Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें

Bluehost Se Web Hosting Kaise Kharide अगर आप अपने hosting company को लेकर परेशान हैं और ये बार-बार डाउन हो रही है ट्रैफिक कम हो रहे हैं या फिर इसकी सिक्योरिटी को लेकर आपको चिंता है तो इस पोस्ट में हम एक अच्छे होस्टिंग कंपनी के बारे में बात करेंगे, और इसे खरीदना भी सीखेंगे।

Bluehost Se Web Hosting Kaise Kharide

जब हम एक नया blog या website बनाते हैं तो इसका सबसे जरूरी हिस्सा hosting ही होती है क्योंकि होस्टिंग हमारे वेबसाइट का स्तंभ होता है।

अनजाने में या फिर सस्ता के चक्कर में कई बार हम ऐसे web hosting company का चुनाव कर लेते हैं जिसका ना तो परफॉर्मेंस अच्छा होता है और ना ही सिक्योरिटी।

मैंने अपना पहला blog 2014 में स्टार्ट किया था और तब मुझे भी होस्टिंग कंपनियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी और तब मैं भी ऐसे ही कुछ अनाप-शनाप कंपनियों के चक्कर में पड़कर अपना बहुत सारा समय बर्बाद कर दिया।

गलत hosting company के दुष्प्रभाव

Bluehost Se Web Hosting Kaise Kharide इसके पहले हम सस्ती एवं बेकार होस्टिंग कंपनियों के दुष्प्रभाव के बारे में जानेंगे।

अगर आपका web hosting का परफॉर्मेंस ठीक नहीं होता है तो वो बार-बार डाउन होता है इसका मतलब ये हुआ कि जब वो डाउन रहेगा और उस समय कोई विजिटर आपके वेबसाइट को ओपन करना चाहेगा तो ओपन नहीं होगा बल्कि उसके सामने कुछ error आया करेगा।

इसके साथ ही एक कमजोर होस्टिंग कंपनी का सिक्योरिटी भी अच्छा नहीं होता है यानी आपका वेबसाइट कब हैक हो जाए इसका कोई गारंटी नहीं होता है।

अगर आपका होस्टिंग अच्छा नहीं है और आप उसके सिक्योरिटी के लिए कितना भी प्लगइन का इस्तेमाल कर ले कोई भी तरीका अपना ले लेकिन उसका बचाव कर पाना मुश्किल होता है।

खराब होस्टिंग का लोडिंग स्पीड भी अच्छा नहीं होता यानी आपके साइट ओपन होने में काफी समय लगता है और ये गूगल और आपके यूजर दोनों के लिए ही नेगेटिव संदेश देता है।

जब आपके साइट की लोडिंग स्पीड अच्छी होती है तो गूगल भी आपके pages को टॉप में लेकर आता है और लोडिंग स्पीड के लिए हमारा होस्टिंग का रोल अहम होता है।

Bluehost Se Web Hosting Kaise Kharide

Bluehost.com का hosting मैं पिछले 3 साल से यूज कर रहा हूं और मुझे यहां पर किसी भी तरह का कोई दिक्कत देखने को नहीं मिला बल्कि मेरे साइट और तेजी के साथ परफॉर्म करना शुरू की है।

मेरे ख्याल से bluehost.in और bluehost.com दोनों अलग-अलग है हम यहां पर एक bluehost.com से hosting खरीदना सीखेंगे और फिर लास्ट में ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदने का फायदा भी जानेंगे।

ये भी पढ़ें
Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 7 बेस्ट तरीका
Google Adsense Approval Trick – हिंदी में संपूर्ण जानकारी

Bluehost से Hosting खरीदने का फुल प्रोसेस

सबसे पहले आप दिए गए लिंक Bluehost पर क्लिक करिए और आप इनके होस्टिंग वाले पेज पर आ जाएंगे और फिर आपके मोबाइल या कंप्यूटर का स्क्रीन कुछ इस तरीके से देखेगा (नीचे चित्र देखिए)

web hosting kaise kharide

ध्यान रहे आप इस पेज पर जैसे आएंगे वैसे आपको bluehost.com से bluehost.in पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा लेकिन आपको वापस डॉट कॉम पर आना है।

वापस डॉट कॉम पर आने के लिए ऊपर दाहिने साइट में inr पर क्लिक करके usd पर क्लिक करना है और फिर आप वापस ब्लुहोस्ट डाॅट काॅम पर आ जाएंगे। (ऊपर वाला चित्र दोबारा देखें)

अब यहां पर आपको Get Started पर क्लिक करना है और आपके सामने 4 तरह के अलग-अलग इनके प्लान दिखेंगे अब आप अपने हिसाब से इनमें से कोई एक प्लान चुनेंगे। (नीचे चित्र देखें)

web hosting kaise kharide

अगर आप अभी अभी अभी अपना नया blog चालू कर रहे हैं तो मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप इनका सबसे छोटा वाला Basic plan को ही चुनिए।

क्योंकि नया blog पर 3 से 6 महीने तक काम करने के बाद ही उस पर ट्रैफिक आना शुरू होता है फिर हम आगे चलकर इनके बड़े वाले प्लान में स्विच कर सकते हैं।

Basic plan को चुनने के लिए select के ऊपर क्लिक करेंगे और आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा अब यहां पर आप अपना domain name डालेंगे लेकिन अगर आपके पास डोमेन नेम नहीं है तो आपको यहां एक फ्री डोमेन भी मिल रहा है। (नीचे चित्र देखें)

Web hosting kaise kharide

यहां पर या तो आपके पास पहले से पड़ा हुआ domain को डालना है और फिर नीचे next पर क्लिक करना है या फिर अगर आप चाहते हैं कि यहां से फ्री डोमेन का इस्तेमाल करें तो create a new domain मे आपको एक नया डोमेन नेम डालना है।

नया domain name डालने के बाद दाहिने साइड में एक्सटेंशन चुन लेंगे आपको डॉट कॉम, डॉट इन, या डॉट नेट, कौन सा एक्सटेंशन चाहिए चुनने के बाद नीचे next पर क्लिक करना है।

आप चाहे अपना पहले वाला domain name इस्तेमाल करिए या फिर यहां पर एक नया डोमेन बनाइए Hosting खरीदने का प्रोसेस बिल्कुल सेम ही होता है जब आप next पर क्लिक करेंगे तो फिर से एक नया पेज पर आ जाएंगे।

अब इस पेज पर आपके सामने एक फॉर्म आएगा इस फॉर्म को भरना है form में सबसे ऊपर first name, last name, business name, address और फोन नंबर के साथ ईमेल भी डालेंगे।

ईमेल डालने के बाद फिर नीचे आपको अपना प्लान का वैलिडिटी चुनना है आपने जो बेसिक प्लान चुना था वो आपको 1 साल के लिए चाहिए 2 साल या 3 साल तो मैं आपको यहां पर यही सजेस्ट करूंगा कि आप इसे 1 साल के लिए ही चुनें।

क्योंकि आप अपने blog या website पर काम करना शुरू करेंगे और कुछ दिन के बाद जब यहां पर ट्रैफिक आने लगेगा तो आगे चलकर आपको बड़ा प्लान में अपग्रेड करना होगा इसलिए आप यहां पर 1 साल के लिए ही चुनिए और अब हम Bluehost Se Web Hosting Kaise Kharide का आगे का प्रोसेस को देखते हैं।

प्लान की वैलिडिटी चुनने के बाद नीचे के तरफ कुछ सिक्योरिटी के लिए और भी सेवाएं ब्लूहोस्ट अपने तरफ से ऐड कर देते हैं और इसका पैसा अलग से लगता है आप चाहें तो इसे रख सकते हैं और आप चाहें तो इसके ऊपर क्लिक करके कैंसिल भी कर सकते हैं।

अब आप बिल्कुल नीचे के तरफ आएंगे तो यहां पर आपको पेमेंट करने के लिए अपना कार्ड की जानकारी डालनी होगी और फिर नीचे submit पर क्लिक करना है।

Submit पर क्लिक करते ही आपका पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगा यहां पर आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आता है क्योंकि इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन बिना ओटीपी के ही हो जाते हैं।

पेमेंट हो जाने के बाद आप फिर से एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर लिखा रहेगा success next let’s create your account और नीचे लिखा रहेगा create your account.

यानी आपका hosting खरीदने का प्रोसेस यहीं पर पूरा हो गया अब अगर आप wordpress को install करना चाहते हैं तो फिर create your account पर क्लिक करके प्रोसेस को आगे बढ़ाएंगे।

अब आपके पास एक काम और रह गया है अपना ईमेल इनबॉक्स में जाना है और जो ईमेल आपने होस्टिंग खरीदते समय दिया था उसी ईमेल पर ब्लूहोस्ट के तरफ से एक मेल आया है।

उस mail में अभी-अभी आपने जो होस्टिंग खरीदा उस अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड रहेगा साथ ही वहां पर एक लिंक भी रहेगा जिसके ऊपर क्लिक करके आप अपने ब्लूहोस्ट अकाउंट में पहुंच पाएंगे।

लेकिन उसके पहले आपको अपना अकाउंट को कंफर्म करना होगा तो bluehost के ही तरफ से आपको एक और मेल आएगा जिसमें कंफर्मेशन लिंक के ऊपर क्लिक करके आप ये कंफर्म कर पाएंगे कि जो ईमेल आपने दिया था वो आप ही का है।

ईमेल कंफर्म करने के बाद आप दूसरे लिंक पर क्लिक करके आप अपने bluehost account में एक बार फिर से जाएंगे और सबसे पहला काम आपका रहेगा पासवर्ड का चेंज करना।

क्योंकि bluehost के तरफ से आपका user name और password भेजा जाता है और आपको तुरंत ही इस पासवर्ड को चेंज कर लेना चाहिए और Bluehost Se Web Hosting Kaise Kharide के प्रोसेस अब यहीं पर समाप्त होता है लेकिन हम आगे ब्लूहोस्ट के बारे में और भी जानकारी लेंगे।

ये भी पढ़ें
WordPress Blog Kaise Banaye | हिंदी में सभी जानकारी
ब्लॉग की सभी जरुरी सेटिंग्स करना सिखें – Blogger Settings In Hindi

अगर आप ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदने के साथ ही वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन यानी कि एक वेबसाइट बनाने का फुल प्रोसेस वीडियो में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखिए।

Bluehost से hosting खरीदने के फायदे

Bluehost से होस्टिंग खरीदने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि यह एक पुरानी एवं बड़ी कंपनी है एवं इनकी सिक्योरिटी भी काफी अच्छी होती है।

ब्लूहोस्ट के कस्टमर केयर में कॉल करके या फिर ईमेल करके आप कभी भी इन से सहायता ले सकते हैं यानी इनका कस्टमर सपोर्ट काफी अच्छा माना जाता है।

Bluehost के होस्टिंग अच्छा होने के साथ ही सस्ता भी है अगर आपका बजट कम है तो भी आप इनके बेसिक प्लान से अपने blog या website की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं।

Free Domain Name

अगर आप अभी bluehost से hosting खरीदते हैं तो आप एक domain name एक साल के लिए फ्री में रजिस्टर कर पाएंगे, ये ऑफर आगे कब तक चलेगा इसकी जानकारी अभी नहीं मिली है।

अगर आप bluehost से ही hosting और domain दोनों खरीदते हैं तो wordpress install करने के बाद आपको अपने डोमेन के डीएनएस में जाकर नेमसर्वर चेंज नहीं करना पड़ता है क्योंकि डोमेन और होस्टिंग दोनों एक ही कंपनी का है।

One click WordPress Install

WordPress install करते समय आपको कुछ भी नहीं करना होता है सिर्फ फॉर्म भरना होता है और प्रोसेस को आगे बढ़ाना होता है installation का काम bluehost वाले ही करते हैं। वैसे आगे चलकर हो सकता है इस प्रोसेस में बदलाव किया जाए फिलहाल इसमें बदलाव होने की कोई जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें
Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें
Blogger Sitemap Kaise Banaye – हिंदी में पूरी जानकारी

और अंत में

हम आपको ये नहीं कह रहे हैं कि आप bluehost से ही होस्टिंग खरीदीये हो सकता है इससे भी कोई अच्छा होस्टिंग आपके पास मौजूद हो।

कहने का तात्पर्य इतना है कि hosting कहीं से भी लीजिए अच्छा होस्टिंग लीजिए क्योंकि अगर आप कहीं घर बनाते हैं तो उसका नीव को सबसे ज्यादा मजबूत करते हैं और यहां पर हमारा वेबसाइट का नीव होस्टिंग ही होता है।

अगर आपका होस्टिंग किसी अनाप-शनाप कंपनी का होता है तो आपके साइट की सिक्योरिटी के साथ परफॉर्मेंस भी खतरे में रहती है।

bluehost se hosting kaise kharide

तो हमने यहां पर सीखा Bluehost Se Web Hosting Kaise Kharide हमें उम्मीद है ऊपर बताई गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं एवं आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा।

अगर आपके पास अभी भी इस आर्टिकल Bluehost Se Web Hosting Kaise Kharide से जुड़ी कोई सवाल है या फिर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट जरूर करें।

2 thoughts on “Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें”

  1. सस्ती वेब हो्टिंग के लिए कूपन का भी स्तेमाल किया जाने लगा है किसी सबके 50% से 90% की बचत हो जाती है

    Reply

Leave a Comment