Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग 2020

यहां पर हम HINDI में सीखेंगे की Blogger पर Free Blog Kaise Banaye क्योंकि अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं या फिर अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं बिना कोई इन्वेस्ट कीये तो इसके लिए सबसे बढ़िया साधन है ब्लॉगर।

Free Blog Kaise Banaye

ब्लॉगर पर आप एक फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और अगर आप यहां पर थोड़ा समय देंगे मेहनत करेंगे तो फिर अच्छा खासा पैसे भी कमा सकते हैं। आप wordpress पे भी ब्लॉग बना सकते है लेकिन इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदना पड़ेगा और फर्क सिर्फ इतना होगा की यहाँ पर आपको कुछ ज्यादा सुविधाएं मिल जाएगी लेकिन इस पोस्ट में हम blogger पर blog बनाना सीखेंगे।

Hindi blog, marathi blogs, या फिर आप अपने भाषा में ब्लॉग बना सकते है blog से आज लाखों blogers या फिर ये कहे कि करोड़ों लोग अच्छा खासा पैसे कमा रहे हैं यहां तक कि मेरा भी घर का पूरा खर्चा blog की कमाई से ही चलता है।

वैसे तो ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिकल लिखना है और उसे सर्च इंजन में रैंक कराना है इतना आसान काम नहीं है लेकिन फिर भी अगर आप मन लगा के मेहनत करेंगे तो कुछ ही दिन में सफल हो जाएंगे।

मैं बहुत सारे ऐसे blogers को देखा हूं जिनकी एजुकेशन भी बहुत ज्यादा नहीं है आठवीं पास लड़के भी आज ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

best blogging platform ब्लॉगर पर आप बिल्कुल ही फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं आपका एक रुपए भी खर्च नहीं होगा लेकिन मैं आपको सजेस्ट यही करूंगा कि ब्लॉगर का डोमेन यूज़ ना करिए एक कस्टम डोमेन खरीदीये और ये आपको 500 से ₹800 के बीच में एक साल के लिए मिल जाता है।

वैसे आप blogers के domain पर ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं और कुछ दिन या कुछ महीने बाद Custom domain खरीद के उस में ऐड कर सकते हैं आप चाहें तो ब्लॉग बनाने के साथ ही कस्टम डोमेन ऐड कर सकते हैं और आप चाहें तो कुछ दिन बाद भी कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

फिलहाल इस पोस्ट में हम ब्लॉगर के ही domain पर ब्लॉग बनाएंगे फिर आने वाले पोस्ट में Google Search Console में जोड़ेंगे और एक कस्टम डोमेन खरीद के blogers में ऐड करेंगे।

इस site पे एक एक करके आ रहे हैं सभी पोस्ट को पढ़िए और blog बनाने से लेकर थीम कस्टमाइज करना आर्टिकल लिखना ब्लॉग को सर्च इंजन में rank कराना है ये सभी जानकारी एक के बाद एक आर्टिकल में आपको मिलते जाएंगे।

इस पोस्ट में हम सबसे पहले एक blog बनाने की जानकारी स्टेप बाय स्टेप जानेंगे एवं साथ ही blog की कुछ जरूरी सेटिंग्स को भी इनेबल करेंगे।

ये भी पढ़ें
Google Adsense Approval Trick – हिंदी में संपूर्ण जानकारी
Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 7 बेस्ट तरीका

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें

Free Blog Kaise Banaye इसके लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें https://www.blogger.com/ तो आप ब्लॉगर के साइनअप पेज पर चले जाएंगे ध्यान रहे आप अपने ब्राउज़र में जिस भी ईमेल से साइन इन कर के रखे हैं उसी ईमेल से यहां पर आपका ब्लॉग बनेगा।

अगर आप दूसरे इमेल से ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो फिर ऊपर दाहिने साइड में आपके अकाउंट का छोटा सा आइकन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप इमेल चेंज कर सकते हैं या फिर नया ईमेल ऐड कर सकते हैं।

अब यहां पर आपको बाये साइड में ऊपर New Blog पर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखें)

free blog kaise banaye

अब आपके सामने एक पॉपअप आ जाएगा और इस पॉपअप में आपको अपना ब्लॉग का टाइटल एवं नीचे blog address एड्रेस डालना है, उदाहरण के लिए मैं अपना blog का एड्रेस रखना चाहता हूं hindimesikhe.com तो मैं ऊपर टाइटल में डालूंगा Hindi Me Sikhe

टाइटल डालने के बाद नीचे एड्रेस में hindimesikhe डालना है इसमें कोई स्पेस नहीं होना चाहिए और कैपिटल लेटर नहीं होना चाहिए टाइटल में आप कैपिटल लेटर भी डाल सकते हैं स्पेस भी दे सकते हैं लेकिन एड्रेस में नहीं।

अब अगर यह नाम पहले से कोई नहीं ले रखा है अवेलेबल है तो फिर आपका ब्लॉक का blog address एड्रेस बन जाएगा www.hindimesikhe.blogspot.com अब आप सोच रहे होंगे कि यहां पर बीच में blogspot कैसे आ गया।

