Free Blog Promotion कैसे करें – नया blog पर traffic लाने का बेस्ट तरीका

क्या आप जानना चाहते हैं की Traffic बढ़ाने के लिए Free Blog Promotion कैसे करें, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं हम यहां पर आपको 12 ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बिल्कुल फ्री में प्रमोट कर पाएंगे।

Blog Promotion क्या है?

जब हम अपना blog या website बनाते हैं तो वो बिल्कुल नया होता है और उसे कोई नहीं जानता है वो सर्च इंजन में भी दिखाई नहीं देता है फिर हम उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने अलग अलग तरीके अपनाकर ले जाने की कोशिश करते हैं ताकि लोग उसे जाने, और इसे ही Blog Promotion कहा जाता है

आप अपने टीवी पर प्रोग्राम के बीच बीच में प्रचार देखते हैं या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कई तरह के प्रमोटेड कॉन्टेंट देखते हैं तो उन सभी प्रोडक्ट को कंपनियां प्रमोशन के लिए दी होती है। लेकिन इनमें पैसे लगते हैं और हम आपको अपना Traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion के लिए Free जरिया बताने वाले हैं यहां पर आप बिना पैसे दिए अपने ब्लॉग को प्रमोट कर पाएंगे।

Free Blog Promotion कैसे करें?

हमें एक बात का ध्यान रखना है कि फ्री का काम में थोड़ा मेहनत करना पड़ता है, आप अपने ब्लॉग को फ्री में प्रमोट तो कर पाएंगे लेकिन यहां पर जितने भी तरीके बताए जाएंगे उनमें आपको पहले शुरुआती में कुछ दिन तक मेहनत करना होगा फिर आप अपने ब्लॉग को फ्री में प्रमोट कर पाएंगे।

हम यहां पर आपको Traffic बढ़ाने के लिए Free Blog Promotion कैसे करें के, लिए 12 प्लेटफार्म बताएंगे और वहां पर आप अपने ब्लॉग को कैसे प्रमोट करेंगे वो सभी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताएंगे तो चलिए हम एक-एक प्लेटफार्म पर ब्लॉग प्रमोशन की प्रक्रिया विस्तार से नीचे जानना शुरू करते हैं।

1. Quora पर Blog Promotion

Traffic बढ़ाने के लिए Free Blog Promotion कैसे करें इसके लिए Quora एक High Authority Site है इस साइट पर डेढ़ मिलियन से भी ज्यादा मंथली यूनिक विजिटर आते हैं, और ये रिपोर्ट 15 दिसंबर 2020 को semrush traffic analysis tool से लिया गया था, तो आप सोच सकते हैं इस साइट से आपको कितना ज्यादा ट्रैफिक का लाभ मिल सकता है, नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है।

Quora एक क्वेश्चन आंसर करने का प्लेटफार्म है यहां पर लाखों लोग रोजाना सवाल पूछते हैं और दूसरे के द्वारा पूछा गया सवाल के जवाब देते हैं। ये प्लेटफॉर्म हिंदी इंग्लिश सहित अन्य कई भाषाओं में उपलब्ध है।

सबसे पहले Quora पर आपको एक अकाउंट बनाना होता है और और फिर आप अपने blog या website पर लिखे गए पोस्ट के जैसे सवाल यहां पर ढूंढेंगे फिर उसका जवाब लिखेंगे और उसी जवाब में आप अपने उस पोस्ट के लिंक को मेंशन कर देंगे।

इसके अलावा आप Quora पर एक मंच या ग्रुप भी बना सकते हैं और उस ग्रुप में अनलिमिटेड फॉलोअर को जोड़ सकते हैं, जैसे आप फेसबुक या व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाते हैं वैसे ही कोरा पर भी हमें ग्रुप या मंच बनाने की सुविधा मिलती है।

Quora पर Account बनाना

कोरा पर अकाउंट बनाने के लिए आप https://hi.quora.com/ इस लिंक को अपने ब्राउज़र में ओपन करें, अब आप यहां पर गूगल के द्वारा या फेसबुक के जरिए साइन इन कर सकते हैं लेकिन मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप नीचे “ईमेल के जरिए साइन अप करें” पर क्लिक करके अपना ईमेल नाम एवं अन्य जानकारी डालकर अकाउंट बना लेवें।

अकाउंट बन जाने के बाद अपने प्रोफाइल पर जाएं और वो सभी जानकारी डालें जो यहां पर मांगा जा रहा है आप अपने प्रोफाइल को पूरी तरह से भरे कोई भी जानकारी छोड़े नहीं इससे आपका अकाउंट यहां पर लंबे समय तक चलेगा।

अकाउंट बन जाने के बाद आप यहां पर आए हुए सवालों का जवाब देना शुरू करें एवं खुद भी सवाल पूछे, कुछ दिन तक आप बिना लिंक के जवाब देते रहें इससे कोरा पर आपका ट्रस्ट बन जाएगा। फिर कुछ दिन बाद आप अपने ब्लॉग के लिंक को जवाब में मेंशन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Backlinks Kya Hai वेबसाइट के लिए Backlinks का क्या है महत्त्व
Blog के लिये Keyword Research Kaise Kare

Quora पर मंच बनाना

जब आप Quora पर एक नया अकाउंट बनाते हैं तो आपको मंच या ग्रुप बनाने का तुरंत ही ऑप्शन नहीं मिलता है, जब आप यहां पर कुछ दिन तक काम करेंगे फिर आपको मंच या ग्रुप बनाने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा या कोरा खुद भी आपको इनवाइट करेगा कोरा पर मंच बनाने के लिए।

अब आपको यह कैसे पता चलेगा कि आप को और आप और मंच बनाने के लिए एलिजिबल हुए हैं ना या नहीं इसके लिए आप अपना कोरा अकाउंट को ओपन करें प्रोफाइल पर जाएं और दाहिने साइड में नीचे एक ऑप्शन मिलेगा “मंच” और इसी के सामने प्लस का चिन्ह रहेगा।

आपको इसी प्लस के चिन्ह पर क्लिक करके अपना मंच का नाम एवं अन्य जानकारी डाल के मंच बना लेना है (नीचे चित्र देखें)

quora manch
quora manch

ऊपर चित्र में दिखाया गया प्रोफाइल मेरा ही है Quora पर मेरा एक मंच भी है जिसका नाम है “भारतीय हिंदी ब्लॉगर्स” और इसका यूजरनेम है blogseohelp आप इस यूजरनेम को कोरा पर सर्च करके मेरे मंच से जुड़ सकते हैं।

Quora से संबंधित कुछ जरूरी बातें

ध्यान रहे Quora पर अकाउंट बनाने के बाद आप तुरंत ही अपना ब्लॉग पोस्ट के यूआरएल जवाब में डालना शुरू ना करें इससे कोरा आपके अकाउंट को सस्पेंड भी कर सकता है शुरुआती में आप बिना लिंक के ही साफ सुथरा जवाब लिखें।

हर पांच जवाब में एक से दो जवाब में ही अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब वीडियो के लिंक को मेंशन करें इससे आपका अकाउंट कोरा पर लंबे समय तक के लिए चलता रहेगा और आपकी छवि कोरा के नजर में साफ-सुथरी बनी रहेगी।

तो यहां तक हमने कोरा पर Traffic बढ़ाने के लिए Free Blog Promotion कैसे करें, की प्रक्रिया सीख लिया अब हम अगले प्लेटफार्म यानी Pinterest की बात करेंगे इस प्लेटफार्म पर भी आने वाला महीने का ट्रैफिक मिलियन में होता है और यहां से भी आपके ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा खासा ट्रैफिक मिल सकता है।

ये भी पढ़ें
Blogger Blog Me SEO Kaise Kare हिंदी में सीखें
Website SEO कैसे करे Advance SEO Tips in hindi

2 Pinterest पर Free Blog Promotion

Free Blog Promotion कैसे करें, इसके लिए Pinterest एक Social Platform है नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है, यहां पर ज्यादातर आपको महिलाओं की प्रोफाइल दिखेगा, इस प्लेटफार्म पर 100 में लगभग 70 प्रोफाइल आपको महिलाओं की ही दिखेगा।

Pinterest पर सबसे पहले आपको एक अकाउंट बनाना होता है अकाउंट बनाने के बाद आप अपने ब्लॉग के जिस भी पोस्ट को यहां पर शेयर करना चाहते हैं उसके लिए एक अच्छा सा इमेज डिजाइन करेंगे, और फिर अपने ब्लॉग पोस्ट के यूआरएल डालने के बाद टाइटल डालेंगे और एक छोटा सा डिस्क्रिप्शन लिखेंगे और पब्लिश कर देंगे।

इस प्लेटफार्म पर आप जो भी चीजें पब्लिश करेंगे उसे पिंटरेस्ट इस प्लेटफार्म पर मौजूद सभी लोगों के सामने शो करता है कोई भी आपके द्वारा डाला गया इमेज के ऊपर जैसे क्लिक करता है वैसे वह आपके साइट पर चला जाता है और ये बिल्कुल फ्री है आप यहां पर अपने ब्लॉग को फ्री में प्रमोट कर पाएंगे।

Pinterest पर Board कैसे Create करें?

जब आप Pinterest पर अकाउंट बना लेंगे तो आप अपने ब्लॉग के नाम का एक board बनाएंगे और उसी board में अपने ब्लॉग के अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग pin बनाते जाएंगे और उसी पिन में अपने ब्लॉग पोस्ट के यूआरएल डालकर शेयर करते जाएंगे, नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है।

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को शेयर करना चाहते हैं तो उसके लिए एक अलग Board बनाएंगे अपने यूट्यूब चैनल के ही नाम का, और फिर उस board मे अलग अलग वीडियो के लिए अलग अलग pin बनाकर शेयर करेंगे।

ध्यान रहे आप अपने पिंटरेस्ट अकाउंट में जो आपने अपने ब्लॉग के लिए बोर्ड बनाया था उसमें यूट्यूब के वीडियो को शेयर ना करें, ब्लॉग पोस्ट को ही शेयर करें। आप यहां पर कितना भी board बना सकते हैं आपने बोर्ड जिस नाम से बनाया है उसी अकाउंट के यूआरएल उस बोर्ड में शेयर करें।

वैसे तो Pinterest Android App में भी उपलब्ध है आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन शुरुआती में अकाउंट बनाने के लिए ब्राउज़र का ही इस्तेमाल करें क्योंकि ऐसे में आप अपने प्रोफाइल को अच्छी तरीके से भर पाएंगे, सभी जानकारी दे पाएंगे फिर आगे चलकर आप इसके एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपके पिंटरेस्ट अकाउंट पर जितना ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर होंगे उतना ही अधिक आपके अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के लिए फायदेमंद होगा, इसलिए शुरुआती में कुछ दिन तक आप यहां पर कंटिन्यू काम करें ताकि आपके फॉलोवर्स में वृद्धि हो पावे।

Note

Pinterest एक high authority site है यहां पर आप स्पैमिंग बिल्कुल भी ना करें वैसा लिंक यहां शेयर ना करें जो इसके नियम और शर्तों के खिलाफ हो नहीं तो आपका अकाउंट यहां पर सस्पेंड भी हो सकता है।

3 LinkedIn पर Free Blog Promotion

Free Blog Promotion कैसे करें, इसके लिए LinkedIn भी Pinterest के ही तरह एक सोशल प्लेटफॉर्म है लेकिन यहां पर आपको अपना ब्लॉग पोस्ट शेयर करने के लिए अलग से इमेज डिजाइन करने की जरूरत नहीं होता है आप यहां जैसे अपने Blog Post के यूआरएल को पेस्ट करेंगे वैसे ये आपके ब्लॉग में डाला गया फीचर इमेज और पहला पैराग्राफ खुद ही डिटेक्ट करके प्रीव्यू दिखा देता है।

आपको इस प्लेटफार्म पर सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट के यूआरएल पेस्ट करके थोड़ी देर रुकना होता है जिससे ये आपके पोस्ट के फीचर इमेज को लोड कर सके, image preview दिखने के बाद शेयर बटन पर क्लिक करके शेयर कर देना होता है, नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है।

LinkedIn पर Account बनाना

वैसे तो LinkedIn का भी Android App प्ले स्टोर पर मौजूद है लेकिन आप यहां पर अकाउंट बनाने के लिए ब्राउज़र का ही इस्तेमाल करें, आप अपने अकाउंट में सभी जानकारी देवें फिर अकाउंट बनने के बाद इस वेबसाइट के होम पेज पर जाएं और ऊपर शेयर पोस्ट वाले बॉक्स में अपने पोस्ट के यूआरएल पेस्ट करें और थोड़ी देर प्रीव्यू लोड होने के लिए रुके और फिर शेयर बटन पर क्लिक करें।

Free Blog Promotion कैसे करें, इसके लिए आप इस प्लेटफार्म पर सिर्फ अपने ब्लॉग के यूआरएल शेयर करेंगे और आपके ब्लॉग का फीचर इमेज एवं डिस्क्रिप्शन ये खुद ही आपके ब्लॉग से उठा लेता है यहां पर आपको Pinterest के तरह अलग से इमेज डिजाइन करने की जरूरत नहीं होती है।

शुरुआती में आपको LinkedIn पर कुछ दिन तक लगातार काम करके अपना कनेक्शन बढ़ाना होगा, यहां पर आपके फॉलोवर्स जितने ज्यादा से ज्यादा होंगे उतना ही आपके ब्लॉग और यूट्यूब चैनल के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा, नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है।

ये भी पढ़ें
Blog Post को Google में fast index कैसे करें
Best Blogging Tips Hindi – Blogging में सफलता का मंत्र

4 Facebook Par Website Promotion Kaise Kare

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना फेसबुक अकाउंट जरूर होगा, नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है। हम सभी फेसबुक पर ब्राउज़र करते हैं कुछ समय देते हैं लेकिन हम चाहें तो यहां से अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं।

फेसबुक पर अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट को शेयर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है नहीं तो ये हमारे डोमेन को ब्लॉक कर देता है और एक बार ब्लॉक हो जाने के बाद फिर दोबारा यहां पर अपने वेबसाइट को अनब्लॉक कराना मुश्किल हो जाता है।

फेसबुक पर Free Blog Promotion कैसे करें, इसके लिए आप अपने फेसबुक प्रोफाइल पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट के नाम से एक पेज बनाएं, उस पेज का कस्टम यूआरएल अपना वेबसाइट के डोमेन का नाम अप्लाई करें।

अब आप अपने इस फेसबुक पेज में अनलिमिटेड फॉलोअर्स जोड़ सकते हैं इसके लिए आप इस पेज को अपने फ्रेंड में शेयर करें क्योंकि आपके पेज पर जितना ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर होंगे उतना ही आपके साइट पर ट्रैफिक मिलेगा।

आप फेसबुक पर अपने प्रोफाइल या फिर पेज में ही अपने ब्लॉग के पोस्ट लिंक को शेयर करें अन्य ग्रुप या पेज पर शेयर ना करें अगर आप सिर्फ अपने ही पेज पर अपने वेबसाइट को शेयर करेंगे तो इससे आपके वेबसाइट डोमेन को फेसबुक ब्लॉक नहीं करेगा।

आप चाहे तो अपने वेबसाइट को अपने फेसबुक पेज पर कुछ पैसे लगाकर पेड प्रमोशन का एड भी चला सकते हैं लेकिन ध्यान रहे जब आपका ब्लॉग एडसेंस के द्वारा मोनेटाइज हो चुका हो आपके साइट पर ऐड आ रहा हो तो इस स्थिति में पेड प्रमोशन ना करें इससे आपके एडसेंस पर खतरा हो सकता है।

Note

फेसबुक पर एक ही लिंक को बार-बार शेयर ना करें दूसरे के ग्रुप या पेज पर शेयर ना करें, अपने ही पेज पर शेयर करें नहीं तो ऐसे में फेसबुक आपके उस डोमेन को ब्लैक लिस्ट में डाल देगा, और एक बार आपका डोमेन फेसबुक के ब्लैक लिस्ट में चला गया तो फिर आप समझ लीजिए कि इसे अनब्लॉक करा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

5 Reddit का उपयोग ब्लॉग प्रमोशन के लिए करें

Reddit भी एक high authority site है और नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है। आप यहां पर फ्री में ब्लॉग प्रमोशन कर सकते हैं लेकिन यहां आपको अपने वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए स्मार्ट तरीका अपनाना होगा नहीं तो ये आपके वेबसाइट को ब्लॉक या बैन भी कर सकता है।

सबसे पहले reddit पर एक अपना अकाउंट बनाएं इसके बाद आप अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित ग्रुप ज्वाइन करें, फिर उस ग्रुप के द्वारा बनाए गए नियम और शर्तों को पढ़ें और उसी हिसाब से अपने ब्लॉग पोस्ट को उस ग्रुप में शेयर करें।

रेडिट पर अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित ग्रुप ढूंढने के लिए आप इस लिंक https://www.reddit.com/r/Twitch/comments/9d2seo/finding_your_niche/ को अपने ब्राउज़र में ओपन करें और यहां पर सर्च बॉक्स में अपने विषय को डालकर सर्च करें, आपके ब्लॉग विषय से संबंधित जितने भी यहां पर ग्रुप होंगे सो करेंगे, आप उन सभी ग्रुप को ज्वाइन करते जाएं।

6 Twitter पर ब्लॉग पोस्ट को शेयर करें

Twitter पर आपको हर बड़े नेता अभिनेता या बिजनेसमैन के प्रोफाइल देखने को मिलेगा, ट्विटर को बड़ी संख्या में लोग यूज़ करते हैं आप इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाकर अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं।

ट्विटर पर आप जो भी पोस्ट शेयर करें उसमें hashtags का प्रयोग जरूर करें ताकि कोई अगर उस विषय पर ट्विटर पर कुछ ढूंढ रहा है तो वहां पर आपके द्वारा शेयर किया गया पोस्ट दिखें, hashtags के द्वारा ट्विटर पर आप अपने द्वारा शेयर किए गए पोस्ट को लाखों लोगों के सामने ला सकते हैं, Traffic बढ़ाने के लिए नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है।

7 Indibloghub.com पे ब्लॉग को प्रमोट करें

Indibloghub एक भारतीय ब्लॉग डायरेक्टरी है आप यहां पर अपना account create करके अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं, इस साइट पे आपको बहुत सारे ब्लॉगर्स का प्रोफाइल मिल जाएंगे आप भी अपना प्रोफाइल यहां पर बनाएं।

प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने के लिए अपना उस पोस्ट का लिंक डालें टाइटल लिखे, एवं डिस्क्रिप्शन में अपने पोस्ट के बारे में शार्ट कोर्ट में बताएं ताकि लोग उस डिस्क्रिप्शन को पढ़ने के बाद आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपके साइट पर जाएं।

8 Scoop.it पर अपना ब्लॉग पोस्ट शेयर करें

Scoop एक ऐसा वेबसाइट है जहां पर आप अपने किसी भी विषय के ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं सबसे पहले यहां पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा आप अपने अकाउंट में सभी जानकारी डालेंगे और उसी में आप अपने ब्लॉग के यूआरएल भी डाल सकते हैं।

Free Blog Promotion कैसे करें, इसके लिए Scoop पर आप फ्री में करीब 50 पोस्ट को शेयर कर सकते हैं और अगर आप इससे ज्यादा पोस्ट शेयर करना चाहते हैं तो फिर आप इनका pricing plan को चेक कर सकते हैं।

जब आप scoop पर अपना अकाउंट बना लेंगे तो यहां पर होम पेज पर ऊपर बाएं साइड में एक सर्च बॉक्स दिखेगा जिसके अंदर लिखा होगा paste a link to create a new scoop तो इसी बॉक्स में आप अपने ब्लॉग पोस्ट के url पेस्ट करने के बाद सामने सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे और आपके उस पोस्ट के फीचर इमेज का प्रीव्यू ये दिखाएगा फिर पब्लिश के बटन पर क्लिक करें।

9 Medium पर ब्लॉग प्रमोशन करें

आप अपने ब्लॉग के जिस पोस्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उस पोस्ट से संबंधित एक आर्टिकल लिखें और उस आर्टिकल में अपने उस पोस्ट के लिंक को मेंशन करें फिर उसे medium कर पब्लिश करें, नया blog पर traffic लाने का ये बेस्ट platform है।

medium एक high authority site है अगर आपका पोस्ट यहां पर चल जाता है तो आपके साइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक इस प्लेटफार्म से मिलने लगेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको medium पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा और फिर आप यहां पर अपना आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं।

medium पर मेरा भी प्रोफाइल है आप यहां पर अकाउंट बनाने के बाद सर्च बॉक्स में blogseohelp सर्च करके मेरे प्रोफाइल पर आ सकते हैं। मैंने यहां पर कुछ हिंदी पोस्ट भी डाला हुआ है आप उन पोस्ट को देखकर आइडिया ले सकते हैं कि यहां पर किस तरीके का पोस्ट डालना है।

10 Folkd पर ब्लॉग प्रमोशन करें

Folkd एक social bookmarking submission site है आप यहां पर अपने ब्लॉग को फ्री में प्रमोट कर सकते हैं, अपने साइट को इस प्लेटफार्म पर बुकमार्क कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म को ज्यादातर ब्लॉगर्स ही यूज करते हैं।

11 Bizsugar पर ब्लॉग प्रमोशन करें

जब आप अपने साइट पर कोई पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उसे शेयर करने के लिए Bizsugar एक अच्छा वेबसाइट है आप यहां पर अपने ब्लॉग पोस्ट के साथ ही वीडियो एवं इमेज भी शेयर कर सकते हैं।

12 Pocket पर ब्लॉग प्रमोशन करें

Free Blog Promotion कैसे करें, इसके लिए Pocket भी एक high authority bookmarking submission site है आप अपने ब्लॉग पोस्ट को यहां पर बुकमार्क कर सकते हैं, ये वेबसाइट आपको सभी तरह के लिंक बुकमार्क करने का इजाजत देता है।

और अंत में

एक नया ब्लॉग को सफल बनाने के लिए कम से कम 6 महीने या ज्यादा से ज्यादा एक साल तक का समय लग जाता है हमें लगातार इस पर आर्टिकल पब्लिश करने के साथ ही ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर प्रमोट करना होता है।

जब हम एक नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो उसके ऊपर सोशल शेयरिंग या रेफरल का ट्रैफिक आना जरूरी होता है तभी वो गूगल में इंडेक्स होता है और तभी धीरे-धीरे सर्च इंजन में ऊपर के तरफ आता है, और ऊपर हमने जितने भी तरीके blog promotion के लिए बताए हैं उन सभी तरीकों को अपनाकर आप अपने ब्लॉग को तेजी से बुस्ट कर सकते हैं।

जब आपका ब्लॉग सर्च इंजन में ऊपर के तरफ आने लगता है तो फिर उस पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है और फिर कुछ ही दिन में आपके सभी पेजेस टॉप में रैंक करने लगते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट Free Blog Promotion कैसे करें, को पढ़कर आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा हमने यहां पर लगभग सभी फ्री ब्लॉग प्रमोशन से संबंधित वेबसाइट को बताया है।

इसके अलावा अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट Free Blog Promotion कैसे करें, से संबंधित कोई सवाल या सुझाव रह गया है तो आप नीचे कमेंट के जरिए हमसे जरूर पूछें।

10 thoughts on “Free Blog Promotion कैसे करें – नया blog पर traffic लाने का बेस्ट तरीका”

  1. मैने कुछ साल पहले एक ब्लॉग बनाया था लेकिन उस पर न तो कोई विजिटर आता है न कोई पैसा बना अब तक । मैं ब्लॉग में एक तरह से बिल्कुल नया हूं । कृप्या आप मेरा मार्गदर्शन करें सर ।
    मेरे ब्लॉग है sahityabindu.blogspot.com
    आप चैक करें व मेरा मार्गदर्शन करें सर। मेरा ई मेल है pverma075166@gmail.com

    Reply
    • आप इस वाले पोस्ट को पढ़िए आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा और अगर इसके बाद भी आपके सवालों का जवाब पूरा नहीं होता है तो आप दोबारा से कमेंट करिए मैं फिर से आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करूंगा।
      https://blogseohelp.com/how-many-days-does-traffic-come-on-the-new-blog/

      Reply
  2. Thanks shusil jee….
    Promotion से रिलेटेड कुछ नया बताया आपने।

    Reply

Leave a Comment