Blogging Se Paise Kaise Milte Hai हिंदी में

क्या आप जानना चाहते हैं कि Blogging Se Paise Kaise Milte Hai तो इस पोस्ट में ब्लॉगिंग क्या है से लेकर इससे पैसे कमाने तक की सभी जानकारियां जानेंगे।

Blogging क्या है?

इंटरनेट पर जानकारियां लिखना ही Blogging कहा जाता है। सबसे पहले हम एक प्लेटफार्म चुनते हैं जहां पर हम अपने द्वारा जानकारियां लिखकर रख सके।

ब्लॉगिंग के लिए दो प्लेटफार्म इस समय बहुत फेमस हो रहे हैं पहला है Blogger और ये गूगल का प्लेटफार्म है और दूसरा WordPress ये एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है।

अगर आप Blogging करने की सोच रहे हैं तो आपको कोई एक प्लेटफार्म चुनना होगा और फिर उसी पर आप अपने द्वारा लिखा गया आर्टिकल, पोस्ट, इमेज इत्यादि को स्टोर कर देते हैं।

Blogging में आप कुछ भी लिख सकते हैं आपके पास जिस भी क्षेत्र में अच्छा खासा जानकारी है आप उसी विषय में लिखना शुरू कर सकते हैं।

कई बार आपके पास कुछ सवाल होते होंगे और आपने अपने सवाल को किसी न किसी ब्राउजर में सर्च किया होगा और आपने देखा होगा कि नीचे बहुत सारे रिजल्ट होते हैं जिनके ऊपर क्लिक करके आप उस साइट पर जाते हैं और अपने सवालों का जवाब पढ़ते हैं।

लेकिन आप जितने भी साइट पर अपने सवालों का जवाब पढ़ने जाते हैं वो Blog या Website ही होते हैं उसे कोई ना कोई Blogger ही लिख कर डाला हुआ होता है।

ये भी पढ़ें
Blog को Bing Webmaster Tool में Submit कैसे करें

Blog SEO क्या है

Blogging Se Paise Kaise Milte Hai हिंदी में

blogging se paise kaise milte hai
blogging se paise kaise milte hai

ऊपर हमने ये तो समझ ही लिया कि ब्लॉगिंग क्या है अब हम ये समझने की कोशिश करेंगे कि Blogging Se Paise Kaise Milte Hai और फिर लास्ट में हम ये जानने की कोशिश करेंगे कि इससे कितना तक पैसे कमाया जा सकता है।

Add के द्वारा Blogging से कमाई

Blogging से पैसा कमाने का सबसे फेमस तरीका है एडसेंस या फिर कोई अन्य एड कंपनियों के ऐड अपने ब्लॉग पोस्ट में डालना।

जब आप दूसरे दूसरे Blog पर जाते हैं तो आपने देखा होगा की उन ब्लॉग पोस्ट के बीच बीच में किसी न किसी कंपनी के एड दिखता है तो उसी ऐड का पैसा ब्लॉगर को मिलता है।

जब आप Blogging करते हैं Blog Post लिखते हैं तो उसी पोस्ट के बीच-बीच में एड भी लगा सकते हैं, जो लोग भी आपके उस पोस्ट को पढेंगे वो आपके द्वारा लगाया गया ऐड को भी देखेंगे।

इससे उन एड कंपनियों के प्रोडक्ट का प्रचार होता है और उसी एड का पैसा वो कंपनियां आपको देती है क्योंकि आप अपने पोस्ट के जरिए उन कंपनियों के प्रोडक्ट का प्रचार कर रहे हैं।

चलिए इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं। उदाहरण के लिए आपने एक स्कूल खोला और आप अपने स्कूल में बच्चों को मुफ्त में पढ़ा रहे हैं।

फिर आपने उसी स्कूल में दो-तीन पुस्तकों के दुकान भी खोल दिए अब जो बच्चे आपके स्कूल में पढ़ने आ रहे हैं वो पुस्तक भी खरीद रहे हैं।

