Blogging Kaise Shuru Karen – जानिए सबकुछ हिंदी में

Blogging Kaise Shuru Karen क्या आप भी ब्लॉगिंग कर के ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं Blogging में मेहनत के हिसाब से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं और इसके साथ ही आप नाम भी कमा सकते हैं लेकिन सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि आखिर ये है क्या है और इसे कैसे शुरू करें।

Blogging Kya Hai

कई बार आप किसी जानकारी के लिए google में सर्च करते हैं और बहुत सारे परिणाम आते हैं आप उनमें से एक वेबसाइट को ओपन करके उसे पढ़ते हैं तो वही Blog होता है और उस जानकारी को लिखने वाले को हम Blogger कहते हैं।

जानकारी लिखने वाले से यदि कोई पूछता है आप क्या करते हैं तो वो बोलता है कि मैं ब्लॉगिंग करता हूं यानी एक वेबसाइट बनाकर उस पर जानकारी लिखना ही Blogging कहा जाता है।

साधारण भाषा में इसे समझा जाए तो आपके पास जिस भी क्षेत्र में ज्यादा जानकारी है उस जानकारी को आप एक website या blog बनाकर उस पर लिखते हैं फिर जिनको उस जानकारी की जरूरत होता है वो गूगल में सर्च करके आपके वेबसाइट पर जाकर उस जानकारी को पढता है।

यहां पर हम लिखने वाले को Blogger बोलते हैं वही पढ़ने वाले को reader, visitor या फिर traffic भी सकते है अब यहां पर रीडर को भी उनके सवालों का जवाब मिल जाता है और ब्लॉगर को भी लिखने के बदले में पैसे मिलते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉगर को कैसे फायदा होता है वह कैसे पैसा कमाता है तो इसके बारे में हम आगे चल कर बात करेंगे उसके पहले हम Blogging Kaise Shuru Karen की जानकारी विस्तार से जान लेते हैं।

Blogging Kaise Shuru Karen

blogging शुरू करने के लिए हमारे पास एक domain name और एक hosting चाहिए होता है डोमेन नेम का मतलब हमारा blog का एड्रेस होता है और होस्टिंग का मतलब जगह यानी हम अपने द्वारा लिखे गए कॉन्टेंट, पोस्ट या आर्टिकल को उस जगह पर रखते हैं।

उदाहरण के लिए आप कहीं पर अपना दुकान बनाते हैं तो अपने कस्टमर को अपना दुकान का एड्रेस बताते हैं तो वही एड्रेस यहां पर domain name होता है।

और जब आपने दुकान बनाया था तो उसके लिए कुछ जमीन या जगह की जरूरत पड़ी थी तो उसी जगह को यहां पर हम hosting बोलते हैं और इसी होस्टिंग के ऊपर हम अपने द्वारा लिखे गए पोस्ट या आर्टिकल को रखते हैं।

Blogging Kaise Shuru Karen in hindi

वैसे तो ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म हैं लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा फेमस है गुगल का Blogger और ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म WordPress इन्हीं दो प्लेटफार्म पर ज्यादातर ब्लॉगर अपना blog बनाते हैं।

गूगल का Blogger पूरी तरह से फ्री है यानी कि अगर आप Blogger घर पर अपना blog बनाते हैं तो आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है domain name और hosting दोनों ही फ्री में मिलता है।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप वर्डप्रेस पर blog बनाते हैं तो यहां पर आपको domain name और hosting दोनों ही खरीदना पड़ता है अब हम नीचे जानेंगे कि इन दोनों प्लेटफार्म में कौन सा हमें चुनना चाहिए।

Blogger vs WordPress किसे चुनें

blogging करने के लिए आप Blogger प्लेटफार्म को भी चुन सकते हैं जो गूगल का प्रोडक्ट है और आप चाहें तो ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म WordPress को भी चुन सकते हैं दोनों का अपना अलग-अलग महत्व है।

