.htaccess फ़ाइल cPanel और Filezilla में नहीं दिख रही है क्या करें?

अगर आप WordPress या cPanel में .htaccess File नहीं ढूंढ पा रहे हैं या आप Filezilla में अपने सरवर को लोगिन करने के बाद html File में .htaccess नहीं दिख रहा है तो ये पोस्ट आप ही के लिए है।

कई बार हमें अपना WordPress Blog पर कुछ समस्याएं आती है जिसको ठीक करने के लिए हमें अपना .htaccess फाइल को एडिट करना होता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि कभी-कभी ये फाइल हमें दिखती ही नहीं है तो ये क्यों नहीं दिखती है और इस फाइल को हम बहाल कैसे करें इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में आपको मिलने वाला है।

.htaccess File क्या है?

.htaccess फाइल एक सर्वर कंफीग्रेशन फाइल होता है इस फाइल के द्वारा हम अपने WordPress Website पर चीजों को कंट्रोल करते हैं। उदाहरण के लिए आप इस फाइल के मदद से उपयोगकर्ताओं को पुनरनिर्देशित कर पाते हैं या फिर आप अपने पासवर्ड व्यवस्थापक क्षेत्र की सुरक्षा कर पाते हैं।

अगर आपके साइट पर Spam Traffic आ रहा है तो आप उसके आईपी एड्रेस को .htaccess फाइल में डालकर ब्लॉक कर पाते हैं इसके अलावा और भी कई तरह के आईपी को htaccess फाइल में ही ब्लॉक कर पाते हैं।

htaccess फाइल आपके वर्डप्रेस ब्लॉग के रूट फोल्डर में होता है इस फाइल का इस्तेमाल वर्डप्रेस रिडायरेक्ट एवं परमालिंक्स को व्यवस्थित करने के लिए किया करता है।

.htaccess फ़ाइल cpanel और Filezilla में नहीं दिख रही है क्या करें?

htaccess file not showing in cpanel and filezilla
htaccess file not showing in cpanel and filezilla

जब हमें .htaccess फाइल को एडिट करने की आवश्यकता होती है और हम अपने वेबसाइट के रूट फोल्डर में जाकर इस फाइल को ढूंढने की कोशिश करते हैं तो कई बार ये फाइल हमें नहीं मिलती है।

इस फाइल के ना मिलने के दो मुख्य कारण होते हैं पहला या तो आपके फाइल प्रबंधक जैसे Filezilla ने इस फाइल को छुपा दिया हो और दूसरा कारण या तो ये फाइल आपके वर्डप्रेस साइट पर मौजूद ही नहीं है।

अगर .htaccess फाइल Filezilla के सेटिंग्स में बंद है तो इसे कैसे खोलना है और अगर ये फाइल हमारे वर्डप्रेस पर मौजूद ही नहीं है तो फिर इसे कैसे क्रिएट करना है इन दोनों प्रोसेस को इस पोस्ट में हम सीखेंगे।

FTP Client (Filezilla) में छिपे हुए फाइल (.htaccess) को देखना

.htaccess फाइल के नाम से ही यह प्रतीत हो रहा है कि यह एक छिपा हुआ फाइल होता है और जब आप किसी FTP Client जैसे Filezilla पर अपने होस्टिंग के सर्वर को कनेक्ट करते हैं तो यहां पर हमें सेटिंग्स से छुपा हुआ फाइल को दिखाने के लिए सेट करना होता है।

अगर आप .htaccess फाइल को एडिट करने के लिए फाइलजिला सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं तो सबसे पहले आप फाइलजिला सॉफ्टवेयर को ओपन करें, और फिर ऊपर Server पे अपना माउस करसल ले जाकर नीचे Force Showing hidden file पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

Force Showing hidden file
Force Showing hidden file

अब आप Filezilla में लॉगिन करके html फोल्डर को ओपन करें और आपके सामने .htaccess फाइल दिख जाएगा।

cPanel Enable htaccess

और अगर आप cPanel के द्वारा डॉट एसटीएसएस फाइल को एडिट करना चाहते हैं

तो cPanel ओपन करने के बाद File Manager को ओपन करें और फिर दाहिने साइड में ऊपर सेटिंग्स के बटन पर क्लिक करें, और अब Show Hidden Files के पास छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे Save के बटन पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को सेव कर लें। (नीचे चित्र देखें)

