Top 7 Deindexing Issues in Bing | How To Get Website Reindexed in Bing

Top 7 Deindexing Issues in Bing: अगर आपका Blog या Page Bing Webmaster से Deindex हो जा रहा है या इंडेक्स नहीं हो पा रहा है तो फिर ये पोस्ट आप ही के लिए है।

इस पोस्ट में हम उन सात समस्याओं के बारे में जानेंगे जिसके वजह से हमारे Pages Bing Webmaster में या तो Deindex हो जाते हैं या फिर Index ही नहीं होते हैं।

Bing Webmaster Tool क्या है?

Google Search Engine के तरह ही Microsoft का Bing Search Engine होता है, बहुत से लोग गूगल के सर्च इंजन जैसे गूगल ऐप या क्रोम ब्राउजर में अपना query को सर्च करते हैं और बहुत से लोग माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन में जैसे Microsoft edge ब्राउज़र में सर्च करते हैं।

अगर आपका Blog Website या Page बिंग सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं है तो फिर जो भी व्यक्ति Microsoft edge Browser में अपने सवालों को सर्च करेगा तो वहां पर आपका पेज नहीं दिखाई देगा और बिंग से आने वाले Traffic का लाभ आप नहीं ले पाएंगे।

Google Search Console के तरह ही हम अपने साइट को Bing Webmaster Tool में Submit करते हैं ताकि माइक्रोसॉफ्ट के ब्राउज़र में भी हमारा Blog Page दिखें।

Google App या Google Chrome के तरह Microsoft का ब्राउज़र Microsoft edge को भी आज बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं तो अगर आपका साइट बिंग सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं है तो आप अपने ट्रैफिक का एक बड़ा हिस्सा को खो रहे हैं।

कैसे पता करें कि हमारा Page Bing Search Engine में index है या नहीं?

हमारा Blog Page बिंग सर्च इंजन में इंडेक्स है या नहीं इसे जानने के लिए आप अपने किसी भी ब्राउज़र में टाइप करें technicalseo और इसे सर्च करें।

अब आपके सामने technicalseo tool website सर्च इंजन में ऊपर ही दिखेगा इसके ऊपर क्लिक करके इसे ओपन करें और फिर थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करने के बाद Fetch & Render इस ऑप्शन पर Go To Tool के बटन पर क्लिक करके ओपन करें। (नीचे चित्र देखें)

technicalseo
technicalseo

अब url सेक्शन में अपना ब्लॉग के यूआरएल डालें और User Agent के ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके Bingbot को चुने, और फिर नीचे दाहिने साइड में FETCH के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

technicalseo tool
technicalseo tool

अब ये टूल आपके वेबसाइट को बिंग सर्च इंजन में फेच करेगा और नीचे रिजल्ट दिखाएगा। अगर रिजल्ट के Status में 200 ok दिखे तो आप ये समझ लीजिए कि आपका साइट बिंग सर्च इंजन में इंडेक्स है।

अगर आपने अभी तक अपने Blog या Website को बिंग वेबमास्टर टूल में सबमिट ही नहीं किया था तो फिर इस गाइड को पढ़ें Blog को Bing Webmaster Tool में Submit कैसे करें

अब अगर आप अपने Blog को Bing Webmaster Tool में सबमिट कर दिए हैं लेकिन फिर भी आपके बहुत सारे पेज इस सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं हो पा रहे हैं या फिर जो पहले से इंडेक्स थे वो भी डी इंडेक्स हो गए हैं तो इस समस्या का समाधान हम आगे के पोस्ट में जानेंगे।

Top 7 Deindexing Issues in Bing

कई बार हम अपने Blog को Bing Webmaster Tool में Submit करते हैं और हमारे ब्लॉग के पेज वहां पर index भी हो जाते हैं लेकिन कई बार धीरे-धीरे कुछ भेज या सभी पेज डी इंडेक्स हो जाते हैं इसके मुख्य रूप से 7 वजह हो सकते हैं।

