Blogging के लिए Best Hosting कौन सा है जाने हिंदी में

Blogging के लिए Best Hosting कौन सा है, एक अच्छा वेब होस्टिंग का चुनाव करना नए एवं पुराने सभी तरह के Bloggers के लिए काफी चुनौती भरा काम होता है क्योंकी Hosting हीं हमारा वेबसाइट का निव होता है।

उदाहरण के लिए Hosting ही हमारे Blog या Website का घर होता है उस घर का निव होता है एवं सुरक्षा होता है और साथ ही घर का एक मजबूत दरवाजा होता है जिससे कोई हैकर आपके घर में प्रवेश न कर पाए।

चाहे आप अभी-अभी ब्लॉगिंग शुरू करने जा रहे हैं या आपका ब्लॉग पुराना है Blogging में Hosting एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए हमें इसका चुनाव बहुत सोच समझ के एवं रिसर्च करके ही करना चाहिए।

Blogging के लिए Best Hosting कौन सा है

कोई भी व्यक्ति जब Blogging के दुनिया में प्रवेश करता है अपना नया Blog चालू करता है तो वो शुरुआती में Shared Hosting लेता है क्योंकि ये सबसे छोटा एवं सबसे सस्ता प्लान होता है।

Blogging के शुरुआती में हमें Shared Hosting ही लेना चाहिए फिर आगे चलकर आपके ब्लॉग जैसे-जैसे आगे बढ़ता है ट्रैफिक बढने लगता है तो फिर हम बड़ा वाला प्लान पर स्विच कर लेते हैं ताकि वेबसाइट के लोड के साथ होस्टिंग उसे संभाल सके।

बहुत से Bloggers शुरुआती में किसी भी अनाप-शनाप होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग ले लेते हैं ये सोच कर कि आगे चलकर कोई अच्छा होस्टिंग चुन लेंगे लेकिन हमें शुरुआती से ही अच्छा कंपनी को पकड़ना चाहिए तभी हमारा ब्लॉग या वेबसाइट शुरू से ही मजबूती के साथ आगे बढ़ता है।

हम आपको यहां पर Blogging के लिए Best Hosting कंपनीयो का नाम सजेस्ट करेंगे फिर आपको अपने भाषा एवं वेबसाइट के केटेगरी के हिसाब से इनमें से किसी एक होस्टिंग कंपनी को चुनना होगा।

Best Web Hosting

1. Bluehost India एवं Bluehost US

अगर आप Hindi Blog चलाने की सोच रहे हैं या फिर पहले से चला रहे हैं तो आपके लिए Bluehost India सबसे Best Hosting रहेगा क्योंकि ये भारत का होस्टिंग कंपनी है और आप इनके कस्टमर अधिकारी से हिंदी में बात कर पाएंगे।

ऐसा नहीं है कि आप ब्लूहोस्ट इंडिया पर सिर्फ हिंदी ब्लॉग ही चला सकते हैं आप किसी भी लैंग्वेज में ब्लॉग चला सकते हैं, मैंने हिंदी ब्लॉग इसलिए बोला क्योंकि बहुत से हिंदी ब्लॉगर ऐसे हैं जिनको इंग्लिश की जानकारी अच्छे से नहीं होती है और क्योंकि ब्लूहोस्ट इंडिया पर कस्टमर केयर इंग्लिश के साथ हिंदी भाषा में भी मिलते हैं।

Bluehost India बहुत पुरानी एवं पॉपुलर कंपनी है हमारा ये Blog भी पिछले दो साल से इसी होस्टिंग पर चल रहा है आप इनके Shared Hosting पर महीने का 10000 ट्रैफिक को आसानी से चला पाएंगे और यहां पर शेयर होस्टिंग आपको करीब ₹5000 में एक साल के लिए रजिस्टर हो जाएगा।

फिर आने वाले समय में जब आपके साइट पर और भी ज्यादा ट्रैफिक आने लगे तो फिर आप इनके और बड़ा प्लान च्वाइस प्लस को ले सकते हैं, ब्लूहोस्ट इंडिया Blogging के लिए Best Hosting है।

