Guest Post Kaise Kare जानें सही तरीका

हम यहां पर जानेंगे कि Guest Post Kaise Kare एवं गेस्ट पोस्ट क्या है और साथ ही ये भी जानेंगे की गेस्ट पोस्ट के द्वारा हमारे blog या website की रैंकिंग एवं अथॉरिटी किस प्रकार तेजी से बढ़ती है।

Guest Post Kya Hai

अगर आप एक blogger हैं तो आपको backlinks के बारे में पता ही होगा लेकिन बैकलिंक्स कई तरह से बनाए जाते हैं और उन्हीं में से guest posting करके बैकलिंक बनाने का सबसे बेस्ट तरीका होता है।

क्योंकि guest posting में जो हमें backlink मिलता है वो एक quality एवं powerful backlink होता है दूसरे अन्य 100 बैकलिंक से भी ज्यादा प्रभावी गेस्ट पोस्टिंग का एक बैक लिंक होता है।

guest posting को हम एक साधारण भाषा में समझे तो उदाहरण के लिए आपको अपने website के लिए backlink चाहिए तो आप अपने वेबसाइट के नीच से संबंधित दूसरा हाई अथॉरिटी साइट्स को ढूढेंगे और एक आर्टिकल लिखके उसमे अपने वेबसाइट का लिंक डाल कर उनको अपने साइट पर पब्लिश करने के लिए बोलेंगे।

जब सामने वाला साइट आपके इस आर्टिकल को अपने साइट पर पब्लिश कर देगा तो आपको एक powerful do follow backlink मिल जाएगा और उनको एक फ्री में बना बनाया आर्टिकल मिल जाएगा तो ऐसे में दोनों को फायदा होता है।

benefits of guest blogging – backlink बनाने का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं है बहुत से लोग दूसरे साइट्स पर कमेंट करके या प्रोफाइल बनाकर बैकलिंक लेते हैं लेकिन उसका महत्व guest posting वाला बैकलिंक्स से काफी कम होता है।

ये भी पढ़ें
नया Blog पर Traffic कैसे लाएं – कारगर एवं वैध तरीका
Hindi Blog कैसे लिखें – SEO friendly article

Guest Post Kaise Kare

hindi guest post sites – हम यहां पर आपको चार ऐसे high authority sites बताएंगे जहां पर आप इंग्लिश के साथ ही हिंदी आर्टिकल भी सबमिट कर सकते हैं और यहां पर एक्सेप्ट किया जाता है और इसमें आपको Do Follow Backlink मिलेगा।

और अगर आप हिंदी और इंग्लिश के अलावा किसी अन्य भाषा में यहां पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं तो आप इनके लैंग्वेज प्राइवेसी (guest post guidelines) के पेज पर जाकर उन सभी लैंग्वेज का लिस्ट देख सकते हैं।

1. Vingle.net

Guest Post Kaise Kare के इस भाग में पहला website है Vingle.net इसका DA (domain authority) 67, PA (page authority) 57, Spam score 1 percent एवं Alexa rank 14239 है और ये मेट्रिक 21-09-2020 को मापा गया था।

इस साइट पर आप हिंदी इंग्लिश के अलावा और कई सारे भाषाओं में गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं और अप्रूवल के लिए सबमिट करने की जरूरत नहीं है आप जैसे यहां पर गेस्ट पोस्ट को पब्लिश करेंगे वैसे वो लाइव हो जाता है।

लेकिन ध्यान रहे आपको guest post के लिए एक अच्छा आर्टिकल पूरी इंफॉर्मेशन के साथ लिखकर डालना है अगर आप ये सोचकर आधा अधूरा जानकारी डालेंगे की लाइव तो हो ही जाएगा तो हो सकता है आगे चलकर इस साइट के मॉडरेटर आपके गेस्ट पोस्ट को रिमूव कर देवें।

यहां पर गेस्ट पोस्ट करने के लिए सबसे पहले आप इस blog पर विजिट करेंगे फिर sign up पर क्लिक करके अपना एक प्रोफाइल बनाएंगे प्रोफाइल में पूरी जानकारी डालेंगे।

