How To Get Traffic To a New Website – हिंदी में

हमसे ज्यादा पूछे जाने वाला प्रश्न How To Get Traffic To a New Website एक नए blogger के लिए अपने नई website या Blog पर Traffic लाना काफी मुश्किल भरा काम होता है और ये और भी मुश्किल तब हो जाता है जब हमें SEO या web master का ज्ञान उतना नहीं होता है।

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं इसका मतलब ये हुआ कि आपने और भी कई सारे वीडियोस या पोस्ट इस विषय पर How To Get Traffic To a New Website पढ़ चुके हैं लेकिन आपके समस्या का समाधान अभी तक नहीं हो पाया है।

अगर आप एक नए blogger है और आपने अपना ब्लॉग पर काम करके अच्छा रिजल्ट अभी तक नहीं पाया है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है हम आपको Naya Blog Par Traffic लाने का सरल भाषा में कुछ नए तरीके बताएंगे जो हम खुद अपने साइट पर लागू करते हैं।

पिछले पोस्ट में हमने सीखा था कि Naya Blog पर Traffic कितने दिनों में आता है इस पोस्ट में हम आपके नए ब्लॉग पर ऑर्गेनिक एवं सोशल ट्रैफिक लाने का वैध तरीका बताएंगे।

How To Get Traffic To a New Website

how to get traffic to a new website in hindi
how to get traffic to a new website in hindi

हम यहां पर How To Get Traffic To a New Website यानी नई वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं इसके लिए उन पुराने तरीकों के बारे में बात नहीं करेंगे जो आप ऑलरेडी विडीयो या पोस्ट में देख चुके हैं हम यहां पर कुछ नए ट्रिक्स के बारे में बात करेंगे जिस को अपनाकर आप अपने नए website या Blog पर ट्राफिक पाना शुरू कर सकते हैं।

Quality Content ही सबकुछ नहीं है

Quality Content या एक अच्छा पोस्ट लिखने की सलाह लगभग सभी देते हैं लेकिन सिर्फ एक बढ़िया पोस्ट लिख देना से ही काम नहीं बन जाता है क्योंकि आप जिस भी विषय पर अच्छा से अच्छा पोस्ट लिख रहे होते हैं उस विषय पर पहले से google के पास हजारों या लाखों के संख्या में कंटेंट होते हैं फिर गूगल आपके पोस्ट को रैंक क्यों करेगा।

अच्छा रैंकिंग के लिए क्वालिटी कंटेंट तो जरूरी होता ही है लेकिन बहुत जल्दी ट्रैफिक पाने की उम्मीद करना भी blogging के क्षेत्र में असफल होने का एक मुख्य कारण होता है।

कई बार हम रातों-रात ट्रैफिक पाने वाला वीडियो या पोस्ट पढ़ या देख लेते हैं और फिर जल्दी रिजल्ट ना मिलने पर हम निराश हो जाते हैं इसलिए आप एक बात याद रखें कि कम से कम 6 महीने या ज्यादा से ज्यादा एक साल तो लग ही जाते हैं ब्लॉगिंग में सफलता पाने में।

सबसे पहले पोस्ट पब्लिश करने की कोशिश करें

आप जिस भी विषय पर अपना Blog लिख रहे हैं उस विषय पर बड़े-बड़े website सर्च इंजन में रैंक कर रही होती है लेकिन आप उनको भी पीछे कर सकते हैं अगर आप उनसे पहले पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें।

बड़े पोर्टल या वेबसाइट पर पोस्ट पब्लिश होने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है क्योंकि उनके यहां पोस्ट को कई लेबल पर अप्रूवल कराना होता है लेकिन आप चाहें तो उनसे पहले आप अपने Blog पर पोस्ट को पब्लिश कर सकते हैं।

अगर आप किसी नए टॉपिक पर सबसे पहले पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं तो गूगल आपके उस पोस्ट को रैंक में जरूर लाएगा क्योंकि उस विषय पर और कहीं पोस्ट नहीं है।

फिर बाद में अगर बड़ी वेबसाइट भी उसी विषय पर पोस्ट पब्लिश करती है तो भी आपका पोस्ट ऊपर ही रहेगा क्योंकि आपने सबसे पहले पोस्ट पब्लिश किया था और आपकी पोस्ट की क्वालिटी भी हाई है।

