Website के लिये Business Email ID कैसे बनायें

हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Business Email क्या है एवं Website के लिये Business Email ID कैसे बनायें, अगर आप एक Youtuber हैं या Blogger हैं तो आपके पास Business Email जरूर होना चाहिए ये आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल का पहचान होता है।

और जब आप अपने Business Email से किसी को मेल भेजते हैं तो सामने वाला ये समझ जाता है कि ये मेल एक Blogger या फिर Youtuber या फिर अन्य व्यवसाय चलाने वाले किसी कंपनी के तरफ से आया हुआ है।

Business Email क्या होता है?

Business Email और Gmail पर बना हुआ ईमेल में फर्क ये होता है कि जीमेल पर बना हुआ है ईमेल में @ के बाद gmail.com होता है लेकिन Business Email में @ के बाद आपके व्यवसाय या Blog या YouTube Channel का नाम होता है या फिर आपका नाम भी हो सकता है।

उदाहरण के लिए मेरा Blog का नाम है blogseohelp.com तो मैं अपने इस ब्लॉग के लिए बिजनेस ईमेल कुछ इस प्रकार बनाऊंगा care@blogseohelp.com या फिर मेरा नाम sushil है तो मैं अपने नाम के साथ भी बना सकता हूं जैसे sushil@blogseohelp.com अब आप समझ चुके होंगे कि बिजनेस ईमेल हमारा या फिर हमारे व्यवसाय का पहचान होता है।

Business Email का फायदा क्या है?

अगर आप Blog, Website या YouTube Channel चला रहे हैं तो आपको एक बिजनेस ईमेल बनाकर अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल में जरूर देना चाहिए इससे गूगल का भी आपके ऊपर विश्वास बढ़ता है और आपके साइट पर या यूट्यूब चैनल पर आने वाले विजिटर भी आपके ऊपर भरोसा करते हैं एवं आपका साइट एक ब्रांड के रूप में दिखता है।

अगर आप एक Blog, Website या YouTube Channel चला रहे हैं या फिर आपका कोई और व्यवसाय है और आपने अभी तक Business Email या Professional Email नहीं बनाया है तो इस पोस्ट को पढ़कर एक बिजनेस या प्रोफेशनल ईमेल जरूर बनाएं और अपने ब्लॉग के about us, disclaimer एवं privacy policy pages में जरुर देवें आप अपने यूट्यूब चैनल में भी बिजनेस ईमेल डालें और अपने व्यवसाय को एक ब्रांड के रूप में प्रदर्शित करें।

Website के लिये Business Email ID कैसे बनायें?

अब हम अपने Blog या Website के लिए एक business email id कैसे बनायें इसके लिए प्रोसेस सीखेंगे और ये पूरी तरह से फ्री होगा क्योंकि जीमेल पर बना हुआ ईमेल फ्री होता है लेकिन बिजनेस ईमेल के लिए हमें सालाना कुछ चार्ज देना पड़ता है लेकिन अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आपके Hosting कंपनी आपको फ्री में बिजनेस ईमेल बनाने का ऑप्शन देती है।

वैसे सभी होस्टिंग कंपनियां फ्री में बिजनेस ईमेल नहीं देती है लेकिन कुछ होस्टिंग जैसे hostinger, bluehost इत्यादि कंपनियों के होस्टिंग पर आप एक से लेकर पांच तक बिजनेस ईमेल फ्री में बना सकते हैं।

और अगर आपका ब्लॉग blogger पर है और आपने एक custom domain ऐड कर रखा है तो आप उसी डोमेन के जरिए बिजनेस ईमेल बना पाएंगे, लेकिन हो सकता है उसमे आपको सालाना कुछ चार्ज देना पड़े, क्योंकि ब्लॉगर पर होस्टिंग गूगल के पास होता है इसलिए यहां पर बिजनेस ईमेल के लिए हमें कस्टम डोमेन का ही सहारा लेना होता है।

हम यहां पर Hostinger के Hosting पर एक बिजनेस ईमेल बनाने का फुल प्रोसेस जानेंगे एवं इसका सेटअप अपने जीमेल अकाउंट से करना सीखेंगे बिजनेस ईमेल बनाने के बाद इसका सेटअप जीमेल अकाउंट से करने के बाद ही आपके बिजनेस ईमेल पर आया हुआ ईमेल आपके जीमेल वाला ईमेल पर स्वत: रीडायरेक्ट हो जाया करेगा।

Business Email पर भेजा गया Mail कहां जाता है?

अगर आप Hosting के Cpanel पर Business Email बनाए हैं तो उस ईमेल पर कोई भी मेल भेजेगा तो आपको अपना होस्टिंग के सीपैनल में जाकर उस मेल को देखना पड़ेगा लेकिन अगर आप उस बिजनेस ईमेल को अपने जीमेल वाला किसी भी ईमेल से कनेक्ट कर देंगे तो फिर कोई भी आपके बिजनेस ईमेल पर मेल भेजेगा तो आपके उसी जीमेल वाला ईमेल पर आया करेगा, आपको बार-बार सीपैनल में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इस पूरा सेटअप को हम इस पोस्ट में करना सीखेंगे।

Business Email ID Create करने का फुल प्रोसेस

हमने Hostinger से Hosting लिया था और Business Email ID कैसे बनायें इसके लिए हम Cpanel में चलेंगे इसके लिए सबसे पहले आप अपने होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन करें, अगर आपके पास कोई अन्य कंपनी का होस्टिंग है तो उसके सीपैनल में जाने के लिए उस होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन करें।

हमने अपना Hostinger के अकाउंट में लॉगिन कर लिया है अगर आप ब्लूहोस्ट के होस्टिंग इस्तेमाल कर रहे हैं तो ब्लूहोस्ट अकाउंट में लॉगिन करें और फिर बाएं साइड में Advance के ऊपर क्लिक करते ही आप ब्लूहोस्ट होस्टिंग के सीपैनल में चले जाएंगे।

Hostinger के Hpanel में पहुंचने के लिए होस्टिंगर अकाउंट में लॉग इन करने के बाद आपके सामने आपका डोमेन दिखाई देगा और उसके सामने edit website लिखा होगा और उसके आगे Manage के बटन पर क्लिक करें, और क्लिक करते ही आप होस्टिंगर के hPanel में आ जाएंगे।

अब यहां पर थोड़ा सा नीचे स्कूल करने पर Email के सेक्शन में नीचे Email Account वाले बॉक्स पर क्लिक करें, और क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर सबसे ऊपर email details में Hostname और Port की जानकारी दिखेगी और इस जानकारी का जरूरत हमें तब पड़ेगा जब हम अपना बिजनेस ईमेल को जीमेल वाला ईमेल से कनेक्ट करेंगे, अब आप थोड़ा और नीचे के तरफ स्क्रोल करें और दूसरे सेक्शन में create a new email account का सेक्शन दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

business email id कैसे बनायें
business email id कैसे बनायें

create a new email account वाले सेक्शन में नीचे email name में आप अपना प्रोफेशनल या बिजनेस ईमेल का नाम डालें उदाहरण के लिए आप अपना नाम डाल सकते हैं या फिर care या contact डाल सकते हैं।

उदाहरण के लिए मेरा डोमेन नेम है blogseohelp.com और अगर मैंने care टाइप किया तो मेरा बिजनेस या प्रोफेशनल ईमेल इस प्रकार बनेगा care@blogseohelp.com अब नीचे एक पासवर्ड बनाकर डालें और इस पासवर्ड को लिख कर रखें क्योंकि जब हम अपना बिजनेस ईमेल को जीमेल वाला ईमेल से कनेक्ट करेंगे तब इस पासवर्ड का जरूरत पड़ेगा।

ईमेल नेम एवं पासवर्ड डालने के बाद नीचे Create के बटन पर क्लिक करें जैसे ऊपर चित्र में टिक मार्क करके दर्शाया गया है, Create पर क्लिक करते ही आपका Business Email बन जाएगा और create a new email account वाले सेक्शन के नीचे manage email account वाले सेक्शन में आपका बिजनेस ईमेल दिखाई देगा (नीचे चित्र देखें)

manage email account
manage email account

आपके Business Email Account के सामने तीन बटन दिखेंगे जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है पहला बटन आए हुए ईमेल को चेक करने के लिए है और दूसरा बटन सेटिंग्स के लिए है और तीसरा बटन पर क्लिक करके आप अपना इस बिजनेस ईमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं।

जब हमारे इस बिजनेस ईमेल पर को ईमेल भेजेगा तो इसी पहले बटन Email वाले पर क्लिक करके हम उस मेल को चेक कर पाएंगे, लेकिन हम इस Business Email Account को अपना किसी भी जीमेल वाला ईमेल अकाउंट से कनेक्ट करेंगे ताकि हमें मेल चेक करने के लिए या बिजनेस ईमेल से किसी को मेल भेजने के लिए बार-बार सीपैनल में ना आना पड़े।

ये भी पढ़ें
Google Analytics 0 Bounce Rate क्या है कैसे ठीक करें

नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है ?

Business Email Account को Gmail Account से Connect करना

अब हम अपना इस Business Email Account को Gmail Account से कनेक्ट करेंगे इसके लिए आप इस पेज को क्लोज ना करें ऐसे ही छोड़ दें क्योंकि ऊपरवाला email details सेक्शन से कुछ जानकारी लेकर जीमेल अकाउंट में डालना होगा इसलिए इस पेज को ऐसे ही छोड़ दें और दूसरे टैब में अपना जीमेल अकाउंट को ओपन करें।

Gmail Account ओपन करने के लिए ब्राउजर में टाइप करें gmail.com और सर्च करें आपके ब्राउज़र में जो भी ईमेल एक्टिव होगा उसका इनबॉक्स ओपन हो जाएगा अब आप ऊपर दाहिने साइड में गोल सेटिंग्स का चकरी के ऊपर क्लिक करें और जीमेल का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा।

अब यहां पर सबसे ऊपर see all settings के ऊपर क्लिक करें तो आपके जीमेल अकाउंट का सभी सेटिंग्स ओपन हो जाएगा, अब ऊपर तीसरे नंबर ऑप्शन account and import इस ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर थोड़ा सा नीचे आने के बाद एक ऑप्शन मिलेगा send mail as और इसके सामने आपके नाम के साथ आपका ईमेल एड्रेस दिखेगा और उसके नीचे add another email address वाले लिंक पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही एक पॉप अप आपके सामने आ जाएगा अब इस पॉपअप में ऊपर नेम वाले सेक्शन में आपका नाम पहले से डला रहेगा फिर नीचे Email Address वाले बॉक्स में आप अपना Business Email डालें जो अभी-अभी आपने होस्टिंग के सीपैनल में बनाया था।

बिजनेस ईमेल डालने के बाद नीचे treat as an alias के पहले छोटा सा डब्बा पर टिक मार्क लगा हुआ है उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क हटा दें और फिर नीचे next step के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

gmail setings for business email
gmail setings for business email

next step पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे पेज में आ जाएंगे अब यहां पर आपको SMPT Server, user name और Password डालना है और ये सभी जानकारी लेने के लिए हम अपने Cpanel या hPanel के उसी पेज पर वापस जाएंगे जहां पर हमने Business Email बनाया था।

अब हम होस्टिंगर के hPanel में आ चुके हैं अब यहां पर email details वाले सेक्शन में Outgoing Mail (SMTP) Server के सामने smtp.hostinger.in लिखा है इसे कॉपी कर ले और उसके सामने Port में 587 लिखा होगा इसे भी कॉपी करके रख ले अब वापस जीमेल के सेटिंग्स में आ जाए।

जीमेल का सेटिंग्स में आने के बाद उस पॉपअप में SMTP Server के सामने बॉक्स में पहले से कुछ लिखा होगा उसे डिलीट करके smtp.hostinger.in को पेस्ट कर दें और उसके सामने Port के सामने ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके 587 को चुने।

अब नीचे Username में अपना Business Email डालें और उसके नीचे पासवर्ड में जो आपने बिजनेस ईमेल बनाते समय पासवर्ड बनाया था उसे टाइप करें, और फिर नीचे Add Account पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

business email user name password setings
business email user name password setings

Add Account क्लिक करते ही आपके Business Email पर आया हुआ है एक वेरिफिकेशन कोड यहां पर डालना है इसके लिए आप वापस Hostinger के hPanel में जाएंगे और manage email account के नीचे आपके बिजनेस ईमेल दिखेगा और उसके सामने पहला ऑप्शन Email वाले बटन पर क्लिक करेंगे और आपके बिजनेस ईमेल का इनबॉक्स ओपन हो जाएगा।

अब इनबॉक्स में आए हुए ईमेल को ओपन करके कंफर्मेशन कोड कॉपी करें और वापस जीमेल के सेटिंग्स में आकर कोड पेस्ट करने के बाद verify के बटन पर क्लिक करें और क्लिक करते हैं हमारा Business Email Account जीमेल के साथ में लिंक हो जाएगा।

अब आप अपने Gmail Account से ही Business Email के द्वारा किसी को भी मेल सेंड कर सकते हैं, अभी तक हमने business email id कैसे बनायें ये सिख लिया अभी हम कुछ और सेटिंग्स करेंगे जिससे हमारे बिजनेस ईमेल अकाउंट पर आने वाला सभी ईमेल जीमेल अकाउंट में ही आए, हमें बार-बार ई-मेल देखने के लिए सीपैनल में ना जाना पड़े।

Business Email Account में आने वाला ईमेल जीमेल इनबॉक्स में रीडायरेक्ट करने का प्रोसेस

अब हम अपने जीमेल के सेटिंग्स में ही थोड़ा और बदलाव करेंगे जिससे होगा ये कि कोई भी आपके Business Email पर मेल भेजेगा तो वो मेल आपके जीमेल इनबॉक्स में ही आ जाया करेगा।

इसके लिए जीमेल के सेटिंग्स में Accounts and Import ऑप्शन में ही थोड़ा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और आपको एक ऑप्शन मिलेगा check Email from other account इसके सामने add an email account वाले लिंक पर क्लिक करें।

अब आपके सामने फिर से एक पॉपअप आ जाएगा अब यहां पर email address में अपना Business Email डालें और फिर नीचे Next पर क्लिक करें, अब यहां पर import emails from my other account के पहले छोटे डब्बा पर पहले से ही टिक मार्क होगा उसे वैसा ही रहने दें और नीचे फिर से Next पर क्लिक करें।

next पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर username, password और POP Server डालना है, यूजरनेम में आप अपना Business Email डालेंगे और पासवर्ड में बिजनेस ईमेल बनाते समय आपने जो पासवर्ड बनाया था वो डालेंगे और POP Server की जानकारी लेने के लिए हम Hostinger के hPanel में उसी पेज पर आएंगे जहां पर हमने बिजनेस ईमेल बनाया था।

hPanel में आने के बाद email details वाले सेक्शन में incoming (POP3 access) server के सामने pop.hostinger.in को कॉपी कर लेंगे और इसके सामने Port में 995 को भी कॉपी करके रख ले, आप अपने सीपैनल में इस डिटेल्स को देखकर कॉपी करें क्योंकि हो सकता है समय के साथ इस कोड में बदलाव हो जाए।

अब वापस अपने जीमेल के सेटिंग्स में आएं और POP Server में एच पैनल से कॉपी किया हुआ सर्वर को पेस्ट करें और उसके सामने Port में ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके 995 को चुने और फिर नीचे always use a secure connection के पहले छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे Add Account के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

gmail setings for business email
gmail setings for business email

अब इतना कर लेने के बाद आप अपने जीमेल के सेटिंग से बाहर आ जाएं और आपको एक जीमेल टीम के तरफ से कंफर्मेशन मेल आया होगा उसको ओपन करें, एवं इस ईमेल में दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक करें आप एक दूसरे टैब में आ जाएंगे अब यहां पर confirm के ऊपर क्लिक करके इसे कंफर्म कर लें।

इतना करते ही हमारा Business Email जीमेल के साथ पूरी तरह से कनेक्ट हो चुका है अब आप जीमेल इनबॉक्स में ही बिजनेस ईमेल पर आए हुए सभी ईमेल को देख भी पाएंगे और यहीं से किसी को भी अपने बिजनेस ईमेल के द्वारा मेल सेंड कर पाएंगे।

जब आप अपने जीमेल इनबॉक्स में ईमेल सेंड करने के लिए compose पर क्लिक करें तो Frome पे क्लिक करके ये चुन सकते हैं कि आप अपने जीमेल वाला ईमेल अकाउंट से किसी को मेल सेंड करना चाहते हैं या फिर Business Email से, आप चाहें तो बिजनेस ईमेल को डिफ़ॉल्ट रूप में सेट कर सकते हैं।

अब आप अपने इस Business Email को अपने Blog के about us, disclaimer और privacy policy पेज में दे सकते हैं अगर आपका YouTube Channel है तो आप वहां भी दे सकते हैं।

अगर आप ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस को वीडियो के रूप में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखें, हमने जो भी प्रोसेस ऊपर बताया वो सभी प्रोसेस Ishan Monitor के द्वारा बनाया हुआ इस वीडियो में लाइव करके दिखाया गया है।

ये भी पढ़ें
Google Analytics Direct Traffic क्या है? जानें हिंदी में

Website का Bounce Rate कम कैसे करें

और अंत में

अगर आपके पास Hostinger के अलावा कोई अन्य कंपनी का hosting है तो भी आप इस प्रोसेस को करके अपना Business Email या Professional email ID बना सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपको Website के लिये Business Email ID कैसे बनायें का जवाब तसल्ली पूर्वक मिल गया होगा और आपने अपना बिजनेस या प्रोफेशनल ईमेल आईडी बना लिया होगा।

अगर आपके पास Business Email ID से संबंधित कोई और सवाल रह गया हो या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।

Leave a Comment