क्या Blogging को Career के रूप में ले सकते है

Blogging as a Career यानी ब्लॉगिंग को कैरियर (आजीविका) के रूप में लेकर चलना कितना सही है, क्या हम अपना जॉब छोड़ कर इस काम में लग सकते हैं या फिर पार्ट टाइम में करें इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में विस्तार से मिलेगा।

क्या Blogging को Career के रूप में ले सकते है?

Blogging as a Career: जब आज से 6 साल पहले मैंने ब्लॉगिंग शुरू किया था तब भी यह सवाल उठा करते थे कि क्या Blogging को Career के रूप में देख सकते है।

ब्लॉगिंग का मतलब सीखना और सिखाना होता है ब्लॉगर अपने ब्लॉग में जानकारियां डालते हैं और जिनको सीखना होता है वह उस Blog पर आकर ब्लॉग पोस्ट पढ़ता है और सीखता है।

सीखना और सिखाने का काम सदियों से चला आ रहा है और अनादि काल तक चलता रहेगा ये कभी खत्म नहीं होगा।

हां कुछ लोग ये जरूर सोचते हैं कि सीखने और सिखाने का काम सिर्फ यूट्यूब तक ही सीमित रह जाएगा यानी Blogging का जगह YouTube Video ले लेगा लेकिन ऐसा कतई नहीं है।

कुछ जानकारियां ऐसी होती है जिसे लोग वीडियो के रूप में देखना पसंद करते हैं और कुछ जानकारियां ऐसी होती है जिसे लोग पोस्ट के रूप में पढ़ना पसंद करते हैं और इसीलिए वीडियो प्लेटफार्म के साथ ब्लॉगिंग भी चलता रहेगा।

अब हमें ये देखना होता है कि अपने यूट्यूब चैनल पर किस तरह के जानकारियां डालें और Blog पर किस तरह का पोस्ट लिखें।

उदाहरण के लिए एक सवाल है “Blogging क्या है” तो आप इस सवाल के जवाब अपने ब्लॉग पोस्ट में लिख सकते हैं लेकिन वही अगर इसी विषय पर एक दूसरा सवाल आता है कि “Blog कैसे बनाएं” तो इस विषय को आप अपने यूट्यूब वीडियो में कवर कर सकते हैं।

क्योंकि “ब्लॉगिंग क्या है” की जानकारी लोग पढ़ना पसंद करेंगे लेकिन “ब्लॉग कैसे बनाएं” ये जानकारी को लोग वीडियो में देखना पसंद करेंगे।

इसलिए आप Blogging as a Career के लिए अपने Blog Post पर इस तरह की जानकारियां लिखे जिसे लोग वाकई में पढ़ना पसंद करते हो तभी आपका ब्लॉग चलेगा।

और इस बात को अपने दिमाग से निकाल दें कि भविष्य में कभी Blogging खत्म हो जाएगा।

Blogging Full Time करें या Part Time?

आज से 6 साल पहले मैंने अपना 8 घंटे का नौकरी करते हुए Blogging का शुरुआत किया था। ऑफिस से आने के बाद घर पर 2 से 4 घंटा ब्लॉगिंग को सीखता था प्रैक्टिस करता था।

करीब 3 साल तक जॉब करते हुए ब्लॉगिंग को सिखा और अपना ब्लॉग पर काम करना शुरू किया और धीरे-धीरे ब्लॉगिंग में सफलता मिलने लगी फिर आगे चलकर मैंने अपना जॉब छोड़ दिया और Blogging को Full Time Career बना दिया।

कहने का तात्पर्य ये है कि आप Blogging को शुरुआती में पार्ट टाइम ही रखें खूब अच्छी तरह से इसे सीखे और जब आपको लगे कि अब आप को जॉब करने की आवश्यकता नहीं है तो फिर जॉब को छोड़कर ब्लॉगिंग में ही पूरी तरह से लग जाएं।

मैं आपको ये नहीं कहूंगा कि आप अपना नौकरी छोड़कर ब्लॉगिंग स्टार्ट करो क्योंकि इस में समय लगता है और शुरुआती में 2-4 घंटा देना काफी होता है तो ऐसे में आप कोई जॉब करते हुए भी इसे साथ में लेकर चल सकते हैं।

अगर आप स्टूडेंट है तो अपना पढ़ाई करते हुए थोड़ा थोड़ा समय निकालकर Blogging में दे सकते हैं इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करते रहें थोड़ा-थोड़ा सीखते रहें।

Blogging का शुरुआत कैसे करें?

