Blogger VS WordPress – पैसे कमाने के लिए कौन है बेहतर

Blogger VS WordPress पैसे कमाने के लिए कौन है बेहतर? क्या आप का भी यही सवाल है तो हम इस पोस्ट में आपके इस सवाल का जवाब डिटेल्स में बताएंगे इन दोनों प्लेटफार्म के बारे में पूरी जानकारी बताया जाएगा और लास्ट में आप खुद ये फैसला लेंगे कि आपको कौन सा प्लेटफार्म Blogging करने के लिए चुनना चाहिए।

Blogging क्या है?

Blogging के लिए Platform चुनने से पहले हम थोड़ा ब्लॉगिंग के बारे में जान लेते हैं कि आखिर ये Blogging होता क्या है और इससे पैसा कैसे कमाया जाता है।

इंटरनेट पर जितने भी आपको लेख, आर्टिकल, या पोस्ट मिलते हैं वो सभी किसी न किसी Blog या Website पर होते हैं, जब आप अपना कोई सवाल अपने ब्राउजर में सर्च करते हैं तो नीचे बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट आपको दिखते हैं आप उस पर क्लिक करके उन वेबसाइट पर विजिट करके वहां पर लिखे गए लेख या पोस्ट को पढ़कर अपने सवालों का जवाब पा लेते हैं।

क्या आप जानते है आप उस वेबसाइट पर क्लिक करके जो लेख या पोस्ट पढ़ा था वही तो ब्लॉग है और उस लेख को लिखने वाले को ही Blogger कहते हैं एवं इस पेसा या लिखने का काम को ही Blogging कहा जाता है।

जब आप अपने ब्राउज़र में कुछ सर्च करके नीचे आए हुए ब्लॉग या वेबसाइट पर क्लिक करके पोस्ट को पढ़ रहे होते हैं तो आपको ये पता नहीं होता है कि वो ब्लॉग या वेबसाइट कौन से प्लेटफार्म पर है यानी Blogger पर है या WordPress पर।

अभी तक तो आपने ये समझ ही लिया कि Blogging क्या है और अगर आप भी ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको एक प्लेटफार्म चुनना होगा या तो आप Blogger को चुनेंगे या फिर WordPress को, अपने द्वारा लिखे गए पोस्ट को इन्हीं प्लेटफार्म पर आप रखेंगे तभी वो सर्च इंजन में आएगा और फिर दूसरे दूसरे लोग आपके पोस्ट को पढ़ पाएंगे।

Blogger और WordPress ये दो ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर हम अपना Blog या Website बनाकर पोस्ट पब्लिश करते हैं और वो पोस्ट लोगों के सामने जाता है फिर लोग उसे पढ़ते हैं और उसी के जरिए हमें कमाई होती है।

पैसे कमाने के लिए Blogger या WordPress कौन है बेहतर

अब हम अपने मेन मुद्दे पर आते हैं यानी पैसे कमाने के लिए Blogger या WordPress कौन है बेहतर, हम इन दोनों प्लेटफार्म के बारे में एक-एक करके जानेंगे दोनों की खूबियां एवं काम करने का तरीका जानेंगे और फिर लास्ट में ये तय करेंगे कि Blogger या WordPress कौन सही।

वैसे तो ब्लॉगिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है लेकिन इनमें से दो ही ऐसे प्लेटफार्म है जो काफी पॉपुलर पहला है Blogger और दुसरा WordPress और लगभग सभी इन्हीं दोनों प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाते हैं।

WordPress एक ओपन सोर्स प्लेटफार्म है और Blogger गूगल का प्रोडक्ट है ज्यादातर लोग वर्डप्रेस पर ही अपना साइट बनाते हैं लेकिन ब्लॉगर पर भी लाखों ब्लॉग बने हुए हैं और महीने के लाखों रुपए का इनकम कर रहे हैं। इन दोनों प्लेटफार्म में कुछ अंतर है जिसके वजह से ज्यादातर लोग वर्डप्रेस को चुनना पसंद करते हैं।

Blogger VS WordPress In Hindi

अगर आपके पास Blogging में लगाने के लिए पैसे नहीं है या आप पैसे खर्च करना नहीं चाहते हैं तो फिर आपको Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि यहां पर सब कुछ फ्री में मिल जाता है।

Blogger और WordPress में अंतर यही है कि ब्लॉगर पर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं, ब्लॉगर पर अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए जो थोड़ा बहुत सुविधा होता है उसी में आपको संतोष करना पड़ेगा।

वहीं दूसरी तरफ आप अगर WordPress पर Blog बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग को अपने अनुसार जैसे चाहे वैसे डिजाइन या कस्टमाइज कर सकते हैं यहां पर बहुत सारे ऐसे साधन मिलते हैं जिसके जरिए आप अपने ब्लॉग को अपने अनुसार डिजाइन कर सकते हैं।

Blogger पर नया पोस्ट ऊपर एवं पुराना पोस्ट नीचे दिखता है आपका जितना पुराना पोस्ट होता जाएगा वो उतना ही ज्यादा नीचे के तरफ चला जाएगा, जैसे आप फेसबुक पर पोस्ट डालते हैं तो आप का सबसे पुराना पोस्ट बिल्कुल नीचे के तरफ होता है और नया पोस्ट ऊपर ही दिखता है वैसे ही ब्लॉगर पर भी है। लेकिन वही WordPress पर आप अपने पुराने से पुराने पोस्ट को भी जहां चाहे वहां रख सकते हैं।

Blogger में SEO करने के लिए कोई टूल नहीं होता है आप अपने हिसाब से अपने पोस्ट को SEO friendly बनाते हैं लेकिन वही WordPress पर आपको कई तरह के SEO Plugin मिल जाते हैं जिसके मदद से आप अपने पोस्ट को on page seo सही तरीके से कर पाते हैं जिसके वजह से आपके पेज search engine में जल्दी रैंक करते हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस का ऐड चलाते हैं तो वर्डप्रेस पर आप अपने अनुसार जहां चाहे वहां एड कोड वर्डप्रेस प्लगइन के सहायता से लगाकर अपने विजिटर को सही जगह पर एड दे सकते हैं जिससे आपकी कमाई अच्छी होती है लेकिन वही ब्लॉगर पर हर जगह एड लगाना संभव नहीं होता है। थीम को एडिट करके कोड डालना पड़ता है जो नए लोगों के लिए आसान नहीं होता है।

अगर सिक्योरिटी की बात करें तो Blogger आगे निकल जाता है क्योंकि ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है और ब्लॉगर पर बने ब्लॉग को हैक करना इतना आसान नहीं है लेकिन WordPress एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है यहां पर अगर आप अपने ब्लॉग की सुरक्षा सही ढंग से नहीं करते हैं तो फिर हैकरो को आपका ब्लॉग हैक करना बहुत आसान होता है।

Blogger पर बनी Blog पूरी तरह से सुरक्षित होता है हैकरो की चिंता नहीं होती है लेकिन WordPress पर बने ब्लॉग के लिए हमें खुद से उसकी सिक्योरिटी करनी होती है वैसे वर्डप्रेस पर ब्लॉग की सिक्योरिटी के लिए बहुत सारे plugin होते हैं जिसका इस्तेमाल करके हम अपने ब्लॉग की सुरक्षा को मजबूत कर पाते हैं।

तो किसे चुने Blogger या WordPress

blogger vs wordpress अगर आप Blogging के क्षेत्र में सीरियस हैं Blogging को अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और आने वाले समय में इस से ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर हम आपको यही सजेस्ट करेंगे कि आप WordPress को ही चुनें।

लेकिन वहीं दूसरी तरफ आप Blogging भी करना चाहते हैं लेकिन आपके पास WordPress पर Blog बनाने के लिए पैसे नहीं है तो आप Blogger को चुन सकते हैं, यहां पर फ्री होस्टिंग के साथ ही blogspot का फ्री डोमेन भी आपको मिल जाता है यहां पर बिना पैसे लगाए ही आपका Blog बनकर तैयार हो जाएगा फिर आने वाले समय में आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेस पर स्विच कर सकते हैं।

अपने Bloy को Blogger से WordPress पर स्विच करने में थोड़ी बहुत कठिनाइयां होती है और साथ ही थोड़ा बहुत नुकसान भी होता है लेकिन वो नुकसान समय के साथ भर जाता है, अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप निसंदेह ब्लॉगर पर ही ब्लॉग बनाइए।