  • 1. Hosting
  • 2. KeywordStuffing
  • 3. Duplicate Content
  • 4. Wrong Canonical
  • 5. Spammy Backlinks
  • 6. Copied Affiliate Sites
  • 7. Doorway Pages

अब हम इन सातों समस्याओं का समाधान आगे के पोस्ट में जानेंगे और आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने साइट को वापस Bing Search Engine में index करके वहां से खोए हुए Traffic को वापस पा सकेंगे।

ये भी पढ़ें
How To Get Your Website In Google Discover Feed

How To Get Traffic To a New Website

How To Get Website Reindexed in Bing

Hosting

Bing Search Engine में हमारे पेज का इंडेक्स ना हो पाने का पहला वजह हमारा Hosting Company हो सकता है।

कई सारे होस्टिंग कंपनीया Bing Search Engine को ब्लॉक कर देते हैं क्योंकि Bing बार-बार हमारे साइट को Crawl करता है जिसके वजह से होस्टिंग की स्पीड धीमा होने का चांस होता है।

आप जिस Hosting को यूज कर रहे हैं अगर वही Bing Search Engine को ब्लॉक कर रखा है तो फिर आपके ब्लॉग पोस्ट यहां पर इंडेक्स नहीं हो सकता है।

इस स्थिति में आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर को संपर्क करें और उनसे कहें कि वो आपके होस्टिंग को बिंग सर्च इंजन के लिए अनब्लॉक करें।

KeywordStuffing

Keyword Stuffing का मतलब एक ही कीवर्ड को अपने पोस्ट में कई बार इस्तेमाल करना, ऐसे पहले लोग कर करके अपने पोस्ट को सर्च इंजन में टॉप में लाते थे लेकिन अब सर्च इंजन काफी स्मार्ट हो चुके हैं।

Keyword Stuffing के मामले में गूगल हमारे पेज को डि इंडेक्स नहीं करता है वो हमारे पेज को ही इग्नोर कर देता है या सर्च इंजन में डाउन कर देता है लेकिन ऐसे मामले में Bing हमारे पेज को ही Deindex कर देता है।

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका पेज गूगल के साथ बिंग सर्च इंजन में भी रैंक करें तो Keyword Stuffing बिल्कुल भी ना करें वैसे भी इसका अब कोई फायदा नहीं रहा गया है।

Keyword Stuffing को चेक करने के लिए आपको अपने पेज को मनुअल रूप से देखना होगा और आवश्यकता से अधिक डाले गए कीवर्ड को हटाना होगा फिर समस्या का समाधान अपने आप हो जाएगा।

Duplicate Content

भले ही अब गूगल Duplicate Content के लिए कोई पेनाल्टी नहीं देता है सिर्फ पेज को डाउन कर देता है लेकिन Bing डुप्लीकेट कंटेंट के लिए आपके इस पेज को ही अपने सर्च इंजन से Deindex कर देता है।

Duplicate Content का मतलब हुआ कि आपने किसी दूसरे साइट के पेज को कॉपी करके अपने साइट पर डाल लिया या फिर अपने साइट पर ही दो पेज एक ही तरह के बना दिया।

जब आप अपने साइट पर डुप्लीकेट कंटेंट को हटा देंगे और आगे से इस पर ध्यान रखेंगे तो फिर Bing अपने आप उस पेज को वापस index कर लेगा।

Wrong Canonical

जब हमारे साइट पर एक ही तरह के 2 या इससे ज्यादा पेज होते हैं तो हम किसी एक पेज में बाकी के पेज का Canonical Url बनाते हैं और सर्च इंजन को ये बताते हैं कि ये सभी पेज एक ही हैं इनमें सिर्फ एक पेज को Rank करना है।

बिंग हमारे साइट के अलग-अलग यूआरएल जैसे www या http या https इत्यादि को अलग अलग पेज के रूप में देखता है इसलिए हमें अपना साइट पर Canonical Tag का इस्तेमाल करना चाहिए।

