WordPress Blog के Home Page में Adsense Ad Code कैसे लगाएं

क्या आप जानना चाहते हैं कि WordPress Blog के Home Page में Adsense Ad Code कैसे लगाएं, जब हमारा Blog या Website पर Adsense का approval मिल जाता है तो फिर हम अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस से लिया गया ad code को डालते हैं और फिर हमारे पेजेस पर ऐडसेंस का एड सो होने लगता है और फिर हमारी कमाई चालू हो जाती है।

WordPress Blog के Home Page में Adsense Ad कैसे लगाएं?

वैसे तो blog में adsense ad कैसे लगाएं इसके लिए WordPress Blog में Adsense Ad Code लगाने के बहुत सारे तरीके है अगर आप को कोडिंग आता है तो आप अपने हर पेजेस में एचटीएमएल को एडिट करके एडसेंस के एड कोड को लगा सकते हैं लेकिन हम यहां पर एक WordPress Plugin का सहारा लेंगे जिसके मदद से आप सिर्फ एक बार Code को डालेंगे और आपके सभी पेजेस के साथ ही Home Page पर भी ऐडसेंस का ऐड सो होने लगेगा।

सबसे पहले हम यहां पर अपने Blog के Home Page पर Adsense Ad Code को लगाना सीखेंगे उसके बाद अन्य पेज जैसे category, सिंगल पोस्ट या pages क्योंकि बहुत से लोगों का ये शिकायत होता है की Adsense Ad होम पेज पर नहीं दिख रहा है।

WordPress Blog के Home Page पर Ad Code लगाना

सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें एवं दूसरे टैब में अपना ऐडसेंस अकाउंट को भी ओपन कर ले, अब वर्डप्रेस एडमिन पैनल में Plugin के ऊपर जाकर Add New पर क्लिक करें, और फिर सर्च बॉक्स में टाइप करें Ad Inserter इसका पूरा नाम है Ad Inserter – ad manager & Adsense Ads एवं ये प्लगइन igor Funa के द्वारा बनाया गया है।

जैसे आप एक Ad Inserter इस नाम को सर्च बॉक्स में टाइप करेंगे वैसे ये प्लगइन पहले नंबर पर ही आपको दिख जाएगा अब इसको इंस्टॉल करने के लिए install now के ऊपर क्लिक करें और फिर Activate पर क्लिक करें।

Activate पर क्लिक करते ही ये प्लगइन Active हो जाएगा और आप प्लगइन लिस्ट में रीडायरेक्ट हो जाएंगे अब आपके सामने आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए सभी प्लगइन दिखेगा, अब इस प्लगइन लिस्ट में Ad Inserter इस प्लगइन को ढूंढें और उसके Settings पर क्लिक करें।

Settings पर क्लिक करते ही इस प्लगइन का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा और आपको एक बड़ा सा बॉक्स दिखेगा, उसी बॉक्स में ऐडसेंस अकाउंट से लिया गया Code को पेस्ट करना है लेकिन इससे पहले उस बॉक्स के ऊपर 1 से लेकर 16 नंबर तक block दिखेंगे आप ये सुनिश्चित कर लें की एक नंबर सेलेक्ट हो।

अब उस काले बॉक्स के अंदर Adsense से लिया गया Ad Code को पेस्ट करें, अब नीचे ऑप्शंस में Home Page को सेलेक्ट करें, और फिर उसके नीचे अगला ऑप्शन insertion में ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके before post को चुन सकते हैं, इसे चुनने से आप के होम पेज पर कंटेंट के ऊपर और हेडर के नीचे एड दिखेगा, अब आप बॉक्स के नीचे दाहिने साइड में Save Settings 1 – 16 पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव कर लें (नीचे चित्र देखें)

blog में adsense ad कैसे लगाएं
blog में adsense ad कैसे लगाएं

अब आप अपने Blog के Home Page पर विजिट करें और आप पाएंगे कि हेडर के नीचे और कॉन्टेंट के ऊपर Adsense Ad दिखेगा, अब हम होम पेज में ही पोस्ट खत्म होने के बाद नीचे Ad लगाना सीखेंगे।

अगर आप चाहते हैं कि आपके Blog के Home Page पर कंटेंट खत्म होने के बाद नीचे एड दिखे तो फिर आप उस काले बॉक्स के ऊपर ब्लॉक नंबर 2 पर क्लिक करें फिर काले बॉक्स में Adsense Code पेस्ट करें और नीचे ऑप्शन में Home Page को चुनने के बाद उसके नीचे insertion में After Post को चुनें और फिर काले बॉक्स के नीचे दाहिने साइड में save settings के ऊपर क्लिक करके इस सेटिंग्स को भी सेव कर ले।

अब अपने आप अपने Blog के होम पेज पर विजिट करें और स्क्रोल कर के नीचे के तरफ जाएं जब आपका होम पेज पर कांटेन्ट खत्म होगा तो आखिरी में ऐडसेंस का ऐड दिखेगा।

हमने ब्लॉक नंबर 1 और 2 में अपने Blog के Home Page के लिए Adsense Ad लगा दिया है अभी हमारे पास 14 ब्लॉक बचे हैं अब हम category और pages पर Ad लगाएंगे और फिर लास्ट में सिंगल पोस्ट पर एड लगाना सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
भारत में Adsense के लिए Best Bank List हिंदी में

Google Adsense Ad CTR क्या है? कैसे चेक करें

Adsense ad Serving Limit क्या होता है कैसे ठीक करें

WordPress Blog में Category में Adsense Ad Code लगाना

हमने अभी तक ब्लॉक नंबर 1 और 2 में होम पेज के लिए एड लगा लिया है अब category में Ad लगाने के लिए काले बॉक्स के ऊपर ब्लॉक नंबर 3 पर क्लिक करें, और फिर काले बॉक्स में Adsense से लिया गया Ad Code को पेस्ट करें।

अब नीचे ऑप्शंस में category pages को चुनें और फिर नीचे insertion में before post को चुने और फिर काले बॉक्स के नीचे दाहिने साइड में Save Settings के ऊपर क्लिक करके इस सेटिंग्स को भी सेव कर लें।

अब category pages में हीं कॉन्टेंट या पोस्ट के खत्म होने पर नीचे के तरफ एड लगाने के लिए फिर से काले बॉक्स के ऊपर एक नया ब्लॉक यानी ब्लॉक नंबर 4 के ऊपर क्लिक करें, फिर काले बॉक्स में Adsense Ad Code पेस्ट करने के बाद नीचे ऑप्शंस में category pages चुने और फिर insertion मे before post को चुनने के बाद काले बॉक्स के नीचे दाहिने साइड में save settings के ऊपर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव कर लें।

अब होमपेज के ही तरह आपके ब्लॉग के कैटेगरी पेजेस में भी हेडर के नीचे और कांटेन्ट खत्म होने के बाद नीचे के तरफ दो एड दिखा करेंगे, एक पेज में दो एक ही काफी होते हैं आप चाहें तो बताए गए प्रोसेस के अनुसार insertion में अलग-अलग लोकेशन चुन के और भी ऐड लगा सकते हैं।

WordPress Single Post में Adsense Ad Code लगाना

हमने 16 ब्लॉक में से 4 ब्लॉक को होम पेज और कैटेगरी पेज में ऐड लगाने के लिए यूज कर लिया है अब आप सिंगल पोस्ट में एड लगाने के लिए काले बॉक्स के ऊपर ब्लॉक नंबर 5 के ऊपर क्लिक करें।

अब काले बॉक्स में Adsense से लिया गया Ad Code को पेस्ट करें फिर नीचे ऑप्शंस में Post को चुने और फिर insertion में before post को चुने इससे आपका पोस्ट ओपन होते ही ऊपर हेडर के नीचे एड दिखा करेगा, और अब काले बॉक्स के नीचे दाहिने साइड में save settings के ऊपर क्लिक करके इस सेटिंग्स को सेव कर लें।

हमने सिंगल पोस्ट में हेडर के नीचे एड लगा दिया अब हम कुछ पैराग्राफ के बाद अगला एड लगाएंगे, हमारा आपसे यही सुझाव है की हेडर के बाद कम से कम 5 या 6 पैराग्राफ के बाद अगला एड लगाएं, इसके लिए काले बॉक्स के ऊपर ब्लॉक नंबर 6 को चुनें और फिर काले बॉक्स में Adsense से लिया गया Ad Code को पेस्ट करें।

Code पेस्ट करने के बाद नीचे ऑप्शन में Post को चुने और फिर उसके नीचे insertion में after paragraph को चुनते ही दाहिने साइड में एक और बॉक्स आ जाएगा अब इस बॉक्स में 5 पैराग्राफ के बाद एड सो कराने के लिए 5 टाइप करें और 6 पैराग्राफ के बाद एड सो कराने के लिए 6 टाइप करें, और फिर काले बॉक्स के नीचे दाहिने साइड में Save Settings के ऊपर क्लिक करके इसे सेव कर लें।

अब आप अपना कोई सा भी पोस्ट को ओपन किया करेंगे तो हेडर के नीचे एड तो दिखेगा ही साथ ही जैसे आप 5 या 6 पैराग्राफ नीचे आएंगे वैसे आपके सामने ऐडसेंस का दूसरा ऐड दिखेगा। और ऐसे करके फिर अगला ब्लॉक यानी ब्लॉक नंबर 7 या 8 चुन के अपने पोस्ट में आप जितना भी ऐड लगाना चाहते हैं उतना ऐड after paragraph चुन के फिर दाहिने साइड बॉक्स में पैराग्राफ नंबर डालकर एड सो करा सकते हैं।

Blog में कितना Ad लगाना उचित होता है?

ये आपके पोस्ट में लिखे गए कॉन्टेंट का लेंथ के ऊपर निर्भर करता है अगर आपका पोस्ट 15 सौ से 2 हजार शब्दों में लिखा गया है तो आप एक पोस्ट के अंदर चार से पांच Ad सो करा सकते हैं इतना ही उचित भी होता है।

लेकिन अगर आपका एक पोस्ट का लेंथ 1000 शब्दों से भी नीचे हैं तो फिर आप अपने पोस्ट में तीन ही एड लगाएं तो उचित होता है इससे यूजर को भी आपका पोस्ट पढ़ने में दिक्कत नहीं होता है।

Ad inserter Plugin के द्वारा आप अपने wordpress blog में सिर्फ एक बार Ad Code पेस्ट करते हैं और आपके सभी पोस्ट पर एड दिखने लगता है, आपको हर पोस्ट के लिए अलग-अलग एड लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है इस प्लगइन के द्वारा आप अपने ब्लॉग के होम पेज से लेकर कैटेगरी पेजेस एवं पोस्ट में सभी जगह आसानी से ऐड लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Adsense ads.txt file क्या है Blog मे एड कैसे करें?

बिना पिन Adsense Address Verification कैसे करें

और अंत में

तो हमने यहां पर सिखा WordPress Blog के Home Page में Adsense Ad Code कैसे लगाएं होम पेज के साथ ही कैटेगरी पेज एवं सिंगल पोस्ट में भी एड लगाने का प्रक्रिया को हमने जाना।

अगर आपको ये पोस्ट Adsense Ad Kaise Lagaye पसंद आई हो तो आप इस ब्लॉग के सभी नए पोस्ट की सूचनाओं को पाने के लिए इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं एवं इस पोस्ट से संबंधित अपना सवाल या सुझाव नीचे कमेंट में लिखकर हमें जरूर बताएं।

2 thoughts on “WordPress Blog के Home Page में Adsense Ad Code कैसे लगाएं”

  1. I’ve been exploring for a little for any high quality articles or blog posts on this topic

    Exploring in Yahoo I finally stumbled upon this web site.
    Studying this info So i’m glad to express that I have a very just right uncanny feeling I came upon just what I needed.
    I most for sure will make sure to do not forget this website and provides it
    a glance regularly.

    Reply

Leave a Comment