Blogger पर आज भी लाखों ब्लॉग चल रहे हैं एवं उनका महीने का कमाई लाखों रुपए है बस होता ये है कि आगे चलकर हम अपने ब्लॉग को अपने अनुसार कस्टमाइज करना चाहते हैं अच्छा से डिजाइन करना चाहते हैं जो ब्लॉगर पर संभव नहीं होता है और फिर हम अपने ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेस पर स्विच करते हैं।

हमने आपको WordPress पर blog बनाने का सजेशन इसलिए दिया ताकि आप शुरू से ही वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाएंगे तो आपको वर्डप्रेस की जानकारी धीरे-धीरे होती जाएगी और आप वर्डप्रेस का एक्सपोर्ट बन जाएंगे, लेकिन अगर वही शुरुआती में आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते हैं और आगे चलकर उसे वर्डप्रेस पर स्विच करते हैं तो फिर आपको वर्डप्रेस को सीखने में ही थोड़ा समय वेस्ट हो जाता है।

ये भी पढ़ें
नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है ?

अगर आप अपना ब्लॉग Blogger पर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए यहां एक गाइड है Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग इस पोस्ट को पढ़कर आप अपना ब्लॉगर ब्लॉग स्टेप बाय स्टेप बनाना सीख पाएंगे।

जब आप अपना Blogger Blog बना लें तो इसकी सभी जरूरी सेटिंग्स को पूरा करने के लिए इस गाइड को पढ़ें। Blogger Settings In Hindi

और अगर आप अपना Blog WordPress पर बनाना चाहते हैं तो ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदने के साथ वर्डप्रेस इंस्टॉल करने एवं अपना ब्लॉग का फुल सेटअप करने के लिए यह एक गाइड है। WordPress Blog Kaise Banaye

जब आप अपना WordPress Blog बना लें तो इसकी सभी जरूरी सेटिंग्स को पूरा करने के लिए इस गाइड को देखें। WordPress blog setting कैसे करें

और अंत में

आप अपना Blog ब्लॉगर पर बनाएं या WordPress पर आज के इस कंपटीशन वाला दौर में आपको मेहनत दोनों ही प्लेटफार्म पर करना होगा तभी आप सफल हो पाएंगे, प्लेटफार्म चुनने से आदमी सफल नहीं होता है बल्कि मेहनत करने से सफलता मिलती है।

इसलिए आप अपने स्थिति के अनुसार दोनों में से कोई सा भी प्लेटफार्म को चुन लें और काम करना शुरू करें, आपको कंटिन्यू कम से कम 6 महीने तक काम करना पड़ता है तब जाकर आपका ब्लॉग सर्च इंजन में धीरे-धीरे रैंक करना शुरू होता है। और जब आपको इसकी जानकारी मिलती है कि आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करने लगा है तो आप उत्साहित हो उठते हैं और फिर और भी ज्यादा मेहनत से काम करना शुरू कर देते हैं।

तो हमने यहां पर सिखा पैसे कमाने के लिए blogger vs wordpress कौन है बेहतर हमें उम्मीद है आपके इस सवाल का जवाब आपको तसल्ली पूर्वक मिल गया होगा।

अगर आपको ये पोस्ट Blogger VS WordPress In Hindi पसंद आई हो तो इस ब्लॉग के नए पोस्ट की सूचनाओं को पाने के लिए इसे सब्सक्राइब जरूर करें, और हम से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज एवं इंस्टाग्राम को फॉलो जरूर करें।

2 thoughts on “Blogger VS WordPress – पैसे कमाने के लिए कौन है बेहतर”

  1. ब्लॉगर में सबसे ज्यादा खतरा ऐडसेंस का होता है मैंने खुद झेला है अगर ब्लॉगर अपने ऐडसेंस को कंट्रोल करने के लिए स्पेशल कोई टूल दें तो सभी वर्डप्रेस वाले ब्लॉगर पर शिफ्ट हो जाएंगे ऐसा मेरा मानना है। सबका अपना-अपना अनुभव होता है।

    Reply

Leave a Comment