How To Disable Google AMP For WordPress Website हिंदी में

इस Hindi Tutorial Post में हम सीखेंगे की How To Disable Google AMP For WordPress Website यानी अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में Google AMP को पूरी तरह से निष्क्रिय कैसे करें, ताकि हमारे साइट पर आ रहे विजिटर्स को किसी भी तरह से कोई नुकसान ना होवे।

Google AMP में गलत क्या है?

हमारे वेबसाइट के लोड होने की गति को तेज करने के लिए Google AMP कुछ एलिमेंट्स को शो होने से रोकता है। हमारे साइट में HTML और JavaScript प्रोग्रामिंग साइट को धीमा करते हैं इसलिए AMP इन्हें हटा देता है।

अगर आप अपने साइट को प्रोफेशनल तरह से डिजाइन किए हैं तो ये AMP वर्जन में उस तरीके से नहीं दिखेगा बल्कि एक साधारण पेज के तरह दिखता है और ये कुछ लोगों को पसंद नहीं आती है।

कई बार Google Adsense का auto ads भी AMP Pages पर प्रॉपर तरीके से सो नहीं करते हैं या कई लोगों को कमाई में कमी होने का भी शिकायत होता है।

कई बार हम AMP के सेटअप को अच्छी तरह से नहीं कर पाते हैं जिसके वजह से Google Search Console में बहुत सारे एरर्स दिखते हैं और इससे हमारे साइट पर आ रहे विजिटर्स का भी नुकसान होता है।

क्या हमें Google AMP को हटा देना चाहिए?

Google AMP को चलाने के लिए हमारे पास थोड़ा टेक्निकल नॉलेज होना चाहिए नहीं तो इसका उल्टा प्रभाव होने लगता है अगर आप इसका सेटअप सही तरीके से नहीं कर पा रहे हैं और आपके सामने बहुत सारी समस्याएं दिख रही है तो फिर AMP को हटा देना ही सही है।

How To Disable Google AMP For WordPress Website

Google AMP को Disable या निष्क्रिय करने के बाद हमें दो महत्वपूर्ण काम करने होते हैं जिससे जो भी AMP Pages सर्च इंजन में इंडेक्स हैं वो Non AMP Page पर सफलतापूर्वक रीडायरेक्ट हो पाए।

अगर आप सिर्फ AMP Plugin को निष्क्रिय या Disable करके छोड़ देते हैं तो आपके साइट पर आ रहे विजिटर्स का 100% नुकसान हो जाएगा और आपका साइट सालो पीछे चली जाएगी इसलिए इसे निष्क्रिय करने के बाद यहां पर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

WordPress Website में Google AMP को Disable कैसे करें

आप गूगल का ऑफिशियल AMP Plugin का इस्तेमाल कर रहे हो या Ahmed Kaludi का AMP For WP (Accelerated Mobile Pages) इन दोनों ही प्लगइन को निष्क्रिय करने का प्रोसेस एक ही है।

सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें फिर बायें साइड में Plugin पर क्लिक करें अब दाहिने साइड में आपके द्वारा इनस्टॉल किया गया सभी प्लगइन का लिस्ट दिखेगा इसमें AMP Plugin को ढूंढें और फिर उसे Deactivate करें और फिर Delete करें। (नीचे चित्र देखें)

how to disable google amp for wordpress website

हमने AMP Plugin को Delete कर दिया है अब हम AMP Pages को Non AMP Pages पर Redirect करने के लिए एक दूसरा प्लगइन का सेटअप करेंगे।

ये भी पढ़ें
Litespeed Cache WordPress Plugin Full Setup

Best WordPress Security Plugins Free

Redirect सेट करना

हम Redirection का सेटअप इसलिए करेंगे क्योंकि गूगल हमारे AMP Pages को इंडेक्स किया था और वो इन सभी लिंक को अपने डेटाबेस में कई दिनों तक रखेगा जिस वजह से सर्च इंजन से आ रहे AMP Page पर आ रहे ट्रैफिक के सामने 404 त्रुटि दिखेगी।

जब कुछ दिन बाद गूगल आप के Non AMP Pages को दोबारा से Crawl करेगा तो फिर 404 का त्रुटि खत्म हो जाएगी लेकिन इस बीच इतने दिनों तक 404 का त्रुटि ना आए इसलिए हम रीडायरेक्शन के नियमों को फॉलो करेंगे और इसके लिए इस प्लगइन का सेटअप करेंगे।

सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें फिर बायें साइड में नीचे Plugin के ऊपर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में ऊपर Add New इस बटन पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में ऊपर सर्च बॉक्स में Redirection टाइप करें अब आपके सामने रीडायरेक्शन वाला प्लगइन दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

add new plugin Redirection

अब install now के बटन पर क्लिक करें और फिर Activate के बटन पर क्लिक करके इसे एक्टिवेट करें।

