How To Optimise Core web Vitals LCP Score in Hindi

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की How To Optimise Core web Vitals LCP Score यानी Google Search Console में Core Web Vitals का पहला पार्ट LCP यानी Largest Contentful Paint का मतलब क्या होता है और इसे कैसे सुधारें।

इस पोस्ट How To Optimise Core web Vitals LCP Score in Hindi में हम LCP यानी Largest Contentful Paint को अलग-अलग एंगल से समझने की कोशिश करेंगे एवं अपने Blog या Website में ऑप्टिमाइजेशन प्लगइन या कैशिंग प्लगइन से अलग हटकर LCP Score को कम करने का अलग तरीका के बारे में बात करेंगे।

Largest Contentful Paint क्या है?

Google Search Console में Page Experience के ऑप्शन पर जाने के बाद Core Web Vitals का ऑप्शन मिलता है और इसी के तीन पार्ट होते हैं जिसमें पहला पार्ट Largest Contentful Paint होता है, इसे हम शॉर्टकट में LCP भी बोलते हैं, इसे हम Google Page Speed Insights में अपने वेबसाइट के स्पीड पता करते समय देखते हैं।

जब कोई यूज़र हमारे Blog या Website पर विजिट करता है तो हमारे उस पेज का सबसे बड़ा हिस्सा कितने सेकंड में लोड हो जाते हैं इसी का मेजरमेंट LCP करता है, उदाहरण के लिए हमारे पेज में इमेज सबसे बड़ा हिस्सा होता है।

अगर आप समय के साथ अपने Blog Post में इमेज से भी कोई बड़ी सामग्री अपने उस पेज में डाल देते हैं जैसे वीडियो तो फिर LCP उस वीडियो के लोड होने के समय को मेजरमेंट करेगा।

गूगल के गाइडलाइन के अनुसार LCP का स्कोर 2:30 सेकेंड्स good होता है एवं 4 सेकेंड्स ok होता है जिसे need improvement के कैटेगरी में डाला जाता है और 4 सेकेंड से भी ज्यादा समय में एलसीपी लोड होने पर इसे पुअर माना जाता है।

अगर हम LCP को साधारण भाषा में समझे तो जब आप किसी Blog या Website पर विजिट करते हैं तो उस पेज की लंबाई काफी हो सकता है यानी आप उस पेज को ऊपर के तरह स्क्रोल करते जाएंगे और नीचे पढ़ते जाएंगे।

लेकिन हमें यहां पर स्क्रोल नहीं करना है जैसे आप किसी साइट पर विजिट करेंगे और आपके मोबाइल के स्क्रीन में जितना कॉन्टेंट दिखेगा उतना में ही सबसे बड़ी सामग्री जो भी होगा उसी को LCP यानी Largest Contentful Paint कहा जाता है।

और वो बड़ी सामग्री हमारे Blog Post में इमेज या वीडियो हो सकती है और अगर वो इमेज या वीडियो 2:30 सेकेंड से भी कम समय में लोड हो जाती है तो फिर एलसीपी को गुड माना जाएगा।

ये भी पढ़ें
Google Analytics VS Google Search Console

Top 15 Social Bookmarking/Sharing Sites List

Desktop और Mobile के लिए LCP Score

हमारे Blog या Website के पेज का डिजाइन मोबाइल एवं डेक्सटॉप पर अलग अलग दिखते हैं इसलिए इन दोनों डिवाइस के लिए अलग-अलग LCP Score होते हैं।

गूगल मोबाइल डिवाइस के LCP Score को Search Console के Core Web Vitals में दिखाता है, इसलिए हमें अपने साइट के LCP Score को मोबाइल डिवाइस पर सबसे पहले ठीक करने की जरूरत होती है।

How To Optimise Core web Vitals LCP Score

how to optimise core web vitals lcp score in hindi

अब हमें अपने Blog या Website के LCP Score को Good बनाने के लिए इसे 2:30 सेकेंड के अंदर लाना होगा यानी जब कोई हमारे साइट को ओपन करें तो हमारे साइट पर सबसे बड़ी सामग्री को लोड होने में ढाई सेकंड या इससे भी कम समय लगे।

Image, Slideshow, Animation

हमारे वेबपेज के LCP Score को बेहतर करने के लिए आप अपना पेज को अपने मोबाइल डिवाइस में ओपन करें और बिना नीचे के तरफ स्क्रोल किए गौर करें कि आपके मोबाइल के स्क्रीन के अंदर कौन सा ऐसा बड़ा एलिमेंट है जो लोड होने में ज्यादा टाइम लगा रहा है उदाहरण के लिए वो इमेज हो सकता है।

हमारे पेज पर सैकड़ों लाइन का Text सिर्फ कुछ किलोबाइट का ही होता है लेकिन सिर्फ एक इमेज कई केबी या एमबी में हो सकता है इसलिए हमें अपना पोस्ट लिखते समय ऊपरी हिस्सा में इमेज डालने से बचना है।

हमारे वेबपेज के ऊपरी हिस्सा में किसी भी तरह के स्लाइड शो या एनीमेशन या इमेज या वीडियो को ना रखें अगर LCP Score को अच्छा रखना है तब।

अगर पोस्ट के अंदर इमेज की बहुत ज्यादा जरूरी है तभी इमेज डालें और वो भी ऊपर साइड में ना डालकर बीच में या नीचे के तरफ ही इमेज डालें।

अगर पोस्ट के अंदर इमेज डालना बहुत जरूरी है तो इमेज के पिक्सल्स को कम से कम रखीए एवं इमेज को WebP Format में कन्वर्ट करिए इससे आपके इमेज की क्वालिटी डाउन हुए बिना इसके फाइल के साइज कई गुना कम हो जाते हैं।

अगर आप किसी भी तरह के डायनामिक एलिमेंट अपने पेज में यूज़ करना चाहते हैं तो उसे पेज के निचले हिस्से में रखें ताकि उसे यूजर बाद में स्क्रोल करके देख भी लें और आपके पेज का LCP Score भी अच्छा बना रहे।

Web Font Optimisation

कई बार हम अपने पेज के ऊपरी हिस्सा में इमेज या किसी भी तरह के एनिमेशन को नहीं रखते हैं सिर्फ टेक्स होता है लेकिन फिर भी हमारे उस पेज का LCP Score इतना ज्यादा अच्छा नहीं होता है इसका कारण Web Fonts होते हैं।

हम अपने Blog या Website के लिए अच्छा सा सुंदर सा दिखने वाला Web Fonts को रखते हैं लेकिन ये भूल जाते हैं कि ये सुंदर सा दिखने वाला Fonts हमारे पेज का LCP Score को बढ़ा सकता है।

अगर आपका Blog WordPress पर है तो आप Swap Google Fonts Display इस प्लगइन को इंस्टॉल करके एक्टिवेट करें इस प्लगइन में कुछ भी सेटअप नहीं करना है सिर्फ एक्टिवेट कर देना है।

इस प्लगइन से फायदा ये होता है कि जब कोई यूजर आपके साइट को ओपन करता है और आपके द्वारा इस्तेमाल किया गया Font उस यूजर के डिवाइस में नहीं होता है तो ये प्लगइन उसके डिवाइस में मौजूद Font को ही डिस्प्ले करता है।

और फिर जब आपका Fonts आराम से डाउनलोड हो जाता है तो फिर ये प्लगइन आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे फोंट में यूजर के डिवाइस में उपलब्ध Fonts को रिप्लेस कर देता है और इससे आपके पेज का LCP Score बेहतर बना रहता है।

इसके अलावा बहुत से लोग आपको Hosting चेंज करने के लिए बोलेंगे या caching plugin इस्तेमाल करने के लिए कहेंगे लेकिन सिर्फ LCP Score ठीक करने के लिए होस्टिंग एवं प्लगइन की कोई आवश्यकता नहीं है आप ऊपर बताए गए बातों को फॉलो करें और आप पाएंगे कि आपके पेज का एलसीपी स्कोर बेहतर हो चला है।

ये भी पढ़ें
Website SEO Score Check Free

Link Building for SEO

और अंत में

आप अपने Blog के LCP Score को बेहतर बनाने के लिए दुनिया भर के तरीके अपनाने से पहले आप अपने साइट को अपने मोबाइल में ओपन करें और ध्यान से देखें कि कौन-कौन से ऐसे एलिमेंट है जो लोड होने में ज्यादा टाइम ले रहे हैं आप या तो उसे ऑप्टिमाइज करें या फिर हटाए।

तो हमने यहां पर सीखा की How To Optimise Core web Vitals LCP Score यानी अपने वेबपेज के एलसीपी स्कोर को कैसे सुधारें और इसके लिए हमने आपको संपूर्ण गाइड किया।

अगर आप ऊपर बताए गए बातों को फॉलो करते हैं तो आपके साइट के LCP Score हमेशा बेहतर बना रहेगा जो कि गूगल के पेज एक्सपीरियंस में एक फैक्टर होता है। अगर इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल आपके पास है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment