Maximize seasonal revenue with AdSense 2022 holiday checklist

आज सुबह गूगल ऐडसेंस के तरफ से एक नोटिफिकेशन आया था जिसमें लिखा था maximize your seasonal revenue with the AdSense 2022 holiday checklist यानी अपने मौसमी त्योहारों में हमारे चेक लिस्ट के साथ योजना बनाकर अपनी आय बढ़ाएं।

छुट्टियों के समय में या त्योहार के समय हमें अपना Adsense Account में एक योजना के तहत काम करने चाहिए ताकि ऐसे समय में भी हमारा आय कब ना होवे बल्कि और बढ़ जाए।

adsense seasonal revenue holiday checklist

अगर आप एक ऐडसेंस खाता चलाते हैं और आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर त्योहारों से संबंधित पोस्ट या वीडियो नहीं डालते हैं तो फिर त्योहारों के आते ही आपका adsense seasonal revenue कम होने लगता है।

इसका मेन वजह है यज होता है कि त्योहारों के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा उसी त्योहार से संबंधित क्वेश्चन को सर्च इंजन में सर्च करते हैं और फिर आपके वेबसाइट पर उस त्यौहार से संबंधित पोस्ट नहीं होते हैं तो फिर आप का ट्रैफिक उस दिन डाउन हो जाता है।

इसी को देखते हुए ऐडसेंस ने यहां पर तीन holiday checklist तैयार किया है जिसका पालन करके आप छुट्टियों के समय या त्योहारों में भी अपने adsense seasonal revenue को बढ़ा सकते हैं।

Step 1: Know your numbers

यहां पर Step 1 में गूगल ऐडसेंस हमसे ये कहना चाह रहा है कि अपना ऐडसेंस के पिछले साल के डाटा को जांच करके ये पता करें कि पिछले 1 साल में आपके कमाई को बढ़ाने वाला कौन सा डिवाइस था।

आपके साइट को लैपटॉप पर ज्यादा खोला जा रहा है या मोबाइल पर या टैब पर इस डाटा को आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में रिपोर्ट में जाकर जांच कर सकते हैं।

आप अपने Adsense Report में ये भी जांच सकते हैं कि कौन-कौन से विज्ञापन प्रारूपो ने आपके लिए अच्छा प्रदर्शन करके आपके seasonal revenue को आगे बढ़ाया है और उसी हिसाब से आप इस साल भी काम कर सकते हैं और फिर अपनी आय को डबल कर सकते हैं।

Adsense के अलावा आप Google Analytics का भी उपयोग करके अपने दर्शकों के गतिविधियों का पता लगा सकते हैं और ये जान सकते हैं कि पिछले छुट्टियों के मौसम में आपके साइट पर आगंतुक का व्यवहार कैसा था।

आप गूगल एनालिटिक्स रिपोर्ट के जरिए ये पता कर सकते हैं कि आपके साइट के किस हिस्से पर कितने ट्राफिक कितना देर के लिए रुका था, छुट्टियों के मौसम में ट्राफिक का व्यवहार कैसा था और छुट्टियां बीतने के बाद कैसा रहा।

यानी कुल मिलाकर चरण एक में गूगल ऐडसेंस का कहना ये है कि आप गूगल एनालिटिक्स के रिपोर्ट से अपने साइट के 1-1 गतिविधियों का पता लगा सकते हैं और उसी हिसाब से अच्छी तरीके से एड्स का प्लेसमेंट करके आप छुट्टियों या त्योहारों के मौसम में भी adsense seasonal revenue को बढ़ा सकते हैं।

Step 2: Prepare your inventory

चरण 2 में ऐडसेंस हमसे अपनी सूची तैयार करने के लिए सुझाव दे रहा है यानी हमें अधिक से अधिक विज्ञापन इकाइयों को जोड़ना होगा। जब हम ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन जोड़ेंगे तो फिर विज्ञापनदाता छुट्टियों के मौसम में हमारे वेबसाइट पर प्लेसमेंट के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे।

