Google Adsense Ad CTR क्या है? कैसे चेक करें

Google Adsense Ad CTR क्या है? कैसे चेक करें, अगर आप Blogger हैं या Youtuber हैं तो आपके पास एडसेंस अकाउंट जरूर होगा और ऐडसेंस का एड आपके blog, website या youtube channel पर चल रहा होगा और आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि Google  Adsense CTR कैसे चेक करें

हमारे Adsense Account में दो तरह के CTR होते हैं एक google adsense ad ctr और दुसरा adsense page ctr और इसमें हम ज्यादातर Ad CTR को चेक करते रहते हैं क्योंकि इसके हाई होने से हमारे ऐडसेंस अकाउंट पर खतरा मंडराने लगता है। Website CTR और ऐडसेंस एड सीटीआर दोनों अलग-अलग होते हैं।

CTR क्या है?

CTR full form यानी पूरा नाम click through rate होता है, यानी आपके साइट या यूट्यूब चैनल पर दिखने वाले एड में कितना पर्सेंट क्लिक हो रहा है इसको हम CTR के माध्यम से नापते हैं।

Google Adsense Ad CTR

उदाहरण के लिए आप अपने Blog या website के एक पोस्ट में 5 Ad लगाया है और उस पेज पर एक यूजर आता है पेज को नीचे तक स्क्रोल करता है और उसको पांचो एड दिख जाते हैं तो आपके ऐडसेंस अकाउंट में 5 एड इंप्रेशन दिखाया जाएगा।

तो ऐसे करके अगर वो आपके अलग अलग पेज पर जाता है और 100 एड को देख लेता है तो आपके ऐडसेंस अकाउंट में 100 एड इंप्रेशन दिखाया जाएगा, इसी बीच अगर वो किसी एक एड पर क्लिक कर देता है तो आपके ऐडसेंस अकाउंट में एक परसेंट Ad CTR बन जाएगा।

CTR को हम सरल शब्दों में समझें तो सौ एड इंप्रेशन में एक एड क्लिक होने पर CTR एक परसेंट माना जाता है वही 100 इंप्रेशन में 5 क्लिक होने पर सीटीआर 5 परसेंट माना जाएगा।

Adsense Page CTR

जब आपके साइट पर किसी पेज पर एक यूजर विजिट करता है तो आपके ऐडसेंस अकाउंट में एक Page View की गिनती की जाती है, लेकिन एक page view में कई एड इंप्रेशन हो सकते हैं क्योंकि यूजर आपके एक पेज पर गया लेकिन उस पेज पर कई ऐड हो सकते हैं इसलिए एक ही यूज़र के सामने अगर 5 एड दिख जाते हैं तो जहां एक पेज व्यु गिनती होगा वही 5 एड इंप्रेशन गिनती किया जाएगा।

Adsense Ad CTR कितना पर्सेंट Safe है maximum ctr allowed adsense

वैसे तो Google ने ये कहीं भी यह नहीं लिखा है की Google Adsense Ad CTR कितना पर्सेंट तक सेफ होता है लेकिन जानकारों की माने तो ये 5 परसेंट तक पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

10 परसेंट होने पर हमें सचेत हो जाना चाहिए एवं इस से भी ऊपर जाने पर हमें ये समझ लेना चाहिए कि कहीं से इनवालिड क्लिक हो रहा है और लगातार दो से 3 दिन तक स्थिति ऐसे ही बनी रहे तो फिर हमें अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से सभी ऐड को कुछ समय के लिए हटा देना चाहिए, और साथ ही Google को भी सूचित कर देना चाहिए।

जब हमारे साइट पर 50, 100 या 200 विजिट महीने का होता है तभी हमारे Adsense Ad CTR बार-बार हाई होने का खतरा बना रहता है क्योंकि इस स्थिति में Ad impression कम आते हैं इसलिए जब हमारे साइट पर कम से कम रोज का 100 या इससे ज्यादा ट्रैफिक हो जाए तभी ऐडसेंस का ऐड लगाना उचित होता है।

ये भी पढ़ें
Adsense ads.txt file क्या है Blog मे एड कैसे करें?

बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें

Website Adsense Ad CTR कैसे चेक करें

अगर आपने Adsense Ad को अपने blog या website पर लगा रखा है और आप ये जानना चाहते हैं कि आपके ऐडसेंस अकाउंट मेंGoogle Adsense  Ad CTR कितना पर्सेंट है इसे कैसे चेक करें, तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने Adsense Account में Login करें, और फिर बांये साइड में Reports के ऊपर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

google adsense ad ctr adsense report
google adsense ad ctr adsense report

Reports के ऊपर क्लिक करते ही आप ऐडसेंस का रिपोर्ट वाले पेज पर आ जाएंगे अब इस पेज में ऊपर Beta Version के सामने छोटा बटन पर क्लिक करके चालू करें अगर ये पहले से चालू है तो ठीक है (नीचे चित्र देखें)

beta version
beta version

अब इस पेज में ऐडसेंस डिफ़ॉल्ट रूप से जो रिपोर्ट होता है वह इस प्रकार होता है date, estimated earnings, page view, page RPM, impression, impression RPM, active view viewable, clicks, total earnings.

लेकिन हमें इसे एडिट करके सीटीआर का ऑप्शन भी ऐड करना है ताकि इस रिपोर्ट में हम adsense ad CTR को भी देख सकें, इसके लिए पेन के निशान पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

पेन के निशान पर क्लिक करें
पेन के निशान पर क्लिक करें

पेन के निशान पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप आएगा इस पॉपअप में CTR के पहले जो छोटा डब्बा है उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे Apply के ऊपर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

ctr apply
ctr apply

Apply के ऊपर क्लिक करते ही ये पेज रिफ्रेश होगा और अब इस रिपोर्ट में आप Google Adsense Ad CTR भी देख पाएंगे, लेकिन ये पिछले 7 दिन का रिपोर्ट होता है आप चाहे तो ऊपर ऑप्शन पर last 30 days या this month को चुन के और भी ज्यादा दिनों का रिपोर्ट देख सकते हैं।

अगर आप आज का रिपोर्ट देखना चाहते हैं तो फिर ऊपर ऑप्शन में Today को चुनिए और फिर आज के डेट में आपके adsense ad CTR कितना है वो देख पाएंगे।

Adsense Page CTR कैसे चेक करें

जैसे अपने Adsense Ad CTR को चेक किया था तो उसी पेज पर Adsense Page CTR भी आप देख पाएंगे लेकिन पेज सीटीआर के लिए आपको इतना अंदर तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा आप इसे एडसेंस के होम पेज में ही देख पाएंगे।

Adsense Page CTR Check करने के लिए आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में लॉगिन करें और होम पेज में ही थोड़ा सा नीचे आने पर एक टेबल में आपको ऊपर के 3 लाइन में pageview, page RPM, impression एवं नीचे के 3 लाइन में clicks, CPC एवं page CTR दिख जाएगा।

यूज़र आपके कितने पेज पर गया इसकी गिनती Page CTR में दिखाई जाती है और ये बात ऊपर बताया भी गया है, और इन पेजेस पर उस यूजर के सामने कितने एड दिखे हैं इस गिनती को Ad impression में जोड़ा जाता है और कितने इंप्रेशन में कितना क्लिक हुआ है इस गिनती को Adsense Ad CTR में हम समझ पाते हैं।

ये भी पढ़ें
Google Analytics Direct Traffic क्या है? जानें हिंदी में

Google Site Kit WordPress Plugin Setup कैसे करें

Adsense Ad CTR मैनेज कैसे करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके ऐडसेंस अकाउंट में Google Adsense Ad CTR हाई ना होवे इसका परसेंटेज एक सही मात्रा में बने रहे तो इसके लिए आपको अपना पेज में ऐड की संख्या बढ़ानी होगी ताकि ज्यादा से ज्यादा इंप्रेशन आवे ज्यादा इंप्रेशन में क्लिक यानी सीटीआर का परसेंटेज सही दिशा में बना रहता है।