तो ऐसे में आप बच्चों का पढ़ाई तो मुफ्त में कर रहे हैं लेकिन साइड में आपको दुकान से अच्छा खासा फायदा हो रहा है। और Blogging भी सेम इसी तरह से काम करता है।

आपको जिस भी क्षेत्र में अच्छा खासा नॉलेज होती है उसी विषय पर आप Blog लिखना शुरू करते हैं और आपके द्वारा लिखा गया ब्लॉग को लोग पढ़ते हैं तो उनके जरूरत पूरा होता है।

साथ ही उसी पोस्ट के बीच बीच में ऐड होने के वजह से आपके एड भी उन लोगों तक पहुंचता है जो आपके आर्टिकल पढ़ने आते हैं, और उन एड कंपनियों का प्रोडक्ट आपके Blog के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने जाता है।

Blog में एड लगा के ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सिर्फ एक जरिया है इसके अलावा और कई सारे जरिए हैं Blogging से पैसे कमाने का।

Affiliate Promotion के द्वारा Blogging से कमाई

आपने Affiliate Program के बारे में जरूर सुना होगा और आप अपने ब्लॉग पर इस एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट करके अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

Affiliate Program का मतलब किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है। उदाहरण के लिए अगर आप Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर रखे हैं तो आप अमेजॉन के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के जरिए सेल करवाएंगे और बदले में आपको अमेजॉन कमीशन देगा।

आप चाहें तो Amazon के जिस भी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हैं उस प्रोडक्ट के ऊपर एक आर्टिकल लिख सकते हैं और उसी आर्टिकल में उस प्रोडक्ट का Affiliate Link डाल सकते हैं।

जब आपका वो आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक करने लगेगा ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने जाएगा तो फिर लोग आपके उस आर्टिकल को पढ़कर उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी ले पाएंगे और फिर जरूरत पड़ने पर खरीदेंगे भी।

जब आपका Blog धीरे-धीरे फेमस होने लगता है ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने लगते हैं तो फिर बड़ी-बड़ी कंपनियां आपसे संपर्क करके Sponsored Post पब्लिश करने के लिए बोलती है और बदले में आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है।

Sponsored Post किसी कंपनी के प्रोडक्ट या कंपनी के बारे में लिखा गया होता है। वो पोस्ट उस कंपनी या प्रोडक्ट का प्रचार के लिए होता है।

अगर आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट नहीं मिल रहे हैं तो आप खुद से भी कंपनियों से संपर्क करके उनसे बात कर सकते हैं अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा है तब।

ये भी पढ़ें
Blog Post Ko Google Ke First Page Pe Kaise Laye

Website को Cloudflare CDN से Connect कैसे करे

जब आपका ब्लॉग थोड़ा फेमस होने लगे और आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगे तो फिर आपके पास Paid Guest Post के लिए भी ईमेल आना शुरू हो सकता है।

बहुत से लोग दूसरे दूसरे Blog पर Guest Post डालना चाहते हैं बैकलिंक्स के लिए, एवं बदले में आपको अच्छा खासा डॉलर मिलता है।

आप अपने ब्लॉग के अनुसार एक Guest Post का रेट फिक्स कर सकते हैं। आपको एक गेस्ट पोस्ट के लिए कितना पैसा मिल सकता है ये आपके ब्लॉग का गुणवत्ता तय करता है।

आपका Blog जितना ज्यादा फेमस होगा उतना ही ज्यादा से ज्यादा पैसे आपको गेस्ट पोस्ट पब्लिश करने के लिए मिलेंगे।

और अंत में

अगर आप एक अच्छा Blogger बनते हैं Blog लिखने की कला सीख लेते हैं तभी आप ब्लॉगिंग करके कई तरीकों से बहुत सारे पैसे कमा पाएंगे।

हमें उम्मीद है हमने आपके इस सवाल Blogging Se Paise Kaise Milte Hai का जवाब दे दिया है, अगर इसके अलावा भी आपके पास कोई सवाल है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment