cPanel Me Root Directory Kya Hai इसे कैसे ओपन करें

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की cPanel Me Root Directory Kya Hai इसे कैसे ओपन करें, अगर आप एक Blogger हैं तो आपको सीपैनल के रूट फोल्डर में कुछ ना कुछ अपलोड करने की आवश्यकता पड़ती होगी।

लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि cPanel Me Root Directory Kya Hai जिसके वजह से इस डायरेक्टरी को ढूंढ पाना मुश्किल होता है।

cPanel Me Root Directory Kya Hai

cpanel me root directory kya hai

Root Directory एक Folder होता है इसे Documents Root या Web Root या Site Root भी कहा जाता है। ये एक Website में publicly accessible base folder होता है।

Root Folder में index file जैसे index.php, index.html और default.html इत्यादि होता है और ये अक्सर public_html के नाम से बना होता है।

वैसे कइ वेबसाइट के Root Folder के नाम अलग-अलग हो सकते है क्योंकि ये Web Host और उसके Settings पर निर्भर करता है।

Root Folder में आपके वेबसाइट के प्रमुख सामग्री जैसे पोस्ट, इमेज, विडियो इत्यादि होते हैं और हम अपने Website का Backup लेते समय public_html को सबसे पहले डाउनलोड करते है।

Root Directory का आवश्यकता कब होता है?

कइ बार हमे Root Directory कुछ फाइल को अपलोड करने की आवश्यकता होती है जैसे ads.txt file, robots.txt file इत्यादि।

इसके अलावा हमे कइ बार htacess file को Edit करने की आवश्यकता होती है क्योंकि htacess file भी Root Folder के अंदर ही होता है।

cPanel में Root Directory को Open कैसे करें?

कई बार हमें Root Directory में कुछ फाइल्स को अपलोड करने होते हैं इसके लिए हम cPanel में जाकर Root Directory के अंदर public_html को ओपन करते हैं और फिर इसमें हम अपने फाइल को अपलोड करते हैं।

जब आपको एडसेंस का अप्रूवल मिलता है तो वहां से ads.txt फाइल को भी हम Root Directory के public_html में ही अपलोड करते हैं।

Root Directory को ओपन करने के लिए सबसे पहले आप cPanel में लॉगिन करें और फिर डोमेन वाला सेक्शन में Domains के लिंक पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

open root directory

अब Document Root के नीचे Root Directory का नाम public_html दिखेगा इसका मतलब कि रूट डायरेक्टरी का नाम public_html ही है इसी के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

document root public html

public_html के लिंक पर क्लिक करते ही रूट डायरेक्टरी या रूट फोल्डर ओपन हो जाएगा इसमें आप htacess फाइल robot.txt या ads.txt फाइल को देख पाएंगे। (नीचे चित्र देखें)

open root folder in cpanel

अब आपको Root Folder में जिस भी फाइल को अपलोड करने के लिए कहा गया है उसे यहां पर अपलोड करने के लिए ऊपर Upload के बटन पर क्लिक करें और फिर अपने कंप्यूटर में रखे गए फाइल को चुने और अपलोड कर दें।

FileZilla में Root Root Directory Open कैसे करें?

अगर आप अपने वेबसाइट के लिए VPS यानी Virtual Private Server ले रखा है तो यहां पर Root Directory को ओपन करने के लिए FileZilla FTP सॉफ्टवेयर का मदद लेना होगा।

इसके लिए सबसे पहले आप FileZilla FTP Client में अपना सरवर को लॉगिन कर लें और फिर दाहिने साइड में Remote Site में टाइप करें /var/www/html और फिर अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड में एंटर बटन प्रेस करें। (नीचे चित्र देखें)

open root directory on filezilla

अब आप Root Directory के HTML Folder में आ चुके हैं यहां पर आपको htacess file एवं robot.txt इत्यादि फाइल देखने को मिल जाएगा।

अब आप यहीं पर अपने उस फाइल को अपलोड करें जिस फाइल को रूट फोल्डर या डायरेक्टरी में डालने के लिए कहा गया था।

SEO के लिए Root Directory का महत्व

हम अपने Blog या Website के लिए robots.txt file बनाते हैं और इसे रूट फोल्डर में डालते हैं क्योंकि गूगल जैसे बड़े सर्च इंजन इन फाइल्स को रूट फोल्डर में ही ढूंढते हैं।

इसलिए Root Directory में Root Folder का महत्व Blog SEO के लिए महत्वपूर्ण होता है।

htacess file भी काफी महत्वपूर्ण फाइल होता है इससे हम अपने ब्लॉग को नियंत्रित करते हैं एवं ये फाइल भी Root Directory में ही होता है।

इसके अलावा index.php भी रूट डायरेक्टरी में ही स्थित होता है और यह फाइल भी हमारे वेबसाइट के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

और sitemap.xml भी Root Directory में होता है इस फाइल के उपयोग से सर्च इंजन के Crawler आपके पेज को आसानी से Crawle कर लेते हैं एवं इसी अनुसार आपके वेबसाइट के लिए क्रॉल बजट बनाते हैं।

और अंत में

तो हमने यहां पर सिखा की cPanel Me Root Directory Kya Hai एवं cPanel और FileZilla में रूट डायरेक्टरी को ओपन करना सिखा।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो सीपैनल एवं वीपीएस सर्वर के बारे में जितना ज्यादा जानकारी हासिल करेंगे उतना ज्यादा ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

क्योंकि सिर्फ पोस्ट लिखना सीख लेना ही ब्लॉगिंग की दुनिया में ऊंचाइयों तक नहीं ले जा पाएगा इसके लिए आपको सरवर की संपूर्ण जानकारी सीखनी होगी।

अगर अभी भी आपके पास इस ट्यूटोरियल पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट में लिख कर हमसे पूछे हम आपके सवालों का जवाब 24 से 48 घंटे के अंदर देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!