अब ज्यादा Ad लगाने का मतलब ये नहीं है कि आप एक पेज में आवश्यकता से भी ज्यादा ऐड लगा दे, आपका एक पोस्ट कितने वार्ड का है उसी हिसाब से ऐड लगाएं इसके लिए आप अपना पोस्ट को पूरी डिटेल्स में लिखा करें ताकि उसमें ज्यादा से ज्यादा वर्ड हो पावे तभी आप उसमें ज्यादा एड लगा पाएंगे।

अगर आपका एक पोस्ट एक हजार वर्ड का है तो इसमें आप ज्यादा से ज्यादा 3 एड ही लगा सकते हैं और इतना ही उचित भी होता है, इंप्रेशन बढ़ाने के लिए अगर आप इससे भी ज्यादा एड लगाते हैं तो फिर यूजर को आपका पोस्ट पढ़ने में दिक्कत हो सकता है और गूगल के नजर में भी ये ठीक नहीं होता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके ऐडसेंस अकाउंट में Ad impression ज्यादा आए तो इसके लिए आप अपना पोस्ट में शब्दों की संख्या बढ़ाएं पोस्ट को पूरा डिटेल्स के साथ लिखें कम से कम ढाइ से तीन हजार शब्दों का एक पोस्ट लिखें फिर आप इन पोस्ट में चार से पांच एड लगा पाएंगे।

नोट

एक बात का हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए की अपने ही एड पर खुद से क्लिक नहीं होना चाहिए, कई बार लोग अपने दूसरे मोबाइल में अपने ही वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के एड पर क्लिक करते हैं अपना कमाई बढ़ाने के लिए, लेकिन गूगल इसे तुरंत ही भांप लेता है और ऐसे में आपका एडसेंस अकाउंट एक बार डीजेबल हो गया तो फिर इसे इनेबल होना मुश्किल हो जाता है।

और अंत में

चाहे आपका YouTube Channel हो या Blog या Website हो जब इन पर अच्छे खासे View आने लगे तभी हमें ऐडसेंस का ऐड लगाना चाहिए, क्योंकि ऐसे में हमारा Google Adsense Ad CTR का परसेंटेज सीमित अवस्था में बना रहता है, और इस स्थिति में अगर इनवालिड क्लिक होता भी है तो गूगल उसे स्वयं ही समझ लेता है फालतू के क्लिक को कट कर देता है।

क्योंकि जब आपके साइट पर ज्यादा ट्रैफिक होता है तो उसमें आपके साथ ही गूगल को भी कमाई होती है इसलिए छोटे-मोटे इनवालिड क्लिक के लिए गूगल स्वयं ही फाइंड करके अलग कर देता है। इसके विपरीत जब आपके साइट पर कम ट्रैफिक होता है तो उससे ना हीं आपको कुछ खास कमाई होती है और ना ही गूगल को और ऐसे में इनवालिड क्लिक होने पर गूगल आपके एडसेंस अकाउंट को ही डीजेबल कर देता है।

लेकिन गूगल आपके ऐडसेंस अकाउंट को हमेशा के लिए डीजेबल नहीं करता है बल्कि डीजेबल करके आपको ये संदेश देता है कि अभी आप अपने साइट पर काम करो और ट्रैफिक बढ़ाओ फिर दोबारा से अप्लाई कर लेना।

तो हमने यहां पर सीखा Google Adsense Ad CTR क्या है इसे कैसे चेक करें और हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़कर आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, एवं यहां पर बताए हुए बातों को आप समझ लिए होंगे।

अगर अभी भी आपके मन में इस पोस्ट Adsense Ad CTR कैसे चेक करें, से संबंधित कोई सवाल रह गया है या आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment