Blog के लिये Keyword Research Kaise Kare

अगर आप जानना चाहते हैं कि keyword research kaise kare तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, हम यहाँ पे सीखेंगे की keyword kaise search kare क्योंकि ब्लॉगिंग के SEO के लिए कीवर्ड रिसर्च एक महत्वपूर्ण विषय होता है।

Keyword Research Kya Hai – keyword research kaise kare

जब हम अपने ब्राउज़र में किसी विषय को ढूंढते है तो गूगल उस विषय से संबंधित बहुत सारे आर्टिकल हमारे सामने दिखाता है, लेकिन क्या आपको पता है गूगल उन सभी आर्टिकल्स को आपके सामने कैसे लाता है क्योंकि आपने तो सिर्फ एक लाइन ब्राउज़र में टाइप करके सर्च किया था।

ये किवर्ड का ही खेल होता है आपने जो शब्द अपने ब्राउज़र में टाइप करके सर्च किया था वो शब्द लाइन या कीवर्ड उन सभी आर्टिकल्स के यूआरएल, टाइटल, टैग, डिस्क्रिप्शन एवं स्वयं आर्टिकल में भी मौजूद होते हैं तभी गूगल ने उन आर्टिकल्स को आपके सामने रख दिया क्योंकि उसे पता चल गया कि आप वही ढूंढ रहे हैं।

हम अपने ब्राउज़र में जो भी वर्ड या शब्द टाइप करके सर्च करते हैं तो उन्हीं शब्दों को कीवर्ड कहा जाता है उदाहरण के लिए आपको ऐसा आर्टिकल चाहिए जिसमें खाना बनाने की विधि बताई गई हो तो आप अपने ब्राउज़र में टाइप करेंगे “खाना कैसे बनाएं” तो ये खाना कैसे बनाएं जो लाइन है इसी को कीवर्ड कहा जाता है।

उदाहरण के लिए मैं इस पोस्ट में आप सभी को कीवर्ड रिसर्च के बारे में बता रहा हूं इसलिए मैंने इस पोस्ट का मेन कीवर्ड रखा है keyword research kaise kare अब इसी लाइन को मैंने यूआरएल, टाइटल, टैग, एवं डिस्क्रिप्शन से लेकर पूरे पोस्ट में मेंशन किया हूं।

लेकिन ये किवर्ड मैंने लाया कहां से सवाल ये है क्योंकि आप कीवर्ड के बारे में समझ चुके हैं लेकिन इस keywords को हम बनाएंगे कैसे ढूंढेंगे कहां से यही आज का सवाल है।

Keyword Research Kaise Kare

जब हम कोई पोस्ट लिखते हैं तो उस पोस्ट के टाइटल को इस तरीके से बनाते हैं ताकि उसमें हमारा मेन कीवर्ड भी आ जाए और उस टाइटल को कोई यूजर पढे तो उसे ये समझ में आ जाए कि आपने अपने पूरे पोस्ट में क्या बताया है।

क्योंकि हमें गूगल का भी ध्यान रखना है और अपने यूजर्स का भी ध्यान रखना है हम टाइटल में मेन कीवर्ड इसलिए देंगे ताकि जब उस विषय को कोई सर्च करें तो गूगल आपके टाइटल में उस कीवर्ड को तुरंत पहचान लेवे और उस पोस्ट को यूजर के सामने रखें।

और उस टाइटल को पढ़कर यूज़र भी ये समझ जाएं कि आपने पोस्ट में किस विषय के बारे में बताया है और इस तरीके के टाइटल को हम user-friendly एवं seo-friendly कहते हैं।

यहां तक हमने किवर्ड के बारे में जानकारी ले लिया लेकिन ये keywords भी दो तरह के होते हैं एक Long Tail keywords और दूसरा short tail keywords तो चलिए अब हम इन दोनों के बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते हैं।

ये भी पढ़ें
Website SEO कैसे करे Advance SEO Tips in hindi
Blog Post को Google में fast index कैसे करें

