Blog Website की Security कैसे बढाये – Two-factor Authentication

Blog website की security कैसे बढाये, जब हमारा ब्लॉग या वेबसाइट पुराना होने लगता है इसका वैल्यू मार्केट में बढ़ने लगता है तो हमें इसकी सुरक्षा का चिंता बढ़ने लगती है क्योंकि एक ज्यादा वैल्यू वाले ब्लॉग या वेबसाइट हैकरो के नजर में आता है इसलिए हमें इसकी सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।

Blog या Website की सुरक्षा कैसे किया जाता है?

हमारे साइट की सुरक्षा सर्वोपरि होता है जब हमारा साइट सुरक्षित रहेगा तभी हम उस पर सही तरीके से काम कर पाएंगे। Blog website की security कैसे बढाये इसके लिए हमें कुछ नियमों को फॉलो करना होता है जो इस प्रकार है।

  • 1 WordPress Admin Panel के पासवर्ड को मजबूत बनाएं
  • 2 अपने Hosting Account में Two-factor Authentication को Enable करें
  • 3 Domain Account का पासवर्ड मजबूत बनाएं
  • 4 Domain Account को मोबाइल नंबर के द्वारा to step verification चालू करें
  • 5 अपने Blog को Cloudflare से कनेक्ट करें

Blog website की security कैसे बढाये

अगर आप ऊपर बताए गए पांचों नियमों को अच्छी तरह से फॉलो करते हैं तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट पूरी तरह से से Secure यानी सुरक्षित हो जाएगा और फिर आप फ्री होकर अपने साइट पर काम कर पाएंगे, अब हम नीचे इन पांचों नियमों को फॉलो करने का प्रोसेस क्या है वो जानेंगे।

WordPress Admin Panel के पासवर्ड कैसे बदले

सबसे पहले आप अपने WordPress Admin Panel में Login करें, फिर ऊपर दाहिने साइड में प्रोफाइल आइकन पर माउस करसल ले जाकर Edit Profile पर क्लिक करें, और फिर नीचे के तरफ स्क्रोल करें लास्ट में एक ऑप्शन मिलेगा Set New Password इसके ऊपर क्लिक करें।

Set New Password के ऊपर क्लिक करते ही पासवर्ड वाले बॉक्स में वर्डप्रेस अपने तरफ से एक लंबा चौड़ा पासवर्ड जनरेट करके दे देगा आप चाहे तो खुद से भी पासवर्ड बना कर दिए गए पासवर्ड को डिलीट करके डाल सकते हैं और फिर उसके नीचे log out everywhere else पर एक बार क्लिक करने के बाद ऊपर Set New Password पर क्लिक करें।

अब आपका WordPress Blog का Password Change हो चुका है और अगर आप दूसरे डिवाइस में अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल को लॉगिन कर रखे होंगे तो वहां से भी Log Out हो चुका है अब आपको दूसरे डिवाइस में फिर से लॉगिन करने के लिए यही वाला नया पासवर्ड डालना होगा।

अब यहां तक हमने ऊपर बताए गए 5 नियमों में से एक नियम को फॉलो कर लिया अब हम दूसरे नियम को फॉलो करने के लिए प्रोसेस जानेंगे।

अपने Hosting Account में Two-factor Authentication को Enable कैसे करें

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर पर जाकर टाइप करें Google Authenticator और इस ऐप को डाउनलोड करें।

अब आप अपने कंप्यूटर में Hosting Account में Login करें उदाहरण के लिए हम यहां पर Bluehost का होस्टिंग यूज करते हैं और अगर आपका होस्टिंग कोई अन्य कंपनी का है तो प्रोसेस बिल्कुल सेम ही होता है।

ब्लूहोस्ट होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन करने के लिए मै अपने ब्राउज़र में टाइप करूंगा bluehost.com और फिर सर्च करूंगा और फिर ऊपर दाहिने साइड में Login के ऊपर क्लिक करके डोमेन नेम एवं पासवर्ड डालने के बाद नीचे Login के ऊपर क्लिक करूंगा।

इतना करते ही आप अपने होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे अब ऊपर दाहिने साइड में अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें और फिर नीचे Security पर क्लिक करें और फिर नीचे Two-factor Authentication वाले सेक्शन में आपको एक क्युआर कोड दिखाई देगा।

अब आप अपने मोबाइल में Google Authenticator App को ओपन करें और फिर नीचे दाहिने साइड में प्लस के चिन्ह पर क्लिक करें और फिर scan a QR code पर क्लिक करके कंप्यूटर में दिए गए क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करें।

स्कैन करते ही Google Authenticator App में आपके ब्लूहोस्ट अकाउंट का 6 अंकों का क्यूआर कोड आ जाएगा अब आप इसे अपने कंप्यूटर में क्यूआर कोड के नीचे Google Authenticator token वाले बॉक्स में डालें और फिर नीचे Verify Token पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपके ब्लूहोस्ट अकाउंट अब दो तरफ से सुरक्षित हो गया, अब आप अगली बार अपने ब्लूहोस्ट अकाउंट में लॉगिन करेंगे तो डोमेन नेम और पासवर्ड डालने के बाद अपने मोबाइल में Google Authenticator App को ओपन करके 6 अंकों वाला टोकन लेकर डालना पड़ेगा तभी आप अपने ब्लूहोस्ट अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे।

नोट

ध्यान रहे जब आप अपने होस्टिंग अकाउंट में Two factor Authentication को चालू करते हैं तो हो सकता है थोड़ी देर तक आप अपने अकाउंट में लॉगिन ना कर पाए क्योंकि इस प्रोसेस को पूरा होने में थोड़ा वक्त लगता है इससे घबराए नहीं आप कुछ देर बाद दोबारा से लॉगिन करें।

अब यहां तक हमने अपना Blog Website को Secure या सुरक्षित करने के लिए 2 नियमों को फॉलो कर लिया है अब हम तीसरा और चौथा नियम के तरफ चलते हैं।

Domain Account का Password Change करना और 2-Step Verification Enable करना

अगर आपने GoDaddy से Domain Name खरीदा था तो हम गो डैडी अकाउंट का पासवर्ड को चेंज करना और 2-Step Verification Enable करना सीखेंगे आप अपने गोडैडी अकाउंट में लॉगिन करने के लिए https://in.godaddy.com/ इस यूआरएल को अपने ब्राउज़र में ओपन करें।

अब ऊपर दाहिने साइड में Sign in पर क्लिक करके फिर नीचे Sign in के बटन पर क्लिक करें और फिर अपना यूजरनेम, पासवर्ड डालने के बाद नीचे Sign in के बटन पर क्लिक करें और इतना करते ही आप अपने गोडैडी अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।

अब ऊपर दाहिने साइड में आपका नाम दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें और फिर नीचे Account Settings के ऊपर क्लिक करें और फिर नीचे के तरफ Login and Pin वाले बॉक्स पर क्लिक करें और थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रोल करें, अब आपको बाये साइड में Password का बॉक्स दिखेगा और दाहिने साइड में 2-Step Verification का बॉक्स दिखेगा।

सबसे पहले Password के बॉक्स में Edit के बटन पर क्लिक करें और फिर current password यानी वर्तमान में जो पासवर्ड है उसे डालें और फिर एक नया लेकिन मजबूत पासवर्ड बनाएं और उसे नीचे new password में डालने के बाद उसके नीचे confirm password मैं दोबारा से डालें और फिर नीचे Save के ऊपर क्लिक करें।

अब आपके गोडैडी अकाउंट का पासवर्ड चेंज हो चुका है इसे आप एक महीने में एक बार जरूर चेंज करें, अब आप दाहिने साइड में 2-Step Verification वाले बॉक्स में Enable पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर डालें, सबमिट करें, आपके उसी मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर डालकर ओके करें।

अब आपके गोडैडी अकाउंट का 2-Step Verification चालू हो चुका है और आपका अकाउंट दो तरफ से मजबूत हो गया, अब आप अपने इस अकाउंट में यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना चाहेंगे तो आपको अपने उसी मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी भी डालकर सबमिट करना होगा तभी आप अपने इस अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे।

यहां तक हमने अपने Blog या Website की सुरक्षा से संबंधित चार नियमों को फॉलो कर लिया है अब हम आखिरी यानी पांचवा नियम को फॉलो करने का प्रोसेस जानेंगे।

अपने Blog को Cloudflare से कनेक्ट करें

आपका Blog या Website चाहे किसी भी निच या कैटेगरी में हो आप उसे Cloudflare से Connect करके अपने site की सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं साथ ही क्लाउडफ्लेयर के फ्री CDN आपके ब्लॉग या वेबसाइट के परफॉर्मेंस को बेस्ट कर देता है हमारे साइट की Loading Speed Fast हो जाती है।

अपने Blog या Website को Cloudflare से Connect करना एवं क्लाउडफ्लेयर के फ्री सीडीएन सर्विस को यूज करने का फुल प्रोसेस जानने के लिए यहा एक गाइड है Website को Cloudflare CDN से Connect कैसे करे इस पोस्ट को पढ़कर अपने साइट को क्लाउडफ्लेयर से कनेक्ट जरूर करें एवं अपने साइट की सिक्योरिटी और परफॉर्मेंस दोनों ही उच्च कोटि का बनाएं।

ये भी पढ़ें
WordPress blog setting कैसे करें

WordPress Blog Kaise Banaye

और अंत में

इस पोस्ट का मुख्य विषय था Blog website की security कैसे बढाये और सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए दिए गए पांचो नियमों को हमने फॉलो कर लिया है लेकिन इसके अलावा आप अपने WordPress Blog के लिए कुछ और कदम उठा सकते हैं।

आप अपने WordPress Blog को और ज्यादा सिक्योर करने के लिए कुछ वर्डप्रेस सिक्योरिटी प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं इस विषय पर हमने एक संपूर्ण पोस्ट लिखा है आप इसे पढ़ें। Best WordPress Security Plugins Free

तो हमने यहां पर सीखा Blog website की security कैसे बढाये इस पोस्ट में बताए गए बातों को फॉलो करके आप अपने वेबसाइट की सिक्योरिटी को इतना मजबूत कर लेंगे कि आने वाले समय में आपको सिर्फ अपने साइट पर काम करने के अलावा इसकी सिक्योरिटी के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं और यदि आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वो भी जरुर लिखें।

Leave a Comment