Canonical Tag बनाके हम सर्च इंजन को ये बताते हैं कि ये सभी पेज एक ही हैं और इसमें से सिर्फ एक पेज को index करना है।

Spammy Backlinks

कई बार नए blogger किसी लो क्वालिटी साइट पर या स्पैमिंग साइट पर जाकर Backlinks बनाते हैं इसे ही Spammy Backlinks कहा जाता है।

कुछ साल पहले बहुत से लोग Spammy Backlinks बनाकर अपने साइट को Rank करा लेते थे लेकिन समय के साथ Search Engine ने इसे पहचानना शुरू कर दिया।

गूगल स्पैमिंग बैकलिंक्स वाले साइट को पहचान कर इग्नोर कर देता है यानी सर्च इंजन में डाउन कर देता है लेकिन Bing ऐसे साइट को Deindex कर देता है।

अगर किसी साइट पर पहले से ही बहुत सारे Backlinks बने हो तो वहां से बैकलिंक्स लेना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है।

खराब बैकलिंक्स को हटाने के लिए आप कई सारे टूल का मदद ले सकते हैं और जैसे आप इस समस्या का समाधान करेंगे वैसे ही Bing वापस आपके साइट को index कर लेगा।

Copied Affiliate Sites

कई सारे Affiliate Sites पर कंटेंट एक ही तरह के होते हैं सिर्फ प्रोडक्ट के नाम एवं मॉडल वगैरा अलग होते हैं तो ऐसे में Bing इस साइट के कंटेंट को कॉपी कंटेंट मान लेता है।

आप अपने Affiliate Sites पर कांटेक्ट को यूनिक बनाइए ये बात सही है कि किसी एक प्रोडक्ट के बारे में आप वही लिखेंगे जो उसका स्पेसिफिकेशन है और वो बातें पहले से हजारों साइट पर लिखी जा चुकी है लेकिन फिर भी आप उसे अपने तरह से लिखें ताकि आपका कंटेंट यूनिक लगे।

Doorway Pages

कई लोग अपने साइट पर अलग-अलग जिला या राज्य को टारगेट करने के लिए पोस्ट लिखते हैं लेकिन उन सभी पोस्ट में बातें एक ही होती है सिर्फ टारगेटेड कीवर्ड जैसे डॉक्टर का नाम या स्कूल का नाम अलग-अलग होते हैं।

अगर हम किसी एक राज्य में किसी दांत के डॉक्टर के बारे में लिख रहे हैं तो दूसरे राज्य के किसी दांत के डॉक्टर के बारे में लिखने के लिए भी कंटेंट तो वही रखेंगे सिर्फ डॉक्टर और जिला का नाम को चेंज करेंगे।

लेकिन आपका दोनों पेज लगभग सेम ही होता है जिसे Search Engine Doorway Pages समझते हैं इसलिए आप दोनों पेज को अलग-अलग स्टाइल में लिखें ताकि वो यूनिक लगे क्योंकि इस तरह के पेज को ही Bing Deindex कर देता है।

तो ये कुछ वजह थे जिसके लिए Bing आपके Blog या Page को Deindex देख कर देता है। ऊपर बताए गए सभी बातों को अपने साइट पर लागू करें ताकि Bing वापस आपके साइट या पेज को इंडेक्स करें और वहां से आने वाले ट्रैफिक का लाभ आपको मिल पाए।

ये भी पढ़ें
Content Writing Tips For Blogging

SEO SILO Structure Kya Hota Hai

और अंत में

अभी के समय में Google और Bing ये दो ही Search Engine है जिससे हमारे साइट पर ज्यादातर Traffic आता है इसलिए अपने पेज को इन दोनों सर्च इंजन के अनुसार ढालें तभी आपको लिखने का पूरा फायदा मिल पाएगा।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके Bing Search Engine में Deindexing के समस्याओं का समाधान मिल गया है, अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment