How to Start a WordPress Blog With DigitalOcean in Hindi

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की How to Start a WordPress Blog With DigitalOcean यानी डिजिटल ओशन के साथ वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे शुरू करें।

अगर आप एक Fast और Best Hosting के तलाश में हैं तो Digital Ocean आपके लिए सबसे बेस्ट होस्टिंग हो सकता है इसे चलाने के लिए थोड़ा टेक्निकल ज्ञान की आवश्यकता होता है और इसी वजह से बहुत से लोग इस होस्टिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं।

अगर आप Digitalocean WordPress Setup को चलाना सीख लेते हैं तो फिर आपके ब्लॉग का Loading Speed से संबंधित सभी समस्या समाप्त हो जाएगी।

क्योंकि Page Experience एक बड़ा Ranking Factor है और इसके लिए आपका पेज 3 सेकेंड्स से भी कम समय में ओपन होना चाहिए तभी आप इस फैक्टर को पार कर पाएंगे और सर्च इंजन में अपने Blog को टॉप में रैंक करा पाएंगे।

इस पोस्ट में हम सबसे पहले एक DigitalOcean से Hosting खरीदेंगे और फिर उस पर WordPress को Install करने के बाद Domain Name को कनेक्ट करेंगे और फिर अपना वर्डप्रेस ब्लॉग को डिजाइन करेंगे।

How to Start a WordPress Blog With DigitalOcean

DigitalOcean Hosting पर Server Setup करके अपना WordPress Blog बनाने के लिए हमें 6 स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • 1. DigitalOcean से Hosting खरिदना।
  • 2. DigitalOcean Server Setup करना Droplet बनाना।
  • 4. Domain Name को Hosting से Connect करना।
  • 3. Hosting पर WordPress Install करना।
  • 5. Free SSL के लिए Blog को Cloudflare से Connect करना।
  • 6. और फिर अपना WordPress Admin Panel में Login करना और Parmalink का सेटिंग्स करना।

ऊपर बताए गए 6 स्टेप्स को फॉलो करते ही आपका ब्लॉग पूरी तरह से पोस्ट डालने के लिए तैयार हो जाएगा।

DigitalOcean Hosting पर अपना नया WordPress Blog बनाने का सभी पांच प्रोसेस पूरा करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें, इस DigitalOcean Video Tutorial में होस्टिंग खरीदने से लेकर वर्डप्रेस ब्लॉग पूरी तरह से डिजाइन करने का सभी पांचो प्रोसेस बताया गया है।

नोट

DigitalOcean बहुत ही फास्ट और सिक्योर होस्टिंग है लेकिन इसे चलाने के लिए हमारे पास टेक्निकल ज्ञान की जरूरत होती है क्योंकि यहां पर php, Mysql/MariaDB, WordPress files को खुद से install करना करना होता है और इसकी सारी सेटिंग्स को खुद से ही ऑप्टिमाइज करना पड़ता है।

इसलिए अगर आप इस होस्टिंग के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं तो हम आपसे यही सजेस्ट करेंगे कि आप अपना बना बनाया ब्लॉग इस पर ट्रांसफर ना करें या किसी से ना करवाएं।

क्योंकि अगर आप किसी डेवलपर्स से बोल कर अपना बना बनाया ब्लॉग को DigitalOcean पर ट्रांसफर करवा भी लेंगे तो आगे चलकर आप इसे चला नहीं पाएंगे और थोड़ा सा गलती के वजह से आपका पूरा वेबसाइट का सत्यानाश हो सकता है।

हम आपसे यही कहेंगे कि शुरुआती में आप इस होस्टिंग पर अपना नया ब्लॉग बनाएं ताकि कुछ गड़बड़ होने पर भी आपका कुछ नुकसान ना होवे और ऐसे करके आप धीरे-धीरे इसे सीख लेंगे।

इसलिए ऊपर दिए गए वीडियो को देखें और अपना एक नया ब्लॉग डिजिटल ओशन पर होस्ट करना सीखें और फिर इस ब्लॉग पर आ रहे सभी पोस्ट को पढ़ें और इस होस्टिंग के बारे में जानकारी लेना और इसे सीखना शुरू करें।

DigitalOcean से Hosting खरिदना

सबसे पहले आप ऊपर दिए गए वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक के द्वारा डिजिटल ओशन साइट पर जाएंगे और अपना एक नया अकाउंट बनाते हुए होस्टिंग खरिदेंगे।

होस्टिंग खरीदते ही आपको $100 फ्री में मिल जाएगा फिर आप इस $100 का इस्तेमाल अपने होस्टिंग को चलाने में कर पाएंगे, इसके लिए आप ऊपर दिए गए वीडियो को देखें।

DigitalOcean Server Setup करना Droplet बनाना।

जब आप होस्टिंग खरीद लेंगे तो एक Droplet बनाएंगे और उसमें अपना सर्वर का सेटअप करेंगे। इसी Droplet में आप अपना होस्टिंग का प्लान चुनेंगे, वर्डप्रेस का वर्जन चुनेंगे और ड्रॉपलेट पासवर्ड बनाएंगे और ऐसे करके आपका ड्रॉपलेट बनकर तैयार हो जाएगा।

Droplet बन जाने के बाद आप अपना डोमेन नेम को ड्रॉपलेट में ऐड करेंगे और फिर एक सी नेम क्रिएट करेंगे और फिर एक AAAA Record Create करेंगे, यह सभी प्रोसेस ऊपर दिए गए वीडियो में हिंदी भाषा में बताया गया है।

Domain Name को Hosting से Connect करना

अब हमें अपना डोमेन नेम का नेमसर्वर चेंज करने की बारी है। हम डिजिटल ओशन का नेमसर्वर लेकर डोमेन नेम प्रदाता के यहां उसे अपडेट करेंगे।

उदाहरण के लिए आपका डोमेन नेम Go Daddy पर है तो आप DigitalOcean से नेमसर्वर को कॉपी कर लेंगे और गोडैडी अकाउंट में लॉगिन करने के बाद DNS में जाकर उस नेमसर्वर को चेंज करेंगे।

गो डैडी के नेमसर्वर को डिलीट कर देंगे और डिजिटल ओशन के नेमसर्वर को डालने के बाद सेव कर देंगे इसे अपडेट होने में कुछ घंटे या ज्यादा से ज्यादा 24 से 48 घंटे तक का समय लग सकता है।

इतना करते ही हमारा डोमेन डिजिटल ओशन से कनेक्ट हो जाएगा और अब हमें वर्डप्रेस इंस्टॉल करना है, ऊपर वाले वीडियो में इस प्रोसेस को बताया गया है।

Hosting पर WordPress Install करना

डिजिटल ओशन में वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के लिए हम Putty का सहारा लेंगे ये एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होता है इसी के सहारे हम अपने डिजिटल ओशन होस्टिंग में किसी भी तरह के बदलाव या कस्टमाइज करते हैं।

ऊपर दिए गए वीडियो में Putty को डाउनलोड एवं इंस्टॉल करना और उपयोग करना भी बताया गया है।

WordPress को install करते समय हम DigitalOcean के SSL सर्टिफिकेट को नहीं लेंगे क्योंकि ये फ्री नहीं होता है इसके लिए हर तीसरे महीना रिन्यूड करना होता है, आप चाहे तो ले सकते हैं लेकिन हम SSL के लिए Cloudflare का इस्तेमाल करेंगे।

Cloudflare का इस्तेमाल करने से हमें फ्री लाइफटाइम के लिए SSL भी मिल जाएगा और एक अच्छा CDN (content delivery network) भी।

Free SSL के लिए Blog को Cloudflare से Connect करना

वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाने के बाद हम Free SSL के लिए Blog को Cloudflare से Connect करेंगे, इसके लिए एक क्लाउडफ्लेयर अकाउंट बनाएंगे और उसमें अपना Blog को एड करने के लिए हम एक बार फिर से अपना डोमेन प्रदाता के यहां क्लाउडफ्लेयर का नेमसर्वर को अपडेट करेंगे।

पिछली बार हमने DigitalOcean Ocean का Name Server अपने डोमेन प्रदाता के यहां अपडेट किया था लेकिन अबकी क्योंकि हमें Cloudflare से अपने ब्लॉग को एड करना है इसलिए दोबारा से क्लाउडफ्लेयर का नेमसर्वर डोमिन प्रदाता के यहां डालेंगे।