Show Hidden Files
Show Hidden Files

सेटिंग सेव करने के बाद दोबारा से सीपैनल में लॉगिन करके फाइल मैनेजर पर जाएं और फिर public_html पर डबल क्लिक करके ओपन करें और फिर आपके सामने .htaccess फाइल दिख जाएगा अब आप इसे एडिट कर सकते हैं।

.htaccess File नही मिला

अगर ऊपर बताए गए प्रोसेस को करने के बाद भी .htaccess फाइल आपको नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब ये हुआ कि WordPress ने अभी तक इस फाइल को क्रिएट ही नहीं किया है।

जब भी हम अपना WordPress Blog बनाते हैं तो वर्डप्रेस स्वचालित रूप से .htaccess को बना देता है लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता है।

.htaccess File कैसे बनाएं

अगर आपके ब्लॉग में भी वर्डप्रेस ने स्वचालित रूप से .htaccess फाइल को नहीं बनाया है तो इसे बनाने के लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें।

वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन कर लेने के बाद बाएं साइड में wordPress Settings पे जाके Parmalink इस ऑप्शन पर क्लिक करें और दाहिने साइड में परमा लिंक स्ट्रक्चर ओपन हो जाएगा अब इसमें बिना कोई बदलाव किए ही Save Changes के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

htaccess File कैसे बनाएं
htaccess File कैसे बनाएं

अब इतना करते ही WordPress आपके लिए ..htaccess फाइल क्रिएट कर देगा अब आप फिर से सीपैनल में या फाइल जिला के द्वारा अपने डॉट एचटीएसएस फाइल को देख सकते हैं और इसे एडिट कर सकते हैं।

htaccess File को Update कैसे करें?

.htaccess File को आप cPanel में जाकर File Manager इस ऑप्शन पर जाने के बाद public_html फोल्डर को ओपन करें और फिर इसी के अंदर आपको .htaccess फाइल दिखेगी इसके ऊपर राइट क्लिक करके Edit के बटन पर क्लिक करें और फिर इस फाइल को एडिट करें।

और अगर आप किसी FTP Client जैसे Filezilla सॉफ्टवेयर के मदद से .htaccess फाइल को एडिट करना चाहते हैं तो फिर फाइल जिला को ओपन करें और Host में ip address डालें, Username में root डालें, पासवर्ड में अपने सरवर का पासवर्ड डालें और फिर Port में 22 डालने के बाद Quickconnect के बटन पर क्लिक करें।

अब आपका सरवर फाइल जिला में कनेक्ट हो चुका है अब यहां पर आप html इस फाइल को ओपन करें और फिर आपके सामने .htaccess फाइल दिख जाएगा।

.htaccess File को सावधानी से एडिट करें

जब भी आप अपने .htaccess फाइल में कोई कोड डालें या किसी भी तरह के एडिटिंग करें तो उससे पहले इस फाइल को बैकअप के रूप में डाउनलोड करके कहीं पर रख लें।

ताकि इस फाइल को एडिट करते समय अगर कोई गलती हो जाए तो फिर आप उस डाउनलोड किए हुए फाइल को वापस रिस्टोर करके अपने साइट को लाइव कर पाए।

क्योंकि अगर आप इस फाइल को एडिट करते समय कुछ गलती कर देते हैं और सेव करते हैं तो फिर आपका साइट ओपन होना बंद हो जाएगा, फिर आपने जो बैकअप के रूप में इस फाइल को डाउनलोड करके रखा था वही काम आएगा।

ये भी पढ़ें
How To Remove WordPress Category And Tags

Web Hosting कैसे चुने

How to Start a WordPress Blog With DigitalOcean

WordPress में Contact Form कैसे बनाए

और अंत में

तो इस पोस्ट में हमने .htaccess फाइल को ढूंढना या इसे बनाना सिखा हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप इस फाइल को ढूंढ लिए होंगे और अगर ये आपके साइट पर मौजूद नहीं था तो फिर आपने इसे क्रिएट कर लिया होगा।

अगर अभी भी आपके पास .htaccess File से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें और आपके सवालों का जवाब आपको 24 घंटे के अंदर मिल जाएगा।

2 thoughts on “.htaccess फ़ाइल cPanel और Filezilla में नहीं दिख रही है क्या करें?”

    • अगर आपके ऐडसेंस का पेमेंट नहीं आया है तो कुछ दिन वेट करिए अभी समय है आ जाएगा

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!