How To Right Perfect Title Tag For SEO – हिंदी में

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की How To Right Perfect Title Tag For SEO यानी SEO के लिए सही टाइटल टैग कैसे लिखें।

अगर आप एक Blogger हैं और आप कोइ Blog चला रहे हैं तो आप Blog Post लिखकर पब्लिश करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि उस पोस्ट में डाले गए Title Tag को SEO के अनुसार डालना चाहिए जिससे उसे सर्च इंजन में रैंकिंग में मदद मिले।

हमारे कई सारे पाठक हम से एक सवाल करते हैं कि How To Right Perfect Title Tag For SEO यानी SEO के लिए सही टाइटल टैग कैसे चुनें।

गूगल के द्वारा दिया गया Title एवं Tag का सुझाव के अनुसार ही हमें अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल और टैग लिखना चाहिए।

ऐसा नहीं है कि आप Title एवं Tag को गूगल के पॉलिसी के अनुसार लिख देते हैं तो आपका पोस्ट टॉप मेरा Rank करेगा बल्कि इससे रैंकिंग में कुछ मदद मिलती है।

Title Tag क्या होता है?

Title एवं Tag हमारे Blog Post का नाम होता है और सर्च रिजल्ट में लोग आपके पोस्ट के टाइटल एवं मेटा डिस्क्रिप्शन को ही देख पाते हैं फिर उस पेज को ओपन करने के बाद उस पूरे पोस्ट को कोई भी पढ़ पाता है।

Title एवं Tag सिर्फ सर्च रिजल्ट में ही नहीं दिखते बल्कि जब आपके किसी पोस्ट को कोई सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर करता है तो उस प्लेटफार्म पर टाइटल टैग एवं मेटा डिस्क्रिप्शन ही दिखता है जिसके जरिए लोग ये समझ पाते हैं कि आपका पोस्ट में क्या चीजें डाली गई है।

अगर आप का Title एवं Tag अच्छा तरीके से डाला गया है तो उस पर क्लिक मिलने की चांसेज बढ़ जाता है और सोशल शेयरिंग से या Organic Traffic की बढ़ोतरी होने लगती है।

How To Right Perfect Title Tag For SEO – हिंदी में

how to right perfect title tag for seo
how to right perfect title tag for seo

इस पोस्ट में हम अपने Blog Post के लिए एक अच्छा एवं SEO Friendly Title एवं Tag लिखने की कला सीखेंगे।

एक Title और Tag में कीवर्ड कितना पर्सेंट होता है, कैटेगरी का परसेंटेज कितना होता है इसके अलावा और क्या-क्या चीजें हम टाइटल और टैग के अंदर डाल सकते हैं इन सभी बातों की जानकारी इस पोस्ट में लेंगे।

The Number of Characters Recommended For Title Tag

एक Perfect Title Tag बनाने के लिए हमें ये देखना होता है कि हमारा टाइटल में कितने कैरेक्टर्स होना चाहिए, वैसे गूगल के तरफ से कभी ये बात नहीं बताई गई कि टाइटल के अंदर कितना कैरेक्टर रखा जाना चाहिए।

कुछ पॉपुलर SEO Service प्रदान करने वाले साइट जैसे Semrush, ahrefs इत्यादि इनके ब्लॉग आर्टिकल में 50 से 70 characters के अंदर ही टाइटल एवं टैग लिखने की सलाह दिया गया है।

मैं खुद भी अपने पाठकों को 60 Characters या 560 pixels के अंदर में ही Title एवं Tag रखने का सलाह देता हूं।

Search Results में हमारे पेज का Title डेक्सटॉप के Screen में सिर्फ एक लाइन में दिखाई देता है और मोबाइल के स्क्रीन में सिर्फ दो लाइन में दिखाई देता है इससे ज्यादा बड़ा टाइटल होने पर वो कट जाता है।

जब आप एक लिमिट से भी ज्यादा बड़ा Title रखते हैं तो गूगल एक्स्ट्रा कैरेक्टर्स को कट कर देता है और उसके जगह पर डॉट दिखाई देता है। (नीचे चित्र देखें)

लिमिट से भी ज्यादा बड़ा Title
लिमिट से भी ज्यादा बड़ा Title

गूगल के नजर में हमारा पेज का Title उस पेज से संबंधित होना चाहिए एवं एक लिमिट में ही हम अपने टाइटल के अंदर अपने पेज की पूरी कहानी लिख देते हैं।

गूगल जब हमारे पेज को इंडेक्स करता है तो हमारे पेज को छोटे-छोटे भागों में बांटता है और उनके उच्चारण के आधार पर उन्हें टोकन में कन्वर्ट करता है।

अगर आप अभी अभी Blogging Shuru किए हैं और आपको SEO के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप अपने पेज के टाइटल को 60 Characters के अंदर ही रखें और अगर आप SEO Expert हैं तो फिर आप इसे बढ़ाकर पूरे एक लाइन में कर सकते हैं।

वैसे आप Title को एक लाइन में रखें या तीन लाइन में इसके लिए गूगल आपको दंडित नहीं करेगा लेकिन लिमिट से ज्यादा टाइटल Search Result में दिखाई नहीं देंगे।

SEO Title Examples

अब हम बात करेंगे कि एक Title में क्या क्या होना चाहिए, Keyword एवं Category का परसेंटेज कितना होना चाहिए।

आप जिस भी Keyword को अपने Post में टारगेट कर रहे हैं वो फोकस कीवर्ड आपके टाइटल में जरूर होना चाहिए।

Title में Keyword होने से Search Engine के पास एक मजबूत सिग्नल जाता है और रीडर्स भी ये समझ पाते हैं कि वो जो ढूंढ रहे हैं वो सामग्री इस पोस्ट में हो सकता है।

Title में Long Tell Keyword

हमारे पोस्ट के Title में सिर्फ कीवर्ड ही नहीं बल्कि Long Tell Keyword का होना जरूरी है यानी आप अपने पोस्ट के टारगेट कीवर्ड को लंबा करके टाइटल में लिख सकते हैं।

उदाहरण के लिए आपके पोस्ट का टारगेट कीवर्ड है Title Tag For SEO तो आप इसे long tell कीवर्ड में कन्वर्ट करके टाइटल में लिखेंगे जैसे How To Right Perfect Title Tag For SEO और आप चाहें तो इसमें अपने ब्लॉग का भाषा हिंदी या इंग्लिश को भी जोड़ सकते हैं।

ध्यान रहे आपके पेज का मेन Keyword टाइटल में शुरुआती के 5 वर्ड के अंदर ही होना चाहिए ऐसा ना हो कि आप टाइटल को लंबा बना दें और मेन कीवर्ड को बिल्कुल लास्ट में रखें तो ये भी SEO के लिए ठीक नहीं होता है।

हमें अपना Page के Title को जोशीला बनाना चाहिए ना की आलस्य वाला, कहने का मतलब ये है कि टाइटल पढ़ने के बाद उस पर ज्यादा से ज्यादा लोग क्लिक करें इस तरीके का आकर्षक टाइटल रखना चाहिए।

हमें अपना पोस्ट के टाइटल में Get, Top, Find, What, How, Make, Affordable, award winning इत्यादि इस तरीके का शब्दों को रख के एक जोशीला टाइटल का निर्माण कर सकते हैं।

Title में Stop Words ना डाले?

हमें अपना टाइटल के अंदर Stop Words नहीं डालने चाहिए जैसे But, So, A, The, Kintu, Parantu इत्यादि इस तरीके का वर्ड नहीं डालने चाहिए।

इस तरीके का Stop Words का लिस्ट आपको इंटरनेट पर मिल जाएगा वैसे बहुत से लोग सोचते हैं कि बिना स्टॉपवर्ड्स के टाइटल कैसे लिखें लेकिन आपको अपना दिमाग खर्च करके इस तरीके के Stop Words को टाइटल से हटाना ही होगा।

Brand Name

Brand Name या Company Name का टाइटल में होना जरूरी होता है इससे आपके साइट को एक पहचान मिलती है और आपका साइट पॉपुलर बनती है साथ ही सर्च इंजन को भी एक पॉजिटिव संदेश जाता है।

अगर आपका साइट अभी नइ है इसे कोई जानता नहीं है तो फिर पोस्ट के टाइटल में Brand Name का होना इतना जरूरी नहीं होता है लेकिन फिर भी होमपेज के टाइटल में ब्रांड नेम का होना जरूरी होता है।

Kya Title Tag Ranking Factor Hota Hai?

हमारे बहुत से पाठक ये पूछते हैं कि Kya Title Tag Ranking Factor Hota Hai तो इसका उत्तर हां और ना दोनों में है।

Title Tag टेक्निकली एक रैंकिंग फैक्टर होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि आप एक बहुत अच्छा टाइटल और टैग का निर्माण कर देते हैं तो आपका पेज टॉप में रैंक करने लगेगा बल्कि ये एक छोटा सा फैक्टर होता जरूर है हमारे पेज के रैंकिंग के लिए।

कुछ ही दिन पहले गूगल ने अनाउंस किया है कि अगर आप अपने पेज के लिए एक अच्छा Title Tag का निर्माण नहीं करते हैं तो गूगल खुद से आपके पेज के टाइटल को बदलकर सर्च इंजन में दिखा सकता है।

जब आप अपने पेज के अनुसार एक सटीक टाइटल नहीं रखेंगे तो आपके साइट पर पोस्ट के अंदर वही टाइटल रहेगा लेकिन सर्च रिजल्ट में बदला हुआ टाइटल दिखा करेगा।

और अंत में

आपके Page का Title अच्छा और आकर्षित होने का फायदा ये होता है कि आपके पेज का क्लिक्स बढ़ते हैं मतलब ज्यादा विजिट होता है मतलब आपकी कमाई भी ज्यादा होती है।

तो हमने यहां पर सीखा की How To Right Perfect Title Tag For SEO यानी SEO के लिए एक अच्छा और आकर्षक टाइटल टैग कैसे लिखें।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।

3 thoughts on “How To Right Perfect Title Tag For SEO – हिंदी में”

  1. मेरी चैनल Indian Army है मतलब की उस मे टाईटल टैग डीस्करीप्शन मतलब जो टाईटल मै है वो डिस्करीपशन मै भी होना चाहिए और जो डिस्करीप्शन मे है ़वो कया टैग मे,होनाचाहीऐ मुजे पुरी डिटैल्स चाहीऐ बताईऐ भाई 🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼

    Reply

Leave a Comment