Blog SEO क्या है – हिंदी में सिखें

इस पोस्ट में आप सीखने वाले हैं Blog SEO क्या है और इसे सही तरीके से कैसे किया जाता है ताकि हमारा Blog सर्च इंजन में सबसे ऊपर आ सके इसके लिए हम Blog SEO करते हैं।

Blog SEO क्या है?

blog seo क्या है SEO का पूरा नाम Search Engine optimisation होता है यानी हम अपने Blog को Search Engine के मुताबिक optimise करते हैं और इसे ही SEO कहा जाता है।

Blog SEO क्यो महत्वपूर्ण है?

जब हम कोई Post बिना SEO कीये साधारण भाषा में लिखते हैं तो उसे Search Engine जल्दी समझ नहीं पाता है जिसके वजह से हाई क्वालिटी में लिखा गया कॉन्टेंट भी पीछे रह जाता है।

हम अपने Blog Post या फिर पूरे Website को SEO के हिसाब से optimise करते हैं ताकि Google हमारे ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट को तुरंत ही समझ जाए कि यहा पर किस तरह के सामग्री डाला गया है और वो आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में ऊपर ला सके।

SEO Optimized किया गया Blog पर Organic Traffic का मात्रा काफी ज्यादा होता है इसलिए भी Blog SEO महत्वपूर्ण फैक्टर है।

बिना SEO Optimized किया हुआ Blog को सर्च इंजन में रैंक करने की गति बहुत धीमी होती है। इसलिए Blog SEO सीखने के लिए नीचे बताए गए step by step tutorial हिंदी में देखें।

Keywords पर ध्यान केंद्रित करें

आप अपने हर पोस्ट के लिए एक Keyword का चुनाव करें, एक ही पोस्ट में अलग-अलग तरह के कीवर्ड डालने से गूगल कंफ्यूज हो जाता है और ये समझ नहीं पाता है कि आपका पोस्ट किस बारे में लिखा गया है।

इसलिए एक Keyword को टारगेट करें और उसी के ऊपर पूरा पोस्ट लिखें और कोशिश यही करें कि उस विषय को पूरी तरह से अपने पोस्ट में एक्सप्लेन कर दें ताकि कोई जानकारी बाकी ना रह जाए।

अगर आपका ब्लॉग नया है तो मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप long tail keyword का इस्तेमाल करें इसका मतलब हुआ की खोजें गाये कीवर्ड में आगे या पीछे कुछ और ऐड करके उसे लंबा बनाना।

Long Tail Keyword बनाने के लिए आप अपने शार्ट कीवर्ड को गूगल में टाइप करें blog seo और गूगल आपको उस कीवर्ड से संबंधित लंबे-लंबे कीवर्ड दिखायेगा (नीचे चित्र देखें)

Long Tail Keyword

आप ऊपर दिखाए गए चित्र में देख सकते हैं मेरा keyword था blog seo मैंने इसे लंबा बनाने के लिए गूगल में टाइप किया और गूगल ने blog seo kaise kare इस कीवर्ड को सुझाया।

Blog Post को Optimize करें

उदाहरण के लिए मैंने अपना किवर्ड को Long Tail बना लिया है और वो कीवर्ड ये है blog seo kaise kare अब हमें इस कीवर्ड को अपने पोस्ट में जरूरत के हिसाब से उपयुक्त जगह पर डालते जाना है।

उपयुक्त जगह का मतलब जहां इस कीवर्ड का जरूरत हो वहीं पर डालना चाहिए बहुत ज्यादा कीवर्ड पोस्ट के अंदर डालने पर कीवर्ड स्टाफिंग के पेनाल्टी का सामना करना पड़ता है। पहले लोग कीवर्ड स्टफिंग करके अपना पोस्ट को रैंक करा लेते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है।

Post Title

आप Blogger पर हैं या WordPress पर पोस्ट लिखने की शुरुआत Title से होती है। (नीचे चित्र देखें)

wordpress post title

पोस्ट के Title (H1) में हमारा मेन कीवर्ड जरूर होना चाहिए साथ ही heading यानी h2 में भी मेन कीवर्ड होना चाहिए।

Blog SEO में टाइटल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है टाइटल को देखकर ही गूगल ये समझता है कि आपके पोस्ट के अंदर क्या लिखा गया है।