तो जब आप blogger का free domain यूज करेंगे तो आपके एड्रेस में blogspot जुड़ जाया करेगा अब इस ब्लॉगस्पॉट को हटाने के लिए आपको एक कस्टम डोमेन go Daddy या फिर किसी भी अन्य साइड से खरीदना होगा और फिर यहां पर लाकर add करना होगा।

कस्टम डोमेन ऐड करने की प्रक्रिया ब्लॉग बनाने के बाद ही होता है पहले आपको blogger के free domain के साथ ही blog बनाना पड़ता है फिर आप Custom domain खरीद के लाकर यहां पर ऐड कर पाते हैं और अगर आप चाहें तो blogspot domain के साथ भी कंटिन्यू कर सकते हैं।

अगर आपके द्वारा डाला हुआ एड्रेस अवेलेबल दिखा रहा है यानी कि जो ब्लॉग का नाम आप यहां ट्राई कर रहे हैं वो पहले से कोई नहीं बना रखा है तो फिर नीचे create blog के ऊपर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखिए)

free blog kaise banaye

create blog पर क्लिक करते हैं आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा लेकिन अभी इसमें कुछ जरूरी सेटिंग्स है जिन्हें इनेबल करना है उसके बाद ही आप इस पर pages या फिर Post डाल पाएंगे।

ये भी पढ़ें
WordPress Blog Kaise Banaye | हिंदी में सभी जानकारी
ब्लॉग की सभी जरुरी सेटिंग्स करना सिखें – Blogger Settings In Hindi

Blogspot Blog की basic settings

Free blogspot blog create करने के बाद आपके नया ब्लॉग के सेटिंग्स को ठीक करने के लिए आप अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड में रहते हुए नीचे की साइड में settings के ऊपर क्लिक करेंगे।

settings के ऊपर क्लिक करते ही दाहिने साइड में ऊपर से नीचे तक बहुत सारे ऑप्शन दिखने लगेंगे और इस लिस्ट में सबसे ऊपर आपको title दिखेगा टाइटल तो आपने ब्लॉग बनाते समय ही डाल दिया था उसके नीचे आएंगे तो डिस्क्रिप्शन का ऑप्शन मिलेगा।

Description

डिस्क्रिप्शन के ऊपर क्लिक करते ही एक बॉक्स ओपन हो जाएगा अब आप इस बॉक्स में 500 वर्ड तक का डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं जिसमें आप का ब्लॉग का टाइटल भी आना चाहिए और आपके ब्लॉग किस टॉपिक पर है उस टॉपिक से जुड़ी किवर्ड डालना है अपने ब्लॉग के बारे में अच्छी तरीके से लिखना है।

Blog Language

डिस्क्रिप्शन के नीचे अगला ऑप्शन मिलेगा लैंग्वेज का आपको इसके ऊपर क्लिक करके अपने लैंग्वेज को सिलेक्ट करना है उदाहरण के लिए अगर आप हिंदी में ब्लॉग लिखना चाहते हैं तो हिंदी में आर्टिकल लिखते समय कुछ इंग्लिश का भी प्रयोग होता है ऐसे में अपने लैंग्वेज हिंदी ही चुनेंगे।

Adult content

क्योंकि आपका मेन लैंग्वेज हिंदी ही है लैंग्वेज के बाद नीचे Adult content लिखा रहेगा और उसके सामने एक छोटा सा बटन रहेगा अगर आपके ब्लॉग में कुछ एडल्ट कंटेंट है तो फिर आप इस बटन के ऊपर क्लिक करके इनेबल कर देंगे नहीं तो फिर उसे वैसे ही छोड़ देंगे।

google analytics property id

एडल्ट कंटेंट के नीचे अगला ऑप्शन मिलेगा google analytics property id का तो इसके ऊपर क्लिक करके आपको अपना गूगल एनालिटिक्स का कोड डालकर सेव करना होगा।

google analytics में आईडी कैसे बनाएं एवं यहां से कोड कैसे प्राप्त करें इसकी जानकारी आपको पगला पोस्ट में मिल जाएगा, क्योंकि ये एक बड़ा विषय है।

favicon

google analytics property id के नीचे अगला सेटिंग्स है favicon का आपको इसके ऊपर क्लिक करके आपने अपने ब्लॉग के लिए जो blog icon या favicon बनाया है उसे अपलोड करना है यहां पर आप अपने ब्लॉग के लिए जो logo बनाया था उसे भी अपलोड कर सकते हैं।

या फिर आप favicon.io पर जाकर अपने ब्लॉग के लिए blog icon png बना सकते हैं और अपने ब्लॉग के लिए logo बनाने के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं।

custom domain

favicon के नीचे अगला सेटिंग्स है Custom domain का तो आप इसके ऊपर क्लिक करके आपने जो भी Custom domain खरीदा है उसको यहां पर add कर सकते हैं और इसके लिए आप ऊपर दिए गए वीडियो के जरिए जब आप युटुब चैनल पर जाएंगे तो उसी चैनल पर दूसरे वीडियो को देखकर आप अपने ब्लॉग में कस्टम डोमेन को एड कर पाएंगे।

