Blog के लिए JPEG या PNG को WebP Image में कैसे बदले

अगर आप Blogger है तो हम यहां पर सीखेंगे की Blog के लिए JPEG या PNG को WebP Image में कैसे बदले इसकी जानकारी आपके पास होना चाहिए क्योंकि जब आप अपने द्वारा डिजाइन किया गया किसी भी इमेज को WebP में कन्वर्ट करते हैं तो उसका साइज कई गुना छोटा हो जाता है लेकिन क्वालिटी सेम हीं होती है।

WebP Image क्या है?

WebP इमेज का फाइल फॉरमैट होता है जिस तरह से jpeg, png, tiff इत्यादि इमेज केट फॉर्मेट होते हैं वैसे ही WebP भी इमेज का फाइल फॉरमेट होता है।

जब आप किसी इमेज को PNG format में डिजाइन करते हो तो उसका साइज ज्यादा होता है लेकिन जब आप उसे JPEG में कन्वर्ट करते हो तो उसका साइज थोड़ा कम हो जाता है लेकिन जब आप उसी इमेज को WebP में कन्वर्ट करते हो तो उसका साइज कई गुना कम हो जाता है लेकिन आपके इमेज की क्वालिटी वैसे की वैसे ही दिखती है।

WebP Format को गूगल ने बनाया है और गूगल के द्वारा ही बनाया गया एक टूल के जरिए आप अपने किसी भी तरह की इमेज को WebP में कन्वर्ट करके उसके फाइल के साइज को कई गुना छोटा कर सकते हो।

आपको किसी भी इमेज कंप्रेशर टूल की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये टूल आपके इमेज के फाइल के साइज को कम तो कर देते हैं लेकिन क्वालिटी को भी डाउन कर देते हैं।

JPEG या PNG Image को WebP में Convert क्यु करें?

अगर आप एक Blogger हैं और आप अपने Blog को Search Engin में Top में लाना चाहते हैं तो फिर आपको अपने ब्लॉग के अंदर डाला गया इमेज को ऑप्टिमाइज करके उसके फाइल के साइज को कम से कम रखना होगा ताकि आपका ब्लॉग का लोडिंग स्पीड फास्ट बना रहे।

बहुत से लोग इमेज के फाइल के साइज को कम करने के लिए इमेज कंप्रेशर टूल का उपयोग करते हैं लेकिन ये टूल आपके इमेज के साइज को तो काम कर देते हैं लेकिन साथ ही उस इमेज के क्वालिटी को भी डाउन कर देते हैं जिससे देखने में अच्छा नहीं लगता है।

लेकिन अगर आप अपने द्वारा डिजाइन किए गए इमेज को WebP Format में कन्वर्ट कर देते हो तो फिर उसके फाइल का साइज कई गुना कम हो जाता है और उसका क्वालिटी पहले जैसे ही होती है फिर आप इसे अपने WordPress Blog में अपलोड कर सकते हो।

अभी तक WebP Image को हम अपने WordPress Blog में अपलोड नहीं कर पाते थे क्योंकि वर्डप्रेस इस तरह के इमेज को सपोर्ट नहीं करता था लेकिन जैसे ही वर्डप्रेस का नया अपडेट 5.8 जुलाई 2021 में आया वैसे ही वर्डप्रेस ने वेबपी इमेज को सपोर्ट करना शुरू कर दिया है।

JPEG या PNG को WebP Image में कैसे बदले

वैसे तो किसी भी तरह के इमेज को WebP में कन्वर्ट करने के लिए बहुत सारे टूल हैं लेकिन इस काम के लिए गूगल के द्वारा बनाया गया Squoosh Tool का इस्तेमाल करना ही बेहतर होता है।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Squoosh.app को ओपन करें, इस ऐप को आप अपने मोबाइल में ओपन करें या कंप्यूटर में देखने में बिल्कुल एक ही जैसा दिखेगा, और दोनों ही डिवाइस पर इमेज को वेबपी में कन्वर्ट करने का प्रोसेस भी सेम ही रहेगा।

हम यहां पर इस टूल के जरिए मोबाइल डिवाइस में किसी भी इमेज को WebP में कन्वर्ट करने का प्रोसेस जानेंगे वैसे अगर आप अपने कंप्यूटर में कर रहे हैं तो प्रोसेस बिल्कुल सेम ही रहेगा जैसे हम यहां पर मोबाइल में बताएंगे वैसे ही आप अपने कंप्यूटर में भी इस प्रोसेस को कर पाएंगे।

जब आप Squoosh को अपने मोबाइल में ओपन करेंगे तो इसका इंटरफेस नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा अब आप यहां पर बीच में + के चिन्ह पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

JPEG या PNG को WebP Image में कैसे बदले
+ के चिन्ह पर क्लिक करें

प्लस के चिह्न पर क्लिक करते ही नीचे से कुछ ऑप्शन निकलेंगे जिसमें Capture image एवं Files का ऑप्शन रहेगा अगर आप कोई तस्वीर कैप्चर करके WebP में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो फिर Capture image के ऑप्शन पर क्लिक करें।

और अगर आप अपने मोबाइल में कोई पहले से इमेज डिजाइन करके रखे हैं तो उसे यहां पर लाने के लिए Files के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

JPEG या PNG को WebP Image में कैसे बदले
Files के ऑप्शन पर क्लिक करें

Files के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में रखे गए सभी इमेजेस आपके सामने दिखेगा अब आप इसमें से जिस भी इमेज को WebP में कन्वर्ट करना चाहते हैं उसको चुने उसके ऊपर क्लिक करें और क्लिक करते ही वह इमेज Squoosh Tool पर आ जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

Image चुने
Image चुने और MozJPEG के ऑप्शन पर क्लिक करें

ऊपर दिखाए गए चित्र में मेरे द्वारा अपलोड किया गया इमेज का ओरिजिनल साइज 103 केबी है एवं नीचे MozJPEG में कन्वर्ट होने के बाद 6.79kb में हो चुका है लेकिन हमें इस इमेज को WebP में करना है इसके लिए नीचे MozJPEG के ऑप्शन पर क्लिक करें, ऊपर वाले चित्र में देखें टिक मार्क करके दर्शाया गया है।

MozJPEG के ऑप्शन पर क्लिक करते ही नीचे से कुछ और ऑप्शन ओपन हो जाएंगे अब यहां पर आप एक बार फिर से MozJPEG के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

एक बार फिर से MozJPEG के ऑप्शन पर क्लिक करें
एक बार फिर से MozJPEG के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आपके सामने हैं ओरिजिनल इमेज के साथ इमेज के कई सारे फाइल फॉर्मेट दिखेंगे, इसमें नीचे से दूसरा नंबर WebP के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

नीचे से दूसरा नंबर WebP के ऑप्शन पर क्लिक करें
नीचे से दूसरा नंबर WebP के ऑप्शन पर क्लिक करें

WebP इस फॉर्मेट को चुनते ही आपका इमेज वेबपी फॉर्मेट में कन्वर्ट हो चुका है और ये 103 kb से घटकर सिर्फ 4.81 kb बच गया अब इस वेबपी इमेज को डाउनलोड करने के लिए नीचे दाहिने साइड में डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करें
डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करें

डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करते हैं आपका 103 केबी वाला इमेज वेबपी में कन्वर्ट होकर सिर्फ 4 केवी के साथ आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा अब आप इस इमेज को अपने Blog या Website पर बिना किसी दिक्कत के डाल सकते हैं और अब आपको अपने इमेज को कंप्रेस या ऑप्टिमाइज करने का चिंता खत्म हो चुका है।

और अंत में

कई लोग अपना Blog के Loading Speed को Fast करने के लिए इमेज कंप्रेस करने वाला या इमेज ऑप्टिमाइज करने वाला Plugin अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में इंस्टॉल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है ये बहुत सारे अनाप-शनाप प्लगइन भी हमारे ब्लाग के लोडिंग स्पीड को धीमा करता है।

अब आपको किसी भी तरह के प्लगइन इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अभी तक वर्डप्रेस WebP इमेज को सपोर्ट नहीं करता था लेकिन अब सपोर्ट करने लगा है इसलिए आप अपने द्वारा डिजाइन किए गए इमेज को वेबपी में कन्वर्ट करें और सेम क्वालिटी के साथ छोटा से छोटा फाइल साइज में अपने ब्लॉग में अपलोड करें।

तो हमने यहां पर सीखा की JPEG या PNG को WebP Image में कैसे बदले हमें उम्मीद है ये पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी आप अपना विचार नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

1 thought on “Blog के लिए JPEG या PNG को WebP Image में कैसे बदले”

  1. Thanks. AApki is post ne kafi had tal meri kafi problem door kar di hai. Abhi maine isko use nahi kiya hai lenin use karke dekhung.

    Reply

Leave a Comment