Google Analytics Direct Traffic क्या है? जानें हिंदी में

Google Analytics Direct Traffic क्या है, गूगल एनालिटिक्स अकाउंट में कई तरह के ट्रैफिक को दिखाया जाता है जिसमें direct, organic search, paid traffic, referral, social इत्यादि।

Google Analytics Direct Traffic क्या है?

कई बार यूजर आपके website के URL को बुकमार्क कर लेते हैं और जब वो वहीं से आपके साइट को ओपन किया करते हैं तो google analytics उस traffic को direct traffic में दिखाता है, इसके अलावा जब गूगल एनालिटिक्स किसी ट्राफिक को समझ नहीं पाता है कि ये कहां से आया है तो फिर वो आपके एनालिटिक्स रिपोर्ट में डायरेक्ट ट्राफिक के रूप में दिखाता है।

WhatsApp एवं sharechat जैसे कुछ प्लेटफार्म हैं यहां से आने वाले ट्रैफिक को गूगल एनालिटिक्स आपके एनालिटिक्स रिपोर्ट में direct traffic का दर्जा देता है।

आप अपने website के किसी पोस्ट या पेज को whatsapp पर शेयर करिए फिर अपने दोस्त को उस शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके आपके साइट पर आने को बोलिए, और आप गूगल एनालिटिक्स में real time report में जाकर traffic source पर क्लिक करिए और फिर चेक करिए वहां पर google analytics direct traffic दिखाएगा।

ठीक ऐसे ही आप अपने blog के पोस्ट को sharechat पर शेयर करिए और फिर आप अपने किसी दोस्त को उस पर क्लिक करके आपके साइट पर आने को बोलिए और आप अपने गूगल एनालिटिक्स अकाउंट में चेक करेंगे तो direct traffic ही दिखाएगा।

अगर आप ईमेल मार्केटिंग करते हैं ईमेल के द्वारा लोगों तक अपने नये ब्लॉग पोस्ट की सूचनाएं भेजते हैं और उस ईमेल में आपके वेबसाइट के पेज के लिंक पर क्लिक करके कोई भी आपके साइट पर आता है तो उस ट्रैफिक को भी Google Analytics आपके एनालिटिक रिपोर्ट में direct traffic ही दिखाता है।

कई सारे ऐसे Mobile Social Platform है जिन से आने वाले ट्रैफिक को गूगल पहचान नहीं पाता है और इस स्थिति में इन ट्रैफिक को भी आपके Analytics Riport में Direct Traffic ही दिखाया जाता है।

अगर आप Microsoft office या PDF में अपने साइट या किसी पोस्ट के लिंक मेंशन करके कहीं भेजते हैं और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई आपके साइट पर आता है तो इस ट्रैफिक को भी गूगल एनालिटिक्स Direct Traffic में ही दिखाता है।

अगर आप अपने वेबसाइट या किसी पोस्ट के url को किसी URL shortener tool में शाॅर्ट करके किसी को भेजते हैं या कहीं शेयर करते हैं तो उस लिंक से आया हुआ ट्रैफिक भी गूगल एनालिटिक्स रिपोर्ट में Direct Traffic में ही दिखाया जाता है।

अगर आप किसी सुरक्षित वेबसाइट पर यानि https से Backlinks लेते हैं और आपका वेबसाइट सुरक्षित नहीं है यानी http है तो वो वेबसाइट आपके वेबसाइट के लिए लिंक पास नहीं करेगी और इस स्थिति में उस लिंक पर क्लिक करके कोई आपके साइट पर आएगा तो उस ट्रैफिक को भी गूगल एनालिटिक्स रिपोर्ट में google analytics direct traffic में ही दिखाया जाता है।

तो यहां तक हमने ये जान लिया कि Google Analytics Direct Traffic क्या है, अब हम एक-एक करके अन्य ट्रैफिक जैसे organic traffic, referral traffic, social traffic इत्यादि के बारे में भी जानेंगे।

ये भी पढ़ें
Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग

Blogger Sitemap Kaise Banaye

गूगल एनालिटिक्स Organic Traffic क्या है?

जब आपके वेबसाइट के नाम को कोई अपने ब्राउजर में सर्च करता है तो नीचे आपके वेबसाइट का होम पेज या कोई अन्य पेज दिखाई देते हैं और उसके ऊपर क्लिक करके कोई आपके साइट पर आता है तो इसे ही गूगल एनालिटिक्स अकाउंट में Organic Traffic के रूप में दिखाया जाता है।

इसके अलावा जब आपके पेज सर्च इंजन में रैंक करने लगते हैं और कोई यूज़र किसी कीवर्ड को अपने ब्राउजर में सर्च करता है और उस कीवर्ड पर लिखे गए आपका पोस्ट जब उसे दिखाई देते हैं तो वो उसके ऊपर क्लिक करके आपके साइट पर जाता है तो इस ट्रैफिक को गूगल एनालिटिक्स आपके Analytics Riport में Organic Traffic के रूप में दिखाता है।

गूगल के नजर में हर तरह के ट्रैफिक में Organic Traffic सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अपने साइट पर Google Adsense का Ads लगा रखे हैं और आपके साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आ रहा है तो इससे बनने वाला सीपीसी हाई क्वालिटी में होता है और आप की कमाई अन्य ट्रैफिक के तुलना में ऑर्गेनिक ट्रैफिक में कई गुना ज्यादा होते हैं।

Organic Traffic का महत्व इतना ज्यादा होता है कि अगर आपने अपना website गूगल ऐडसेंस के नियम एवं शर्तों के अनुसार बनाया है और आपके साइट पर Organic Traffic आ रहा है तो आप सिर्फ एक बार ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं और आपको 12 घंटे के अंदर अप्रूवल मिल जाता है।

Google Analytics Social Traffic

अगर आप अपने blog या blog post को कहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं जैसे Facebook, Instagram, Twitter इत्यादि और वहां से आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके कोई आपके साइट या पेज पर विजिट करता है तो इस ट्रैफिक को social traffic के रूप में आपके google analytics account के analytic report में दिखाया जाता है।

कई बार कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आने वाले ट्रैफिक को गूगल पहचान नहीं पाता है फिर ऐसे ट्रैफिक को analytics report में google analytics direct traffic के रूप में दिखाया जाता है।

कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे whatsapp, sharechat इत्यादि से आने वाले ट्रैफिक को गूगल एनालिटिक्स रिपोर्ट में सोशल ट्रैफिक ना दिखा कर google analytics direct traffic में ही दिखाता है क्योंकि ऐसे ट्रैफिक का पहचान गूगल कर नहीं पाता है।

Referral Traffic on Google Analytics

जब आप अपने Blog, website या किसी पोस्ट का लिंक किसी दूसरे website पर डालते हैं और वो वेबसाइट आपके साइट के लिए लिंक पास करता है तो फिर उस लिंक पर क्लिक करके आने वाले ट्रैफिक को Referral Traffic कहा जाता है और गूगल भी आपके एनालिटिक्स रिपोर्ट में रेफरल ट्रैफिक में ही दिखाता है।

कई बार आप किसी दूसरे हाई अथॉरिटी साइट पर गेस्ट पोस्ट में अपने Blog या पोस्ट का लिंक मेंशन करके देते हैं और जब वो आपके उस पोस्ट को पब्लिश करते हैं तो इसी के साथ आपको एक बैकलिंक भी मिल जाता है और उसी लिंक से आने वाले ट्रैफिक Referral Traffic होता है।

आप कई सारे दूसरे वेबसाइट पर कमेंट करते समय अपने वेबसाइट या पोस्ट का लिंक छोड़ते हैं या फिर कई सारे वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाकर प्रोफाइल के अंदर लिंक डालते हैं तो इन सभी लिंक के द्वारा आने वाला ट्रैफिक आपके Analytics Riport में Referral Traffic के रूप में दिखता है।

हमने ऊपर जितने भी ट्रैफिक सोर्स बताया उन सब में सबसे महत्वपूर्ण और Organic Traffic होता है उसके बाद नंबर आता है Referral Traffic का और फिर बाकी अन्य ट्रैफिक।

कई बार हम अपने पोस्ट में हाई सीपीसी कीवर्ड को चुन के पोस्ट लिखते हैं ये सोच कर कि हमारी कमाई ज्यादा होगी लेकिन सीपीसी ट्रैफिक के ऊपर निर्भर करता है अगर आपके साइट पर Organic Traffic आ रहा है तो लो सीपीसी में भी आपको हाई सीपीसी मिलता है और कमाई ज्यादा होता है।

ये भी पढ़ें
WordPress Blog Kaise Banaye

ब्लॉग की सभी जरुरी सेटिंग्स करना सिखें

और अंत में

कोशिश यही करें कि आपके साइट पर आ रहे ट्रैफिक का कम से कम साठ से सत्तर परसेंट हिस्सा Organic Traffic हो तभी आपके साइट का महत्व गूगल के नजर में ज्यादा होता है, गूगल ऑर्गेनिक ट्रैफिक को ही सबसे ज्यादा महत्व देता है और एडसेंस के द्वारा भी आपकी कमाई ऑर्गेनिक ट्रैफिक के द्वारा ही ज्यादा से ज्यादा होती है।

तो हमने यहां पर सीखा Google Analytics Direct Traffic क्या है, इसके साथ ही ट्रैफिक सोर्स के लगभग सभी माध्यमों को जाना एवं समझा।

क्या आपको ये पोस्ट Google Analytics Direct Traffic क्या है, पसंद आई है? अगर हां तो इस Blog पर डाले जा रहे नए पोस्ट के नोटिफिकेशन के लिए आप इसे सब्सक्राइब जरूर करें, एवं नीचे कमेंट के द्वारा अपना प्रतिक्रिया हम तक जरूर पहुंचाएं।

Leave a Comment