प्रोफाइल बन जाने के बाद ऊपर दाहिने साइड में write a card के ऊपर क्लिक करके अपना guest post को पेस्ट कर देंगे या फिर टाइप करेंगे और फिर एक अपना वेबसाइट के होमपेज या फिर किसी पोस्ट का यूआरएल उस आर्टिकल में मेंशन करेंगे ध्यान रहे बैकलिंक एक ही बनाएं।

इमेज भी जरूर डालें और सब हो जाने के बाद पोस्ट को save के ऊपर क्लिक करके पब्लिश कर देवें, यहां पर मैंने भी guest post किया था मेरा यूजर नेम है sushil86 आप इस साइट पर विजिट करने के बाद सर्च बॉक्स में इस नाम को टाइप करके सर्च करेंगे तो मेरा आर्टिकल वहां पर दिख जाएगा।

मेरा गेस्ट पोस्ट को आप यहां पर देखेंगे तो आपको एक आईडिया मिल जाएगा कि यहां पर किस तरीके का पोस्ट हमें डालना होगा पोस्ट का लेंथ क्या होना चाहिए।

आप यहां पर पब्लिश किए गए अपना गेस्ट पोस्ट को कभी भी एडिट या डिलीट भी कर सकते हैं ये एक्सेस हमे इस साइट पर मिलता है, तो अब Guest Post Kaise Kare का दूसरा website के तरफ चलते है।

ये भी पढ़ें
Blog Ko Google Analytics Se Connect Kaise Kare
Google Adsense Approval Trick – हिंदी में संपूर्ण जानकारी

2. Thepostcity.com

Thepostcity का DA 25, PA 33, Spam score 1 percent एवं Alexa rank 72726 है और ये मेट्रिक 21-09-2020 को देखा गया था।

Thepostcity पर भी आप हिंदी और इंग्लिश समेत और भी कई लैंग्वेज में guest post पब्लिश कर पाएंगे काफी पहले पहले मैंने यहां पर अपना एक हिंदी आर्टिकल पब्लिश किया था।

मेरे guest post को देखने के लिए आप इस साइट पर विजिट करने के बाद सर्च बॉक्स में टाइप करेंगे sushiltechvision तो आपके सामने मेरे द्वारा गेस्ट पोस्ट किया गया आर्टिकल आ जाएगा।

इस साइट पर भी guest post करने के लिए सबसे पहले आप यहां पर साइन अप करके एक प्रोफाइल बनाएंगे ध्यान रहे प्रोफाइल में आपको पूरी जानकारी देनी है।

प्रोफाइल बन जाने के बाद आप अपने यूजरनेम पर जैसे क्लिक करेंगे वैसे वर्डप्रेस का एडमिन पैनल ओपन हो जाएगा लेकिन आपको यहां पर सिर्फ एड पोस्ट पर क्लिक करके पोस्ट ऐड करने का ही एक्सेस मिलता है।

जब आप अपना आर्टिकल यहां पर सबमिट करेंगे तो वह पेंडिंग में रहेगा एक से दो दिन बाद इस साइट के मॉडरेटर आपके आर्टिकल को चेक करके पब्लिश कर देंगे।

और यहां भी आपको एक powerful do follow backlink मिल जाएगा अब guest post kya hai के इस सीरीज में हम अगले वेबसाइट पर चलते हैं।

3. Ezinearticles.com

Ezinearticles भी एक high authority site है इसका DA 88, PA 73, Spam Score 1 percent और Alexa Rank 15892 है इस जानकारी को 21-09-2020 को देखा गया था और इस साइट पर ट्रैफिक भी अच्छा खासा आता है।

अगर आपका guest post Ezinearticles पर एक्सेप्ट कर लिया जाता है तो आपको एक high quality का Do Follow Backlink मिल जाएगा।

यहां पर भी आपको ऊपर बताए गए प्रोसेस को ही फॉलो करना है इस साइट पर विजिट करने के बाद सबसे पहले Join पर क्लिक करके आप अपना प्रोफाइल यहां पर बना लेंगे।

अगर आप हिंदी में guest post देना चाहते हैं तो मेरे ख्याल से इस साइट पर हिंदी आर्टिकल एक्सेप्ट किए नहीं जाते हैं वैसे आप इनके लैंग्वेज की प्राइवेसी को पढ़ सकते हैं।

आपको यहां पर गेस्ट पोस्ट करने के लिए प्रोफाइल बनाने के बाद submit a new article पर क्लिक करके सबसे ऊपर टाइटल फिर कैटेगरी फिर समरी और फिर बॉडी उसके नीचे की वर्ड डालना है।

आप यहां पर अपना आर्टिकल का जो भी भाग डालेंगे और उसमें कुछ कमी रहेगा तो यहीं पर दिखा दिया जाएगा फिर आप उस कमी को सुधार लेंगे और फिर अपना आर्टिकल रिव्यु के लिए सबमिट कर देंगे।

कुछ दिन के बाद इस साइट के मॉडरेटर आपके इस आर्टिकल को चेक करेंगे और फिर पब्लिश कर देंगे और ऐसे करके आपको एक high quality backlink मिल जाएगा, तो चलिए अब Guest Post Kaise Kare का अगला भाग को देखते है।

4. Hubpages.com

अगर आपको अपना guest post submit करने के लिए एक high authority site चाहिए तो वो Hubpages हो सकता है क्योंकि इसका DA 91, PA 70, Spam Score 1 percent एवं Alexa rank 3316 है और ये जानकारी 21-09-2020 को चेक किया गया था इस साइट पर मिलियंस में ट्रैफिक आता है।

तो इस तरीके का high authority site पर आपका guest post एक्सेप्ट हो जाने के बाद आपको एक powerful backlink मिलेगा जिससे आपके blog का रैंकिंग और अथॉरिटी तेजी से बढ़ने लगता है।

सबसे पहले आप Hubpages पर अपना प्रोफाइल बनाएंगे फिर start writing पर क्लिक करके अपना guest post article को सबमिट करेंगे।

आप Hubpages पर प्रोफाइल बनाते समय भी वेबसाइट वाले कॉलम में अपना वेबसाइट का यूआरएल डालकर भी एक प्रोफाइल बैकलिंक ले सकते हैं।

इस साइट में भी आप हिंदी में आर्टिकल सबमिट नहीं कर पाएंगे क्योंकि अभी तक इस साइट पर कहीं कोई हिंदी में आर्टिकल नहीं देखा गया है वैसे आप ट्राई कर सकते हैं।

5. Indibloghub.com

Indibloghub पर आप guest post सबमिट तो नहीं कर सकते लेकिन अपना प्रोफाइल बनाकर अपने ब्लॉग को ऐड करके एक Do Follow Backlink ले सकते हैं।

इसके अलावा Indibloghub पर आपको guest post submit करने के लिए कई तरह के वेबसाइट का लिस्ट मिल जाएगा आप उनमें से अपने नीच का website ढूंढ के उन्हें गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं।

आप Indibloghub पर जैसे profile create करेंगे और आपको do follow backlink मिलेगा वैसे ये आपसे कुछ कोड आपके ब्लॉग में डालने के लिए बोलेंगे वैसे ये ऑप्शनल होता है आप कर भी सकते हैं और आप चाहें तो मना कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ये कोड क्या होता है जो अपना blog में डालना है तो यह कोड इसलिए होता है जब आप इसे अपने ब्लॉग में डालेंगे तो का एक छोटा सा इमेज आपके ब्लॉग पर दिखा करेगा जिसके ऊपर कोई भी क्लिक करके इनके साइट पर जाया करेगा।

यानी कि जैसे उन्होंने आपको एक do follow backlink दिया वैसे आप भी उनके साइट का प्रचार उनके कोड को अपने ब्लॉग में लगा कर कर सकते हैं और यह आपके ऊपर निर्भर करता है,अब हम Guest Post Kaise Kare के बाद “गेस्ट पोस्ट कैसे ढूंढे” इस विषय पर बात करते है।

Guest Posting Sites List कैसे ढूंढे

गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करने वाले साइट्स का लिस्ट हजारों या फिर लाखों में है आप इनको गूगल में अलग-अलग तरह के कीवर्ड डालकर सर्च कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपका blog digital marketing से संबंधित है तो इसके लिए गूगल में की वर्ड टाइप करेंगे digital marketing +intitle “write for us” और इसको सर्च करेंगे तो इस नीच से संबंधित बहुत सारे रिजल्ट आपको दिख जाएंगे जो आपके आर्टिकल को एक्सेप्ट करेंगे।

आप इनमें से किसी भी साइट पर जाकर उनके guest post की पॉलिसी को पढ़ सकते हैं और फिर उनके साइट पर अपना लिखा हुआ आर्टिकल को सबमिट कर सकते।

Guest Post Submit करने के पहले कुछ जरूरी बातें

ऊपर बताए गए तरीकों से आप गूगल में अपने नीच से संबंधित वो सभी guest posting sites का लिस्ट अपने पास स्टोर कर लीजिए जैसे उनका डोमेन नेम कांटेक्ट इत्यादि।

आप जिस भी साइट्स पर guest posting करने जाइए वहां पर उनके गेस्ट पोस्टिंग की पॉलिसी को अच्छा से पढ़िए उन्होंने क्या लिखा है उनको कितने वर्ड का आर्टिकल चाहिए और साथ ही व़ किस तरह के आर्टिकल मांग रहे हैं उसके बाद ही अपना आर्टिकल को सबमिट करिए।

यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है कि कभी भी काॅपी पेस्ट ना करिए यानी कि दूसरे साइट से आर्टिकल कॉपी करके और थोड़ा बहुत बदलाव करके आप अगर उसे कहीं देते हैं तो भी वो आर्टिकल पकड़ा जाता है।

आर्टिकल खुद से लिखिए यहां तक कि उस में इस्तेमाल किए गए इमेज को भी खुद से डिजाइन करिए कॉपी पेस्ट बिल्कुल भी नहीं चलता है क्योंकि इनके पास ऐसे टूल्स होते हैं जो आपके आर्टिकल को 1 सेकंड में स्कैन करके पता कर लेंगे कि यह ओरिजिनल है या कहीं से कॉपी किया गया है, और अब हम Guest Post Kaise Kare के इस भाग में पेड गेस्ट पोस्ट की बात करेंगे।

बहुत से साइट्स guest post accept करने के बदले में कुछ पैसे लेती है और बहुत से साइट्स फ्री में आपका गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करती है तो ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप फ्री वाला करना चाहते हैं या पेड वाला।

अगर आप अपने ब्लॉग से कमाई कर रहे हैं तो थोड़ा पैसा खर्च करके भी गेस्ट पोस्टिंग कर सकते हैं क्योंकि paid guest post बहुत जल्दी एक्सेप्ट होता है।

Guest Post का अदला बदली

उदाहरण के लिए आपने मुझे एक guest post दिया और मैंने उस आर्टिकल को अपने साइट पर पब्लिश कर दिया फिर मैंने एक आर्टिकल गेस्ट पोस्ट के रूप में आपको दिया और आपने भी अपने किसी दूसरी साइट्स पर जिसका da, pa अच्छा हो उस पर पब्लिश कर दिया तो ये हुआ गेस्ट पोस्ट का अदला-बदली।

guest post का अदला-बदली करने के लिए हमें एक दूसरा site बनाना होता है उस पर कुछ दिन तक लगातार काम करना होता है जिससे उसकी अथॉरिटी और ट्रैफिक बढे फिर आप उस साइट का इस्तेमाल गेस्ट पोस्ट का अदला-बदली के लिए कर सकते हैं।

और अंत में

blogging करना बहुत कठिन काम होता है वैसे तो कोई भी काम आज के समय में आसान नहीं है लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेज हो जाते हैं तो ढेर सारा पैसा के साथ नाम भी कमाते हैं।

हमारा कोशिश सदा यही होती है कि आप जिस भी जानकारी के लिए इस साइट पर आएं तो आपको संपूर्ण जानकारी मिले इसके लिए कहीं और ना जाना पड़े।

हमने यहां पर सीखा Guest Post Kya Hai और गेस्ट पोस्ट कैसे करें इसके लिए हमने कुछ हाई अथॉरिटी साइट्स के बारे में जानकारी भी लिया।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट Guest Post Kaise Kare से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर आएं और अपना सवाल रखें।

11 thoughts on “Guest Post Kaise Kare जानें सही तरीका”

  1. thanks ap ne bahot ache se samjhaya hai es website me hame apne blog ke keyword ko rank karne ke liye kya karna chahiye

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!