Blogger Sitemap Kaise Banaye – हिंदी में पूरी जानकारी

अगर आपने एक नया Blog बनाया है तो हम यहां पर जानेंगे कि Blogger Sitemap Kaise Banaye आपका ब्लॉग blogger पर हो या WordPress पर दोनों ही प्लेटफार्म पर xml sitemap submit करने का प्रोसेस जानेंगे ।

लेकिन उसके पहले हम जान लेते हैं कि xml sitemap क्या है इसे हम crawlers and indexing setting in blogger भी कह सकते है, इसे अपने ब्लॉग में ऐड करने से हमें किस तरह से फायदा होता है।

Sitemap Kya Hai

sitemap, search console मे बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए इसके बारे में जानना एवं इसे लागू करना आपके लिए बहुत जरूरी है, और अभी तक आपने अपने ब्लॉग को google search consol में submit नहीं किया है तो इसके लिए यहाँ एक गाइड है। Blog Ko Google Par Kaise Laye

sitemap, search engine optimisation का एक दूसरा भाग होता है इसलिए आप इसको स्किप नहीं कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आपके साइट पर organic traffic आए तो इसके लिए आपको अपने साइट पर साइटमैप को लागू करना बहुत जरूरी हो जाता है।

sitemap एक एक्सटेंशन होता है जिसे हम .xml कहते हैं वैसे तो इसके बारे में आपको बहुत ज्यादा जानकारी होना जरूरी नहीं है लेकिन आप इतना समझ लीजिए कि यह एक फाइल है जिसमें आपके ब्लॉग के सभी blogger sitemap page एवं पोस्ट संरक्षित रहती है।

आप जब भी अपने blog में कोई सा भी अपडेट करते हैं या नया पोस्ट डालते हैं तो sitemap के जरिए ही गूगल उसे डिटेक्ट कर लेता है और ऐसे में आपको बार-बार अपने पोस्ट या पेज के URL को सर्च कंसोल में index कराने की जरूरत नहीं पड़ती है।

आपकी पोस्ट लिखने का डेट या फिर पोस्ट को अपडेट करने की जानकारी sitemap के द्वारा ही गूगल को मिलता है और जैसे आप अपने पोस्ट डालते हैं या फिर अपडेट करते हैं तो साइटमैप के जरिए ही गूगल के crawler आपके उन page को crawl करता है।

और जब गूगल के crawler आपके पेज को crawl कर लेता है तो फिर वह पेज search engine में दिखने लगती है अब उसे फर्स्ट सेकंड या थर्ड नंबर पर लाना आपका काम होता है और आगे चलकर और काम करते हैं तो फिर धीरे-धीरे वह पेज फर्स्ट सेकंड या थर्ड नंबर पर आ जाता है।

ये भी पढ़े
Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग 2020

Blogger Sitemap Kaise Check Kare

आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर अगर आप साइड में बना रखे हैं तो उसे चेक कर सकते हैं इसके लिए आप किसी भी ब्राउज़र में अपना domain name के आगे बताए गए एक्सटेंशन को टाइप करके सर्च करना है /sitemap.xml

उदाहरण के लिए मेरा domain है blogseohelp.com तो मै अपना साइटमैप चेक करने के लिए ब्राउज़र में टाइप करुंगा blogseohelp.com/sitemap.xml और इसे सर्च करूंगा तो नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार मेरा साइटमैप दिखेगा (नीचे चित्र देखिए)

blogger sitemap kaise banaye

wordpress sitemap kaise check kare

जैसे हमने ब्लॉगर में साइटमैप को चेक किया था वैसे ही वर्डप्रेस में भी करना है सिर्फ कोड में थोड़ा सा चेंजेज करना होगा। अगर हमारा ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो यहां पर yoast seo नाम का प्लगइन साइटमैप खुद ही जनरेट कर देता है।

और यहां पर साइटमैप चेक करने के लिए ब्राउज़र में आपको अपने डोमेन नेम के आगे sitemap_index.xml टाइप करके सर्च करना है और आपका साइटमैप दिख जाएगा।

तो ऐसे करके आप अपने साइट का साइट मैप चेक कर सकते हैं कि बना है या नहीं अगर नहीं बना है तो फिर हम नीचे sitemap kaise banaye का प्रोसेस जानेंगे।

ये भी पढ़ें
Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें
Blogging Kaise Shuru Karen – जानिए सबकुछ हिंदी में