Meta Tag

custom domain के बाद कुछ ऑप्शन को छोड़ते हुए नीचे की तरफ आ जाएं तो आपको एक ऑप्शन मिलेगा meta tag का और उसके नीचे लिखा होगा enable search description और इसके सामने एक छोटा सा बटन है उसके ऊपर क्लिक करके इसे इनेबल करें।

यह सेटिंग्स ब्लॉगर के तरफ से ऑफ रहता है लेकिन इसे हमें ऑन करना पड़ता है क्योंकि जब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख रहे होंगे और इसे ऑन नहीं किए रहेंगे तो फिर अपने पोस्ट के लिए आप डिस्क्रिप्शन नहीं लिख पाएंगे जो कि बहुत जरूरी होता है हमारे पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करने के लिए।

enable search description के सामने छोटा बटन पर क्लिक करके और फिर सेव कर लेना है यहां पर आपको डिस्क्रिप्शन लिखने की जरूरत नहीं है यह जरूरत आपको पोस्ट लिखते समय पड़ेगा और उसी समय आप डिस्क्रिप्शन लिखा करेंगे।

सर्च डिस्क्रिप्शन को इनेबल करने के बाद कुछ ऑप्शन को छोड़ते हुए नीचे की तरफ आएंगे तो एक ऑप्शन मिलेगा crawlers and indexing का और उसके नीचे लिखा रहेगा enable custom robots.txt तो इसके सामने एक छोटा सा बटन रहेगा उसके ऊपर क्लिक करके इसे इनेबल करना है।

इसे enable करते ही नीचे custom robots.txt का ऑप्शन हाईलाइट हो जाएगा तो इसके ऊपर क्लिक करके आपको अपने ब्लॉग का साइटमैप जनरेट करके यहां पर डालकर सेव करना है।

इससे संबंधित भी हमारे यूट्यूब चैनल पर वीडियो है आप ऊपर दिए गए वीडियो के जरिए चैनल पर जाकर उस वीडियो को देख सकते हैं।

अब नीचे आपको एक और ऑप्शन मिलेगा enable custom robots header tags इसके सामने भी एक छोटा बटन है उसको क्लिक करके इनेबल करिए।

इनेबल करते ही नीचे तीन ऑप्शन जो पहले से है हाईलाइट हो जाएगा पहला ऑप्शन है home page tags, दूसरा archive and search page tags, एवं तीसरा post and page tags.

अब इन तीनों ऑप्शन में सबसे पहले आप पहला ऑप्शन home page tags के ऊपर क्लिक करिए तो एक पॉपअप आएगा इस पॉपअप में all और noodp के सामने बटन के ऊपर क्लिक करके इनेबल करके नीचे सेव के ऊपर क्लिक करिए।

ठीक है ऐसे ही दूसरा ऑप्शन archive and search page tags के ऊपर क्लिक करके noindex और noodp के सामने बटन पर क्लिक करके इनेबल करके नीचे सेव के ऊपर क्लिक करके सेव करिए।

और अब तीसरा ऑप्शन post and page tags के ऊपर क्लिक करिए और इस पॉपअप में ऊपर all और निचे noodp पे क्लिक करके नीचे सेव के ऊपर क्लिक करके सेव कर दीजिए।

इतना सब कर लेने के बाद अब आपकी blog की जरूरी सेटिंग्स पूरा हो चुका है अब आप अपने ब्लॉग को google search counsol में ऐड करिए ताकि गूगल को पता चले कि आपने एक नया ब्लॉग बनाया है।

यहां पर बहुत सारे ऑप्शन हमने छोड़ दिया क्योंकि या तो वो जरूरी नहीं था या फिर डिफ़ॉल्ट रूप से enable था तो जितना ऑप्शन यहां पर आपको इनेबल करने को बताया गया है उतना ही इनेबल करें।

ब्लॉग को गूगल सर्च काउंसिल में ऐड कैसे करें इससे संबंधित वीडियो भी हमारे चैनल पर उपलब्ध है आप ऊपर दिए गए वीडियो के जरिए चैनल पर जाएं और वहां से वीडियो को देखें।

free blog kaise banaye

इसके साथ ही free blog kaise banaye का ये सीरीज यही पे समाप्त होता है आगे का सीरीज जैसे ब्लॉग का थीम कैसे चेंज करे या कस्टम डोमेन कैसे ऐड करे ये सभी पोस्ट एक एक करके यहाँ पर आने वाला है।

तो हमने इस पोस्ट में सीखा blogger par free blog kaise banaye hindi एवं साथ ही नया blog की जरूरी सेटिंग्स को भी पूरा किया इसके अलावा अगर कोई भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें।

1 thought on “Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग 2020”

Leave a Comment