How To Fix Your Connection is Not Private Error हिंदी में

कई बार जब हम अपने Website को Browser में ओपन करते हैं तो हमारे मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर “Your Connection is Not Private” का Error दिखता है।

कई बार हम दूसरे का Website अपने Browser में ओपन करते हैं तो भी Your Connection is Not Private का Error दिख जाता है और ब्राउज़र हमे उस साइट पर जाने से मना करता है क्योंकि ब्राउज़र को उस साइट से खतरा दिखता है।

इस प्रकार Error क्यों आता है इसका कारण क्या है और इसका समाधान क्या है इन सभी सवालों का जवाब विस्तार पूर्वक इस पोस्ट में मिलने वाला है।

Your Connection is Not Private का Error क्यों आता है?

जब हम अपना वेबसाइट बनाते हैं और अपने वेबसाइट को Domain एवं Hosting के जरिए लाइव करते हैं तो हमें SSL Certificate की आवश्यकता होती है।

जब हम अपने वेबसाइट पर SSL Certificate को चालू नहीं करते हैं और अपने वेबसाइट को ब्राउज़र में ओपन करते हैं तो Your Connection is Not Private का Error आता है।

हमारे अलावा कोई अन्य व्यक्ति भी अपने ब्राउज़र में हमारे बिना एसएसएल वाला वेबसाइट को ओपन करता है तो उसके सामने भी ये एरर आता है।

अब हम जैसे ही अपनी Website में SSL Certificate को इंस्टॉल कर लेते हैं तो फिर ये एरर ब्राउज़र में दिखना बंद हो जाता है।

ऐसे ही अगर आप किसी दूसरे के वेबसाइट को ओपन करते समय इस तरह का एरर देखते हैं और वो व्यक्ति अपने वेबसाइट में SSL Certificate को इंस्टॉल कर लेता है तो फिर ये एरर दिखना बंद हो जाता है।

SSL Certificate क्या है?

SSL Certificate एक डिजिटल प्रमाण पत्र होता है जो हमारे वेबसाइट के पहचान को बताता है और ये एक इंक्रिप्टेड कनेक्शन को सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

SSL Certificate हमारे वेबसाइट और ब्राउज़र के बीच एक एनक्रिप्टेड रास्ता बनाता है जिससे हमारा Website Secure होती है और हैकरो से बची रहती है।

किसी भी Non SSL Certificate वाले वेबसाइट को हैकर आसानी से हैक कर सकते हैं एवं उसका दुरुपयोग भी कर सकते हैं।

अगर हम किसी दूसरे बिना एसएसएल वाले वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो हमारे सिस्टम के डाटा चोरी होने की खतरा होता है।

इसलिए भी जब हम अपने ब्राउज़र में बिना एसएसएल वाले वेबसाइट को ओपन करने की कोशिश करते हैं तो ब्राउज़र हमारे सामने Your Connection is Not Private का मैसेज दिखाता है।

इसका मतलब ये हुआ कि ब्राउज़र हमसे बोल रहा है कि इस साइट पर आप जाने से बचें क्योंकि यहां पर आपका कनेक्शन प्राइवेट नहीं रह जाएगा और आपको नुकसान होने की संभावना है।

उदाहरण के लिए Https एक SSL Certificate वाला url है लेकिन वही अगर किसी यूआरएल में सिर्फ http है तो इसमें एसएसएल सर्टिफिकेट नहीं है और ये सुरक्षित भी नहीं है।

ये भी पढ़ें: Web Hosting कैसे चुने

How To Fix Your Connection is Not Private Error

अगर आपको अपने ब्राउज़र में अपने वेबसाइट को ओपन करते समय Your Connection is Not Private का मैसेज दिख रहा है तो आपको तुरंत अपने वेबसाइट में एसएसएल सर्टिफिकेट इंस्टॉल करने की आवश्यकता है।

इसके लिए आप अपने Hosting को ओपन करें और चेक करें यदि SSL Certificate इंस्टॉल है और फिर भी इस तरह का मैसेज दिख रहा है तो फिर आप एक बार अपने एसएसएल को दोबारा से इंस्टॉल करें।

या फिर आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क करें और उन्हें इसके बारे में बताएं, होस्टिंग प्रोवाइडर आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे सरवर का चेकिंग करेंगे और फिर इस समस्या का समाधान कर देंगे।