अगर आप ब्लॉगर के साथ जाते हैं तो ये प्लेटफॉर्म फ्री तो है लेकिन जैसे कि आपको पता है ही फ्री वाला में ज्यादा कुछ नहीं मिलता है और ठीक वैसे ही यहां पर आपको अपना आर्टिकल को ऑप्टिमाइज करने के लिए किसी भी तरह का कोई टुल नहीं मिलेगा।

WordPress की तरह Blogger पर आर्टिकल लिखते समय on page seo करने के लिए कोई सलाह देने वाला नहीं रहेगा आपको खुद ही सब करना पड़ेगा।

वही wordpress पर आपको हर एक काम के लिए plugin मिल जाएगा जिससे आप कोई भी काम एक क्लिक में बहुत ही आसानी से कर पाएंगे।

Blogger blog को आप अपने हिसाब से डिजाइन नहीं कर पाएंगे जबकि wordpress blog को आप जैसे चाहे वैसे डिजाइन एवं कस्टमाइज कर सकते हैं प्लगइन के द्वारा।

कुल मिलाकर Blogger पर आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा जबकि wordpress पर इतना मेहनत नहीं करना होगा। वैसे तो ब्लॉगर पर भी लाखों लोग ब्लॉग बनाकर लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं लेकिन वर्डप्रेस ब्लॉग की संख्या ब्लॉगर से कई गुना ज्यादा है।

अगर Blogging के क्षेत्र में सफलता की बात करें तो अगर आप wordpress पर blog बनाते हैं तो ब्लॉगर के तुलना में यहां पर आपको जल्दी सफलता मिल सकती है वही ब्लॉगर पर थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

Security

अगर security की बात करें तो ब्लॉगर सबसे ज्यादा सेफ है क्योंकि यहां पर hosting गूगल का है तो गूगल के सिस्टम में कोई सेंध नहीं लगा सकता है वही WordPress को आप ही को संभालना होता है तो इसकी सिक्योरिटी आपके हाथ में है।

वैसे wordpress पर भी आप अच्छे कंपनी का होस्टिंग खरीद के अपने साइट को सिक्योर कर सकते हैं कोई दिक्कत नहीं है लेकिन इसके अलावा भी आपको थोड़ा बहुत सिक्योरिटी का ध्यान रखना होता है।

वैसे आप Blogger पर भी blog बनाकर आगे चलकर जब चाहे तब अपना पूरा के पूरा ब्लॉग को वर्डप्रेस पर स्विच कर सकते हैं लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सीरियस हैं लंबे समय तक ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो हम आपको यही सजेस्ट करेंगे कि आप wordpress से ही शुरू करिए।

तो अगर आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यहां एक गाइड है WordPress Blog Kaise Banaye इस पोस्ट में होस्टिंग खरीदने से लेकर wordpress blog बनाने की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

और अगर आपका बजट नहीं बन पा रहा है और आप Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो कम से कम डोमेन नेम ब्लॉगर का यूज़ ना करिए एक custom domain खरीद के ऐड करिए। ब्लॉगर पर free blog बनाने के लिए यहां एक गाइड है। Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग

Blogging शुरू करने के पहले कुछ जरूरी बातें

जब हम Blogging शुरू करते हैं इसके मतलब हम एक महत्वपूर्ण नौकरी में लगते हैं तो उसके लिए हम पहले जमीन तैयार करते हैं लोगों में अपना पहचान बनाते हैं और लंबे समय के लिए ब्लॉगिंग करके पैसे कमाते हैं।

इसलिए Blogging शुरू करने के पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ज्ञान हमें पहले से होना चाहिए ताकि आगे चलकर हमें किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत ना आवे और अगर कोई दिक्कत आवे भी तो उसे हम सॉल्व कर पाए।

ये भी पढ़ें
Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 7 बेस्ट तरीका
Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें

अपने नीच से जुड़ी Domain Name चुनें

आप अपना ब्लॉग Blogger पर बनाएं या WordPress पर डोमेन नेम चुनते समय इस बात का ध्यान रखें की आप अपने ब्लॉग पर क्या लिखेंगे और उसी विषय से संबंधित डोमेन नेम रखें।

