नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है ?

नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है, how many days does traffic come on the new blog. क्या आप का भी यही सवाल है अगर हां तो आप जरूर एक नया Blog या Website बनाए हैं और आप ये जानना चाहते हैं कि आपके साइट पर ट्रैफिक आने की शुरुआत कितना दिन के पश्चात शुरू हो जाएगा।

नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है?

जब मैंने 8 साल पहले अपना पहला new blog बनाया था तो अपना गूगल google analytics account के analytics report में बार-बार यही चेक किया करता था कि मेरे ब्लॉग पर कोई Traffic आया या नहीं और अगर आया तो वो रेफरल है शेयरिंग वाला है या ऑर्गेनिक है।

ये बात एक अनुभवी ब्लॉगर के लिए हास्यपद वाली बात लग सकता है लेकिन सभी नए ब्लॉगर लगभग ऐसे ही अपना एनालिटिक्स रिपोर्ट को बार-बार चेक किया करते हैं।

आप अपनी website की तुलना एक सड़क पर लगे छोटे दुकान से कर सकते हैं, जब आप एक दुकान बनाते हैं तो क्या उस दुकान में तुरंत ही ग्राहक आने लग जाते हैं?

लेकिन अफसोस ये है कि Blog या Website ऑफलाइन दुकान की तरह काम नहीं करता है इस समय ब्लॉगिंग में कंपटीशन इतना ज्यादा है कि हमें इस क्षेत्र में सफल हो पाना ना मुमकिन तो नहीं लेकिन बहुत मुश्किल है।

आज के समय में करीब रोज ही हजारों नए Blog बन रहे हैं एवं इन Blog पर रोज के 5 मिलियन से भी ज्यादा का पोस्ट डाले जा रहे हैं।

अब इतने सारा कंपटीशन में ज्यादातर blog तो बिना ट्रैफिक पाए ही हार थक के बंद हो जाते हैं, एवं यहां पर वही टिकता है जो लगातार और ईमानदारी से मेहनत करना जानता है।

how many days does traffic come on the new blog

अब हम अपना मेन सवाल पर आते हैं कि नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कितने दिनों में आता है, तो इसका जवाब ये है कि एक नए ब्लॉग को सर्च इंजन का ट्रैफिक पाने में औसतन 3 महीने से लेकर 6 महीने तक का समय लग सकता है।

क्योंकि हमारा नया ब्लॉग को शुरुआती के 3 महीने तक गूगल Sandbox में रखता है, और गूगल ऐसा स्पैमर्स को रोकने के लिए करता है, हम आगे चलकर सैंडबॉक्स के बारे में भी जानकारी लेंगे।

ट्रैफिक तो आप blog बनाने के पहले दिन से ही पा सकते हैं अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके लेकिन उस ट्रैफिक का कुछ खास महत्व नहीं होता है।

जब आपके साइट पर Search Engine से Traffic आता है जिसे हम Organic Traffic बोलते हैं तो इसी ट्रैफिक का महत्व गूगल के नजर में भी एवं एडवरटाइजर के भी नजर में उच्च कोटि का होता है एवं इसी ट्रैफिक के जरिए हम अपने ब्लॉग से अच्छा खासा कमाई कर पाते है।

क्या वाकई में 3 से 6 महीने पुरानी Blog पर Traffic आने लगता है?

इस बात को गूगल ने ऑफीशियली रुप से कहीं भी नहीं लिखा है कि आपके नये ब्लॉग पर 3 से 6 महीने के अंदर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा।

लेकिन हां कुछ बड़े seo-expert के माने तो अगर आप अपना ब्लॉग बनाने के बाद हर दूसरे या तीसरे दिन क्वालिटी कंटेंट पोस्ट कर रहे हैं और अपने ब्लॉग एवं पोस्ट के लिए Quality Backlinks बनाए जा रहे हैं तो संभवतः 3 से 6 महीने के अंदर आपके साइट पर Organic Traffic आना शुरू हो जाता है।

कभी-कभी ये समय 3 से 6 महीने से भी बढ़कर एक वर्ष तक का भी लग सकता है, ये डिपेंड करता है आपके काम के ऊपर आपके साइट के लिए Backlinks की गुणवत्ता कितनी ऊंची है एवं आपके पोस्ट लोगों को कितना पसंद आ रहा है।

Blog पर Organic Traffic आने का मुख्य कारण

जब आप कोई पोस्ट लिखकर पब्लिश करते हैं और उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं और जब उस पोस्ट पर शेयरिंग का ट्रैफिक आता है तो वो आपके पोस्ट पर कितना समय रुक रहा है एवं उस पेज के अलावा और कितने पेज पर जा रहा है यह सभी गणनांये गूगल के पास दर्ज होती है और इसी के आधार पर आपका वो पोस्ट search engine में ऊपर या फिर नीचे होता है।

जब आपके किसी पोस्ट पर कोई Traffic आता है चाहे वो कैसे भी आया हो सोशल शेयरिंग के द्वारा रेफरल के द्वारा या फिर ऑर्गेनिक, तो वो ट्रैफिक आपके उस पोस्ट पर आने के तुरंत ही बाद भाग जाता है तो गूगल को इससे यही संदेश जाता है कि आपने पोस्ट सही से नहीं लिखा है ये लोगों को पसंद नहीं आ रहा है।

इसके विपरीत आपके साइट पर आया हुआ ट्रैफिक आपके पोस्ट को पढ़ने में जितना समय लगता है उतना समय रुकने के पश्चात वापस जाता है या फिर लैंडिंग पेज के अलावा भी दूसरे दूसरे पेज पर जाता है तो फिर गूगल के बोट के नजर में आपका वो पोस्ट उच्च क्वालिटी का होता है और फिर आपका वो पोस्ट Search Engine में धीरे-धीरे ऊपर के तरफ आने लगता है।

इसके अलावा High Quality Backlinks भी हमारे क्वालिटी पोस्ट को ऊपर लाने में मदद करते हैं, लेकिन बैकलिंक्स आप अपने उसी पोस्ट के लिए बनाएं जिस पर आपको भरोसा है कि ये पोस्ट लोगों को पसंद आएगा आपने पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी है।

क्योंकि अगर आप किसी लो क्वालिटी पोस्ट के लिए Backlinks बनाते हैं तो हाई क्वालिटी बैकलिंक्स के वजह से वो एक बार ऊपर तो आ जाएगा लेकिन जब वो पोस्ट लोगों को पसंद नहीं आएगा तो फिर आपका वो पोस्ट वापस धीरे-धीरे सर्च इंजन में नीचे के तरफ चला जाएगा।

Sandbox क्या है?

नये साइट को Search Engine में Rank करने में 3 से 6 महीने का समय लेती है और ऐसा कहा जाता है कि ये 3 से 6 महीना तक नए साइट को गूगल सैंडबॉक्स में रखता है।

ऐसा गूगल स्पैमर्स को रोकने के लिए करता है जब कोई साइट नया बनता है और उस पर 3 से 6 महीने तक लगातार काम हो रहा होता है तो फिर गूगल को उस साइट पर विश्वास होने लगता है और वो उस नये साइट को Sandbox से बाहर निकाल लेता है ताकि वो सर्च इंजन में रैंक कर सके।

Sandbox तकनीक विकसित होने के पहले कुछ स्पैमर्स नया साइट बनाकर long tail keyword एवं बैकलिंक्स के मदद से उस नये साइट को तुरंत ही सर्च इंजन में टॉप मे ला देते थे इसी को रोकने के लिए गूगल ने सैंडबॉक्स तकनीक को डेवलप किया।

आप कितने भी बड़े SEO Expert हो आपके नए ब्लॉग को इस Sandbox तकनीक से गुजरना ही पड़ेगा, अगर आप अपने नये ब्लॉग को जल्द से जल्द सर्च इंजन में रैंक कराना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक दुख भरी बात है क्योंकि आपको 3 से 6 महीने तक का इंतजार करना पड़ेगा।

तो अगर आप के New Blog पर Traffic नहीं दिख रहा है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है बस आप अपने रणनीति पर टिके रहें लगातार काम करते रहें समय आने पर स्वत: ही आपको पता चलेगा कि आपके सभी पेजेस सर्च इंजन में धीरे-धीरे ऊपर के तरफ आ रहे हैं और फिर एक दिन ऐसा भी आएगा कि धीरे-धीरे Organic Traffic भी आना शुरू हो जाएगा।

SEO भी जरूरी है

Blog नया हो या पुराना SEO का ध्यान हमें शुरुआती से ही करना चाहिए अगर आप अपने ब्लॉग पर पहला पोस्ट डाल रहे हैं तो भी वो पोस्ट SEO-FRIENDLY पोस्ट ही होनी चाहिए, अगर आपको नहीं पता है कि SEO क्या है कैसे करें तो यहां एक गाइड है। Website SEO कैसे करे

भले ही आपका blog शुरुआती के 3 से 6 महीने तक search engine मे rank नहीं करेगा लेकिन आप शुरुआती से ही seo कीये रहेंगे तो वो आगे चलकर बहुत काम आएगा।

Low Competition Keywords

नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कितने दिनों में आता है इसका जवाब ऊपर बताए गए बातों के अलावा किवर्ड पर भी निर्भर करता है low competition keywords सर्च इंजन में जल्दी रैंक करते हैं high compression keywords के तुलना में, इसलिए शुरुआती में आप लो कंपटीशन कीवर्ड के ऊपर ही काम करें, जब आपका साइट सर्च इंजन में रैंक करने लगे अथॉरिटी थोड़ी अच्छी हो जाए फिर हाई कंपटीशन की वर्ड का चुनाव करें।

अगर आप एक नए Blogger है तो मार्केट में बहुत सारे Free Keywords Research Tool आपको मिल जाएगा जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड का रिसर्च करने में कर सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता है कि कीवर्ड रिसर्च कैसे करें तो यहां एक गाइड है Blog के लिये Keyword Research Kaise Kare आप इस पोस्ट को पढ़कर अपने नए या पुराने ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च करना एवं फ्री टूल के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Social Sharing कितना जरूरी

पोस्ट को पब्लिश करने के बाद इसे एक बार सोशल शेयरिंग करना भी जरूरी होता है आपको Facebook, Instagram, LinkedIn, Pinterest, Tumblr इत्यादि पर अपना प्रोफाइल जरूर बनाना चाहिए और पोस्ट को पब्लिक करने के बाद इन सभी सोशल अकाउंट पर अपने उस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

इससे आपका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा लोगों के नजर में आता है एवं ये एक तरह से बैकलिंक भी होता है, जब आपके पोस्ट की गुणवत्ता उच्च रहेगी तो लोग आपके ब्लॉग को पहचानने लगेंगे सब्सक्राइब भी करेंगे एवं आपके साइट पर बार बार आना पसंद करेंगे।

एक ही पोस्ट को बार-बार शेयर करना भी अच्छा नहीं होता है पोस्ट को पब्लिश करने के बाद सिर्फ एक बार जितना हो सके शेयर कर दिया करें फिर अगला पोस्ट पर काम करना शुरू करें।

Backlinks की गिनती या गुणवत्ता

बैकलिंक्स की गिनती पर ध्यान ना दें ये ना देखें कि आपके सहयोगी का इतना हजार बैकलिंक्स है तो मैं उससे भी ज्यादा बनाऊं बल्कि बैकलिंक्स की गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान दें।

सौ लो क्वालिटी के बैकलिंक्स से अच्छा एक हाई क्वालिटी का बैकलिंक्स होता है, इसलिए सौ के जगह पर एक ही बैकलिंक्स बनाए लेकिन High Quality Backlinks बनाएं, क्योंकि अब पहले वाली बात नहीं रही कि लोग बैकलिंक्स की गिनती बढ़ाकर अपने साइट को टॉप में ला देते थे।

लेकिन गूगल इस बात को समझते हुए अपने नए अपडेट में स्पैमर्स के इस रणनीति को प्रभावहीन कर दिया है, और गूगल के तरफ से लगातार अपने नए अपडेट आते रहते हैं।

अगर आप अपने साइट पर हाई क्वालिटी का पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको गूगल के किसी भी अपडेट से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि गूगल भी सदा यही चाहता है की Search Engine में Top में आने वाले पोस्ट की क्वालिटी हाई हो उससे यूजर्स के सवालों का जवाब अच्छी तरह से मिले।

अगर आपको नहीं पता है कि Backlinks क्या है एवं इसे कैसे बनाएं तो यहां एक गाइड है Backlink कैसे बनाएं इस पोस्ट में Backlinks बनाने के साथ ही कुछ हाई अथॉरिटी साइट का लिस्ट भी दिया गया है।

और अंत में

जब हम एक New Blog बनाते हैं तो उसके बारे में किसी को भी जानकारी नहीं होती है यहां तक गूगल को भी नहीं इसलिए ब्लॉग बनाने के साथ ही सबसे पहले अपने डोमेन को Google Search Console में वेरीफाई जरूर करें।

अपने blog के लिए sitemap बनाएं ये एक फाइल होता है और SEO के नजर में काफी महत्वपूर्ण होता है एवं इसी फाइल के जरिए गूगल के क्रॉलर आपके पेजस को जल्दी ढूंढ पाते हैं।

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो ब्लॉग बनाने के साथ ही अपने ब्लॉग की सभी जरूरी सेटिंग्स को पूरा करें इसके लिए यहां एक गाइड है। ब्लॉग की सभी जरुरी सेटिंग्स करना सिखें

और अगर आपका Blog WordPress पर है तो ब्लॉग बनाने के साथ ही SEO Plugin जैसे yoast seo या rank math seo plugin को तुरंत ही इंस्टॉल कर ले ये प्लगइन पोस्ट लिखते समय आपका काफी हेल्प करते हैं एवं आपके साइट का sitemap भी ये प्लगइन ही जनरेट कर देते हैं।

WordPress blogger को एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करने के बाद सेटिंग्स के ऊपर जाएं और फिर परमा लिंक पर क्लिक करें और यहां पर आपके साइट के लिए यूआरएल कई तरह के दिखेंगे, आप इनमें से एक यूआरएल को चुन लें और उसी पर हमेशा के लिए रहने दे इसे बार-बार चेंज ना करें।

तो हमने यहां पर सीखा how many days does traffic come on the new blog यानी नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है, और हमें उम्मीद है आपके इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा।

अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है से संबंधित कोई सवाल रह गया हो आप कुछ और जानना चाह रहे हैं तो इसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवालों को लिख सकते हैं।

8 thoughts on “नया Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है ?”

  1. सर आपके द्वारा शेयर की गयी यह जानकारी काफी ज्यादा अच्छी है और आपने जो ऊपर गूगल एनालिटिक्स देखने वाली बात काही है वो 100 प्र्तिशत है मैं भी आजकल दिन में जब भी मोबाइल ओपन करता हूँ तो WhatsApp भले ही ना देखूँ पर एनालिटिक्स जरूर देखता हूँ। ब्लॉगिंग मेरी नजर में सारी धैर्य पर ही टिकी हुई है जिसमें धैर्य है वो धीरे धीरे समय के साथ ऊपर आता जाता है। हमारे साथ इतनी जरूरी जानकारी शेयर करने के लिए आपका बहुत बहुत आभार!

    Reply
  2. Bahat ache content likhe apne .Mera 4 mahine ho giya . indexed ho ho giya .but traffic social s arha h ..Or ranking bhi nahi h 100 pages m.

    Reply

Leave a Comment