Litespeed Cache WordPress Plugin Full Setup कैसे करें Hindi

इस Hindi पोस्ट में हम सिखेंगे Litespeed Cache WordPress Plugin Full Setup कैसे करें क्योंकि 2021 में अपने वर्डप्रेस वेबसाइट का Loading Speed फास्ट करना है यानी अपने वेबसाइट को Speed Up करना है तो इस तरह के प्लगइन का इस्तेमाल हमें जरूर करना चाहिए।

कई बार हम अपने वेबसाइट के लोडिंग स्पीड मापने के लिए GTmetrix या PageSpeed insights Tool का इस्तेमाल करते हैं और वहां पर हमें use a content delivery network, eliminate render-blocking resources, properly size images, remove unused CSS इत्यादि समस्याओं को ठीक करने के लिए कहा जाता है।

Litespeed Cache Plugin जीटी मैट्रिक्स में दिखाए गए लगभग सभी समस्याओं का काफी हद तक समाधान करता है और आपके साइड की लोडिंग स्पीड को फास्ट करता है, पिछले पोस्ट में हमने best wordpress security plugin के बारे में बात किया था और इस पोस्ट में Litespeed Cache Plugin का फुल सेटअप करेंगे इससे पहले हम इस प्लगइन की कुछ विशेषताएं जानेंगे और फिर इसकी सुविधाओं के बारे में जानकारी लेंगे इसके बाद हम इस प्लगइन को अपने वर्डप्रेस साइट में इंस्टॉल करके फुल सेटअप करने का प्रोसेस जानेंगे।

Litespeed Cache Plugin की विशेषताएं

ये प्लगइन वर्डप्रेस के लिए all in one acceleration प्लगइन है इस प्लगइन में एक विशेष सर्वर स्तरीय कैश को अनुकूल करने का सुविधा है साथ ही ये प्लगइन वर्डप्रेस के LSCWP Multisite को पूरी तरह से सपोर्ट करता है।

अगर आप अपने वर्डप्रेस साइट में WooCommerce, bbPress या Yoast SEO जैसे plugins का इस्तेमाल करते हैं तो Litespeed इन्हें पूरी तरह से सपोर्ट करता है और वर्डप्रेस के लिए ये प्लगइन ClassicPress के साथ भी संगत है।

Litespeed Cache Plugin की सुविधाएं

  • Litespeed Cache Plugin को आप फ्री में यूज कर सकते हैं हो सकता है आगे चलकर ये प्लगइन पेड हो जाए अब हम इसकी कुछ मुख्य सुविधाओं के बारे में नीचे बता रहे हैं।
  • इस प्लगइन के द्वारा हमें फ्री में QUIC.cloud CDN Cache की सुविधा मिलती है।
  • ये प्लगइन object cache को support करता है।
  • इस प्लगइन के द्वारा आपके साइट पर डाले गए इमेज को ऑप्टिमाइज करने की सुविधा मिलती है अभी तक आपके साइट पर जो इमेज थोड़ा देर से लोड होता था उसे ये जल्दी लोड करता है।
  • ये प्लगइन CSS, JavaScript और HTML के साइज को छोटा करता है परिणाम स्वरूप आपके साइट की Loding Speed Fast होती है साथ ही ये inline CSS, JavaScript को भी छोटा करता है।
  • ये प्लगइन स्वचालित रूप से critical CSS को बनाता है एवं आपके साइट पर इमेज को रेस्पॉन्सिव बनाता है ये प्लगइन कई सारे CDN को भी समर्थन करता है एवं आपके ब्राउज़र के कैश को भी सपोर्ट करता है।
  • डेटाबेस को क्लीन कर के अनुकूल बनाता है और पेज स्पीड स्कोर को सही दिशा में लाता है साथ ही OPcode cache का भी समर्थन करता है। इस प्लगइन में cloudflare API का भी सुविधा है और इस प्लगइन में किए गए सेटिंग्स का आयात एवं निर्यात आप आसानी से कर सकते हैं।
  • अगर आप WebP image का इस्तेमाल करते हैं तो Litespeed Cache Plugin इसे समर्थन करता है। इस प्लगइन को आप ऑटोमेटिक मोड़ में सेट कर सकते हैं जिससे यह आपके साइड के chaching को साफ करके आपके साइट का परफॉर्मेंस को बनाए रखेगा।

इसके अलावा भी बहुत सारे फीचर्स हैं इस प्लगइन में अब हम Litespeed Cache WordPress Plugin Full Setup करना सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
Google Site Kit WordPress Plugin Setup कैसे करें