तो जब आपने blogging as a career को चुन हि लिया है तो Blogging शुरू करने के लिए आपके पास चार जरूरी चीजें होनी चाहिए जैसे

  • 1. Laptop या Desktop
  • 2. Internet
  • 3. Domain और Hosting
  • 4. Topic (आप किस विषय पर लिखना चाहते हैं)

वैसे तो Blogging करने के लिए या फिर ये कहे कि एक Blog चलाने के लिए हमारे पास लैपटॉप या डेक्सटॉप का होना जरूरी है लेकिन शुरुआती में आप अपने मोबाइल से भी काम चला सकते हैं।

विषय (Topic) चुनें

अब हमारे पास एक विषय का होना जरूरी है आप किस विषय पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं उस विषय को अच्छी तरह से रिचार्ज करें और उस विषय में आपके पास पहले से जानकारी होनी चाहिए तभी आप उस विषय को अपने ब्लॉक पोस्ट में कवर कर पाएंगे।

बहुत से नए Blogger दूसरे का देखा देखी करते हैं और उस विषय पर जानकारी ना होते हुए भी ब्लॉगिंग शुरू कर देते हैं।

आप जिस भी विषय पर अपना Blog शुरू करने जा रहे हैं उस पर अगर आप को पहले से अच्छी तरह से जानकारी है तो फिर आपका Blogging का सफर आसान रहेगा।

उदाहरण के लिए अगर आप Digital Marketing के ऊपर अपना ब्लॉग बनाने जा रहे हैं तो फिर इस विषय के बारे में आपके पास पहले से जानकारी होनी चाहिए तभी आप अपना ब्लॉग को तेजी से आगे बढ़ा पाएंगे और लोगों को सटीक जानकारी दे पाएंगे।

Blogging में सब्र रखना जरूरी है

अभी के समय में Blogging के क्षेत्र में बहुत ज्यादा कंपटीशन हो चला है इसलिए इस क्षेत्र में सफल होने में पहले के अपेक्षा बहुत ज्यादा मेहनत और समय देना होता है।

जिस तरह से एक किसान बीज होता है तो उसे काटने में 1 से 3 महीने या फिर 6 महीने तक का समय लगता है उसी तरह से अभी के समय में ब्लॉगिंग सफल होने के लिए 6 महीना से लेकर 1 साल या फिर इससे भी ज्यादा का समय लग सकता है।

एक नया Blog पर Traffic कितने दिनों के बाद आना शुरू हो जाता है इसका संपूर्ण जानकारी पढने के लिए यहां देखें।

बहुत से नए Blogger को हमने धैर्य खोते हुए देखा है कई लोग अपना ब्लॉग बनाकर 4 से 6 महीना काम करते हैं और रिजल्ट ना आने पर Blog को डिलीट कर देते हैं और फिर दूसरे काम में लग जाते हैं।

ऐसे में आप कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे और सिर्फ अपना काम चेंज करते रहेंगे और इस तरह से हमारा ज्यादातर उम्र काम बदलने में ही निकल जाता है।

आप खुद सोचें जो लोग आज Blogging में शीर्ष स्थान पर हैं लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं वो भी तो हमारे ही जैसे हैं लेकिन उन्होंने कभी अपना धैर्य नहीं खोया और एक बार इस काम में लगा और करता चला गया।

अन्य Blogger के संपर्क में रहें

जब हम किसी भी क्षेत्र में अपना काम शुरू करते हैं तो उस लाइन में लगे अन्य लोगों से हमारी जान पहचान होती है और ये जान पहचान आगे चलकर एक दूसरे के बहुत काम आती है।

अगर आप Blogging को Career के रूप में लेकर चल पड़े हैं तो फिर आपको अन्य नए और पुराने ब्लॉगर्स से संपर्क बनाना होगा एवं ताकि कभी आप उनके काम आए और कभी वो आपके काम।

एक साइट है indibloghub यहां पर आपको हजारों ब्लॉगर मिलेंगे आप इस साइट पर अपना प्रोफाइल बनाएं और अन्य ब्लॉगर से जान पहचान शुरू करें।