Redirection Plugin एक्टिवेट हो जाने के बाद बाएं साइड में Tools के ऑप्शन पर माउस करसल ले जाने पर कुछ ऑप्शन और खुलेंगे अब इनमें से Redirection इस ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

tools Redirection Plugin

Redirection पर क्लिक करते ही आप इस प्लगइन के सेटअप वाले पेज में आ जाएंगे अब यहां पर Add New Redirection के नीचे तीन बॉक्स मिलेंगे पहला बॉक्स source url में नीचे दिए गए लाइन को कॉपी करके पेस्ट कर दें।

/(.*)Vamp

और फिर दाहिने साइड में Regex को चुने।

अब दूसरा बॉक्स Target url में अपने साइट का यूआरएल इस तरह से टाइप करें

https://www.yourwebsite.com/$1

अगर आपके साइट के url में www नहीं है तो फिर उसे रिमूव करें और yourwebsite के जगह अपना डोमेन नेम टाइप करें, उदाहरण के लिए मेरा इस साइट का यूआरएल है

https://blogseohelp.com/

तो मैं इसे इस तरीके से टाइप करुंगा

https://blogseohelp.com/$1

अब तीसरा बॉक्स Group में ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करें और Redirection को चुने और फिर नीचे Add Redirection के हरे बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Add Redirection

अब इतना कर लेने के बाद आप AMP को successfully disable कर चुके हैं अब आपके जितने भी AMP Pages सर्च इंजन में इंडेक्स हुए हैं उस पर कोई भी यूजर क्लिक करेगा तो वो non AMP Page पर रीडायरेक्ट हो जाया करेगा।

Cpanel के द्वारा Redirection सेट करना

सभी लोग हर छोटे-मोटे काम के लिए प्लगइन इंस्टॉल करना नहीं चाहते हैं इसलिए आप चाहे तो सीपैनल के द्वारा भी इस रीडायरेक्शन के नियमों को फॉलो कर सकते हैं।

आप चाहे कोई सा भी सीपैनल वाला होस्टिंग यूज कर रहे हैं यहां पे बताए गए स्टेप्स आपके ऊपर लागू होंगे।

सबसे पहले आप अपने Cpanel में लॉगिन करें और आपको File Manager इस ऑप्शन को ढूंढना है ये सभी सीपैनल वाले होस्टिंग में होता है।

File Manager पर क्लिक करें और आपके सामने एक नया टैब में फाइल मैनेजर ओपन हो जाएगा अब यहां पर public_html इस ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके सामने सभी फाइल्स ओपन हो जाएगी।

अब इसमें आपको htaccess इस फाइल को ढूंढना है और इसके ऊपर राइट क्लिक करें और फिर Download के बटन पर क्लिक करके इस फाइल को अपने सिस्टम में डाउनलोड कर ले।

इसे हमने इसलिए डाउनलोड किया ताकि जब आप इस फाइल को एडिट करेंगे और कुछ गलती हो जाएगी तो डाउनलोड किया हुआ फाइल को फिर से रिस्टोर करके अपने साइट को पहले जैसा कर पाएंगे।

अब आप दोबारा से htaccess फाइल पर राइट क्लिक करें और अबकी बार edit के बटन पर क्लिक करें और फिर आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप आएगा अब आप फिर से एक बार edit के बटन पर क्लिक करें अब आपके सामने इस फाइल का कोड ओपन हो जाएगा।

अब इस कोड में आपको RewriteEngine On इस लाइन को ढूंढना है और इसी लाइन के नीचे नीचे दिए गए कोड को पेस्ट करना है।

RewriteCond %{REQUEST_URI} (.+)/amp(.*)$
RewriteRule ^ %1/ [R=301,L]

इस कोड को पेस्ट करने के बाद Save And Close के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Cpanel के द्वारा Redirection सेट करना
Cpanel के द्वारा Redirection सेट करना

इतना कर लेने के बाद आपके सभी amp Pages non AMP Page पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे और आपको प्लगइन भी इंस्टॉल नहीं करना पड़ेगा इस प्रोसेस को ध्यान से करें क्योंकि htaccess file में कुछ भी गड़बड़ होने के बाद आपके साइड का पूरा स्ट्रक्चर खराब हो जाएगा इस स्थिति में डाउनलोड किए गए htaccess file को वापस रिस्टोर करें एवं अपने साइट को पहले जैसा कर ले।

ये भी पढ़ें
Google Site Kit WordPress Plugin Setup

और अंत में

हमने इस पोस्ट How To Disable Google AMP For WordPress Website में गूगल एएमपी को डिसेबल या निष्क्रिय करने का दो तरीका बताया आप इन दोनों तरीकों में से कोई सा भी एक अपना के एएमपी को हमेशा के लिए निष्क्रिय कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अगर ऐसा है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी लिखें।

Leave a Comment