Litespeed Cache WordPress Plugin Full Setup कैसे करें 2021

अगर आप Litespeed Server यूज कर रहे हैं तो Litespeed Cache WordPress Plugin आपके लिए बेस्ट हो सकता है और ये फ्री भी है, हम यहां पर Hostinger का होस्टिंग इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि यहां पर हमें Litespeed Server मिलता है होस्टिंगर के अलावा A2 Hosting भी Litespeed Server प्रदान करता है।

अगर आप इन दो होस्टिंग के अलावा कोई अन्य होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये प्लगइन उस होस्टिंग के साथ में तालमेल बिठा पाएगा या नहीं इसे चेक करने के लिए इस प्लगइन को इंस्टॉल करने के बाद जब आप सेटिंग्स में जाएंगे तो वहीं पर आपको पता चल जाएगा।

अगर आप Hostinger या A2 Hosting का Hosting इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने वर्डप्रेस प्लगइन लिस्ट में देखेंगे की Litespeed Cache Plugin पहले से ही इंस्टॉल रहता है और अगर आपके प्लगइन लिस्ट में ये प्लगइन नहीं दिख रहा है तो इसे इंस्टॉल करने के लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें।

फिर Plugin में जाकर Add New पर क्लिक करें और फिर search plugin में टाइप करें Litespeed Cache और ये प्लगइन आपके सामने आ जाएगा ये नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखता है। (नीचे चित्र देखें)

litespeed cache wordpress plugin full setup
Litespeed Cache

Litespeed Cache Plugin को इंस्टॉल करने के लिए install now के ऊपर क्लिक करें और फिर Activate के ऊपर क्लिक करें और क्लिक करते ही ये प्लगइन एक्टिवेट हो जाएगा और आप प्लगइन लिस्ट में रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

अब आप अपने प्लगइन लिस्ट में Litespeed Cache Plugin को ढूंढें और इसके Settings पर क्लिक करें, और अब आप Litespeed Cache Plugin के Settings वाले पेज पर आ जाएंगे।

Cache

अब यहां पर आपको Cache की सभी सेटिंग्स दिखेगी जिसमें सभी ऑप्शन डिफ़ॉल्ट रूप से enable रहता है सिर्फ लास्ट वाला cache mobile वाला ऑप्शन ऑफ रहता है अगर आप AMP यानी accelerated mobile pages को यूज करते हैं तो cache mobile वाले ऑप्शन को भी ऑन कर सकते हैं बाकी डिफॉल्ट वाला ऑप्शन को एनेबल ही रहने दें और नीचे Save Settings पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को सेव कर लें। (नीचे चित्र देखें)

Litespeed Cache Setings
Litespeed Cache Setings

TTL

हमने Litespeed Cache Settings में Cache ऑप्शन के सेटिंग्स को पूरा कर लिया है अब दूसरा ऑप्शन TTL पर क्लिक करें और इसमें भी कोई बदलाव किए बगैर Save Settings के ऊपर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव कर लें। आपके साइट पर Cache कितने टाइम के बाद एक्सपायर होगा उस सेटिंग्स के लिए ये ऑप्शन होता है।

Purge

अब Purge इस ऑप्शन पर क्लिक करें और इस सेटिंग्स में भी बिना कोई बदलाव किए सेव कर सकते हैं क्योंकि इस सेटिंग्स का डिफॉल्ट सैटिंग्स बेहतर होता है (नीचे चित्र देखें)

Litespeed Cache Purge Setings
Litespeed Cache Purge Setings

अब हम Litespeed Cache Settings के चौथा ऑप्शन Excludes और पांचवा ऑप्शन ESI बिना कोई बदलाव किए सेव करने के बाद छठा ऑप्शन object में थोड़ा सा बदलाव करेंगे।

Object

छठा ऑप्शन में बदलाव करने के लिए Object इस ऑप्शन पर क्लिक करें, और object cache को ऑन कर ले वैसे अगर आप Hostinger होस्टिंग यूज कर रहे हैं तो यहां पर Memcached Extension और Redis Extension फिलहाल नहीं है।

लेकिन अगर आप कोई और होस्टिंग यूज कर रहे हैं जिसमें यह दोनों एक्सटेंशन उपलब्ध है तो उसके लिए ये ऑप्शन बेहतर रहेगा। बाकी के ऑप्शन को डिफ़ॉल्ट रूप से ही रहने दे और Save Settings के ऊपर क्लिक करके इस सेटिंग्स को सेव कर ले।

