ट है गूगल ने इसे डिवेलप किया था तो आप इसका उपयोग करके अपने साइट का RSS Feed जरूर बनाएं।

इससे आपको फायदा ये होगा कि जब भी आप अपने blog पर कोई नया post पब्लिश करेंगे या फिर कोई पुराने पोस्ट को अपडेट करेंगे तो वो RSS Feed में अपने आप ही अपडेट हो जाता है।

और इससे गूगल को तुरंत पता चल जाता है कि आपने कोई नया post डाला है या फिर अपने आर्टिकल को अपडेट किया है और वो crawl और index होने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

तो इससे आपके पेज आज जल्दी से जल्दी फास्ट इंडेक्स होते हैं Feedburner गूगल के द्वारा बनाया हुआ आर एस एस फीड मैनेजमेंट टूल है।

अपने Blog को Ping करें

आप अपने ब्लॉग को Ping करने के लिए Ping o Matic का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको फायदा ये होगा कि google, bing सहित और भी कई सारे सर्च इंजन में आपके ब्लॉग इंडेक्स हो जाएंगे।

इसके लिए आप Ping-o-Matic साइट पर जाने के बाद आप अपने ब्लॉग का नाम ब्लॉग यूआरएल एवं आरएसएस फीड यूआरएल डालने के बाद send ping पर क्लिक करेंगे और आपके साइट यहां पर पिंग हो जाएगा।

Sitemap Submit करें

अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो आप के साइड का साइटमैप yoast SEO plugin अपने आप बना देता है लेकिन अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आपको अपने साइट का sitemap बनाकर गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना चाहिए।

साइटमैप एक तरह का फाइल होता है जिसमें आपके साइट का यूआरएल होते हैं इसके जरिए आपके site बेहतर तरीके से crawl एवं index होता है।

अगर आप अपने ब्लॉग का साइटमैप अभी तक जनरेट नहीं किए हैं तो इसके लिए यहां पर एक गाइड है Blogger Sitemap Kaise Banaye इस पोस्ट में आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर दोनों के लिए साईट मैप जनरेट करना बताया गया।

Blog Post Index है या नहीं कैसे चेक करें

आप अपने Blog या blog post को google में index कराने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन क्या आपको पता है आप इसे चेक कर सकते हैं कि आपके ब्लॉग या ब्लॉक पोस्ट गूगल में इंडेक्स हो पाया है या नहीं।

इसके लिए आप अपने ब्राउजर में टाइप करेंगे site: और फिर इसके बाद आप अपने blog या blog post के यूआरएल को पेस्ट करेंगे बिना स्पेस दिये और फिर सर्च करेंगे तो अगर आपके पेज इंडेक्स हो गया रहेगा तो सर्च रिजल्ट में ऊपर ही आपका वो ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट शो करेगा।

उदाहरण के लिए मेरा ब्लॉग का यूआरएल है https://blogseohelp.com/ तो ये गूगल में इंडेक्स है या नहीं इसको चेक करने के लिए मैं अपने ब्राउज़र में टाइप करूंगा site:https://blogseohelp.com/ और फिर इसे सर्च करूंगा तो सर्च रिजल्ट में ऊपर ही मेरा ब्लॉग दिखाई देगा इसके मतलब कि ये गुगल मे इंडेक्स है।

ऊपर हमने google के crawler या Crawling या indexing के बारे में बात किया लेकिन आपको पता है की ये सब आखिर होता क्या है गूगल के क्रॉलर आपके web pages को क्रौल कैसे करता है एवं इंडेक्सिंग क्या है, तो चलिए अब हम इसके बारे में भी जानकारी ले लेते हैं।

Website Crawling Kya Hota Hai

अगर हम इसे साधारण भाषा में जानने की कोशिश करें तो Crawling का मतलब “रेंगना” होता है ये एक तरह से programming code होता है जिसे search engine (जैसे गुगल) नए webpages को पता लगाने के लिए करते हैं।

इसी programming code को हम Bot, Crawler या Spider के नाम से जानते हैं जब हम कोई नया वेबसाइट या नया पोस्ट इंटरनेट पर डालते हैं तो यही crawler उन्हें crawl करके उसे google के server पर स्टोर कर देते हैं।

यानी इन crawler का काम यही होता है कि कौन सा पोस्ट अभी अभी अपडेट हुई है उसमें नई जानकारी डाली गई है या फिर कौन सा वेबसाइट इंटरनेट पर नया नया बना है उसके सभी जानकारी ये गूगल के सरवर पर देता है और फिर गूगल को हमारे साइट या पोस्ट के बारे में पता चलता है।

अब जब गूगल को हमारे नए पोस्ट या साइट के बारे में पता चलेगा तभी तो उस पोस्ट से संबंधित कीवर्ड कोई ब्राउजर में सर्च करेगा तो गूगल उनके सामने आपके पोस्ट को ले जाएगा।

Indexing Kya Hota Hai

Google के server पर 30 ट्रिलियन से भी ज्यादा वेबपेजेस मौजूद है जिनका साइज दस करोड़ जीबी से भी ज्यादा है तो ऐसे में अगर कोई किसी विषय को ब्राउजर में सर्च करेगा तो इतने सारे फाइल से उस विषय को फाइंड करके आपके सामने देने में गुगल को बहुत समय लग जाएगा।

इसलिए गूगल हमारे अलग-अलग विषय एवं कैटेगरी को अलग-अलग स्थानों पर इंडेक्स करता है ताकि आप जैसे किसी विषय को ब्राउजर में सर्च करें वैसे एक सेकेंड से भी कम समय में वो आपको उस सामग्री को उपलब्ध करा सके।

और अंत में

जब आप अपने साइट पर कंटिन्यू एक नियम से काम करते रहेंगे पेजेस को अपडेट करते रहेंगे आर्टिकल डालते रहेंगे तो आपको अपने page को index कराने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा।

अपने साइट पर नियमित होने का फायदा आपको ये मिलेगा कि नियमित रूप से आपके साइट पर google के crawler आएंगे और आपके pages को index करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से उनकी रहेगी।

लेकिन जब आप अपने काम में लापरवाही करेंगे समय से काम नहीं करेंगे तो फिर आपके वेब पेजेस के इंडेक्सिंग में प्रॉब्लम आएगी और आपको तरह-तरह के तरीके अपनाने पड़ेंगे।

तो हमने यहां पर सीखा blog post ko google me fast index kaise kare एवं इंडेक्सिंग और crawling के बारे में भी सभी जानकारी लिया।

अगर आपको ये पोस्ट blog post ko google me fast index kaise kare पसंद आइ हो और आपका इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह के सवाल या सुझाव अभी भी बाकी है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

14 thoughts on “Blog Post को Google में fast index कैसे करें”

  1. सर गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्सिंग रिक्वेस्ट डीजेबल क्यों किया गया है यह कब तक इनेबल होगा कृपया करके बताएं

    Reply
    • अभी इसके बारे में गूगल के तरफ से कोई जानकारी नहीं आई है लेकिन आप नियमित पोस्ट लिखते रहिए आपके पोस्ट वैसे ही इंडेक्स होंगे जैसे पहले हो रहे थे

      Reply
    • Hey dear! Kuch dino se google indexing me thoda issue ho raha tha aur usi wajah se disable kar diya he… Ise bhut jold fixed kya jayega

      Reply
  2. नमस्कार सर मैं लेखन मित्र वैभव
    मैंने अभी कुछ ही समय पूर्व ब्लोगर पर फ्री ब्लॉगिग करना शुरू किया है।
    मेरे ब्लॉग्स का नाम है lekhanmitravaibhav.
    मेरे ब्लॉग पर हिंदी के सुंदर अक्षर लेखन से सम्बंधित ब्लॉग्स मैं लिख रहा हूँ। और स्वयं ब्लॉगिंग करना भी धीरे -धीरे सीख रहा हूँ।
    आपके द्वारा दी गई जानकारियां बहुत महत्वपूर्ण है।
    हमे इनसे बहुत सहायता मिल रही है।
    हमारी सहायता करने के लिए आपका धन्यवाद

    Reply
    • आभार आपका
      अगर आप नियमित रूप से ब्लॉग लिखते हैं और साथ ही SEO का भी ध्यान रखते हैं तो ज्यादा से ज्यादा 6 महीने के अंदर आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करने लगेगा।
      कभी-कभी ये समय 9 महीने से 1 साल तक का ले लेता है इसलिए निरंतर लिखते रहिए, आपके द्वारा लिखा गया सामग्री से और लोगों को काफी फायदा होगा और आगे चल के आपको भी इसका लाभ अवश्य मिलेगा।

      Reply
  3. मेरा ब्लॉग जीके क्वेश्चन आंसर रिलेटेड हैं बट उसमें अभी तक ट्रैफिक नहीं आ रहा है इसके लिए मुझे क्या करना पड़ेगा और मेरे पोस्ट इतने जल्दी इंडस्ट्री नहीं हो रहे हैं

    Reply
  4. Aap ke bataye har step ko maine follow kiya meri sbhi post index ho gayi hai or koi new post krta hu wo bhi jyada se jyad 24 hours me index ho jati lekin meri समस्या ये है मेरी तीन पोस्ट जिसको लिखे मुझे 1 महीना से ज्यादा हो गया वो index नही हो रही मैने उसको कितनी बार update करके भी देखा है

    Reply
    • मैंने अपना कांटेक्ट नंबर आपको ईमेल के द्वारा भेज दिया है लेकिन कृपया बहुत जरूरी हो तभी कॉल करें

      Reply
  5. Bhai sahab mene 6 mahine pahle wo blog suru kiya 65 post dale hai dalte hi index ho jate the or mere kuch article google me top rank bhi kar rahe hai lekin kuch dino se problems ho rahi hai mene kuch purane article update kiye to broken link ban gye or ab article bhi index nhi ho rahe hai
    Please help me site nirogihealth.com
    Visit karke btaye kya kru

    Reply
  6. इस बेहतरीन पोस्ट के लिए साधुवाद सुशील भाई. गूगल में पिछले एक डेढ़ महीने से मेरे हर वेबसाइट की हर पोस्ट Ddiscovered Currently not indexed हो रही है. URL और कंटेंट में हेरफेर करने के बाद कभी वोही पोस्ट इंडेक्स हो जाती है, कभी नहीं होती. ऐसा बहोत लोगों के साथ हो रहा है.
    उसी पोस्ट को अगर फ्रेश पोस्ट बना कर पोस्ट करते हैं, तो भी, उसके chances ५०% ही रहते हैं इंडेक्स होने के. ऐसे में क्या करें कुछ समझ में नहीं आता .
    अगर आप इससे सम्बंधित एक पोस्ट दाल सके तो बहोत आभारी रहूँगा.
    धन्यवाद् और आपका ब्लॉग बहोत ही उपयोगी है.

    Reply

Leave a Comment