Coding सिखें

वैसे आप बिना कोडिंग सीखे भी Blogspot या WordPress पर अपना Blog चला सकते हैं लेकिन अगर आप कोडिंग सीख लेते हैं तो फिर ब्लॉगिंग को आप अपने तरह से चला पाएंगे और ब्लागिंग के क्षेत्र में ऊंचाइयों तक जा पाएंगे।

कोडिंग एक कंप्यूटर का भाषा होता है और इसी भाषा को कंप्यूटर समझता है बिना को कोडिंग सीखे ब्लॉगिंग करने में आगे चलकर आपको इसका कमी महसूस होगा।

इसलिए हो सके तो ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले शुरुआती के कोडिंग जैसे html, CSS, एवं javascript भाषा को सीखलें क्योंकि इन्हीं भाषा के द्वारा ब्लॉग या वेबसाइट को डिजाइन किया जाता है।

Coding के सभी भाषाओं को सीखने में आपको 1 से 2 साल तक का समय लग सकता है फिर आप Blogging के साथ साथ freelancing के रूप में भी पैसे कमा पाएंगे।

Blogging के लिए एक अच्छा Platform चुने

Blogging करने के लिए हमें एक अच्छा प्लेटफार्म चुनना चाहिए वर्तमान समय में ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म अच्छा है इसके बारे में रिसर्च करनी चाहिए वैसे आज के समय में ब्लॉगिंग के लिए कई सारे प्लेटफार्म है जिसके बारे में एक-एक करके नीचे बता रहे हैं।

वैसे हम आपको बता दें हमारा इस समय चार Blog चल रहा है जिसमें तीन WordPress पर है और एक Blogspot (Blogger) पर बाकी के हम नीचे अलग-अलग कई सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बता रहे हैं आप अपना पसंद का प्लेटफार्म चुने।

WordPress.org

पूरी दुनिया में ज्यादातर Blog और Website WordPress पर ही बना हुआ है क्योंकि ये एक बहुत ही Popular Blogging Software है।

WordPress.org एक Open Source Platform है इसलिए यहां पर हम अपने ब्लॉग को अपने अनुसार कस्टमाइज या डिजाइन कर पाते हैं।

अगर आपको कोडिंग का भाषा नहीं पता है तब भी आप wordpress.org पर Plugin के सहायता से अपने ब्लॉग को हर तरह से डिजाइन या कस्टमाइज करके चला पाएंगे।

wordpress.org पर ब्लॉग बनाने के निम्नलिखित फायदे हैं।

  • wordpress.org पूरी तरह से फ्री होता है।
  • यहां पर आप अपने ब्लॉग को हर तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं।
  • आप अपने ब्लॉग पर कई तरह के सर्विसेज ऐड कर सकते हैं जैसे Online store, membership service इत्यादि।
  • इस प्लेटफार्म पर कोडिंग अनिवार्य नहीं है आप प्लगइन के मदद से हर तरह के फीचर्स का लाभ ले सकते हैं।
  • ये प्लेटफार्म सर्च इंजन फ्रेंडली है।

वैसे wordpress.org फ्री है लेकिन यहां पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक Hosting और एक Domain Name खरीदना पड़ता है और उसे हर साल रिन्यूड भी करना होता है।

अगर आप WordPress पर अपना नया Blog बनाने का सोच रहे हैं तो इस गाइड को पढ़ें। WordPress Blog Kaise Banaye.

Blogspot (Blogger)

Blogspot या Blogger गूगल का प्रोडक्ट है और ये भी फ्री है और यहां पर आपको hosting और domain name कुछ भी खरीदने का आवश्यकता नहीं है सब फ्री में मिलता है।

लेकिन बहुत से लोग Blogspot का डोमेन इस्तेमाल ना करके अपना कस्टम डोमेन नेम खरीद कर ऐड करते हैं। बाकी होस्टिंग आप अलग से इसमें ऐड नहीं कर सकते हैं वो गूगल का ही होता है और फ्री होता है।

Blogspot पर Blog बनाना फ्री तो होता है लेकिन WordPress के तरह यहां पर आप अपने ब्लॉग को अपने अनुसार कस्टमाइज नहीं कर पाएंगे क्योंकि यहां पर कोई भी प्लगइन नहीं होता है और कस्टमाइजेशन का ऑप्शन लिमिट ही होता है।

अगर आप Blogspot पर ही अपना Blog बनाना चाहते हैं तो यहां एक गाइड है। Free Blog Kaise Banaye.

वैसे हम आपको इन दोनों में से WordPress को चुनने का सलाह देंगे क्योंकि यहां पर पैसा तो लगेगा लेकिन ब्लॉगिंग के छेत्र में आगे बढ़ने एवं लंबे समय तक ब्लॉगिंग करने के लिए यही प्लेटफार्म हमें उचित लगता है।

अगर आप अभी भी कंफ्यूज हैं कि इन दोनों में से कौन से प्लेटफार्म को ब्लॉगिंग के लिए चुने तो यहां एक गाइड है। Blogger VS WordPress.

हमारा सुझाव

हमने यहां पर ब्लॉगिंग के लिए दो प्लेटफार्म Blogspot और WordPress.org के बारे में बात किया इन दोनों में से हमारा सुझाव WordPress बेस्ट रहेगा।

लेकिन अगर आप blogging as a career के रूप में शुरू करना चाहते हैं और आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं है तो आप Blogspot को शुरुआती में चुन सकते हैं और आगे चलकर आप अपना ब्लॉग को WordPress पर शिफ्ट कर सकते हैं।

हमारा भी शुरुआती में पहला ब्लॉग Blogspot (Blogger) पर ही था फिर 1 साल बाद हमने इसे WordPress पर स्विच कर लिया। वैसे ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर स्विच करने में थोड़ी दिक्कत जरूर होती है।

Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं?

Blogging से पैसे कमाने का बहुत सारा जरिया है जैसे-

  • 1. Ad के द्वारा
  • 2. Affiliate Marketing से
  • 3. Membership के द्वारा
  • 4. अपना प्रोडक्ट बेच कर
  • 5. Sponsored Post के जरिए
  • 6. Courses बेचकर

Ad के द्वारा

Ad के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का बहुत ही आसान तरीका है इसमें आपको अपने ब्लॉग पर 25 से 30 यूनिक और क्वालिटी आर्टिकल लिखना है और फिर Adsense या किसी अन्य Ad नेटवर्क के पास रिव्यू के लिए दे देना है।

उदाहरण के लिए अगर आप Adsense का Ad अपने ब्लॉग पर चलाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर ऐडसेंस का अकाउंट बनाएंगे और फिर उसमें अपना ब्लॉग को सबमिट करेंगे।

फिर ऐडसेंस का टीम आपके ब्लॉग को चेक करेगी और अगर उनके नियमों के अनुसार आपने ब्लॉग पोस्ट लिखा है तो फिर आपका ब्लॉग अप्रूवल हो जाएगा और फिर गूगल स्वयं ही आपके ब्लॉग पोस्ट में एड दिखाएगा और उसी एड का पैसा आपको मिलेगा।

अगर आपके ब्लॉग पर ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल पा रहा है तो यहां एक गाइड है Google Adsense Approval Trick इस पोस्ट को पढ़ें और पता करें कि आपने अपने ब्लॉग में क्या कमी की है।

Affiliate Marketing

जब आप किसी कंपनी जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट इत्यादि का Affiliate Program Join करते हैं तो उनके प्रोडक्ट के लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में प्रमोट करते हैं और वहां से सेल होने पर आपको कमीशन मिलता है।

तो आप चाहें तो अपने ब्लॉग पोस्ट में एडसेंस एड के साथ एफिलिएट लिंक को भी प्रमोट कर सकते हैं और ऐसे करके आप दो तरह से पैसे कमा सकते हैं।

Membership

अपने ब्लॉग पर Membership से पैसे कमाने के लिए शुरुआती में आप अपने ब्लॉग पर यूनिक और क्वालिटी पोस्ट लिखना शुरू करें जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो फिर आप कुछ ऐसे कंटेंट जो इंटरनेट पर या तो नहीं है या फिर बहुत कम है उसको मेंबरशिप के द्वारा बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप यूट्यूब या अमेजॉन इत्यादि साइट पर मेंबरशिप लेते हैं और महीने का कुछ पैसे पे करते हैं एवं उसमे आपको गाने या ई बुक पढ़ने को मिलता है ठीक ऐसे ही आप भी अपने ब्लॉग पर करके पैसे कमा सकते हैं।