ब्लूहोस्ट इंडिया में च्वाइस प्लस प्लान में 50000 तक का ट्रैफिक आसानी से झेल सकता है और ये प्लान आपको करीब 7 हजार रुपए में एक साल के लिए मिल जाएगा।

अगर आपके साइट पर पचास हजार से भी ज्यादा ट्रैफिक है तो फिर आप इनके भीपीएस प्लान को ले सकते हैं जो कि अनलिमिटेड ट्रैफिक को झेलेगा और ये प्लान आपको करीब 20 से ₹22000 में 1 साल के लिए मिलेगा।

मुझे Bluehost India का कस्टमर सर्विस बहुत अच्छा लगा क्योंकि आपके साइट पर किसी भी तरह के कोई परेशानी होने पर आप इनके कस्टमर में कॉल करके हिंदी में बात कर सकते हैं और तसल्ली पूर्वक जवाब ले सकते हैं।

अगर आपको इंग्लिश भाषा की जानकारी अच्छी खासी है तो आप Bluehost US का होस्टिंग भी ले सकते हैं ये दोनों होस्टिंग कंपनियां का परफॉर्मेंस एवं कस्टमर सर्विस लगभग एक ही जैसा है लेकिन ब्लूहोस्ट यूएस में कस्टमर के अधिकारी से इंग्लिश में बात करना होता है।

ब्लूहोस्ट इंडिया हो या ब्लूहोस्ट यूएस इन दोनों होस्टिंग कंपनियों का शेयर्ड होस्टिंग एक साल के लिए आप 5 से ₹6000 में खरीद पाएंगे।

और अगर आप ब्लूहोस्ट का शेयर होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो यहां एक गाइड है। Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें इस पोस्ट को पढ़ें एवं ब्लूहोस्ट से शेयर होस्टिंग खरीदने का फुल प्रोसेस देखें।

2. Digital Ocean

अगर आप Bluehost से भी थोड़ा सा अच्छा Hosting ढूंढ रहे हैं तो फिर आपको Blogging के लिए Best Hosting के रूप में Digital Ocean का होस्टिंग लेना चाहिए लेकिन इसके लिए आपके पास थोड़ा टेक्निकल जानकारी का होना जरूरी है।

Bluehost का होस्टिंग यूज करने के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख कर जानकारी ले सकते हैं एवं इनके कस्टमर केयर में भी कॉल करके बाकी के प्रोसेस खुद से कर सकते हैं।

लेकिन Digital Ocean का होस्टिंग चलाने के लिए पहले आपको इस होस्टिंग के बारे में अच्छी तरीके से जानना एवं समझना होगा आपके पास टेक्निकल जानकारी का होना जरूरी है तभी आप इसे मेंटेन कर पाएंगे।

Digital Ocean के सबसे छोटा वाला प्लान $5 प्रति महीने का होता है इस प्लान पर आप अपना नया Blog चालू कर सकते हैं एवं 10000 महीने का ट्रैफिक होने तक आसानी से ये प्लान झेल लेगा इससे ज्यादा ट्रैफिक होने पर आप इनके बड़ा प्लान पर स्विच कर सकते हैं।

3. Hostinger

Hostinger अभी एक अच्छी होस्टिंग कंपनी है लेकिन हम आपको सबसे पहले ब्लूहोस्ट और डिजिटल ओसेन को लेने के लिए सजेस्ट करेंगे आप किसी भी वजह से अगर इन दोनों को नहीं ले पा रहे हैं तभी होस्टिंगर को चुने।

Hostinger का Hosting में सबसे छोटा प्लान यानी इनके Shared Hosting आपको एक साल के लिए करीब ढाई से ₹3000 में मिल जाएंगे लेकिन इनके यहां कस्टमर केयर की सुविधा चैटिंग में होती है और वो भी इंग्लिश भाषा में।

4. Hostgator

Hostgator भी Hostinger के ही जैसा होस्टिंग कंपनी है और इसका शेयर्ड होस्टिंग भी लगभग 2 से ₹3000 में एक साल के लिए मिल जाता है।