Post का पहला पैराग्राफ

पोस्ट का पहला पैराग्राफ पोस्ट के परिचय के रूप में देखा जाता है इसलिए पहला पैराग्राफ में मेन कीवर्ड होना चाहिए।

Google या फिर User आपके पोस्ट के टाइटल के साथ आपके पोस्ट का पहला पैराग्राफ को ध्यान से देखते हैं।

पोस्ट के टाइटल और पहला पैराग्राफ में कीवर्ड का होना Blog SEO के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

Heading H1 Subheadings H2, H3, H4

आपका ब्लॉग Blogger पर हो या WordPress पर पोस्ट का Title डिफ़ॉल्ट रूप से H1 में बनता है, बाकी के नीचे आप जितने भी Subheadings बनाते हैं उसे अपने अनुसार H2, H3 में कर सकते हैं।

H1 और H2 में मेन कीवर्ड का होना हमारे Blog का SEO के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा आप अपने पोस्ट में इस्तेमाल किए गए फीचर इमेज में भी मेन कीवर्ड जरूर डालें।

SEO Plugins

आप अपने Blog Post को SEO Optimized करने के लिए कुछ Most Popular WordPress Plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WordPress SEO Plugins के लिस्ट में कुछ पॉपुलर प्लगइन्स हैं जैसे Yoast SEO, All In One, RankMath इत्यादि।

इन plugins के सहायता से पोस्ट लिखते समय पोस्ट का on page seo सही तरीके से करने का सजेशन मिलता है।

लेकिन आप अपने पोस्ट का SEO के लिए पूरी तरह से इन प्लगइन पर निर्भर नहीं हो सकते हैं आप इन प्लगइन के मदद से निम्नलिखित सुझाव पा सकते हैं।

  • आपका Post Title कितने वर्ड में होना चाहिए इसका सुझाव मिलता है।
  • Meta Description कितने शब्दों में लिखे इसका सुझाव हमें इन प्लगइन से मिलता है।
  • एक पैराग्राफ कितने वर्ड का हो इसका सुझाव हमें इन प्लगइन से मिलता है।
  • ये प्लगइन हमारे साइट के लिए XML Sitemap बनाते हैं।
  • इन प्लगइन के मदद से आप अपने पेज के लिए noindex pages बनाते हैं।
  • SEO Friendly URL

Post URL को छोटा रखना ही हमारे पोस्ट का SEO के लिए महत्वपूर्ण होता है। Blogger या WordPress हमारे पोस्ट के Title को डिफ़ॉल्ट रूप से URL बना देते हैं।

लेकिन हमें इन यूआरएल को कस्टम करके अपने अनुसार छोटा बनाना चाहिए और यूआरएल में मेन कीवर्ड जरूर होना चाहिए।

लेकिन पोस्ट लिखते समय यूआरएल को कस्टम करने से काम नहीं हो पाता है बल्कि जब आपने अपना ब्लॉग बनाया था तो उस समय अपने ब्लॉग के यूआरएल को Parmalink Settings में किस तरीके से रखा था ये भी बहुत मायने रखते हैं।

जब आप अपना Naya Blog बनाते हैं तो वर्डप्रेस एडमिन पैनल में Settings के ऑप्शन पर जाकर Parmalink इस ऑप्शन पर क्लिक करके अपने ब्लॉग के लिए शॉट यूआरएल चुनना चाहिए।

हम आपको post name वाला यूआरएल चुनने का सलाह देते हैं। ऐसे में आपके ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल बनेगा https://example.com/post-name

लेकिन अगर आपके ब्लॉग का यूआरएल पहले से कुछ और सेट है तो यहां पर कुछ दिन काम करने के बाद इसे चेंज ना करें तो ही अच्छा होता है ये काम ब्लॉग बनाने के साथ ही कर लेना चाहिए।

Meta Description आकर्षक लिखें

जब कोई किसी कीवर्ड को ब्राउजर में सर्च करता है तो आपके ब्लॉग पोस्ट का पोस्ट टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन ये दो ही सामग्री दिखती है।

इसलिए टाइटल के साथ Meta Description को आकर्षक लिखें साथ ही इस डिस्क्रिप्शन में आपके मेन कीवर्ड जरूर होना चाहिए, ये SEO के लिए भी महत्वपूर्ण होता है।

Internal Linking का सही जगह

internal linking हमारे पोस्ट के SEO के लिए महत्वपूर्ण होता है साथ ही इससे हमारे साइट का Bounce Rate भी कम होता है।

हम अपने नए पोस्ट में अपने ही ब्लॉग से उसी पोस्ट से संबंधित दूसरे पोस्ट के लिंक देते हैं और इसे ही Interlinking कहा जाता है।

इंटरनल लिंकिंग करने के लिए जगह का चुनाव सही होना चाहिए, पोस्ट के जिस हिस्से में जरूरत हो वहीं पर इंटरनल लिंकिंग करें और उस पोस्ट के कैटेगरी से अन्य पोस्ट को नए पोस्ट में लिंक करें।

Blog Sitemap बनाये

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो Yoast SEO Plugin आपके साइट का Sitemap खुद ही जनरेट कर देते हैं लेकिन अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो फिर आपको खुद से Sitemap बनाने की जरूरत है।

Sitemap बनाने के साथ ही इसे Google Search Conosol में सबमिट करना ना भूले।

googlebot हमारे ब्लॉग को हमेशा Crawle करते रहते हैं लेकिन हमारे ब्लॉग पर सभी पेजेस को क्रॉल करना आसान हो जाए इसके लिए हम साइटमैप सबमिट करते हैं।

Search Console में अपने Blog की त्रुटियां चेक करते रहें

Google Search Conosol एक ऐसा पावरफुल टूल है जिसमें आप अपने ब्लॉग का हर तरह का परफॉर्मेंस एवं त्रुटियों को चेक करके उसे ठीक कर सकते हैं और ये पूरी तरह से फ्री होता है।

Google Search Conosol को चलाना सीखे इसमें थोड़ा समय दें क्योंकि इसके द्वारा आप अपने साइट के परफॉर्मेंस को काफी हद तक सुधार सकते हैं।

Featured Snippets के लिए Post को Optimize करें

जब आप ब्राउज़र में कोई कीवर्ड सर्च करते हैं तो टॉप में रैंक कर रहे रिजल्ट में ऊपर पोस्ट के कोई पैराग्राफ या फिर सब हेडिंग लिस्ट के रूप में दिखते हैं और उसके नीचे आपके पोस्ट के यूआरएल और फिर टाइटल दिखता है और इसे गूगल आपके पोस्ट से निकाल कर Featured Snippets के रूप में दिखाता है उदाहरण के लिए (नीचे चित्र देखें)

Featured Snippets

गूगल आपके पोस्ट से किसी खास पैराग्राफ को सर्च इंजन में Featured Snippets के रूप में दिखाता है इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा सब हेडिंग का इस्तेमाल करें।

या h2 वाला पहला पैराग्राफ को इस तरीके से लिखें कि उस एक ही पैराग्राफ में h2 सब हेडिंग का उत्तर हो तभी गूगल उसे Featured Snippets के रूप में सर्च इंजन में दिखाएगा।

Bounce Rate को कम करें

आपके साइट का Bounce Rate का ज्यादा होना आपके साइट पर डाले गए कॉन्टेंट की क्वालिटी का कम होने के तरफ इशारा करता है।

अगर आपके साइट पर पोस्ट पढ़ने का समय 5 मिनट है और यूजर 1 मिनट में ही वापस हो लेता है एक पेज से दूसरे पेज पर नहीं जाता है तो इससे आपके साइट का बाउंस रेट बढ़ता है।

Bounce Rate को कम करने के लिए उच्च गुणवत्ता का आर्टिकल लिखें और इंटरलिंकिंग सही स्थान पर करें।

Link Building के लिए शानदार Post पब्लिश करें

जब आपके साइट पर ऊंच्च गुणवत्ता का आर्टिकल यानी quality content होता है तो आपके साइट को कोई भी लिंक देने के लिए आगे रहता है।

आप खुद से भी High Quality Backlinks बनाने पर काम कर सकते हैं इसके लिए Guest Posting सबसे बेस्ट और प्रभावी तरीका होता है।

और अंत में

हमने इस पोस्ट में सीखा Blog SEO क्या है, कैसे करें हमें अपना ब्लॉग को सर्च इंजन में टॉप में रैंक कराने के लिए 200 से भी ज्यादा फैक्टर्स के नियमों को फॉलो करना होता है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपने बहुत कुछ सीखा है और हम आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देने के लिए आगे भी तत्पर रहेंगे, तो नीचे कमेंट बॉक्स में पहुंचे और लिखें।

Leave a Comment