How To Get Your Website In Google Discover Feed – हिंदी में

क्या आप भी चाहते हैं कि आपका Blog या Website गूगल डिस्कवर फीड में दिखाई देवें, बहुत से नए ब्लॉगर के मन में एक सवाल होता है कि How To Get Your Website In Google Discover Feed. इस पांच मिनट के पोस्ट में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा।

Google Discover Feed क्या है?

जब आप अपने मोबाइल में Google App या Chrome Browser को ओपन करते हैं कुछ सर्च करने के लिए तो नीचे के तरफ आपको बहुत सारे आर्टिकल फीचर इमेज के साथ में दिखते हैं।

आप उनको नीचे स्क्रॉल करते जाते हैं और आर्टिकल को देखते जाते हैं उसमें आपको जो भी पसंद आता है उसके ऊपर क्लिक करके उसे ओपन करते हैं और पढ़ते हैं।

वो सभी आर्टिकल Google Feed में हि होते हैं। जब आप google app या chrome browser में किसी विषय को एक बार सर्च कर लेते हैं और जब आप दोबारा उस ब्राउज़र को ओपन करते हैं तो नीचे के तरफ उसी विषय से संबंधित आर्टिकल आपको गूगल दिखाता है। (नीचे चित्र देखें)

Google Discover on Android
Google Discover on Android

गूगल को ऐसा लगता है कि जिस विषय को आप सर्च कर रहे थे शायद उसका उत्तर आपको ठीक से नहीं मिला है इसलिए गूगल ऐप या क्रोम ब्राउजर में नीचे Discover Feed में उसी विषय से संबंधित अन्य Blog या website पर उपलब्ध आर्टिकल को फीचर इमेज के साथ दिखाता है।

क्या आप भी चाहते हैं कि आपके Blog या वेबसाइट के आर्टिकल लोगों के ब्राउज़र के Discover Feed मैं दिखाया जाए अगर ऐसा होने लगे तो फिर आपको ऑर्गेनिक ट्राफिक के लिए बहुत सारा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगा।

फिर Google Discover Feed से ही आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलने लगेगा और ये ट्रैफिक भी Organic Traffic के तरह ही होगा क्योंकि ये ट्रैफिक गूगल के द्वारा डिस्कवर फीड में दिखाए गए आर्टिकल से आ रहा है।

गूगल डिस्कवर फीड से क्या है फायदा?

1. अगर आपके Blog या Website के आर्टिकल Google Discover Feed में दिखाया जाने लगे तो इससे आपको अच्छी क्वालिटी के Traffic मिलने लगता है।

2. आपको organic traffic के लिए बहुत सारा SEO या link building करने की आवश्यकता नहीं रह जाती है।

3. लोगों के मोबाइल में गूगल ऐप या क्रोम ब्राउजर के Discover Feed में आपका आर्टिकल फीचर इमेज के साथ दिखाया जाता है जिससे आपको हाई क्वालिटी की ट्राफिक मिलती है।

4. Google Discover Feed में दिखाया जाने वाला आर्टिकल रैंक के बेस पर नहीं बल्कि इंटरेस्ट के बेस पर दिखाया जाता है इसलिए बिना SEO किये ही आपके साइट पर भर भर के Traffic आता है।

5. आपका आर्टिकल चाहे किसी भी विषय पर हो Google Discover Feed के द्वारा आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिल जाता है।

How To Get Your Website In Google Discover Feed

How To Get Your Website In Google Discover Feed यानी अगर आप चाहते हैं कि आपका पेज भी गूगल डिस्कवर फीड में आए तो इसके लिए कोई टैग, कीवर्ड या किसी भी तरह का कोई जुगाड़ नहीं होता है।

लेकिन Google Discover Feed में अपने पोस्ट या आर्टिकल को लाने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे।

  • 1. आपके सभी पेज का Index होना जरूरी है।
  • 2. अपने Blog पर Schema Data लागु करें।
  • 3. अपने पोस्ट को किसी एक Topic पर लिखें।
  • 4. Post में Feature Image डालें।
  • 5. अपने Post को Webstories में कन्वर्ट करें।
  • 6. आपने साइट का Performance को बेहतर बनायें।

Indexing

Google Discover Feed में दिखाए जाने वाले पोस्ट को गूगल के सिस्टम अपने आप जनरेट करती है इसलिए आपके पेज का Index होना जरूरी होता है क्योंकि तभी गूगल का सिस्टम उस पेज को आवश्यकतानुसार क्रोम ब्राउजर या गूगल ऐप में यूजर्स के सामने दिखाएगा।

जब आपके पेज को गूगल Crawler Crawl कर लेता है तो उसे ये पता चल जाता है कि उस पेज में क्या है तभी वो उसे Discover Feed में जरूरत पड़ने पर दिखाता है।

इसलिए Google Discover Feed में आना है तो फिर आप अपने पेज के indexing Error को सॉल्व करें ताकि आपके सभी पेज अच्छी तरह से index हो पावे।

Schema Data

Google Discover Feed में आने के लिए आप अपने Blog पर Schema Data को जरूर लागू करें।

Schema Data के मदद से गूगल को आपके Blog के बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिलती है जैसे- आपके ब्लॉग का टॉपिक क्या है पोस्ट कब पब्लिश किए गए एवं कब अपडेट किए गए इत्यादि।

अगर आपका कोई पेज Discover Feed में दिख रहा है तो आप उसे चेक करें आपको वहां पर आपके पेज के लिए Schema Data यूज किया हुआ मिलेगा।

Schema Data कैसे बनाएं इसे अपने ब्लॉग पर कैसे लागू करें इस विषय पर आप जानकारी इकट्ठा करें, क्योंकि Google Discover Feed में आने के लिए आपको ये सीखना ही होगा।

Topic

अगर आप चाहते हैं कि आपका पेज Google Discover Feed में आए तो इसके लिए आपको एक टॉपिक पर लिखना होगा अगर आप अपने पोस्ट में कई सारे टॉपिक को लिखकर खिचड़ी बना देते हैं तो फिर उसका डिस्कवर फिड में आने का चांस ना के बराबर होता है।

अगर आपका ब्लॉग हेल्थ के ऊपर बना है तो फिर एक पेज में शरीर के किसी एक अंग के ऊपर लिखें, सभी अंगों के बारे में एक ही पेज में ना लिखें तभी आपके पेज को Discover Feed में आने का चांस बढ़ता है।

Discover Feed में आने के लिए एक दूसरा उदाहरण में अगर आप अपने पेज में मोबाइल के बारे में लिख रहे हैं तो सिर्फ एक मॉडल को कवर करें कई सारी कंपनियों के मोबाइल के बारे में एक ही पेज में ना लिखें।

अगर आपके पेज में टॉपिक क्लियर होता है तो उस पेज का टाइटल भी समझ में आता है और फिर उसका डिस्कवर फीड में आने का चांस बढ़ता है।

Feature Image

जब आप Chrome Browser या Google App को कुछ सर्च करने के लिए ओपन करते हैं तो नीचे Discover Feed में दिखाए गए आर्टिकल में आपने ध्यान दिया होगा बड़े-बड़े इमेज दिखते और नीचे सिर्फ दो लाइन में उस पोस्ट का डिस्क्रिप्शन होता है।

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका पेज भी Google Discover Feed में आए तो आपको अपने सभी पोस्ट में एक बड़ा सा फीचर इमेज का इस्तेमाल करना होगा।

फीचर इमेज को देखने से ये पता चल जाता है कि उस पोस्ट में क्या जानकारी दी गई है एवं उसके साइज पर भी ध्यान दें।

गूगल हमें इमेज के साइज को 1200 pixels रखने का सलाह देता है। हमें अपने पेज में बड़ा साइज का Max image preview नाम का robots tag को यूज करना चाहिए।

इसलिए Google Discover Feed में आने के लिए Max image preview नाम का robots tag का मतलब एवं इसे इस्तेमाल करने का तरीका को सीखें।

Webstories

आप अपने आर्टिकल को Webstories में जरूर कन्वर्ट करें ऐसे करने से आपका वो पोस्ट Google Discover Feed में आने का चांस बढ़ता है।

Webstories बनाना कोई बहुत बड़ी कला नहीं है आप इसे आसानी से बना सकते हैं इसके लिए आप इमेज, वीडियो, ऑडियो एवं टेक्स किसी भी तरह के कंटेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका पेज Discover Feed मैं दिखे तो आप Webstories क्या है और इसे कैसे बनाएं, इस जानकारी को इकट्ठा करें और अपने आर्टिकल को वेबस्टोरीज में कन्वर्ट करना शुरू करें।

Performance

अगर आपके Blog का Loading Speed सही नहीं है आपके पेज को लोड होने में काफी समय लगते हैं तो फिर अपने साइट के Performance को सही करें क्योंकि ऐसा ना करने पर इसे Google Discover Feed में आने का चांस ना के बराबर रहेगा।

Google Discover Feed में उसी पेज को दिखाए जाते हैं जिसका Loading Speed Fast होता है या उस पेज पर क्लिक करते ही वो तुरंत ही ओपन हो जाता है।

कई लोग अपने पेज को प्रोफेशनल तरीके से डिजाइन करने के चक्कर में उस पेज में कई सारे ऐसे एलिमेंट डाल देते हैं जिसको लोड होने में बहुत समय लगता है और उसका लोडिंग स्पीड धीमा हो जाता है।

इसलिए आप अपने पेज को डिजाइन करते समय इसके Performance एवं स्पीड को भी ध्यान में रखें तभी आपका पेज Google Discover Feed में आएगा।

कुछ समय पहले पेज को Discover Feed मैं आने के लिए पेज का AMP Version होना अनिवार्य था लेकिन समय के साथ Hosting Company ने अपने सेवा में काफी सुधार किया और बिना AMP के ही पेज फास्ट लोड होने लगे।

इसे देखते हुए गूगल ने Discover Feed में non AMP Page को भी लाना शुरू कर दिया, यानी कुल मिलाकर आपका पेज का स्पीड फास्ट होना चाहिए चाहे वो AMP में हो या Non AMP में हो।

और अंत में

अगर आप चाहते हैं कि आपका पेज भी Google Discover Feed में आए तो ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें और इसके साथ ही अपने पेज का Title और इमेज को आकर्षित बनाएं ताकि उस पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक आवे।

ध्यान रहे टाइटल और इमेज इंटरेस्टिंग होना चाहिए लेकिन clickbait नहीं होना चाहिए, ऐसा ना हो कि लोग उस टाइटल पर क्लिक करें लेकिन उनके सवालों का जवाब ना मिल पाए तो फिर ऐसे में गूगल वापस से आपके पेज को Discover Feed से आउट कर देगा।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा आप अपना प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं धन्यवाद।

Leave a Comment