Blogger Sitemap Kaise Banaye

अगर आपका blog wordpress पर है और आप yoast seo plugin को यूज कर रहे हैं तो आपको sitemap बनाने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये प्लगइन आपके साइट का sitemap खुद ही जनरेट कर देती है।

और अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है आपने custom domain ऐड किया हो या ना किया हो यहां पर sitemap बनाने का प्रोसेस एक ही जैसा होता है।

Sitemap Kaise Banaye

अगर आप blogger पर अपना blog बनाए हैं तो यहां पर sitemap generate करने के लिए सबसे पहले आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस साइट पर विजिट करें blogger sitemap generator

अब यहां पर नीचे की तरफ आएंगे तो आपको एक बॉक्स दिखेगा जिसमे पहले से एक डोमेन डला होगा उसको आप रिमूव करिए एवं उसमें अपना डोमेन को पेस्ट करके दाहिने साइड में generate sitemap के ऊपर क्लिक करिए। (नीचे चित्र देखें)

blogger sitemap kaise banaye

अब आपके सामने आपका generate sitemap.xml का कोड मिल जाएगा लेकिन यहां पर बॉक्स के अंदर ऊपर का दो लाइन को छोड़कर नीचे वाला coad को काॅपी कर लेना है। (नीचे चित्र देखें)

blogger sitemap kaise banaye

ये भी पढ़ें
Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें
Google Adsense Approval Trick – हिंदी में संपूर्ण जानकारी

blogger search preferences settings

अब आप अपना ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आ जाइए और यहां पर बाय साइड में नीचे की तरफ settings के ऊपर क्लिक करना है और सेटिंग्स पर क्लिक करते हैं दाहिने साइड में बहुत सारे ऑप्शन दिखने लगेंगे।

अब आपको इसमें एक ऑप्शन ढूंढना है जिसका नाम है enable custom robots.txt और इसके सामने एक छोटा सा बटन होगा जिसके ऊपर क्लिक करके इसे enable करना है enable करने के बाद नीचे एक और ऑप्शन आएगा custom robots.txt तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

क्लिक करते हैं एक छोटा सा पॉप अप आपके सामने आएगा अब इसी पॉपअप में आपको उस कोड को पेस्ट करके नीचे save के ऊपर क्लिक करके सेव कर लेना है।

अब यहां पर sitemap जनरेट करना एवं ब्लॉगर में ऐड करने का प्रोसेस खत्म होता है लेकिन अभी गूगल सर्च कंसोल में थोड़ा सा काम रह गया है जिसको पूरा करेंगे।

इसके लिए आप गूगल सर्च कंसोल के पेज पर आएंगे एवं यहां पर अपना वही वाला डोमेन चुनेंगे जिस डोमिन का sitemap अभी-अभी आपने जनरेट किया है।

अब यहां पर बांए साइट में आपको एक ऑप्शन मिलेगा sitemap का तो आप इसके ऊपर क्लिक करेंगे और क्लिक करते ही दाहिने साइड में आपका डोमेन नेम दिखेगा एवं उसके आगे लिखा रहेगा enter sitemap URL.

अब यहां पर आपको अपना डोमेन के आगे टाइप करना है sitemap.xml और फिर आगे सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही थोड़ा सा प्रोसेस होगा और आपका sitemap गूगल सर्च कंसोल में submit करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

वैसे यहां पर फिलहाल pending में दिखेगा लेकिन आधा से एक घंटे बाद आप इस पेज को रिफ्रेश करेंगे तो success लिखकर आ जाएगा।

how to submit sitemap in blogger

हमें उम्मीद है आपको यह पोस्ट Blogger Sitemap Kaise Banaye काफी पसंद आया होगा हमने यहां पर sitemap kya hai एवं साइट मैप कैसे बनाएं के बारे में जाना।

अगर आपको इस पोस्ट Blog Me xml Sitemap Kaise Add Kare अच्छा लगा हो या फिर Blogger Sitemap Kaise Banaye से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट जरुर करें।

हम आपके सवालों का जवाब देंगे या फिर अगला पोस्ट में आपके सवाल जवाब सहित मेंशन किया जाएगा, फिलहाल इस पोस्ट Blogger Sitemap Kaise Banaye को यहीं पर समाप्त करते हैं। धन्यवाद

Leave a comment