साथ ही साथ Adsense हमसे अपने नीतियों के अंदर ही रह कर काम करने का सुझाव दे रहा है। आप अपने वेबसाइट पर ऑटो ऐड के लिए नए फॉर्मेट आजमा सकते हैं स्वचालित ऐड से आय बढ़ता है इसलिए इसे चालू करके रखें।

जब आप अपने पिछले 1 साल के ऐडसेंस में ऐड के गतिविधियों की जांच करेंगे तो फिर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला विज्ञापन को चुन पाएंगे और इससे आपका adsense seasonal revenue तेजी से बढ़ सकता है।

ऐडसेंस में सबसे अच्छा विज्ञापन प्रारूप Vignette ऐड होता है इसे ऑटो ऐड में चालू करके रखें साथ ही साथ इसके लिए वाइड स्क्रीन नियंत्रण को चालू रखें।

Adsense Auto Ads को चालू रखें और ऑटो ऐड में जितने भी सेटिंग्स होता है उसको ऑप्टिमाइज करें ताकि आपका आय बढ़ सके।

स्वत: अनुकूल के साथ आपके लिए अनुकूल प्रयोग चलाने के लिए गूगल को अनुमति दें इससे आप को फायदा ये होगा कि आप विज्ञापन सेटिंग्स में सनयोजनो का परीक्षण करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

Automate the optimization of your ad format settings यानी आप ऑटोप्टिमाइज को चालू करके रखें ऐडसेंस लैब में इसे चालू या बंद करने की सुविधाएं होती है आप इसे कभी भी चालू या बंद कर सकते हैं।

आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में “Labs” पेज पर जाकर कई सारी सुविधाओं को चालू या बंद कर सकते हैं इससे आपके साइट पर एड्स के बेहतर परफॉर्मेंस को सुधारने का मौका मिलता है।

अगर आपके व्यवसायिक पर गेम है या फिर आप गेम से संबंधित सामग्री डालते हैं तो फिर H5 Games Ads Beta solution के लिए साइन अप कर सकते हैं।

Beta ऐडसेंस का ही एक नया प्रोडक्ट है जो आपको अपने एचटीएमएल गेम वेबसाइट में विज्ञापन दिखाकर आपके कमाई को तेजी से बढ़ाता है।

Adsense Payment Not Recived क्या करे
Blog को पुराने Adsense से कैसे जोड़े

Step 3: Enable the competition

चरण 3 में गूगल ऐडसेंस हमसे competition को चालू करने के लिए बोल रहा है। आपको अपने विज्ञापन दाताओं को अपने एड यूनिट के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए अनुमति दें।

हमें ऐडसेंस में सभी possible categories को अनब्लॉक कर के रखना चाहिए इसके लिए आप विज्ञापन समीक्षा केंद्र पर जाएं और उन ब्लॉक किए गए एड्स की समीक्षा करें।

सभी तरह के Ad साइज को जो कि Possible हैं उन्हें इनेबल करना चाहिए। हमें अपना वेबसाइट पर रिस्पांसीव एड यूनिट को आजमाना चाहिए और गूगल के लिए अपने आप ऑप्टिमाइज करने के लिए परमिशन देना चाहिए।

निष्कर्ष

तो कुल मिलाकर Google Adsense इस नोटिफिकेशन के जरिए हमें ये बताना चाहता है कि हम अपना ऐडसेंस एड को पिछले 1 साल के गतिविधियों को जांचे और उसी हिसाब से अपना योजना बनाएं ताकि हमारा adsense seasonal revenue कमाई बढ़ सके।

इसके अलावा ऐडसेंस अकाउंट के अंदर दिए गए कई सारे फीचर्स का समझने एवं उसे इनेबल ओर डिसएबल करने की आवश्यकता है इससे भी हम अपने रेवेन्यू को बढ़ा सकते हैं।

क्योंकि जब हमारा कमाई पढेगा तभी गूगल का भी कमाई बढ़ेगा और हम अपने साइट पर आ रहे ट्राफिक का पूरा लाभ ले पाएंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!