उदाहरण के लिए आप अपने blog पर Blogging से संबंधित बातें लिखने वाले हैं तो इसके लिए domain name इस प्रकार हो सकता है bloggingsikho.com या .in या .net इत्यादि।

हो सकता है आप जो domain name चुन रहे हैं वो पहले से किसी ने रजिस्टर करा रखा है तो आप उसमें थोड़ा सा बदलाव कर करके चेक करें।

अगर आप एक कस्टम डोमेन खरीदने वाले हैं तो किसी विश्वसनीय साइट से ही domain name खरीदें जैसे go daddy, bigrock, hostinger इत्यादि।

custom domain का मतलब हुआ अपना से खरीदा हुआ डोमेन जब आप ब्लॉगर का फ्री डोमेन यूज करते हैं और आगे चलकर अपना खुद का डोमेन खरीद के उस में ऐड करते हैं तो वहीं कस्टम डोमेन बोला जाता है।

किसी बड़ी कंपनी या ब्रांड का नाम अपना domain में ना जोड़ें इससे आगे चलकर आपको दिक्कत हो सकती है इसलिए एक यूनिक नाम चुने जो आपके ब्लॉगिंग विषय से जुड़ी हो।

Hosting Kaise Kharide

अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉक बनाने की सोच रहे हैं तो होस्टिंग किसी विश्वसनीय एवं पुराने साइट से ही खरीदें इससे आपके साइट की सिक्योरिटी मजबूत रहेगा।

सस्ता के चक्कर में किसी अनाप-शनाप hosting company को ना चुने क्योंकि आपका होस्टिंग कंपनी के ऊपर ही आपके साइट की सिक्योरिटी निर्भर होता है अगर आप सस्ता के चक्कर में अनाप-शनाप को चुन लेते हैं तो इससे आपके blog का परफॉर्मेंस एवं सिक्योरिटी दोनों ही खतरे में रहेगा।

Bluehost, Hostinger, Siteground जैसे कुछ होस्टिंग कंपनियां हैं जिससे आप एक अच्छा होस्टिंग खरीद सकते हैं और यहां पर आपकी साइट के परफॉर्मेंस के साथ ही सिक्योरिटी भी मजबूत होता है।

शुरुआती में आप hosting का छोटा प्लान ले सकते हैं उदाहरण के लिए आप दुकान बनाने जा रहे हैं तो नया-नया में छोटा दुकान ही बनाइए इसमें खर्चा भी कम लगेगा आगे चलकर आप इसी दुकान को बड़ाकर सकते हैं।

Mobile Se Blogging Kaise Kare

जैसे हम computer पर Blogging करते हैं वैसे Mobile से भी कर सकते हैं आजकल हर काम मोबाइल से भी हो रहा है हां ये अलग बात है कि मोबाइल पर थोड़ा ज्यादा मेहनत लगता है और कंप्यूटर पर आसान होता है लेकिन शुरुआत आप मोबाइल से ही कर सकते हैं।

कुछ काम ऐसे होते हैं जो मोबाइल से नहीं हो पाते हैं तो उसके लिए आप अपने दोस्त के कंप्यूटर का सहारा ले सकते हैं लेकिन ऐसा स्थिति आपके सामने महीने में एक से दो बार आ सकता है।

और आजकल कंप्यूटर भी बहुत सस्ते हो चले हैं तो आप जितने में मोबाइल लेंगे उसमें थोड़ा और मिलाकर एक छोटा-मोटा कंप्यूटर ही ले सकते हैं जिससे आपका काम आसानी से चल जाएगा फिर आगे चलकर उसे अपग्रेड कर सकते है।

ये भी पढ़ें
Blogger Sitemap Kaise Banaye – हिंदी में पूरी जानकारी

blogging kaise sikhe

जब आप अपना blog बनाकर पूरी तरह से तैयार कर लेंगे डिजाइन का काम पूरा कर लेंगे तो अब बारी आती है आपके ब्लॉग पर पेजेज बनाने की।