Hostgator के कस्टमर केयर में आप इंग्लिश सहित हिंदी में बात कर पाएंगे इनका कस्टमर सर्विस भी ठीक-ठाक है तो अपना ब्लॉग का शुरुआत करने के लिए इनके होस्टिंग ले सकते हैं।

हम आपको बहुत ज्यादा होस्टिंग कंपनियों का नाम नहीं बताएंगे ऊपर हमने सिर्फ उन्हीं कंपनियों का नाम बताया जो भारत में पॉपुलर है और ज्यादातर यूज किए जाते हैं हम खुद भी इन सभी कंपनियों के होस्टिंग को यूज कर चुके हैं।

Shared Hosting खरीदते समय सावधानी रखें

किसी भी कंपनी का Shared Hosting खरीदते समय सिर्फ 1 साल के लिए ही रजिस्टर कराएं अगर आप शेयर होस्टिंग को 2 या 3 साल के लिए रजिस्टर करा लेते हैं और 1 साल के बाद आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा हो जाता है तो फिर आपको बड़ा प्लान पर स्विच करना पड़ेगा फिर आपके बाकी के 1 या 2 साल का पैसा बेकार चला जाएगा।

Hosting खरीदते समय उस होस्टिंग के साथ कंपनी वाले और भी बहुत सारी सेवाएं ऐड कर देते हैं जिसका पैसा अलग से लगता है जब भी आप होस्टिंग खरीदने का प्रोसेस शुरू करें तो ध्यान से देखते जाए कोई भी एक्स्ट्रा सर्विस ना लें और एक्स्ट्रा पैसा देने से बचें।

होस्टिंग खरीदने के बाद अपने होस्टिंग अकाउंट को Two-factor Authentication के जरिए इसकी सुरक्षा को मजबूत करें इससे आपके होस्टिंग अकाउंट हैक होने से बच जाता है।

किसी भी होस्टिंग कंपनी के होस्टिंग अकाउंट को डबल सुरक्षा देने के लिए यहां एक गाइड है Blog Website की Security कैसे बढाये इस गाइड को पढ़ें एवं अपने होस्टिंग अकाउंट के साथ ही वर्डप्रेस को भी डबल सुरक्षा के साथ सुरक्षित करें।

सस्ता Shared Hosting

ऊपर हमने Bluehost, Digital Ocean, Hostinger एवं Hostgator इन चार कंपनियों के होस्टिंग आपके लिए सजेस्ट किया है अगर आपका बजट 5 से ₹6000 है तो फिर आप Bluehost या Digital Ocean का होस्टिंग ले सकते हैं।

और अगर आपका बजट 2 से ₹3000 तक का है तो आप Hostinger या Hostgator का Hosting ले सकते हैं अब इससे ज्यादा सस्ता होस्टिंग के के लिए किसी अनाप-शनाप होस्टिंग कंपनियों के चक्कर में ना पड़े इससे आपका ब्लॉगिंग का यात्रा में रुकावट या फिर पूरी तरह से ठप हो सकता है।

और अंत में

ब्लॉगिंग में अनलिमिटेड पैसा है आप जितना मेहनत करेंगे उतना पैसे कमा पाएंगे लेकिन आज के इस कंपटीशन भरा दौर में ब्लॉगिंग में सफल होना थोड़ा मुश्किल हो रहा है इसलिए इसका शुरुआत एक अच्छा होस्टिंग कंपनी से करें ताकि आपका ब्लॉगिंग का यात्रा आगे बढ़ पाए।

तो हमने यहां पर सीखा Blogging के लिए Best Hosting कौन सा है हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपने होस्टिंग खरीदने के साथ ही अपना वर्डप्रेस ब्लॉग डिजाइन कर लिया होगा।

अगर होस्टिंग खरीदने में या वर्डप्रेस ब्लॉग डिजाइन करने में आपको किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं हम आपके समस्या का समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे।

2 thoughts on “Blogging के लिए Best Hosting कौन सा है जाने हिंदी में”

Leave a Comment