इसके लिए अपना Domain Account में लॉगिन करके पहले से अपडेट किया गया डिजिटल ओशन का नेमसर्वर को रिमूव करेंगे और क्लाउडफ्लेयर के नेमसर्वर को एड करेंगे ये सभी प्रोसेस ऊपर दिए गए वीडियो में लाइव दिखाया गया है।

WordPress Admin Panel में Login करना और Parmalink का सेटिंग्स करना

ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद लास्ट में हम अपने WordPress Admin Panel में लॉगिन करेंगे और permalink structure का सेटिंग्स करेंगे, इस प्रोसेस को भी ऊपर दिए गए वीडियो में बताया गया है।

वैसे ऊपर दिए गए वीडियो में DigitalOcean tutorial दिया गया है उस वीडियो को देखकर डिजिटल ओशन पर आप अपना ब्लॉग को पूरी तरह से कंप्लीट कर पाएंगे लेकिन फिर भी हमने लेख में लिख दिया ताकि आपको किसी भी तरह का कोई कंफ्यूजन ना होए।

DigitalOcean Kya Hai?

DigitalOcean एक ऐसा कंपनी है जो हमें cloud hosting उपलब्ध कराती है अगर आप एक Blogger हैं और आपने अपना ब्लॉग होस्टिंगर, होस्टगेटर, ब्लूहोस्ट या किसी अन्य होस्टिंग पर होस्ट किया है तो आप एक बार डिजिटल ओशन को भी इस्तेमाल करके देखें इसका गति बहुत ही तीव्र होता है।

डिजिटल ओशन पर बने वेबसाइट का स्पीड बहुत फास्ट होता है हां इसे चलाने के लिए थोड़ा टेक्निकल जानकारी की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आप इसे एक बार सीख लेते हैं तो फिर आपके अपना Blog का Loading Speed से संबंधित सभी समस्याएं समाप्त हो जाएगी।

digitalocean 100$ free credits

फिलहाल Digital Ocean न्यू यूजर को 100 डॉलर फ्री क्रेडिट दे रहा है अगर आप डिजिटल ओशन पर एक नया अकाउंट बनाते हैं तो आपको 100 डॉलर फ्री मिलेगा इस्तेमाल करने के लिए।

इसके लिए आप ऊपर दिए गए वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दिया गया Digital Ocean के लिंक के द्वारा ही अपना होस्टिंग खरीदें फिर आपको $100 फ्री में मिल जाएगा।

DigitalOcean Login कैसे करें

अगर आपने डिजिटल ओशन पर अपना अकाउंट बनाया था और फिर दोबारा से आप अपने अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में टाइप करें DigitalOcean और फिर इसे सर्च करें।

अब नीचे टॉप में ही डिजिटल ओशन का वेबसाइट दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें और फिर Login के बटन पर क्लिक करें और फिर अपना ईमेल और पासवर्ड डालकर अपने DigitalOcean Account में Login कर लें।

DigitalOcean सबसे अच्छा Hosting कैसे है?

मैंने अपना 6 साल ब्लॉगिंग के यात्रा में कई सारे होस्टिंग कंपनियों का इस्तेमाल किया लेकिन जब मेरा सामना DigitalOcean से हुआ तो मुझे लगा कि शुरुआती में ही इस होस्टिंग को चुनना चाहिए था क्योंकि इसमें वो सभी चीजें हैं जो अन्य होस्टिंग में नहीं है।

Uptime

वैसे तो सभी होस्टिंग कंपनियां यही बोलते हैं कि उनका होस्टिंग 99% Uptime है लेकिन इस्तेमाल करने के बाद इसका उल्टा देखने को मिलता है।

मैं अपना ब्लॉगिंग के क्षेत्र में पाया हूं कि DigitalOcean 99.9% Uptime देता है और मैंने इस होस्टिंग को 2018 के बाद कभी डाउन होते हुए नहीं देखा।

Server Response Time

DigitalOcean में अगला अच्छी बात यह है कि इस कंपनी का Server Response Time काफी अच्छा होता है और ऐसे में हमारे साइट की लोडिंग स्पीड फास्ट बनी रहती है।

हमारे साइट का लोडिंग स्पीड धीमा होने का एक बहुत बड़ा कारण Server Response Time का स्लो होना होता है और ये समस्या डिजिटल ओशन में देखने को नहीं मिलता है।

ज्यादातर नए ब्लॉगर रिस्पांस टाइम के बारे में जानते भी नहीं होंगे लेकिन होस्टिंग खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

Server Location

अगर आप भारत के रहने वाले हैं तो बेंगलुरु में डीजल ओशन का डाटा सेंटर है और आप ऑस्टिन खरीदते समय बेंगलुरु सरवन लोकेशन को चुने और अगर आपके साइट पर अन्य देश से ट्रैफिक ज्यादा है तो फिर आप उस देश के डाटा सेंटर को चुन सकते हैं।

अगर आपके साइट पर भारत के ज्यादातर ट्रैफिक है तो फिर बेंगलुरु का डाटा सेंटर आपके लिए बेस्ट रहेगा।

Full Access

अगर आप कोई cpanel वाला Shared Hosting लेते हैं तो उसमें आपको फुल कंट्रोल नहीं मिलता है बल्कि एक ही कंप्यूटर में कई लोगों के साथ होस्टिंग को शेयर किया गया रहता है।

और इस स्थिति में जब किसी एक व्यक्ति के साइट में कोई प्रॉब्लम होता है तो उसका असर उस कंप्यूटर में जितने भी लोग शेयरिंग कर रहे होते हैं उन सब के साइट पर पड़ता है।

लेकिन डिजिटल हुसैन एक क्लाउड होस्टिंग है और यहां पर आपको Full Access Control मिलता है इसमें किसी अन्य के साथ शेयरिंग नहीं होता है।

उदाहरण के लिए सीपैनल वाला शेयर होस्टिंग को आप एक कमरा समझ लीजिए जिसमें कई लोग रहते हैं लेकिन डिजिटल ओशन में एक कमरा आपको अलग मिल जाता है जिसमें आप कुछ भी कर सकते हैं और अपने तरह से रह सकते हैं और उसे मैनेज कर सकते हैं।

Security

अगर आपको अपने Blog या Website के Security के बारे में चिंता है तो सबसे पहले आपको एक अच्छा Hosting लेना होगा।

क्योंकि अगर आपका होस्टिंग कंपनी ही कमजोर है तो फिर आप अपने WordPress Blog में कितना भी प्लगइन इंस्टॉल कर लो और दूसरे दूसरे तरह से सिक्योरिटी का व्यवस्था कर लो लेकिन फिर भी आपके साइट में हैकर्स नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Security के मामले में भी DigitalOcean सबसे आगे है क्योंकि यहां पर सिक्योरिटी के लिए बहुत सारे फीचर्स दिए गए होते हैं लेकिन इसके लिए आप डिजिटल ओशन को अच्छी तरह से चलाना जानते हैं तभी इन सभी फीचर्स का उपयोग करके अपने ब्लॉग को सेक्युर कर पाएंगे।

सस्ती कीमत

DigitalOcean को नए लोग नहीं चला पाते हैं और इसी वजह से यहां पर भीड़भाड़ कम है जिसके वजह से इसका कीमत अन्य होस्टिंग से सस्ता है।

अगर आपके साइट पर महीने का एक लाख ट्रैफिक है तो भी आप इनके $5 वाला प्लान पर अपने साइट को फास्ट स्पीड में चला सकते हैं।

यानी अगर आप डिजिटल ओशन को चलाना सीख लेते हैं तो सबसे फास्ट होस्टिंग आपको सस्ता में मिल सकता है।

ये भी पढ़ें
WordPress में Contact Form कैसे बनाए

WordPress Blog के लिए XML Sitemap Kaise Banaye

WordPress Author Box सभी पोस्ट में लगाये

Advanced WordPress SEO Settings

और अंत में

अगर आप Blogging को लेकर सीरियस हैं ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो फिर हम आपको यही सजेस्ट करेंगे कि आप Digital Ocean को सीखना शुरू करें अगर कोई अच्छा सिखाने वाला मिल गया तो आप 1 से 2 महीने में ही इसे सीख लेंगे।

और फिर आप पाएंगे कि आप को DigitalOcean अन्य होस्टिंग से भी सस्ता दाम में एक बहुत अच्छा फास्ट एवं Secure होस्टिंग मिल गया।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट में एंबेड किया गया वीडियो को देखकर आप Digitalocean WordPress Setup करके डोमेन नेम को कनेक्ट करने के बाद अपना ब्लॉग को पूरी तरह से डिजाइन कर लिया होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट कर के हमारे साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment