DMCA Protection क्या है Blog को DMCA से कैसे जोड़ें

अगर आप एक Blogger है तो DMCA Protection क्या है और Blog को DMCA से कैसे जोड़ें इसकी जानकारी आपके पास होनी चाहिए क्योंकि आपके द्वारा लिखा गया कीमती पोस्ट की चोरी हो सकती है, हो सकता है कि कोई आपके ब्लॉग पोस्ट कॉपी करके अपने साइट पर डाल ले।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि DMCA Protection क्या है एवं अपने ब्लॉग पोस्ट को डीएमसीए के द्वारा कैसे सुरक्षित करें ताकि कोई भी हमारे पोस्ट को चुरा ना पाए या कॉपी ना कर पाए।

DMCA Protection क्या है?

dmca protection क्या है
dmca protection क्या है

DMCA का full form यानी पुरा नाम Digital Millennium Copyright Act है जो कि US में बना हुआ Copyright का कानून है और इसे 1998 में US के प्रेसिडेंट बिल क्लिंटन के द्वारा बनाया गया था।

DMCA Protection आपके Blog Post को सुरक्षित करता है चोरी होने से बचाता है, अगर कोई आपके Blog पोस्ट की चोरी करके अपने ब्लॉग पर डालता है तो इसकी सूचना डीएमसीए आपको देता है और फिर आप उस ब्लॉगर के खिलाफ DMCA के पास कंप्लेंट फाइल कर सकते हैं।

DMCA कैसे काम करता है?

अगर आप अपने Blog के लिए DMCA का protection लेते हैं तो कोई भी आपके Blog Post को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर डालेगा तो आपको तुरंत ही पता चल जाएगा और फिर आप डीएमसीए के पास उस Blogger के खिलाफ कंप्लेंट फाइल कर सकते हैं।

और फिर DMCA विभाग इसकी जांच करके उस Blogger के कॉपी किया गया पोस्ट को रिमूव करता है। तो अगर आप अपने द्वारा लिखा गया कीमती पोस्ट को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आपको डीएमसीए पर साइन अप करके अपने ब्लॉग को जरूर ऐड करना चाहिए।

Blog Post को DMCA के द्वारा सुरक्षित कैसे करें

अपने Blog या Blog Post को DMCA के द्वारा सुरक्षित करने के लिए आपको करना सिर्फ इतना होता है कि यहां पर Sign up करने के बाद अपने ब्लॉग को ऐड करना होता है और फिर हमें ये प्रूफ करना होता है कि जो ब्लॉग हमने ऐड किया है वो हमारा ही है।

जब हम अपना ब्लॉग को DMCA में ऐड करते हैं तो फिर हमें बीएमसीए को ये बताना होता है कि ये ब्लॉग हमारा ही है इसके लिए हमें अपने Blog को प्रूफ करना होता है।

और प्रूफ करने के लिए DMCA के द्वारा दिया गया कुछ कोड को अपने Blog के हेड सेक्शन में डालना होता है ताकि डीएमसीए ये समझ जाए कि जो ब्लॉग आपने यहां पर ऐड किया है वो आप ही का है।

जब आप DMCA पर अपने Blog को प्रूफ कर देते हैं तो फिर यहां से डीएमसीए का अलग-अलग तरह से डिजाइन किया हुआ लोगो का कोड लेकर अपने ब्लॉग में डालते हैं ताकि कोई भी आपके ब्लॉग पर आए तो उस लोगो को देखकर ये समझ जाए कि आपका ब्लॉग डीएमसीए के द्वारा सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें
Blogging Se Paise Kaise Milte Hai हिंदी में

Blog को Bing Webmaster Tool में Submit कैसे करें

DMCA Free या पेड

आप चाहे तो DMCA पर Free में Sign up करके अपना Blog प्रूफ करके और इनके द्वारा दिया गया कोड को अपने ब्लॉग के फूटर या साइड बार में लगा सकते हैं और आपके साइट पर विजिट करने वाला विजिटर डीएमसीए का लोगो देखते ही समझ जाएंगे कि आपका ब्लॉग सुरक्षित है।

लेकिन फिर अगर कोई आपके Blog Post को Copy करेगा और जब आपको पता चलेगा तो आप जब DMCA के पास उस चोरी किया हुआ पोस्ट के लिए कंप्लेंट फाइल करेंगे तो इतना तेजी से आपके द्वारा किया गया कंप्लेंट पर काम नहीं किया जाता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग पोस्ट पूरी तरह से सुरक्षित रहे और कोई भी चोरी करें तो उस पर DMCA तुरंत कार्रवाई करें तो इसके लिए आपको डीएमसीए का पेड प्लान लेना होगा जो मंथली होता है।

अगर आप DMCA का पेड प्लान लेते हैं तो मेरे ख्याल से महीने का $10 के आसपास आपको पे करना होगा लेकिन फिर आपका ब्लॉग पूरी तरह से चोरी होने से बचा रहेगा।

और अगर कोई चोरी करेगा भी तो आप DMCA complaint file डलवा कर चोरी किया गया कंटेंट को ब्लॉक या रिमूव करवा पाएंगे।

DMCA Account Create करने का फुल प्रोसेस

अब हम DMCA पर एक New Account बनाकर अपने Blog को Free में ऐड करेंगे, अगर आप इनके पेड या Pro प्लान लेना चाहते हैं तो भी प्रोसेस बिल्कुल सेम है या फिर आप चाहे तो फिलहाल फ्री अकाउंट बनाकर आगे चलकर इनका प्रो प्लान को ले सकते हैं।

DMCA पर एक नया अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप DMCA इस लिंक पर क्लिक करके इनके ऑफिशियल साइट पर विजिट करें।

अब थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और दाहिने साइड में register your protection badge इस फॉर्म को भरे, इसमें first name, last name, email address डालने के बाद इनका फ्री प्लान लेने के लिए Signup पर क्लिक करें और अगर आप इनका Paid Plan लेना चाहते हैं तो फिर Go Pro पे क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

register your protection badge dmca

हम यहां पर फिलहाल DMCA Free Account बनाएंगे इसके लिए Signup पर क्लिक करेंगे, अगर आप इनका पेड प्लान लेना चाहते हैं तो Go Pro पर क्लिक करें इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स एक्स्ट्रा में मिलेंगे।

Signup पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको DMCA का कई तरह के Badge दिखाए जाएंगे आप इन अलग-अलग बैज में से कोई एक को पसंद करें एवं उसके ऊपर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में उस बैज का Embed Code मिलेगा इसे कॉपी कर ले।

DMCA Embed Code को Blogger में डालना

अब हमें इस Embed Code को अपने ब्लॉग में डालना है। अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो इस कोड को डालने के लिए आप अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में लॉगिन करें।

अब बाएं साइड में Layout के ऊपर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में Widget ओपन हो जाएगा अब आप DMCA Badge को साइड बार में लगाने के लिए दाहिने साइड में Sidebar के नीचे Add a Gadget के लिंक पर क्लिक करें।

Add a Gadget के लिंक पर क्लिक करते ही एक पॉप अप ओपन होगा अब इस पॉपअप में HTML Javascript के सामने प्लस के चिन्ह पर क्लिक करें और फिर DMCA Code को बॉक्स में पेस्ट करें और फिर नीचे सेव के बटन पर क्लिक करके सेव कर लें।

DMCA Code Blogger में सेव हो जाने के बाद अब आप अपने Blog को View करें और जैसे कि आपने डीएमसीए कोड को साइडबार में पेस्ट किया था तो साइड बार में चेक करें और आपको डीएमसीए का बैज दिखेगा।

ये भी पढ़ें
Blog SEO क्या है?

Blog Post Ko Google Ke First Page Pe Kaise Laye हिंदी में

DMCA Embed Code को WordPress में डालना

अगर आपका Blog WordPress पर है तो DMCA Embed Code को डालने के लिए अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें, फिर बाएं साइड में नीचे Appearance के ऊपर माउस करसल ले जाकर Widgets पर क्लिक करें।

अब आपके WordPress के Widgets ओपन हो जाएंगे अब आप चाहें तो साइड बार या फिर फूटर एरिया में उस कोड को डालने के बाद सेव कर सकते हैं और फिर आप अपने Blog को View करेंगे तो जिस भी एरिया में उस कोड को डाले रहेंगे उसी एरिया में DMCA Badge दिखेगा।

तो इस तरह से आप अपने Blogger या WordPress ब्लॉग में DMCA Badge Code को डालकर लोगों को ये दिखा सकते हैं कि आपका साइट DMCA Protected है और इतना से ही कोई भी आपके ब्लॉग पोस्ट को चुराने का हिम्मत नहीं करेगा।

DMCA Login Password Change

जब आपने DMCA के साइट पर जाकर अपना नाम और ईमेल डालकर Signup किया था तो उसी समय आपको उसी ईमेल पर डीएमसीए के तरफ से एक मेल आया होगा उस मेल में आपका ईमेल और पासवर्ड रहेगा आप चाहें तो इस पासवर्ड को उस ईमेल के द्वारा ही चेंज कर सकते हैं।

DMCA Account Details Edit करना

अब हम अपना DMCA Account Details को Edit करेंगे इसके लिए आप अपने डीएमसीए अकाउंट में लॉगिन करें, Login User Name और Password आपके उसी ईमेल पर मिल जाएगा जिस ईमेल के द्वारा आप यहां पर Sign up किए थे।

DMCA Account में Login करने के बाद ऊपर दाहिने साइड में My Account पर माउस करसल ले जाने के बाद नीचे Edit Account Details पर क्लिक करें।

Edit Account Details पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका DMCA Account का Details दिखेगा सबसे ऊपर आपका नाम दिखेगा उसके नीचे आप अपने वेबसाइट का यूआरएल पेस्ट करें।

और फिर उसके नीचे आप चाहें तो एक फोन नंबर भी दे सकते हैं और आप चाहें तो अपना बिलिंग एड्रेस भी यहां पर दर्ज कर सकते हैं सब कर लेने के बाद नीचे Save के बटन पर क्लिक करके इस Settings को सेव कर लें।

DMCA Upgrade To Pro

अगर आप DMCA का Pro Plan यानी पेड प्लान लेते हैं तो यहां पर आपको बहुत सारी सुविधाएं एक्स्ट्रा में मिलेगी लेकिन इसके लिए आपको अभी के समय में करीब $10 प्रति महीना देना होता है।

DMCA Pro लेने के लिए सबसे पहले अपने डीएमसीए अकाउंट में लॉगिन करें, और फिर ऊपर दाहिने साइड में Support के ऊपर माउस करसल ले जाकर नीचे Pricing पर क्लिक करें।

अब protection from $10/month के ऊपर क्लिक करें और फिर I agree to the terms of use पर क्लिक करके टिक मार्क करें और अब नीचे के साइड में पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या पेपल कोई सा भी एक माध्यम को चुने, और फिर डॉलर 10 का पेमेंट करते ही आप DMCA का Pro Plan में स्विच हो जाएंगे।

और अंत में

तो हमने यहां पर यह सीखा कि DMCA Protection क्या है Blog को DMCA से कैसे जोड़ें, हम अपना ब्लॉग पर एक एक पोस्ट बहुत ही रिचार्ज करने के बाद कई घंटों तक मेहनत करके लिखते हैं और अगर इसे कोई यूं ही चुरा ले तो फिर हमें चुप नहीं बैठना चाहिए।

बल्कि उसके खिलाफ DMCA Complaint File करना चाहिए लेकिन इसके लिए आप पहले से डीएमसीए का प्रोटेक्शन ले रखे हो तभी आप कंप्लेंट दर्ज करा पाएंगे।

अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल रह गया हो या आप इस पोस्ट के प्रति अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment