How to Stop Spam Comments On WordPress Blog हिंदी मे

क्या आप का भी यही सवाल है How to Stop Spam Comments On WordPress Blog यानी वर्डप्रेस पर स्पैम टिप्पणियों को कैसे रोकें, जब हमारा ब्लॉग थोड़ा पुराना होने लगता है तो Spammers का नजर हमारे Site के तरफ आता है और फिर वो कमेंट के जरिए हमारे साइट को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।

Spam Comment क्या है?

कई बार कई लोग अपने पेज को जल्दी से जल्दी Google Search Console में इंडेक्स कराने के लिए भी उस पेज का यूआरएल कमेंट में डालते हैं ताकि जब गूगल के Crawler आपके उस पेज को Crawl करें तो कमेंट में दिया गया उस लिंक के द्वारा उस साइट या पेज को भी इंडेक्स कर लेवे।

और कई बार कुछ लोग Affiliate Link भी कमेंट में डालते हैं अपना प्रोडक्ट सेल करने के लिए। अब आप सोच रहे होंगे कि इससे हमें क्या नुकसान हैं।

इससे हमें कुछ ज्यादा दिक्कत नहीं होनी चाहिए लेकिन अगर कोई adult content वाला साइट का पेज लिंक कमेंट में डालता है तो आपके साइट का Spam Score बढ़ने लगता है और इस तरह के कमेंट को ही Spam Comment कहते हैं।

कई बार स्पैमर्स Spam Comment के जरिए ही आपके साइट पर फाइल या डेटाबेस को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं इसलिए भी हमें अपने Blog पर आ रहे स्पैम टिप्पणियों को रोकना जरूरी हो जाता है, क्योंकि ये हमारे WordPress Blog की Security से जुड़ी होती है।

Blog पर Spam Comment से अन्य नुकसान

हो सकता है कमेंट में डाला गया लिंक आपके Blog पेज से संबंधित ना हो, हो सकता है वो किसी और विषय में हो या फिर ये भी हो सकता है कि वो अडल्ट कंटेंट से जुड़ी हो।

तो ऐसे में हैं आपके साइट पर आ रहे विजिटर्स के लिए भी पॉजिटिव संदेश नहीं होगा और गूगल के नजर में भी आप का साइज स्पैमिंग साइट लगने लगेगी और फिर आपका पेज सर्च इंजन में नीचे के तरफ गिरता जाएगा।

ये भी पढ़ें
WordPress Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये

कैसे WordPress Appearance में Theme Editor को Enable किया जाए

How to Stop Spam Comments On WordPress Blog

WordPress Blog में आ रहे Spam Comment को रोकने के लिए सबसे पहले हम आपको कॉमेंट सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने का सलाह देंगे और फिर लास्ट में एक anti spam wordpress plugin install एवं Full Setup करने का प्रोसेस बताएंगे।

WordPress Comment Settings

WordPress Blog में आ रहे Comments को व्यवस्थित करने के लिए सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में Login करें और फिर बाएं साइड में नीचे Settings के ऊपर माउस करसल ले जाकर Discussion इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

Discussion के ऑप्शन पर क्लिक करते ही दाहिने साइड में Comment Settings का पेज ओपन हो जाएगा। अब यहां पर सबसे ऊपर ही default post settings में ऊपर से दूसरा नंबर allowed link notification from other blogs on web post के पहले छोटा सा डब्बा पर डिफ़ॉल्ट रूप से टिक मार्क होगा उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क हटा दें। (नीचे चित्र देखें)

allowed link notification from other blogs on web post

अब थोड़ा और नीचे स्क्रॉल करें और अगला ऑप्शन before a comment appears में comment must be manually approved के पहले छोटे डब्बा पर क्लिक करके टिक मार्क करें। (नीचे चित्र देखें)

comment must be manually approved

अगर आप comment must be manually approved के डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क कर देते हैं तो यह ऑन हो जाएगा और फिर कोई भी आपके ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करेगा तो वो तुरंत ही लाइव नहीं होगा बल्कि आपके अप्रूवल के लिए पेंडिंग में रहेगा फिर आप जब भी अपना ब्लॉग ओपन करें तो उसे चेक करके अप्रूवल दे सकते हैं या फिर डिलीट कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए सेटिंग्स को पूरा करने के बाद सबसे नीचे Save Settings के बटन पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव कर ले और अब हम Spam Comment को रोकने के लिए दूसरा जरिया जानेंगे जो कि एक WordPress Plugin के मदद से हो पाएगा।

Spam Comment रोकने के लिए Best WordPress Plugin

वैसे तो Spam Comment को रोकने के लिए वर्डप्रेस पर बहुत सारे प्लगइन है लेकिन हम आपको एक ऐसा प्लगइन के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल हम खुद भी करते हैं और उसका नाम है Akismet Spam Protection ये प्लगइन आपके साइट पर आ रहे 95 परसेंट तक स्पैम कमेंट को रोक के रखता है फिर आप उसकी जांच करने के बाद पब्लिश या फिर डिलीट कर सकते हैं।

जब कोई Spammers आपके किसी पोस्ट पर अनावश्यक लिंक डाल कर कमेंट करता है तो Akismet Spam Protection Plugin उस कमेंट को Spam List में डाल देता है फिर जब भी आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें और कमेंट सेक्शन में जाए तो स्पैम लिस्ट में akismet के द्वारा डाला गया स्पैम कमेंट आपको देखने को मिल जाएंगे आप उसकी जांच करने के बाद पब्लिश या फिर डिलीट कर सकते हैं।

Akismet Spam Protection wordpress plugin install and Full Setup

Akismet Spam Protection Plugin को install करने के लिए सबसे पहले आप अपने WordPress admin panel में लॉगिन करें फिर बाएं साइड में नीचे Plugins के ऊपर माउस कर्सल ले जाकर Add New पर क्लिक करें।

अब दाहिने साइड में ऊपर कोने में एक सर्च बॉक्स दिखेगा उसमें टाइप करें Akismet इस नाम को टाइप करते हैं सबसे ऊपर ही पहले नंबर में automattic के द्वारा बनाया हुआ यह प्लगइन दिख जाएगा, एवं इस प्लगइन को अभी 5 मिलियन से भी ज्यादा लोग यूज कर रहे हैं ये प्लगिन नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

Akismet Spam Protection Plugin
Akismet Spam Protection Plugin

ये प्लगइन सिर्फ spam comment ही नहीं बल्कि Contact Form में भेजा गया spam massages को भी रोकता है, इसे इंस्टॉल करने के लिए install now के बटन पर क्लिक करें और फिर Activate के बटन पर क्लिक करें और फिर आप प्लगइन के लिस्ट में रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

अब आप अपने प्लगइन लिस्ट में देखेंगे की Akismet Anti-Spam नाम का ये प्लगइन जुड़ गया है अब आपको इस प्लगइन का सेटअप करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका सेटअप जो डिफॉल्ट में होता है वही बेहतर होता है।

अब आपके ब्लॉक पर जितना भी एसपीएम कमेंट आएंगे उसे Akismet Spam Protection Plugin स्पैम लिस्ट में डाल दिया करेगा फिर जब भी आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें तो स्पैम लिस्ट में जाकर उन कमैंट्स को चेक कर सकते हैं या फिर डिलीट भी कर सकते हैं।

बहुत से Spammers स्पैम कॉमेंट के साथ ही कांटेक्ट फॉर्म में भी स्पैमिंग लिंक आपके पास भेजते हैं ये प्लगइन कॉन्टैक्ट फॉर्म में भेजा गया स्पैम लिंक को भी ब्लॉक करता है।

ऊपर बताए गए दोनों तरीकों को अपनाकर आप अपने Blog में आने वाले 99 परसेंट तक spam comment या कांटेक्ट फॉर्म में भेजा गया स्पैम लिंक को रोक सकते हैं।

ये भी पढ़ें
WordPress blog setting कैसे करें

Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें

और अंत में

हमने यहा पर WordPress Blog में आने वाले spam comment को रोकने का दो तरीका बताया पहला WordPress Comment Settings में बदलाव करके और दूसरा Plugin install करके।

आप इन दोनों तरीकों को अपनाकर Spam Comment एवं कांटेक्ट फॉर्म में आने वाले स्पैम लिंक से बच सकते हैं और अपने ब्लॉग एवं अपने विजिटर को भी सेफ रख सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट How to Stop Spam Comments On WordPress Blog से आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल रह गया हो या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

1 thought on “How to Stop Spam Comments On WordPress Blog हिंदी मे”

Leave a Comment