क्या Google AMP को हटा रहा है | AMP icon Dropped

क्या Google AMP को हटा रहा है क्या अब AMP (accelerated mobile pages) का युग समाप्त हुआ, सर्च इंजन में दिखाई देने वाला AMP के आइकन को गूगल ने क्यों हटाया, और क्या आपको अभी भी एएमपी को यूज करना चाहिए इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिलने वाला है।

इसी सप्ताह यानी जुलाई के तीसरे हफ्ते में गूगल ने सर्च इंजन से AMP के साइन को हटा दिया है, अभी तक सर्च इंजन में AMP का पहचान उसका आइकन हुआ करता था लेकिन अब इसे रिमूव कर दिया गया है।

अब आप अपने ब्राउजर में किसी कीवर्ड को सर्च करेंगे तो आप ये नहीं पता कर पाएंगे कि इनमें कौन से AMP Page है और कौन से Non AMP क्योंकि पहले एएमपी पेज के सामने एएमपी का आइकन दिखा करता था लेकिन इसे गूगल ने क्यों हटाया क्या अब एमपी का युग समाप्त हो रहा है।

AMP icon Dropped From Google Search Results

गूगल ने AMP का निर्माण पेज एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए किया था और उस समय AMP कारगर भी था बहुत ही तेजी के साथ Page को लोड करता था लेकिन अभी के समय में नन एएमपी पेज भी एएमपी पेज के ही जितना फास्ट लोड हो रहे हैं।

पहले होस्टिंग कंपनियां इतना एडवांस नहीं थी और इतना अच्छा सर्विस नहीं दे पाती थी जिसके वजह से गूगल को एमपी का निर्माण करना पड़ा ताकि हमारा साइट का लोडिंग स्पीड फास्ट रहे पेज जल्दी से जल्दी लोड हो पाए।

लेकिन समय के साथ होस्टिंग कंपनियों ने अपना सर्विस को और ज्यादा एडवांस बनाया और अब बिना AMP के ही एक अच्छी होस्टिंग कंपनी के द्वारा हमारा पेज का लोडिंग स्पीड amp page से भी ज्यादा फास्ट होता है।

क्या Google AMP को हटा रहा है?

अब सवाल ये उठता है कि गूगल ने सर्च इंजन में amp page के पहचान वाला आइकन को रिमूव क्यों किया, क्या गूगल AMP को खत्म करने जा रहा है, और क्या हमें अभी भी एएमपी के साथ बने रहना चाहिए या इसे रिमूव करना चाहिए तो चलिए इन सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं।

गूगल कभी भी अपना किसी प्रोजेक्ट को खत्म करने में संकोच नहीं करता है जो चीजें गूगल के लिए काम की नहीं होती है वो उसे तुरंत ही खत्म या बंद कर देता है और गूगल के द्वारा बंद किए गए अनगिनत प्रोजेक्ट का लंबा लिस्ट है।

AMP को अक्टूबर 2015 में लाॅच किया गया था और उस समय मोबाइल इंटरनेट की एवरेज स्पीड 6.8mbps होती थी उस समय फोन के हार्डवेयर आज के तुलना में काफी कमजोर होते थे और इंटरनेट की स्पीड भी कम होती थी इसलिए वेबसाइट को ओपन होने में बहुत समय लगता था।

देर से पेज लोड होने की इन्हीं सब समस्याओं के वजह से गूगल ने AMP को डिवेलप किया और वाकई में एएमपी ने पेज को बहुत ही तेजी से लोड करने लगा लेकिन अभी भी यूजर के पास एमपी के साथ बहुत सारी समस्याएं थी।

AMP से पेज तो बहुत ही फास्ट लोड होने लगे लेकिन इसे यूज करने पर हमारे सर्च कंसोल में बहुत सारे एरर दिखा करते थे जिस वजह से इसे कोई यूज़ करना नहीं चाह रहा था फिर गूगल ने एएमपी पेज को एक अलग से पहचान दिया और सर्च रिजल्ट में इसके आइकन दिखने लगे।

अब जब भी कोई किसी कीवर्ड को सर्च रिजल्ट में सर्च करता और AMP का आइकन देखता तो उसी पेज पर क्लिक करके ओपन करता क्योंकि लोगों को पता चल गया था कि एएमपी पेज फास्ट लोड होते हैं इस वजह से एएमपी पेज पर ट्राफिक तेजी से बढ़ने लगे।

एएमपी पेज पर ट्रैफिक बढ़ता हुआ देख ज्यादा से ज्यादा लोगों ने एएमपी को यूज करना शुरू किया, सन 2016 में करीब 9 लाख डोमेन एएमपी को यूज कर रहे थे वही 2018 आते-आते करीब सवा तीन करोड़ लोग एएमपी को यूज करने लगे।

लेकिन फिर बाद में गूगल को यह एहसास हुआ कि MP3 तरह के वेबसाइट के लिए सूटेबल नहीं है यह साधारण ब्लॉग पर तो ठीक काम करता है लेकिन ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए यह बिल्कुल भी नहीं था।

फिर गूगल ने 2018 से ही एक ऐसा मीट्रिक पर काम करना शुरू कर दिया जो वेब पेज को स्केल ऑफ में मेजरमेंट कर सके और यहीं से Search Console में Core Web Vitals का शुरुआत हुआ।

2020 तक मोबाइल डिवाइस के हार्डवेयर काफी अच्छे हो चुके थे एवं मोबाइल इंटरनेट की स्पीड भी पहले के तुलना में कई गुणा फास्ट हो चुकी थी साथ ही होस्टिंग सर्वर के परफॉर्मेंस भी काफी बेस्ट हो चुकी थी।

अब इस स्थिति में यूजर के मोबाइल में नन एएमपी पेज भी एएमपी पेज के इतना ही तेजी से लोड होने लगे और फिर गूगल के पास एक अच्छा टूल core web vitals भी था जिसके जरिए वो वेबसाइट के स्पीड को आसानी से पहचान सकता था।

अब जब गूगल के पास बिना AMP के ही फर्स्ट लोडिंग वाला समस्या का समाधान हो चुका है तो फिर वो एएमपी को ज्यादा वरीयता क्यों देगा।

अब ऐसा लग रहा है कि गूगल AMP को साइड में करने वाला है और इसी वजह से इसने सर्च इंजन में दिखने वाले एएमपी का खास पहचान आइकन को रिमूव किया है।

अब यूजर के पास सर्च इंजन में रैंक कर रहे हैं वेबसाइट को पता करने के लिए कोई तरीका नहीं है कि कौन से पेज एएमपी हैं और कौन से नन एएमपी।

ये भी पढ़ें
Blog Ke Liye Best WordPress Plugins Free

WP Rocket WordPress Plugin Full Setup

क्या Google AMP को बंद करने जा रहा है?

क्या Google AMP को बंद करने जा रहा है तो इसका जवाब ये है कि फिलहाल तो गूगल ने ऐसा कोई हिंट नहीं दिया है जिससे हमें ये पता चले कि गूगल एमपी को बंद करने वाला है।

क्या हमें AMP को यूज करना चाहिए?

इस समय AMP को यूज करने का अब कोई फायदा नहीं दिख रहा है क्योंकि अगर आप एक अच्छा web hosting चुनते हैं तो फिर बिना amp के ही आपके page fast load होते हैं और आप अपने साइट को अपने अनुसार जैसे चाहे वैसे डिजाइन भी कर सकते हैं।

हां अगर आप सस्ता होस्टिंग ले रहे हैं और कोर वेब वाइटल पर खर्च करना नहीं चाहते हैं तो फिर AMP को यूज कर सकते हैं।

क्या हमें AMP को Remove कर देना चाहिए?

अगर आप पहले से ही AMP का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे कंटिन्यू चला सकते हैं AMP Remuve करने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपके साइट पर पहले से एएमपी इंप्लीमेंटेड है तो इससे आपके साइट को कोई नुकसान नहीं होने वाला है इसलिए आप इसे कंटिन्यू यूज़ करते रहें जब तक गूगल के तरफ से कोई ऐसा खबर ना आ जाए।

आने वाले समय में जब गूगल AMP को लेकर कोई ऐसा वैसा अनाउंसमेंट करें तो फिर उस समय देखा जाएगा फिलहाल आप इसे यूज कर रहे हैं तो फिर यूज़ करते रहिए।

ये भी पढ़ें
Litespeed Cache WordPress Plugin Full Setup

Best WordPress Security Plugins Free

और अंत में

फिलहाल amp dead नहीं हुआ है लेकिन नए लोगों के लिए इसका इस्तेमाल करने का कोई मतलब नहीं है और हमें समय के साथ चलना चाहिए अगर पुरानी चीजें हमारे काम का नहीं है तो फिर हमें उसका मोह त्याग करना चाहिए और नए-नए चीजों को अपनाना चाहिए।

तो हमने यहां पर कई सारे प्रश्नों का उत्तर जाना जैसे क्या Google AMP को हटा रहा है, AMP icon Dropped From Google Search Results इत्यादि।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल रह गया है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

2 thoughts on “क्या Google AMP को हटा रहा है | AMP icon Dropped”

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी दी है आपने, इस आर्टिकल से AMP Icon से जुडी सारी Confusion दूर हुई |

    Reply

Leave a Comment