11 Blogging Tips Hindi: ब्लॉगिंग में सफलता के लिए 11 मंत्र

अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करने जा रहे हैं तो ये successful blogging tips 2024 की 11 बातें आपको जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना तो जरूरी होता ही है लेकिन कुछ टिप्स और ट्रिक भी सहायता करते हैं जिसके जरिए आप सफलता के नजदीक जा पाते हैं।

अगर आप एक कामयाब blogger बनना चाहते हैं तो आपको कठिन परिश्रम एवं पूरी जिम्मेदारी के साथ में blogging के क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा, एवं blogging के कुछ टिप्स की जानकारी रखनी होगी साथ ही Google के policy को ध्यान में रखते हुए ही आप लंबे समय के लिए blogging कर पाएंगे।

blogging आप फ्री में भी कर सकते हैं उसके लिए blogger, Tumblr इत्यादि platform उपलब्ध है लेकिन अगर आपको लंबे समय के लिए blogging करना है और blogging को ही अपना carrier बनाना है, blogging से पैसा कमाना है तो फिर आपको wordpress के साथ में जाना होगा और कुछ पैसे खर्च करने होंगे।

Successful Blogging के लिए जरूरी बातें

अगर आप ब्लॉगिंग का शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए जिसका लिस्ट नीचे है।

  • 1. एक 6th जनरेशन का कंप्यूटर जिसमें कम से कम 8 जीबी रैम 480gb एसएसडी हो जिसमें आप अपने ब्लॉगिंग के यात्रा को आसानी पूर्वक आगे बढ़ा पाए।
  • 2. आपके कंप्यूटर में कोरल ड्रा फोटोशॉप या अन्य डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर होना चाहिए, ब्लॉगिंग के लिए इमेज डिजाइन करने की आवश्यकता होती है।
  • 2. इंटरनेट कनेक्शन और लाइट की व्यवस्था होनी चाहिए आप सोलर लगाने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • 3. ब्लॉगिंग के बारे में आपके पास जानकारी होनी चाहिए इसके लिए आप गूगल या यूट्यूब पर जानकारियां इकट्ठा कर सकते हैं।
  • 4. पुराने ब्लॉगर से संपर्क बनाना होगा ताकि कभी कोई ऐसा दिक्कत आ जाए जो समझ में ना आए तो फिर पुराने ब्लॉगर आपके काम आ सकते हैं।
  • 5. जिस विषय से आप ब्लॉग बनाना जा रहे हैं उस विषय पर अच्छा खासा जानकारी होनी चाहिए अगर नहीं है पहले जानकारी इकट्ठा करें।
  • 6. ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास थोड़े बहुत पैसे होने चाहिए क्योंकि होस्टिंग और डोमेन खरीदना पड़ता है साथ में कुछ टुल प्लगइन भी खरीदने पड़ते हैं।
  • 7. यूट्यूब पर कुछ अच्छे ब्लॉगर्स का लिस्ट बनाएं जो अच्छी जानकारी देते है ब्लॉगिंग के क्षेत्र में और उनका चैनल सब्सक्राइब करके उनसे सीखे।
  • 8. ब्लॉगिंग के लिए होस्टिंग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करें जैसे बैकअप बनाना ब्लॉग को एक होस्टिंग से दूसरे होस्टिंग पर ट्रांसफर करना इत्यादि।

तो ये है Successful Blogging के लिए कुछ जरूरी Tips जिसे आप ध्यान में रखें और अब आगे के तरफ पोस्ट को पढ़कर बाकी के आवश्यक जानकारियां इकट्ठा करें।

ये भी पढ़ें:- Image SEO: अपने ब्लॉग के लिए इमेज का SEO करना सीखें

इन 11 बातों का रखें ध्यान

blogging कोई job नहीं है जो इस महीना लगे और अगला महीना सैलरी आने लगा, यहां पर हमें कुछ दिनों तक मेहनत करना होता है और सब्र रखना पड़ता है।

जब आप अपने नए blog पर post लिखना शुरू करते हैं तो आपका post पढ़ने वाला कोई नहीं होता है क्योंकि आपका blog बिल्कुल नया होता है।

तो आप लगातार छह महीना तक post लिखते रहते हैं मेहनत करते रहते हैं फिर आपके post Google में rank करना शुरू करता है और फिर traffic आना शुरू हो जाता है।

फिर आप AdSense के लिए apply करते हैं approval मिलता है और फिर आपकी earning चालू होती है।

कई बार कई लोगों को इस प्रक्रिया को पूरा करने में सालों लग जाते हैं ये आपके मेहनत के ऊपर depend करता है कि आप कितना जल्दी blogging में earning शुरू कर देते हैं।

कई बार महीनों तक मेहनत करने के बाद भी हमें AdSense का approval नहीं मिलता है इसीलिए मैंने कहा था कि पहले Google के policy को अच्छी तरह से समझीए ताकि आपके blogging के सफर में वो गलतियां ना होए जिससे AdSense की approval लेने में दिक्कत आए।

फ्री वाला blogging platform नहीं चुनना चाहिए बल्कि थोड़ा पैसा लगा के एक अच्छा blogging platform चुनना चाहिए।

आप गूगल के ब्लॉगर पर भी फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं पैसे भी कमा सकते हैं लेकिन आपकी कमाई लंबा समय के लिए नहीं हो सकता है।

Blogger Google का product है वहां पर आपका control कुछ भी नहीं रहेगा आप की गलतियों के वजह से Google जब चाहेगा आपके blog को suspend कर सकता है और आपके महीनों या सालों का मेहनत बेकार हो सकता है।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप wordpress को चुनते हैं तो यहां पर आप लंबे समय तक कमाई कर सकते हैं जब तक चाहे तब तक क्योंकि यहां पर hosting आपकी रहेगी और पूरी तरह से आपका control रहेगा।

WordPress आपको full control देता है आप जैसे चाहे वैसे अपने website को बना सकते हैं अगर आप एक पेशेवर blog बनाना चाहते हैं तो आपको आपके लिए wordpress ही बेहतर रहेगा।

blogging me career kaise banaye

1. आपका blogging करने का उद्देश्य क्या है

सबसे पहले आप अपने blogging करने का उद्देश्य को समझीए आप ये किस लिए करना चाहते हैं क्या आप इससे पैसा कमाने के लिए कर रहे हैं, या फिर आप अपने business को blogging के जरिए promote करना चाहते हैं।

 या फिर ये भी हो सकता है कि आप blogging के द्वारा अपने विशेष सूचनाओं के बारे में लोगों को बताना चाहते हैं, या फिर आपके द्वारा किया गया blogging आपके व्यक्तिगत विचार को प्रकट करेगा।

हमें blog शुरू करने से पहले ही इस तरीके के प्रश्नों का उत्तर ढूंढ लेना चाहिए कि हमारा blogging करने का उद्देश्य क्या है।

आप blogging full time के लिए करने जा रहे हैं या फिर part time, वैसे आप full time के लिए करिए या part time आपको 1 सप्ताह में कम से कम दो से 3 post डालना होगा अपने blog post को rank कराने के लिए।

हम चाहे किसी भी platform पर काम करे हमे continue रहना होता है उस जगह पर काम करना होता है तभी हम सफल हो पाते हैं।

ये भी पढ़ें:- नया वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे प्राप्त करें

2. blogging idea

आप blogging किस विषय के बारे में करना चाहते हैं उसको पहले निश्चित करें। क्या आप दूसरों की देखा देखी विषय को चुन रहे हैं, blogging के क्षेत्र में दूसरे की देखा देखी करने वाले कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

हमें जिस भी विषय पर अच्छी तरीके से जानकारी हो उसी विषय को blogging में चुनना चाहिए तभी हम लंबे समय तक इस काम को कर पाते हैं।

blogging कोई चार दिन का खेल नहीं होता है यहां पर हमें लगातार महीनों और सालों तक post डालते रहने होते हैं तो इसके लिए हमें उस क्षेत्र में जानकारी अच्छी खासी होनी चाहिए।

अभी के समय में blogging में बहुत ज्यादा competition हो चला है तो आप का विषय अगर इन भीड़भाड़ से अलग है तो फिर आपके success होने का चांस ज्यादा हो जाता है।

यदि आप blogging से पैसा कमाना चाहते हैं अपने blog post को search engine में rank कराना चाहते हैं तो आप जिस भी विषय को चुन रहे हैं उसके बारे में research करिए क्या इस विषय को search किया जा रहा है।

हमें searchable विषय को blogging के लिए चुनना चाहिए जो देश और दुनिया में ज्यादा से ज्यादा search किया जा रहा हो तो ऐसे में हमे सफलता जल्दी मिलती है।

हमें अपने site पर आने वाले visitor का खासा ध्यान रखना होता है उनको क्या पसंद है वो क्या चाहते हैं उनके comments का उत्तर तसल्ली पूर्वक देना होता है और अगला post उसी के आधार पर लिखें तो बेहतर होता है।

blog तो हर कोई बना लेता है लेकिन वहां से earning generate करना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि हम दूसरे का देखा देखी blog बनाते हैं और हमें उस विषय पर अच्छी जानकारी भी नहीं होती है ऐसे में हम दूसरे के post की नकल करने की कोशिश करते हैं और फिर कुछ दिन में ही थक जाते हैं फिर अपना blog बंद कर देते हैं।

3. blogging kaise kare

blogging शुरू करने के बाद quality content पर ज्यादा धान ध्यान दें पैसे के बारे में न सोचे, जब आप मेहनत करेंगे तो पैसे अपने आप आएगा।

हमें शुरू के 2 से 3 महीना सिर्फ काम करना होता है keyword का भी ध्यान देना होता है तभी हमारा post rank करेगा और साथ ही ये भी ध्यान रखना होता है कि हम जो कुछ भी लिख रहे हैं उससे दूसरे को फायदा हो, पढ़ने वाला पूरी तरह से संतुष्ट हो जावे।

blogging शुरू करने के पहले अपने post की quality के बारे में research करिए, keyword research के साथ ही quality content भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता जिससे site पर आने वाले visitor आपके अगले post के इंतजार में रहते हैं।

इसीलिए content is king कहां गया है यानी content ही राजा होता है आप इसपे ध्यान ना देकर बहुत सारे post लिख के अपने site पर visitor तो ला पाएंगे लेकिन जो एक बार आपके site पर आएगा वो फिर दोबारा नहीं आना चाहेगा।

क्योंकि आपके visitor को आपके site पर quality content मिलता है तो वो आपके blog को subscribe भी करेंगे और आपके अगला post के इंतजार में भी रहेंगे।

लेकिन अगर आप अनाप-शनाप लिखते जाते हैं तो ऐसे में जो आएगा वो भी ज्यादा देर नहीं टिकेगा और फिर आपके साइट की bounce rate बढ़ने लगेगी जो कि आपके साइट की ranking पर बुरा प्रभाव डालेगा।

4. शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग

blogging के लिए CSS और HTML का थोड़ा ज्ञान होना चाहिए अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो थोड़ा अभ्यास करें आगे चलकर आप का रास्ता आसान हो जाएगा।

वैसे तो फिलहाल blogging platform बहुत ज्यादा effective हो चले हैं अभी हम कोई सा भी theme को use करते हैं तो हमें coding की जरूरत नहीं पड़ती है बिना coding सीखे भी हम किसी भी theme को customise कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी coding का थोड़ा बहुत ज्ञान हमें होना चाहिए क्योंकि कभी-कभी इसका जरूरत पर ही जाता है, अगर आप एक professional blogger बनना चाहते हैं तो CSS और html का basic knowledge ले लेना ही बेहतर होता है।

इससे फायदा ये होता है कि आप अपने blog को अपने अनुसार जैसे चाहे वैसे customise कर सकते हैं और अगर कोई error आता है तो आप खुद से ही उसे दुरुस्त कर पाएंगे किसी developer के पास जाने की नौबत नहीं आएगी।

अगर आप HTML और CSS को अच्छी तरीके से सीख लेते हैं तो आगे चलकर आप दूसरे को भी सिखा पाएंगे अपने blog में post लिखकर।

5. hindi blog

SEO यानी search engine optimization के बारे में जानकारी लें, आप अपने दोस्त साथी से सहायता लें या Google करें या फिर YouTube पर video देखें।

site पर organic traffic का होना बहुत जरूरी होता है और इसके लिए SEO का knowledge आपको होना ही चाहिए।

वैसे तो आप social sharing एवं backlink के द्वारा भी traffic ला सकते हैं लेकिन organic traffic का होना हमारे site के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

SEO थोड़ा difficult जरूर होता है लेकिन ये जरूरी नहीं है कि आप इसके मास्टर ही बन जाए इसके basic knowledge लेकर भी अपने site पर organic traffic generate कर सकते हैं।

Organic traffic हमारे site को आगे बढ़ाने में काफी मदद करता है इससे हमारी site की rich बढ़ जाती है एवं domain और page authority भी तेजी से बढ़ता है।

On page SEO मे keyword research की जानकारी होना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है post को search engine के बाहर rank कराने के लिए।

क्योंकि keyword research के बारे में जानकारी लिए बिना आप अपने post को rank नहीं करा पाएंगे, वैसे तो इसके लिए बहुत सारे free एवं ped tool है आप चाहे तो free tool का भी use कर सकते हैं और थोड़ा पैसा खर्च करना चाहे तो ped tool का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे मैं आपको यही suggest करूंगा कि आप शुरुआती में free tool का यूज़ करिए और सबसे अच्छा tool रहेगा Google keyword planner tool यहां पर आप free में unlimited keyword research कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Blog Post को Copy या चोरी होने से कैसे बचायें

6. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें।

नए blogger को social media sharing बहुत जरूरी होता है और इस समय social media platform जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter इत्यादि किसी भी product का प्रचार करने में या फिर ये कहें कि लाखों लोगों तक पहुंचाने में अहम रोल अदा कर रहा है।

Social media के जरिए हम अपने site को हजारों या लाखों लोगों तक पहुंचाते हैं और ऐसे में अगर आप अपने site का design और seo सही ढंग से किए हैं तो फिर आपका site लगातार कुछ दिन के बाद Google में rank करने लगता है।

नए blogger को social media का importance समझना चाहिए आप WhatsApp group join कर सकते हैं Facebook page बनाकर वहां पर follower बढ़ा सकते हैं।

 ध्यान रहे Facebook पर अपना page पर share करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अगर आप दूसरे के page में ज्यादा share करते हैं तो कुछ लोगों के रिपोर्ट करने पर Facebook आपके domain को block कर देगा।

अगर एक बार Facebook आपके domain को block करता है तो फिर इसे unblock करवा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

आप अपने एक ही post को कई बार promote कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है इससे लोग आपके site के बारे में धीरे-धीरे जानने लगेंगे।

और अगर आप quality content डालते हैं तो फिर लोग आपके site को search करके भी ढूंढने की कोशिश करेंगे इससे आपकी site की organic traffic धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी।

7. copyright की policy को जाने copy ना करें

अगर आप दूसरे के content को copy करके अपने blog में डालने वाले हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि Google आज के समय में बहुत smart हो चुका है और आपके एक-एक गतिविधि को जान लेता है।

Copyright के नियमों का उल्लंघन करने पर Google आपके site को search से बाहर कर देगा और फिर आप के blog post कभी search में आएगा ही नहीं।

आप ये सोचकर हैरान रहेंगे कि आपका blog search में क्यों नहीं आ रहा है या फिर traffic कम क्यों हो रहा है लेकिन ये Google के तरफ से आपके site को penalise किया गया होता है, दूसरे के content को चोरी करने के जुर्म में।

साथ ही कोई दूसरा blogger आपके content को चोरी ना करें इसके लिए आप privacy policy, term condition, comment policy इत्यादि का pages अपने blog पर बना सकते हैं।

आप अपने content को चोरी होने से कैसे बचाएं, अगर कोई आपके content की चोरी करता है तो इसका पता कैसे लगाएं इन सब बातों की जानकारी आपके पास होनी चाहिए।

आप blogger से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में research करिए, जानकारी इकट्ठा करिए, जितना ज्यादा से ज्यादा इस क्षेत्र में आपको जानकारी होती जाएगी उतना आपको सफलता मिलती जाएगी।

यहां पर wordpress के द्वारा बताया हुआ तरीकों को पढ़कर आप अपने content के चोरी होने से बचा सकते हैं।

8. आप अपने blog को अच्छी तरह से design करें।

सभी लोग अच्छी चीजें देखना ही पसंद करते हैं आप अपने site की design आकर्षक करें जो देखने में अच्छा लगे।

blog को simple ही रखें लेकिन ऐसे design करें ताकि visitor आपके blog में आने के बाद गुम ना हो जाए, ज्यादा लाल पीला कलर ना भरे।