इसलिए मार्केट पर नजर रखें और सबसे पहले पोस्ट पब्लिश करने की कोशिश करें ऐसे में आपका Blog गूगल के नजर में आता है और आपके ब्लॉग की अथॉरिटी भी गूगल के नजर में बढता है।

जब मार्केट में कोई नया विषय आता है और आप उस विषय पर जल्दी से जल्दी अपने Blog पर पोस्ट पब्लिश कर देते हैं तो वो तेजी से Index भी होता है और search engine में Top में Rank करने लगता है।

एक नया विषय जिस विषय पर पहले से पोस्ट ना लिखे गए हो या फिर कम से कम लिखे गए हो तो ऐसे विषय पर पोस्ट पब्लिश करने के लिए ना हीं आपको किसी भी तरह का SEO की जरूरत होती है और ना हीं Backlinks की वो ऐसे ही टॉप में रैंक करने लगता है।

नए विषय पर पोस्ट लिखने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करने होंगे जैसे-

  • 1. आप अपने Blog के विषय पर नजर रखें।
  • 2. आप अपने आप को अपडेट रखें ताकि नए विषय पर जल्दी से जल्दी पोस्ट लिख पाए।
  • 3. Post लिखने की कला में तेजी लाएं।
  • 4. सबसे पहले पोस्ट पॉलिश करें।
  • 5. आपके नए पोस्ट को Google तेजी से Crawl करेगा।
  • 6. जल्दी Crawl मतलब Fast Index होगा।
  • 7. और फिर Top Ranking मिलेगी।

Unique Content लिखें

Unique का मतलब क्वालिटी कंटेंट नहीं होता है क्वालिटी कॉन्टेंट तो आपको लिखना है ही लेकिन और लोगों से नया लिखना है। आप ये देखें कि उस विषय पर और लोगों ने अपने पोस्ट या वीडियो में क्या मिस किया है आप उसे भी अपने पोस्ट में जोड़ें।

क्वालिटी कंटेंट या एक अच्छा पोस्ट तो लगभग सभी लिख लेते हैं लेकिन आपको अपने पोस्ट को यूनिक बनाना है यानी सबसे अलग ताकि लोग उसे बार-बार पढ़ना चाहें।

ध्यान रहे गूगल भी उसी पोस्ट को रैंकिंग प्रदान करता है जिस पर आए हुए विजिटर अपना समय बिताते हैं और अपना प्रतिक्रिया देने के बाद उस पोस्ट में दिए गए दूसरे पोस्ट के लिंक पर क्लिक करके दूसरा पोस्ट को पढ़ते हैं।

बहुत से लोग अपने पोस्ट के टाइटल को आकर्षक तो बना देते हैं लेकिन पोस्ट कंटेंट को यूनिक या अच्छा क्वालिटी में नहीं लिख पाते हैं जिसके वजह से विजीटर्स उनके टाइटल को देखकर उनके पोस्ट पर तो आते हैं लेकिन ज्यादा देर रुकते नहीं हैं।

और आपके पोस्ट पर विजिटर्स ज्यादा देर नहीं रुक रहे हैं मतलब आपके साइट का बाउंस रेट बढ़ने लगता है और फिर धीरे-धीरे रैंकिंग में वो पोस्ट नीचे जाने लगता है।

Social Media से Traffic लाने का Secret

Social Media इस नाम में ही अपने Blog पर Traffic लाने का Secret छुपा हुआ है। कई लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल बनाकर लिंक डालना शुरू कर देते हैं या कई लोग दूसरे ब्लॉग पर अपना लिंक छोड़ते हैं लेकिन अब इन सब तरीकों से कोई फायदा नहीं होने वाला है।

Social Media Platform से ट्रैफिक लाने के लिए आपको इन प्लेटफार्म पर समय देना होगा सिर्फ प्रोफाइल बनाकर छोड़ने से नहीं होता है बल्कि आप अपने फॉलोअर्स के सवालों का जवाब दें उनसे जुड़े ताकि उनका विश्वास आपके ऊपर बढे।

किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म पर जब आपके फॉलोवर्स आपके ऊपर विश्वास करने लगेंगे तभी आप उस प्लेटफार्म से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ले पाएंगे।

सोशल प्लेटफार्म जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Linkdin इत्यादि प्लेटफार्म पर अपने फॉलोअर्स के सवालों का जवाब ज्यादा से ज्यादा दें और अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी नियमित रूप से शेयर करें लेकिन जैसे कि हमने ऊपर बताया आपका पोस्ट हाई क्वालिटी में और यूनिक होना चाहिए।