अपना प्रोडक्ट बेच कर

अगर आपका कोई छोटी-मोटी कंपनी है आप कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तो आप अपने प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करके बेच सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्राफिक होना चाहिए तभी आपका प्रोडक्ट सेल हो पाएगा।

Sponsored Post

जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाए इस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगे तो कई सारी कंपनियां आपसे खुद ही संपर्क करेगी और वो आपके ब्लॉग पर Sponsored Post देगी।

Sponsored Post का मतलब पैसे देकर आर्टिकल पोस्ट करवाना होता है एवं उस आर्टिकल में उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में लिखा गया होता है और उनके प्रोडक्ट का लिंक भी होता है उस पोस्ट के अंदर और आप उस पोस्ट को अपने साइट पर पब्लिश करते हैं।

Courses बेचकर

अगर आपको किसी विषय पर अच्छा खासा नॉलेज है तो आप उस विषय से संबंधित कोर्स बनाकर अपने Blog पर बेच सकते हैं इस तरह के काम कर के बहुत से लोग महीनों के लाखों रुपए कमाते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपको कोडिंग सीखना है तो आप किसी साइट से कोर्स खरीद कर सिखेंगे या फिर कहीं कोडिंग स्कूल में ज्वाइन करके सीखेंगे।

जैसे आप ऑनलाइन कोडिंग सीखने के लिए कोडिंग का कोर्स खरीदते हैं वैसे ही आप भी अपना कोर्स बनाकर अपने Blog पर बेच सकते हैं।

Q. क्या ब्लॉगिंग एक अच्छा करियर है?

Ans. पिछले कुछ साल में ब्लॉगिंग बहुत तेजी से उभरा है और आज के समय में लाखों लोग Blogging को अपना Career (आजीविका) के रूप में चुन रहे हैं।

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप इंटरनेट पर अपनी कला को लिख सकते हैं जिसे लोग पसंद करें तो फिर आप Blogging को Career के रूप में चुन सकते हैं।

Q. मैं Blogging में Career कैसे शुरू करु?

Ans. Blogging को आजीविका के रूप में चुनने के लिए आपके पास दृढ़ संकल्प होना चाहिए क्योंकि इस काम में सफल होने के लिए लंबा समय लगता है लेकिन फिर आप इसे लाइफ टाइम तक आजीविका के रूप में चला सकते हैं।

Q. क्या ब्लॉगिंग एक पूर्णकालिक करियर हो सकता है?

Ans. हम आप को शुरुआती में Blogging को Part Time करने का सलाह देंगे यानी अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो नौकरी करते हुए कुछ टाइम ब्लॉगिंग में भी दें और जब आगे चलकर आप अच्छी तरह से ब्लॉगिंग को सीख लें फिर इसमें अपना पूरा समय दे सकते हैं।

Q. क्या करियर ब्लॉग लाभदायक हैं?

Ans. जिस तरह से आप अन्य जॉब करके अपना घर चलाते हैं वैसे ही Blogging करके भी आप एक बहुत अच्छा रकम कमा सकते हैं और अपना जीवन यापन आसानी से कर सकते हैं।

आज के समय में एक छोटा से छोटा ब्लॉगर भी महीने का $500 आसानी से कमा लेता है और हमने बड़े-बड़े ब्लॉगर को महीने का $100000 तक कमाते हुए देखा है।

ये भी पढ़ें
How To Get Your Website In Google Discover Feed

How To Get Traffic To a New Website

और अंत में

अगर आप Blogging as a Career यानी ब्लॉगिंग को अपने आजीविका के रूप में चुनना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए सभी बातों को फॉलो करें सीखें और फिर ब्लॉगिंग के क्षेत्र में शुरुआत करें।

शुरुआती में जॉब करते हुए Blogging को Part Time में शुरू कर करें, और फिर जब लगे कि अब आपको इस काम में पूरा टाइम देना चाहिए तो फिर जॉब छोड़ कर पूरी तरह से इसी में लग जाए।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट में आप के सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा अगर अभी भी आपके पास कुछ पूछने को है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

1 thought on “क्या Blogging को Career के रूप में ले सकते है”

Leave a Comment