Google Site Kit WordPress Plugin Setup कैसे करें

हाल ही में गूगल के द्वारा बनाया हुआ Google Site Kit WordPress Plugin एक ऐसा वर्डप्रेस प्लगइन जो आपको कई सारे कामों को चुटकियों में करके दे देगा इसके लिए सिर्फ इसे आपको अपने वर्डप्रेस में इंस्टॉल करके एक्टिवेट करना और फिर फुल सेटअप करना है बस।

Google Site Kit WordPress Plugin क्या है?

google site kit wordpress प्लगइन है ये गूगल के द्वारा बनाया हुआ एक ऐसा wordpress plugin है जो आपके कई सारे कामों को करके देगा जैसे google search consol, google analytics, pagespeed insights ऑप्टिमाइज, टैग मैनेजर एवं गूगल ऐडसेंस इन सभी अकाउंट्स के साथ लिंक कर देगा और आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में ही इन सभी सर्विसेज के डाटा को एक ही जगह पर देख पाएंगे।

गूगल ने Google Site Kit WordPress के लिए हाल ही में लांच किया गया है काफी समय से ये बीटा वर्जन में चल रहा था, इस प्लगइन का मकसद आपको अलग-अलग अपने अकाउंट मे ना जाकर एक ही जगह उन सभी अकाउंट्स के डाटा को चेक करना है जो ऊपर बताया गया है।

WordPress में साइट किट Plugin Setup कैसे करें

Google Site Kit WordPress Plugin Setup कैसे करें, इसके लिए सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें फिर बांए साइड में plugin के ऊपर जाएं और Add new पर क्लिक करें।

अब दाहिने साइड में search plugin box मे टाइप करें Site Kit by Google इतना वर्ड टाइप करते ही पहले नंबर पर site kit प्लगइन आपको दिखाई देगा इसके ऊपर क्लिक करके install करें और फिर दोबारा क्लिक करके Active करें। (नीचे चित्र देखें)

site kit by google install
site kit by google install

इस प्लगइन को इंस्टॉल करने के बाद आप जैसे Activate के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे एक्टिवेट होने के बाद आप अपने वर्डप्रेस प्लगइन लिस्ट में आ जाएंगे, और सबसे ऊपर एक मैसेज लिख कर आएगा congratulations the site kit plugin is now activated.

और उसके नीचे एक बटन रहेगा जिसके ऊपर लिखा रहेगा Start Setup आप चाहे तो इस प्लगइन के लिए गूगल के द्वारा दिया गया Google privacy policy को भी पढ़ सकते हैं। (नीचे चित्र देखें)

start setup
start setup

Google Site Kit को Google Search Console से कनेक्ट करना

अब आपको इस प्लगइन का सेटअप करने के लिए Start Setup के ऊपर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आप इस प्लगइन के सेटअप वाले पेज पर आ जाएंगे, अब यहां पर आपको सबसे पहले अपना वेबसाइट का Ownership Verify करना होगा इसके लिए नीचे sign in with Google वाले बटन पर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

sign in with Google
sign in with Google

sign in with Google के ऊपर क्लिक करते ही ये प्लगइन आपसे आपका गूगल अकाउंट से साइन इन करने के लिए बोलेगा, आपके ब्राउज़र में जितने भी ईमेल एक्टिव होगा उन सभी का लिस्ट दिखेगा, आपने अपना जिस ईमेल से google search console account बनाया था उसी ईमेल से साइन इन करने के लिए उसी ईमेल के ऊपर क्लिक करें।

क्लिक करते ही ये आपसे कुछ परमीशंस मांगेगा आप इसे Allow कर देंगे, allow करते ही आपके वेबसाइट का Ownership verify हो जाएगा और फिर ये प्लगइन आपके गूगल अकाउंट डाटा को एक्सेस करने का परमिशन मांगेगा तो आप फिर से Allow के ऊपर क्लिक करेंगे।

Allow करते ही आपके सामने एक मैसेज लिख कर आ जाएगा welcome to site kit let’s get you set up यानी इस प्लगइन का सेटअप अब पूरा हो चुका है अब आप नीचे go to my dashboard के बटन पर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

go to my dashboard
go to my dashboard

go to my dashboard के ऊपर क्लिक करते ही आप वापस अपने वर्डप्रेस के एडमिन पैनल में आ जाएंगे आपका सर्च कंसोल के साथ सेटअप पूरा हो चुका है अब आप अपने सर्च कंसोल वाला डाटा यहां पर वर्डप्रेस के एडमिन पैनल में ही देख पाएंगे।

लेकिन इसके साथ ही तीन सर्विस और है इस प्लगइन का AdSense, google analytics और page speed insights अगर आप अपने इन तीनों अकाउंट को इस प्लगइन से कनेक्ट कर देते हैं तो इन तीनों अकाउंट्स का डाटा भी आप wordpress में ही देख पाएंगे।

google Analytics का डाटा देखने के लिए आप अपने ब्राउज़र में गूगल एनालिटिक्स को ओपन करते हैं और फिर अपने वेबसाइट का सभी डाटा देख पाते हैं लेकिन अगर आप उस अकाउंट को इस प्लगइन के द्वारा लिंक कर देते हैं तो आपको अलग से गूगल एनालिटिक्स को ओपन करने की जरूरत नहीं रहेगी।

आप जैसे अपना वर्डप्रेस एडमिन पैनल ओपन किया करेंगे वैसे डैशबोर्ड में ही गूगल एनालिटिक्स का सभी डाटा को एनालिसिस कर पाएंगे, और ऐसे ही आप अपने ऐडसेंस का डाटा और pagespeed insights का डाटा वर्डप्रेस में ही देखने के लिए इन अकाउंट को google site kit से कनेक्ट करना होगा।

अब हम नीचे Google Site Kit WordPress Plugin का बाकी का तीन सर्विस google analytics, adsense एवं pagespeed insights का डाटा देखने के लिए इन तीनों अकाउंट्स को इस प्लगइन से कनेक्ट करना सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
Website का Bounce Rate कम कैसे करें

Free Blog Promotion कैसे करें

Google Site Kit Plugin को Google Analytics से कनेक्ट करना

आप अपने wordpress admin panel में लॉगिन करें, और अगर आप sitekit google का सेटअप सर्च कंसोल के साथ कर लिया है तो फिर ऊपर बाएं साइड में डैशबोर्ड के नीचे Site Kit का ऑप्शन आपको दिखेगा इसके ऊपर आप अपना माउस का करसल ले जाइए और फिर setings के ऊपर क्लिक करिए।

setings के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने site kit का पेज ओपन होगा यहां पर तीन ऑप्शन मिलेगा एक connected services और दूसरा connect more services और तीसरा admin settings तो आपको connect more services के ऊपर क्लिक करना है।

connect more services के ऊपर क्लिक करते ही नीचे वो सभी सर्विसेज दिखाई देंगे जिनको आप इस प्लगइन से कनेक्ट कर सकते हैं यहां पर हम सबसे पहले इस प्लगइन से अपने google analytics account को कनेक्ट करेंगे (नीचे चित्र देखें)

analytics account
analytics account

google site kit plugin से अपना google analytics account को कनेक्ट करने के लिए आप setup analytics पर क्लिक करें, आप ऊपर के चित्र में देख सकते हैं टिक मार्क किया गया है।

setup analytics के ऊपर क्लिक करते ही ये plugin आपको अपना उसी ईमेल से साइन इन करने के लिए बोलेगा जिस ईमेल से आपने अपना google analytics account बना रखा है, और अगर आप उस ईमेल को ब्राउज़र में एक्टिव कर रखा है तो फिर वो ईमेल दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक करें।

अब sitekit google आपके गूगल अकाउंट के कुछ सर्विसेज को एक्सेस करने का परमिशन मांगेगा नीचे Allow के ऊपर क्लिक करें, चिंता ना करें ये प्लगइन भी गूगल का ही है और गूगल एनालिटिक्स भी गूगल का ही प्रोडक्ट है, तो आप किसी थर्ड पार्टी को परमिशन नहीं दे रहे हैं बल्कि गूगल को ही परमिशन दे रहे हैं।

Allow के ऊपर क्लिक करते ही गूगल एनालिटिक्स का सेटअप इस प्लगइन के साथ पूरा हो जाएगा और आप वापस wordpress admin panel के डैशबोर्ड में आ जाएंगे अभी यहां पर कुछ काम बाकी है, अब यहां पर आपको अपना गूगल एनालिटिक्स अकाउंट का नाम, प्रॉपर्टी एवं व्यू दिखाई देगा अब आप नीचे configure Analytics पर क्लिक करें।

configure Analytics के ऊपर क्लिक करते ही Google Site Kit WordPress Plugin से आपके गूगल एनालिटिक्स अकाउंट का कनेक्ट होने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा। अब हम अगला चरण में google site kit plugin से pagespeed insights को कनेक्ट करना सीखेंगे।

google site kit plugin से pagespeed insights को कनेक्ट करना

इसके लिए आप अपने wordpress admin panel में login करें, ऊपर dashboard के नीचे site kit पर माउस करसल ले जाकर setings के ऊपर क्लिक करें। अब connect more services के ऊपर क्लिक करके नीचे setup page speed insights पर क्लिक करें।

और इतना करते ही Google Site Kit WordPress Plugin से pagespeed insights कनेक्ट हो जाएगा और आप अपने साइट या पेज के स्पीड को wordpress admin panel में ही देख पाएंगे और कुछ कमी होने पर उसे ठीक भी कर पाएंगे।

अभी तक हमने site kit by google में अपना search console, google analytics और pagespeed insights को कनेक्ट कर लिया है अब हम site kit plugin से अपना adsense account को कनेक्ट करना सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
Backlinks Kya Hai वेबसाइट के लिए Backlinks का क्या है महत्त्व

Blog के लिये Keyword Research Kaise Kare

Adsense account को Google Site Kit Plugin से लिंक करना

अगर आप अपने blog या website में adsense का ऐड लगा रखे हैं तो उसका सभी डाटा आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में ही देख पाएंगे, इसके लिए आपको अलग से अपना ऐडसेंस अकाउंट में बार-बार लॉगिन नहीं करना होगा, अगर आप अपने ऐडसेंस अकाउंट को google site kit plugin से कनेक्ट कर देते हैं तब।

Adsense account को Google Site Kit Plugin से लिंक करने के लिए आप अपने wordpress admin panel में login करें, ऊपर बायें साइड में dashboard के नीचे Site Kit के ऊपर माउस करसल ले जाकर setings के ऊपर क्लिक करें।

अब Adsense वाले बॉक्स में connect service के ऊपर क्लिक करें, क्लिक करते ही ये प्लगइन आपके ऐडसेंस अकाउंट वाला ईमेल से साइन इन करने के लिए बोलेगा।

नोट

आपने जिस ईमेल से अपना Google search console या Google Analytics account बनाया था उसी ईमेल से आपका adsense account भी होना चाहिए, कई बार हम अपना ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के लिए कोई दूसरे व्यक्ति का ऐडसेंस अकाउंट को यूज करते हैं तो इस स्थिति में हम Site Kit Plugin को ऐडसेंस के द्वारा लिंक नहीं कर पाएंगे।

अगर आपका एक ही ईमेल से Google search consol, Google Analytics और Adsense account बना हुआ है तभी आप इस प्रोसेस को करके अपना ऐडसेंस अकाउंट को इस प्लगइन के द्वारा लिंक कर पाएंगे।

जैसे आप अपने wordpress admin panel में adsense वाला बॉक्स में नीचे connect services पर क्लिक करेंगे वैसे ये प्लगइन आपसे आपका ऐडसेंस अकाउंट वाला ईमेल से साइन इन करने के लिए बोलेगा, अगर वो ईमेल आपके सिस्टम में एक्टिव है तो फिर दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक करें और फिर नीचे Allow के ऊपर क्लिक करें।

Allow के ऊपर क्लिक करते ही आपका एडसेंस अकाउंट साइट कीट प्लगइन के साथ लिंक हो जाएगा, और जो डाटा आप अपने Adsense account में लॉगिन करके देखा करते थे अब आप उस डाटा को अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में ही देख पाएंगे।

इसके अलावा आप Google Tag Manager Account को भी site kit by google से लिंक कर सकते हैं, अगर आप अपना Blog WordPress पर चलाते हैं तो Google Site Kit WordPress Plugin का इस्तेमाल जरूर करें, इसके द्वारा आप अपने कई अकाउंट्स के डाटा को एक ही जगह से देखकर अपने वेबसाइट में होने वाले कमियों में आसानी से सुधार कर सकते हैं।

इस प्लगइन का सेटअप अच्छी तरीके से कर लेने के बाद जब भी आप अपना वर्डप्रेस एडमिन पैनल ओपन किया करेंगे तो ऊपर डैशबोर्ड के नीचे Site Kit प्लगइन के डैशबोर्ड पर क्लिक करके कनेक्ट किए गए सभी सर्विसेज का डाटा आप यहीं से देख पाएंगे।

और अंत में

वर्डप्रेस पर हजारों की संख्या में या यह कहें कि लाखों की संख्या में plugins मौजूद है हम आप को यही सलाह देंगे कि कम से कम प्लगइन का इस्तेमाल करें क्योंकि इनसे हमारे साइट का लोडिंग स्पीड पर असर पड़ता है जो काम आप खुद से कर सकते हैं उसके लिए प्लगइन का इस्तेमाल ना करें।

दूसरी बात और जरूरी बात हम आपको ये बताना चाहेंगे कि कोई भी plugin को install करते समय ये जरूर चेक करें कि वो plugin कैसा है, उसको कितने लोगों ने इंस्टॉल कर रखा है, उसकी रेटिंग क्या है इत्यादि अगर आप गूगल के किसी प्लगइन का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आपको उसकी विश्वसनीयता पर शक करने की जरूरत नहीं है क्योंकि गूगल का सभी प्रोडक्ट सुपर होते हैं इन में कोई कमी नहीं होता है।

कई बार अनाप-शनाप प्लगइन इंस्टॉल करने से भी हमारे वर्डप्रेस साइट में कई तरह के दिक्कतें आ सकती है इसलिए किसी भी प्लगइन को इंस्टॉल करने से पहले उसकी विश्वसनीयता की जांच अच्छी तरह से जरूर कर लिया करें।

अगर आप site kit wordpress plugin के बारे में फुल इनफार्मेशन, इंस्टॉलेशन एवं फुल सेटअप के प्रोसेस को वीडियो में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखें।

तो हमने यहां पर सीखा Google Site Kit WordPress Plugin Setup कैसे करें, और अगर आप इस प्लगइन को अभी तक इंस्टॉल नहीं किए हैं तो इस पोस्ट को पढ़कर प्रोसेस पूरा करें, क्योंकि यहां पर इस प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

अगर आपके पास इस पोस्ट Google Site Kit WordPress Plugin Setup कैसे करें से जुड़ी कोई सवाल है, आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपने आप को स्वतंत्र महसूस करें। धन्यवाद

Leave a comment

error: Content is protected !!