Long Tail और short tail keywords क्या होता है

किवर्ड एक ही होता है लेकिन उसमें थोड़ा आगे या पीछे कुछ और शब्द जोड़ देने से वो Long Tail keywords बन जाता है उदाहरण के लिए आपका किवर्ड है keyword research kaise kare तो हमने इसमें कुछ और जोड़ दिया और इसे और लंबा बना दिया उदाहरण के लिए “blog ke liye keyword research kaise kare hindi” ।

नए ब्लॉगर को long tail keywords पर ही काम करना चाहिए क्योंकि short tail keywords पर बड़े-बड़े ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक कर चुके होते हैं इसलिए उस पर आपका रैंक कर पाना मुश्किल होगा।

popular keyword research tool

हमने ऊपर keywords के बारे में अच्छी तरीके से समझ लिया अब हम नीचे कीवर्ड रिसर्च करने के लिए टूल के बारे में बात करेंगे जिनमें दो टूल गूगल का ही है और ये पूरी तरह से फ्री है इसके अलावा हम कुछ पेड टूल के बारे में भी बात करेंगे।

Keyword Research के लिए Google सबसे बेस्ट है

उदाहरण के लिए आप एक पोस्ट लिखने जा रहे हैं जिसमें आप कीवर्ड रिसर्च करना बतायेंगे तो आप इस पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च करने का माध्यम गूगल को चुनेंगे आप गूगल में टाइप करेंगे keyword research kaise kare तो आप इस कीवर्ड को गुगल मे जैसे टाइप करना शुरू करेंगे वैसे नीचे सजेशन में इससे मिलता-जुलता और भी कीवर्ड गूगल आपको दिखाएगा उदाहरण के लिए नीचे चित्र देखें।

जब हम गूगल में कोई कीवर्ड को टाइप करते हैं तो उससे मिलता-जुलता और भी बहुत सारे कीवर्ड गूगल हमें सजेशन के रूप में दिखाता है इसका मतलब ये हुआ कि उन कीवर्ड को लोग सर्च कर रहे हैं तो आप उस सजेस्ट किया हुआ keyword को अपने पोस्ट के लिए चुन सकते हैं।

Google keyword planner tool

ये गूगल का अपना टूल है और इसे गूगल ने गूगल पर एड चलाने के लिए बनाया हुआ है लेकिन आप इसमें अपने पोस्ट के लिए भी कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

इस tool में आप अपने keyword के monthly searches देख सकते हैं यानी आपके इस कीवर्ड को महीने में लोग कितनी बार सर्च कर रहे हैं। साथ ही इस टूल में आप अपने कीवर्ड पर कंपटीशन को भी चेक कर सकते हैं यानी इस कीवर्ड के ऊपर कितने लोग काम कर रहे हैं, क्या इस कीवर्ड पर कंपटीशन ज्यादा तो नहीं है।

क्योंकि शुरुआती में हमें कम से कम कंपटीशन वाले कीवर्ड पर ही काम करना चाहिए यानी उस विषय पर बहुत ज्यादा लेख पहले से नहीं लिखे गए हैं, तो आप उस कीवर्ड पर काम करके सफलता जल्दी पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Best Blogging Tips Hindi – Blogging में सफलता का मंत्र
Guest Post Kaise Kare जानें सही तरीका

Google keyword planner tool से keywords research कैसे करें

Google keyword planner tool से कीवर्ड रिसर्च करने के लिए सबसे पहले उस लिंक पर क्लिक करिए और आपके मोबाइल या कंप्यूटर का स्क्रीन कुछ नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

keyword research kaise kare
keyword research kaise kare

या फिर आप अपने ब्राउज़र में google keyword planner tool टाइप करके सर्च भी कर सकते हैं अब इस पेज पर आपको go to keyword planner के ऊपर क्लिक करना है जैसे ऊपर चित्र में मार्क किया गया है।

go to keyword planner के ऊपर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और आपके मोबाइल या कंप्यूटर का स्क्रीन नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

long tail keywords
long tail keywords

अब यहां पर आपको discover new keyboards के ऊपर क्लिक करना है और फिर सर्च बॉक्स में अपना कीवर्ड डालकर नीचे gate results के ऊपर क्लिक करना है।

gate results के ऊपर क्लिक करते ही आपके उस कीवर्ड से संबंधित और भी बहुत सारे कीवार्ड दिखाये जाएंगे एवं उनके सभी जानकारी दिखाई जाएगी यानी आपके इस कीवर्ड के सर्च वॉल्यूम कितना है कंपटीशन कितना है इत्यादि।

अब आपको इस लिस्ट में से जिस कीवर्ड का कंपटीशन कम से कम हो एवं सर्च वॉल्यूम ज्यादा से ज्यादा हो उनको चुन लेना है और उसी के ऊपर आर्टिकल लिखना है एवं उन कीवर्ड को टाइटल, टैग, डिस्क्रिप्शन से लेकर आर्टिकल तक में मेंशन करते जाना है।

google related keywords search

जब आप गूगल में किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं और बिल्कुल नीचे के तरफ चले जाते हैं तो उसी keywords से संबंधित और भी बहुत सारे long tail keywords का लिस्ट आपको मिल जाता है आप इसे अपने पोस्ट में यूज कर सकते हैं (नीचे चित्र देखें)

short tail keywords
short tail keywords

answerthepublic.com

answerthepublic गूगल और बिंग के द्वारा बनाया गया एक प्लेटफार्म है आप इसका इस्तेमाल से best long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं।

आपको इस प्लेटफार्म पर बहुत सारे सवाल मिलेंगे आप उन सवालों को कीवर्ड के रूप में यूज कर सकते हैं। आप यहां से ये देख सकते हैं कि कौन से सवाल ज्यादा से ज्यादा पूछा जा रहा है अगर आप उस पर पोस्ट लिखेंगे तो उसकी चलने की संभावना ज्यादा होती है।

आप इस प्लेटफार्म पर जो भी कीवर्ड सर्च करेंगे तो उससे संबंधित और भी बहुत सारे best long tail keywords आपको यहां से मिल जायेगा।

Ubersuggest Keywords research tool

Ubersuggest एक बहुत ही बढ़िया एवं पॉपुलर कीवर्ड रिसर्च टूल है वैसे तो यह पेड है लेकिन आप इसे फ्री में भी इसका बहुत सारा सेवा को ले सकते हैं।

अगर आपका इनकम आपके ब्लॉग से अच्छा खासा हो रहा है तो आप उबरसजेस्ट को परचेज भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारा फीचर्स होते हैं जिसको आप अपने ब्लॉग के लिए यूज कर सकते हैं।

SEMrush

 SEMrush भी एक बहुत ही पॉपुलर कीवर्ड रिसर्च टूल है ये टूल भी पेड है लेकिन इसका कुछ सर्विस को आप फ्री में यूज कर सकते हैं इस टूल के माध्यम से आप सिर्फ कीवर्ड रिसर्च का काम ही नहीं बल्कि अपने प्रतिद्वंदी के साइट को भी देख सकते हैं और उस हिसाब से आप अपने साइट पर काम कर सकते हैं।

SEMrush को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको यहां एक अकाउंट बनाना होगा फिर आप अपना ईमेल आईडी डाल कर साइन इन करेंगे और फिर इसके कुछ फीचर्स को फ्री में यूज़ कर पाएंगे।

Ahrefs

Ahrefs भी SEMrush के हीं जैसा पॉपुलर कीवर्ड रिसर्च टूल है इस टूल के माध्यम से आप अपने साइट का एक-एक गतिविधियों को देख सकते हैं और अपने प्रतिद्वंदी के साइट का बैकलिंक्स एवं परफॉर्मेंस की भी जांच कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
High Quality Backlink कैसे बनाएं – हिंदी में
नया Blog पर Traffic कैसे लाएं – कारगर एवं वैध तरीका

Keywords Research के क्या है फायदे

अगर आप पूरी तरह से कीवर्ड रिसर्च करके उसके ऊपर आर्टिकल लिखा करेंगे तो आपके कीवर्ड सर्च इंजन में रैंक करेगा और आपका ब्लॉग धीरे-धीरे पॉपुलर होता जाएगा।

क्योंकि बिना अच्छा तरीके से कीवर्ड रिसर्च कीये बिना आप आर्टिकल चाहे कितना भी अच्छा से लिख ले लेकिन इस आर्टिकल को गूगल ठीक से समझ नहीं पाएगा हो सकता है वो सर्च इंजन में आ जाए लेकिन ऊपर यानी टॉप में आना मुश्किल रहेगा।

सही तरीके से कीवर्ड रिसर्च करके आर्टिकल लिखने पर आपके साइट पर टारगेटेड ट्रैफिक आने की संभावना होती है और ये ट्रैफिक ऑर्गेनिक होता है जो गूगल सर्च के द्वारा आता है इससे आपके साइट की अथॉरिटी गूगल के नजर में बढ़ता है।

keyword research करने से आपको ब्लॉग लिखने के लिए कई तरह के विषय मिल जाते हैं आप एक कीवर्ड को रिसर्च टूल में डालते हैं तो आपके सामने सैकड़ो किवर्ड आते हैं आप उन में अलग-अलग पोस्ट लिख सकते हैं।

अगर आपके पोस्ट में डाले गए कीवर्ड सर्च इंजन में रैंक करने लगेंगे तो इससे आपके साइट की अथॉरिटी भी बढ़ेगी और बैकलिंक की संख्या भी बढ़ते जाएंगे।

Keywords Research मे Important Tips

अगर आपका ब्लॉग नया है और authority अभी कम है तो आप long tail keywords का ही यूज़ करिए क्योंकि short tail कीवर्ड पहले से ही सर्च इंजन में रैंक कर रहे होते हैं उस पर आपको अपना पोस्ट को रैंक कराना बहुत मुश्किल काम होगा।

long tail keywords रैंक होने में थोड़ा टाइम लेते हैं लेकिन जब वो rank होने लगते हैं तो आपके आर्टिकल में जितने भी छोटे बड़े कीवर्ड होते हैं वो सभी रैंक हो जाते हैं।

हमेशा लो कंपटीशन कीवर्ड को ही चुनिए जिस पर सर्च वॉल्यूम ज्यादा से ज्यादा हो, CPC के पीछे ना भागे जब आपका ब्लॉग अच्छा परफॉर्मेंस करने लगे तब आप हाई सीपीसी वाला कीवर्ड को चुन सकते हैं क्योंकि ज्यादा कमाई करने के लिए भी ये जरूरी होता है।

और अंत में

सीखने में ज्यादा समय बिताए सीखने के लिए यूट्यूब और गूगल को माध्यम बनाएं और सीखते जाएं, आप जितना ज्यादा सीखेंगे जानकारी जितना ज्यादा से ज्यादा आपके पास इकट्ठा होगा उतना ही जल्दी आप सफल हो पाएंगे।

खुद भी सीखे और दूसरो को भी सिखाए क्योंकि ज्ञान देने से भी अपना ज्ञान बढ़ता है आपके पास जो भी ज्ञान हो उसे दूसरों में जरूर बाटे एवं दूसरों से भी सीखने की कोशिश करें सामने वाला चाहे आप से छोटा हो या बड़ा उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

ब्लॉगिंग करना दो-चार दिन का काम नहीं होता है बल्कि यहां पर हमें महीनों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर हमें सफलता मिलता है लेकिन अगर आप यहां पर एक बार सफल हो जाते हैं तो बहुत सारे पैसे के साथ ही नाम भी कमाते हैं।

तो हमने यहां पर सीखा keyword research kaise kare एवं Keyword research कैसे किया जाता है, कुछ कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में भी बात किया और मुझे उम्मीद है कि ये पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा।

अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट Keyword Research in Hindi से संबंधित कोई सवाल है या फिर आप इसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पहुंचे।

3 thoughts on “Blog के लिये Keyword Research Kaise Kare”

Leave a Comment