Browser

Litespeed Cache Settings में सातवां ऑप्शन Browser पर क्लिक करें और Browser Cache को ऑन कर लें और नीचे Save Settings पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को भी सेव कर लें।

CDN

अब आपको वर्डप्रेस एडमिन पैनल डैशबोर्ड में बाएं साइड में Litespeed Cache के नीचे चौथा ऑप्शन CDN के ऊपर क्लिक करें, और दाहिने साइड में cdn का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

Litespeed Cache CDN Setings
Litespeed Cache CDN Setings

अब इस सेटिंग्स में नीचे लास्ट में एक ऑप्शन मिलेगा cloudflare API इसे ऑन कर दें और अपना क्लाउडफ्लेयर का email id, global API Key एवं domain name डालने के बाद Save Settings पर क्लिक करें।

अगर आप cloudflare का यूज नहीं भी कर रहे हैं तो भी उसके बिना भी यहां पर आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा, आप इस सेटिंग्स को ऐसे ही रहने दे।

Image Optimization

अब Litespeed Cache के अगला ऑप्शन image optimisation पर क्लिक करें, और दाहिने साइड में इसका सेटिंग्स ओपन हो जाएगा अब ऊपर पहला ऑप्शन image optimisation summary पर क्लिक करें और नीचे gather image data के ऊपर क्लिक करके 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें ये सभी इमेजेस को ऑप्टिमाइज कर देगा।

अब दूसरा सेटिंग्स image optimisation settings इस पर क्लिक करें और auto request Cron को ऑन कर लें। अगर आपके साइट पर बहुत सारा इमेज है और auto request cron को ऑन करने पर cpu usage high हो रहा है तो फिर इसे ऑफ कर दें।

 आप अपने सीपीयू यूसेज के अनुसार इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं अब नीचे की तरफ create webp versions और image webp replacement को ऑन कर दें बाकी के सेटिंग्स डिफॉल्ट हीं रहने दें और नीचे Save Changes पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव करें।

अब Litespeed Cache में अगला ऑप्शन page optimisation, database, crawler इत्यादि की सेटिंग्स पूरा करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें, इस वीडियो में स्टेप बाय स्टेप इस प्लगइन का सभी सेटिंग्स को पूरा करना बताया गया है।

और अंत में

हमारे Blog या website का स्पीड सिर्फ प्लगइन इंस्टॉल कर लेने से नहीं बढ़ जाता है बल्कि इसके लिए हमारा थीम लाइट वेट होना चाहिए, एक बढ़िया लाइटवेट थीम generatepress या Astra Theme हो सकता है इसके अलावा भी अगर आपको कोई इससे भी अच्छा थीम मिले जो लाइटवेट हो तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्पीड बढ़ाने के लिए अगला फैक्टर होता है CDN यानी content delivery network का यूज करना इसके लिए आप cloudflare को फ्री में यूज कर सकते हैं। इसके अलावा हमें प्लगइन के ऊपर भी ध्यान देना चाहिए बहुत सारा बिना मतलब में प्लगइन इंस्टॉल नहीं करना चाहिए इससे भी हमारे साइट का लोडिंग स्पीड धीमा होता है।

इसके अलावा पायरेटेड थीम या plugins का यूज नहीं करना चाहिए इससे हमारे साइट पर वायरस और मालवेयर आते हैं जिसके वजह से हमारे डेटाबेस या फाइल्स का नुकसान भी हो सकता है और हमारे साइट का लोडिंग स्पीड भी धीमा हो जाता है।

इसके अलावा हमें एक अच्छा होस्टिंग कंपनी चुनना चाहिए क्योंकि अगर आप सस्ता के चक्कर में अनाप-शनाप होस्टिंग ले लेते हैं तो फिर आप कितना भी प्लगिंग इंस्टॉल करते रहें सेटअप करते रहें आपके साइट का लोडिंग स्पीड धीमा ही रहेगा।

अगर ऊपर बताए गए बातों को आप फॉलो कर रहे हैं और इसके बाद Litespeed Cache Plugin का इस्तेमाल करते हैं तो आपके साइट का लोडिंग स्पीड जरूर फास्ट होगा।

तो हमने यहां पर सीखा Litespeed Cache WordPress Plugin Full Setup कैसे करें कुछ सेटिंग्स हमने इस पोस्ट में लिखा और बाकी के सेटिंग्स ऊपर दिए गए वीडियो को देखकर आप पूरा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
WordPress में Google AMP Setup कैसे करें?

अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट Litespeed Cache WordPress Plugin Full Setup Hindi से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं या अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वो भी लिखें।

Leave a Comment