How To Install Hostinger Free SSL Certificate

अगर आप Hostinger का होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो SSL Certificate इंस्टॉल करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने Hostinger होस्टिंग के hPanel में पहुंचे और फिर ऊपर Hosting इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने वेबसाइट को सेलेक्ट करें।
  • अब ऊपर सर्च बॉक्स में टाइप करें SSL और फिर नीचे SSL के टैब पर क्लिक करें।
  • अब अगर आपके वेबसाइट में पहले से एसएसएल सर्टिफिकेट इंस्टॉल है और फिर भी ब्राउज़र में Your Connection is Not Private वाला Error आ रहा है तो एक बार सर्टिफिकेट को ऑन इंस्टॉल करें।
  • इसके लिए Uninstall के बटन पर क्लिक करें।
  • अब वापस Install के बटन पर क्लिक करके SSL Certificate को दोबारा से इंस्टॉल करें।
  • अब आपके Website में एक नया फ्रेश SSL दोबारा से इंस्टॉल हो चुका है।
  • अब आप या कोई और आपके वेबसाइट को ब्राउज़र में ओपन करेगा तो वो SSL Certificate के साथ ओपन हुआ करेगा।

Delete Cache From Google Chrome

अगर आपने अपने Website में SSL Certificate इंस्टॉल कर लिया है और फिर भी आपका वेबसाइट नान एसएसएल में ओपन हो रहा है और Your Connection is Not Private का Error दिख रहा है तो कुछ और काम है जिसे आपको करना है।

  • आप अपने क्रोम ब्राउजर के सेटिंग्स में जाकर Cache Delete करें इसके लिए अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करें और ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डॉट पर क्लिक करके Settings को क्लिक करें।
  • अब बाएं साइड में privacy and security के ऑप्शन को क्लिक करें।
  • अब clear browsing history पर क्लिक करें और फिर टाइम रेंज में All Time को चुनें।
  • अब नीचे browsing history एवं cached image and files के डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें।
  • और अब आखिरी में नीचे Clear Data के बटन पर क्लिक कर दें।

अब आपके क्रोम ब्राउजर के Cache डिलीट हो चुका है और अब आप अपने वेबसाइट को ओपन करेंगे तो वो SSL के साथ ओपन होगा।

Don’t Use Public WiFi

कभी भी अपने वेबसाइट को ओपन करते समय Public WiFi का इस्तेमाल ना करें क्योंकि पब्लिक वाईफाई HTTP यानी नाॅन एस एस एल पर चलते हैं।

HTTPS में लास्ट वाला अक्षर S का मतलब सिक्योर होता है जो कि ये S पब्लिक वाईफाई में नहीं होता है।

और इस स्थिति में जब आप अपने वेबसाइट को पब्लिक वाईफाई में लॉगिन करते हैं तो कोई भी हैकर आपके वेबसाइट के एडमिन पैनल या अकाउंट को हैक करके नुकसान कर सकते हैं।

अपने कंप्यूटर में Date और Time को ठीक करें

आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में अपने वेबसाइट को एक्सेस करने से पहले अपने कंप्यूटर का डेट और टाइम को जरूर चेक करें।

क्योंकि जब भी आप अपने कंप्यूटर में अपने वेबसाइट को एक्सेस करते हैं तो आपका कंप्यूटर आपके कंप्यूटर में दिए जा रहे हैं डेट एवं टाइम के आधार पर ही आपके वेबसाइट का SSL Certificate के एक्सपायर होने का समय दिखाता है।

और ऐसे में अगर आपके कंप्यूटर के डेट और टाइम गलत है तो फिर आपके वेबसाइट का SSL भी उसी समय के अनुसार दर्शाया जाएगा।

अपने WiFi Router को Restart करें

अगर आपका Website ओपन नहीं हो रहा है या बिना SSL के ओपन हो रहा है तो आप अपने वाईफाई राउटर को एक बार रीस्टार्ट जरूर कर लें हो सकता है इसी से समस्या का समाधान हो जाए।

क्योंकि कई बार वाईफाई राउटर में नेटवर्क ब्रिज आ जाते हैं जिसके वजह से कनेक्शन सही से काम नहीं करता है और हमारा Website ओपन नहीं हो पाता है या फिर बिना एसएसएल के ओपन होता है।

ये भी पढ़ें: Micro Niche Blog Kya Hai.

और अंत में

हमारे या फिर किसी दूसरे के Website को ब्राउज़र में ओपन करने पर Your Connection is Not Private वाला Error आने का कई सारे कारण हो सकते हैं जिसका समाधान ऊपर पोस्ट में बताया गया है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके इस समस्या का समाधान हो गया होगा, क्या अभी भी आपके पास कोई सवाल बाकी है या आप अपना सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर दें।

1 thought on “How To Fix Your Connection is Not Private Error हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!