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर 4 पेज बनाना होगा contact us, about us, privacy policy, terms conditions इन चारों पेजेस के बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग को google search console में सबमिट करना होगा।

google search console गूगल का ही एक टूल होता है जहां पर आप अपने ब्लॉग को सबमिट कर देते हैं तो गूगल को पता चल जाता है कि आपने एक नया ब्लॉग या फिर एक नया आर्टिकल लिखा है तो फिर आपके उस ब्लॉग या आर्टिकल के गुणवत्ता के आधार पर गूगल उसको सर्च इंजन में ऊपर या फिर नीचे रैंकिंग में लाता है।

आपको अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करने के बाद आप अपने ब्लॉग के ऊपर जब भी पोस्ट लिखा करेंगे तो उन पोस्ट को भी उसी समय सबमिट कर दिया करेंगे अगर आपको नहीं पता है कि ये सब कैसे होता है तो यहां एक गाइड है। Blog Ko Google Par Kaise Laye

Blogger पर Blog की Settings

अगर आपने अपना blog ब्लॉगर पर बनाया है तो ब्लॉग बनाने के साथ ही इसकी कुछ जरूरी सेटिंग्स होती है जिसे enable या desable करना जरूरी होता है।

ब्लॉगर ब्लॉग की सभी जरूरी सेटिंग्स को एनेबल या डिजेबल करने के लिए यहां एक गाइड है Blogger Settings In Hindi इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने blog की सभी जरूरी सेटिंग्स मे सुधार कर सकते हैं।

और अंत में

blog बना लेने के बाद आप इस पर कंटिन्यू काम करते रहिए रेगुलर पोस्ट डालते रहिए हो सके तो रोज एक पोस्ट डालीए या फिर आप दूसरे या तीसरे दिन भी एक पोस्ट डाल सकते हैं लेकिन ब्लॉग पर कंटिन्यू बने रहिए।

जब आप रेगुलर अपने ब्लॉग को अपडेट करते रहेंगे तो इससे गूगल के पास एक पॉजिटिव संदेश जाएगा और वो आपके blog को जल्दी से जल्दी सर्च इंजन में rank कराने की कोशिश करेगा।

शुरुआती में दो से तीन महीने तक आपको सिर्फ काम करते रहना है ट्रैफिक के बारे में सोचना भी नहीं है क्योंकि गूगल नए ब्लॉग के ऊपर विश्वास नहीं करता है जब आपका blog थोड़ा पुराना होगा तो वो अपने आप सर्च इंजन में आने लगेगा और आगे चलकर ट्रैफिक भी आएंगे।

आपको अपने ब्लॉग पर इस तरीके से पोस्ट लिखना है जिससे आने वाले यूजर को आपका लिखा हुआ पोस्ट समझ में आए एवं उनको अपने सवालों का जवाब मिले।

जब यूजर आपके साइट पर ज्यादा से ज्यादा देर तक रुकेंगे एक पेज से दूसरे पेज पर जाएंगे तो आपके साइट का बाउंस रेट कम होगा और ऐसे में आपके पेजेस को सर्च इंजन में रैंक करने में आसानी होगी।

Blogging Kaise Shuru Karen

हमने यहां पर Blogging Kaise Shuru Karen से संबंधित लगभग सभी छोटे बड़े सवालों को समझा हमें उम्मीद है ये आर्टिकल आपको पूरी तरह से समझ में आई होगी।

हमारी कोशिश सदा यही होती है कि यहां पर आने वाले आगंतुक खाली हाथ वापस न जाए उनको अपने सवालों का जवाब विस्तार से मिले।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट Blogging Kaise Shuru Karen से संबंधित कोई सवाल या सुझाव रह गया हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पधारें हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी।

1 thought on “Blogging Kaise Shuru Karen – जानिए सबकुछ हिंदी में”

Leave a Comment