कैसे WordPress Appearance में Theme Editor को Enable किया जाए

enable theme editor in WordPress appearance कई बार आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉग इन करने के बाद Appearance पर क्लिक करते हैं और फिर Theme Editor गायब दिखता है, थीम एडिटर का जरूरत हमें तब पड़ता है जब हम गूगल एनालिटिक्स या ऐडसेंस कोड को Head सेक्शन में डालना चाहते हैं।

कई बार आपने Theme Editor ऑप्शन का यूज भी किया होगा लेकिन अचानक किसी दिन जब आप WordPress में अपीरियंस सेक्शन में गए होंगे तो Theme Editor ये ऑप्शन आपको नहीं मिला होगा, इसका मुख्य वजह आई थीम सिक्योरिटी प्लगइन का इस्तेमाल करना होता है लेकिन कई बार इसके बिना भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

ऐसा नहीं है कि iThemes Security Plugin बेकार है बल्कि इस प्लगइन का इस्तेमाल हमारे वर्डप्रेस की सुरक्षा के लिए सभी को करना चाहिए लेकिन इस प्लगइन का इस्तेमाल करने पर हमें अपना सीपैनल में एक छोटा सा बदलाव करना होता है जिसके वजह से अपीरियंस में गायब हुए Theme Editor वापस आ जाता है।

या फिर कई बार Plugin Editor का ऑप्शन भी हमें नहीं मिल पाता है, अगर आप iThemes Security Plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस तरह के समस्याएं हमें देखने को मिलता है वैसे इसका हल बहुत ही साधारण है एक छोटा सा बदलाव करने के बाद इस समस्या से हमें निजात मिल जाता है।

how to enable theme editor in WordPress appearance

जब मैंने Google Analytics tracking code को लेने के बाद वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करके Appearance पर गया तो मैंने देखा कि वहां पर Theme Editor का ऑप्शन मुझे नहीं दिखा, क्योंकि उस कोड को हेड सेक्शन में डालने के लिए थीम एडिटर ऑप्शन का होना जरूरी होता है।

बहुत रिसर्च करने के बाद मुझे पता चला कि ये समस्या iThemes Security Plugin के वजह से है वैसे ये कोई समस्या नहीं है इसके लिए हमें एक छोटा सा बदलाव करना है और फिर Theme Editor और Plugin Editor दोनों ही ऑप्शन अपने आप दोबारा से हमें प्राप्त हो जाते हैं।

हम नीचे आपको अपने सीपैनल में एक छोटा सा बदलाव करने का फुल प्रोसेस बता रहे हैं आप इस प्रोसेस को सावधानीपूर्वक करें जिस तरह से यहां पर बताया जा रहा है आप उसी नियम को फॉलो करें।

ये भी पढ़ें
WordPress blog setting कैसे करें

कैसे वर्डप्रेस Appearance में Theme Editor को सक्षम करें

WordPress Appearance में Theme Editor को Enable करने के लिए हमें अपना Hosting के Cpanel में एक छोटा सा बदलाव करना है इसके लिए आप अपने सीपैनल में लॉगिन करें।

अगर आप ब्लूहोस्ट के होस्टिंग इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने ब्लूहोस्ट अकाउंट में लॉगिन करें बाएं साइड में सबसे नीचे Advanced पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आप अपने होस्टिंग के सीपैनल में पहुंच जाएंगे।

अगर आपके पास कोई अन्य होस्टिंग कंपनी का होस्टिंग है तो आप उसको स्टिंग के सीपैनल में पहुंचना जानते ही होंगे अब सीपैनल में पहुंचने के बाद File Manager इस ऑप्शन को ढूंढें, अगर आपका होस्टिंग ब्लूहोस्ट पर है तो सीपैनल में आते ही सबसे ऊपर Files वाले ऑप्शन में File Manager का ऑप्शन दिख जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

enable theme editor in wordpress
enable theme editor in wordpress

File Manager के ऊपर सिंगल क्लिक करें और क्लिक करते ही आप एक नया टैब में आ जाएंगे यहां पर फाइल मैनेजर का सभी डाटा दिखेगा और यहीं पर एक ऑप्शन मिलेगा public_html (नीचे चित्र देखें)

public_html
public_html

तो आपको public_html के ऊपर डबल क्लिक करना है। और डबल क्लिक करते ही इसका डाटा ओपन हो जाएगा। और अब आपको इस डाटा में wp-config.php ऑप्शन को ढूंढना है, जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है (नीचे चित्र देखें)

wp-config.php
wp-config.php

अब आपको बहुत ही ध्यान से काम करना है जैसे-जैसे प्रोसेस बताया जा रहा है ठीक वैसे ही करें। हमें wp-config.php फाइल को एडिट करना है इसके लिए इसके ऊपर एक बार क्लिक करें ये सेलेक्ट हो जाएगा फिर राइट क्लिक करें और आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे अब इस ऑप्शन में सबसे ऊपर Download के ऊपर क्लिक करें और अपने पीसी में इस फाइल को डाउनलोड करके रख ले।

इस फाइल को हमने बैकअप के तौर पर डाउनलोड करके रख लिया ताकि इसे एडिट करते समय अगर कुछ गलती हो जाए तो फिर हम वापस डाउनलोड कर के रखे गए फाइल को यहां पर रिस्टोर कर लेंगे तो ये फाइल पहले जैसा हो जाएगा, लेकिन हम यहां पर आपको जो प्रोसेस बता रहे हैं आप ठीक वैसे ही करेंगे तो कोई गलती होने की गुंजाइश नहीं है।

अब आप wp-config.php फाइल के ऊपर फिर से एक बार क्लिक करें ये सेलेक्ट हो जाएगा और अब आप दोबारा से इस पर राइट क्लिक करें। पहली बार आपने Download के ऊपर क्लिक करके इसे डाउनलोड किया था लेकिन अबकी Edit के ऊपर क्लिक करना है।

Edit के ऊपर क्लिक करते ही एक पॉपअप आएगा और आपको दोबारा से Edit के ऊपर क्लिक करना है और क्लिक करते हैं इस फाइल के कोड ओपन हो जाएंगे अब इस कोड में हमें एक छोटा सा बदलाव करना है।

इस ओपन हुए कोर्ट में सबसे ऊपर से तीसरे नंबर पर ब्रैकेट के अंदर कुछ इस प्रकार लाइन लिखा हुआ मिलेगा, ( ‘DISALLOW_FILE_EDIT’ , true ) अब हमें इस लाइन के लास्ट में true को डिलीट करके false टाइप कर देना है। (नीचे चित्र देखें)

theme editor

false टाइप करने के बाद ऊपर दाहिने साइड में Save Changes के ऊपर क्लिक करके इस फाइल को सेव कर लेना है, और इतना करते हैं आपके समस्या का समाधान हो चुका है अब आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करके Appearance पर जाने के बाद Theme Editor ऑप्शन को देख सकते हैं।

साथ ही आप प्लगइन के ऊपर क्लिक करके Plugin Editor ऑप्शन को भी देख पाएंगे, अगर आप iThemes Security Plugin का इस्तेमाल करते हैं तो इस तरह का समस्या हो सकता है कई बार बिना प्लगइन इस्तेमाल किए भी theme editor का ऑप्शन गायब होने का समस्या आ जाता है जिसका समाधान हमने स्टेप बाय स्टेप ऊपर बता दिया।

iThemes Security Plugin हमारे वर्डप्रेस साइट की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी होता है अगर अभी तक आपने इस प्लगइन को अपने वर्डप्रेस में इंस्टॉल नहीं किया है तो इसे जरूर करें।

iThemes Security Plugin का फुल सेटअप गाइड जानने के लिए यहां एक गाइड है Best WordPress Security Plugins इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने वर्डप्रेस साइट में आई थीम सिक्योरिटी प्लगिन को इंस्टॉल करके पूरी तरह से सेटअप कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें
Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें

और अंत में

हमें अपना Cpanel में कोई भी सेटिंग्स में बदलाव करने के पहले उसका बैकअप जरूर ले लेना चाहिए क्योंकि अगर बदलाव करते समय थोड़ा भी कुछ गड़बड़ हो जाता है तो फिर हमारे पूरे साइट का स्ट्रक्चर खराब हो जाता है और गरबड़ी होने की स्थिति में हम बैकअप लिए गए डाटा को फिर से रीस्टोर करके अपने साइट को पहले जैसा कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है enable theme editor in wordpress इस पोस्ट को पढ़कर आपके इस समस्या का समाधान हो गया होगा, हमने बहुत रिसर्च करने के बाद खुद अपने साइट पर इस प्रोसेस को करके इस समस्या से समाधान पाया था।

अगर आप इस पोस्ट enable theme editor in wordpress से संबंधित कोई सवाल या सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें, हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।

1 thought on “कैसे WordPress Appearance में Theme Editor को Enable किया जाए”

Leave a Comment