हमारा blog user-friendly और readable होना चाहिए नहीं तो first impression ही last impression वाला कहावत में बदल जाएगा हमारा blog

Background white रखिए एवं text black, फिर आप text को अपने अनुसार चुन सकते हैं जिससे पढ़ने में आसानी हो। Text को इतना छोटा भी ना रखिए कि जूम करके पढ़ना पड़े।

अपने blog को mobile friendly बनाएं क्योंकि अभी के समय में साठ से सत्तर percent visitor browsing के लिए मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं।

और अगर आपका blog mobile-friendly नहीं है तो फिर आपके site पर सिर्फ बचा हुआ 30 percent ही desktop version से ट्रैफिक आ पाएगा और जो बड़ा भाग मोबाइल से आने वाला है वह आप गवा देंगे।

9. धैर्य रखना भी जरूरी है

blogging हो या फिर कोई और platform हो या फिर कोई सा भी business हो उसको बड़ा होने में टाइम लगता है, नया-नया में आप चाहे कितना भी मेहनत कर ले लेकिन वो अपना टाइम से ही परिणाम देगा।

आपको अपना blog पर काम करते जाना है इमानदारी से, quality content देना है और साथ ही मन में यह भी ठान लेना है कि पीछे नहीं हटना है सफलता जरूर मिलेगी।

बहुत से blogger तो अपना blog इसलिए बंद कर देते हैं क्योंकि वो यह सोच कर आते हैं blog बनाएंगे post डालेंगे और पैसा आने लगेगा लेकिन blogging के दुनिया में ऐसा होता नहीं है, यहां पर जी तोड़ मेहनत करने के साथ ही धैर्य रखना भी बहुत जरूरी होता है।

10. अन्य टिप्स

साथ ही नीचे बताए गए कुछ टिप्स को जरूर follow करें अगर आप blogging शुरू करने जा रहे हैं।

blogging के लिए एक top level का domain लें साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आपका domain किसी और से मिलता-जुलता ना हो क्योंकि आपको अपना अलग ब्रांड बनाना है दूसरे से नकल नहीं करना है।

hosting खरीदते समय सस्ता के चक्कर में ना पड़े अच्छा hosting ले जिससे कि आपकी site की loading speed fast हो क्योंकि आप एक professional blogger बनने जा रहे हैं।

बहुत से लोग hosting का affiliate marketing करते हैं जब उनके द्वारा share किया हुआ लिंक से आप hosting खरीदते हैं तो उनको कमीशन मिलता है। तो ऐसे में कुछ लोग कमीशन कमाने के चक्कर में आपको गलत hosting का भी सुझाव दे सकते हैं, ऐसे लोगों से बचे। और शुरू में 1 साल के लिए ही hosting register कराएं।

आपको एक premium theme लेना चाहिए वैसे तो wordpress या blogger के लिए बहुत सारे free theme भी मिल जाते हैं लेकिन आपके site की अच्छा performance के लिए premium theme ही सही रहता है क्योंकि free theme के वजह से आपके site की loading speed पर भी असर पड़ता है।

आपको अपने site की security के लिए अलग-अलग तरह से उपाय करने चाहिए जैसे बहुत सारे plugin आते हैं या फिर आप अपने site को cloudflayer से भी connect कर सकते हैं और security को मजबूत कर सकते हैं साथ ही जब भी नया post डालिए तो backup बना लिया करिए।

आप Cache plugin का इस्तेमाल करके अपनी site की loading speed बढ़ा सकते हैं आपके site पर जो भी cache data रहेगा उसको यह plugin साफ कर दिया करेगा।

plugin उतना ही इस्तेमाल करिए जितना काम के हो अनाप-शनाप बहुत ज्यादा plugin का इस्तेमाल करने से site की loading speed धिमा होता है।

अगर आपने अभी तक अपना blog ही नहीं बनाया है तो निचे दिए गए video को देख के अपना नया blog बना लीजिये

और अंत में

तो यहां पर हमने successful blogging tips hindi 2024 का कुछ महत्वपूर्ण बातों को समझा उम्मीद है जानकारी आपको समझ आई होगी एवं अच्छा लगा होगा अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करिए। धन्यवाद

ये भी पढ़ें:- क्या Blogging को Career के रूप में ले सकते है

Leave a Comment

error: Content is protected !!