आपके Blog पर सोशल प्लेटफॉर्म का ट्रैफिक सिर्फ 30 से 40 परसेंट ही होना चाहिए अगर आप एडसेंस के एड को यूज कर रहे हैं तब तभी आप एडसेंस से अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

अगर आपके Blog पर सोशल प्लेटफॉर्म का ट्रैफिक ज्यादा है और Organic Traffic कम है तो फिर Adsense में Add Limit या अन्य समस्याएं हो सकती है इसलिए ट्रैफिक का बैलेंस रखें।

आप अपने Blog के विषय के अनुसार अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुनिए, जो पोस्ट इंस्टाग्राम पर धड़ल्ले से चलता है वही पोस्ट ट्विटर पर फ्लॉप हो सकता है।

वैसे facebook पर हर तरह के विषय वाले ब्लॉग पोस्ट चल जाते हैं लेकिन इसके अलावा और बहुत सारे सोशल प्लेटफार्म है जहां पर अलग-अलग विषय चलते हैं।

Blog विषय के अनुसार Keyword चुने

अलग-अलग टॉपिक पर बने ब्लॉग के लिए अलग-अलग कीवर्ड होते हैं जैसे-

  • 1. NAVIGATION
  • 2. INFORMATION
  • 3. COMMERCE

NAVIGATION के मतलब ये हुआ कि यूजर्स सर्च करके किसी वेबसाइट पर जाना चाह रहा है लेकिन उसे वेबसाइट का यूआरएल नहीं पता है इसलिए वो इस तरह के कीवर्ड को सर्च इंजन में सर्च करता है।

अगर आपके कीवर्ड में Address, Location, Tourist Attraction इत्यादि है तो ये NAVIGATION Keywords है।

INFORMATION का मतलब हुआ कि यूजर्स को किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए और वो इस तरह के कीवर्ड को सर्च इंजन में सर्च करता है।

अगर आपके कीवर्ड में who, why, what, where, how, guide, Idea, tips, learn इत्यादि है तो आप का किवर्ड INFORMATION वाला है।

Commercial का मतलब हुआ कि यूजर्स को किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी चाहिए या वो इस प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है इसलिए वो इस तरह के कीवर्ड को सर्च इंजन में सर्च करता है।

और अगर आपका कीवर्ड में best, top, review, buy, cheap, price, coupon इत्यादि है तो आप का किवर्ड Commercial है।

अगर आपका ब्लॉग नेगीवेशन से संबंधित है और आप कमर्शियल से संबंधित कीवर्ड पर रैंक करना चाहते हैं तो फिर इसमें आप सफल नहीं हो पाते हैं आप अपना ब्लॉग विषय के अनुसार ही कीवर्ड का चुनाव करें।

अब बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल आता है कि आखिर वो कैसे पता करें कि उनका ब्लॉग किस कीवर्ड के लिए फिट बैठता है इसके लिए आप कई सारे टूल का मदद ले सकते हैं या फिर आप कीवर्ड को देख कर भी अपने ब्लॉग के अनुसार कीवर्ड पर काम कर सकते हैं।

अगर आपका ब्लॉग INFORMATION से संबंधित है यानी आपके ब्लॉग पर जानकारियां लिखी जाती है तो फिर आपको अपने पोस्ट के लंबाई को ध्यान में रखकर लिखना है और हर पोस्ट में जानकारी को पूरी तरह से एक्सप्लेन करना है।

अपने Blog Post को Video में कन्वर्ट करें

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में बताए गए बातों को एक वीडियो में कन्वर्ट कर सकते हैं और उस वीडियो को यूट्यूब पर पब्लिश करें और फिर उसी पोस्ट में उस वीडियो को एम्बेड करें।

आजकल गूगल वीडियो को सर्च इंजन में टॉप में दिखाता है आप उस वीडियो से भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पा सकते हैं।

और अंत में

एक नया ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक आने में कम से कम 6 महीना से लेकर एक साल तक का समय लग सकता है इस विषय को विस्तार में जानने के लिए यहां एक गाइड है।

तो हमने यहां पर सीखा की How To Get Traffic To a New Website हमें उम्मीद है ये पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा आप अपना प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

3 thoughts on “How To Get Traffic To a New Website – हिंदी में”

Leave a Comment