Micro Niche Blog Kya Hai कैसे बनाएं

Loading...

क्या आप जानना चाहते हैं कि Micro Niche Blog Kya Hai और इसे कैसे बनाएं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें हम आपके इस प्रश्न micro niche blog ideas का उत्तर यहां पर विस्तार से देंगे ताकि आपके मन में किसी भी तरह का कोई दुविधा ना रह जाए।

Micro Niche Blog Kya Hai

micro का मतलब सूक्ष्म यानी छोटा होता है और niche का मतलब विषय या टॉपिक। अर्थात एक ही विषय पर blog बनाना और उस ब्लॉग में उसी विषय से संबंधित आर्टिकल डालना ही Micro Niche Blog कहा जाता है।

Micro Niche Blog और niche blog दोनों अलग-अलग होते हैं नीच ब्लॉग के मतलब आपने अपना ब्लॉग स्वास्थ्य से संबंधित बनाया और स्वास्थ्य से संबंधित उस पर पोस्ट डाल रहे हैं।

लेकिन Micro Niche Blog का मतलब ये हुआ कि आपने स्वास्थ्य में से भी एक विषय लिया जैसे hair transplant, तो आप अपने ब्लॉग में सभी पोस्ट hair के ऊपर ही डालेंगे।

वही आप स्वास्थ्य से जुड़ी सभी विषय को लेते हैं तो फिर यह एक niche blog होता है। हम एक उदाहरण और लेते हैं अगर आप अपना ब्लॉग टेक से संबंधित बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग में मोबाइल कंप्यूटर इत्यादि सभी विषयों को लेते हैं।

लेकिन अगर आप टेक में ही माइक्रोनिच ब्लॉग बनाते हैं तो आप सिर्फ एक पार्टीकूलर मोबाइल मॉडल के ऊपर अपने ब्लॉग में जानकारी देते हैं।

बहुत से Micro Niche Blog पर ज्यादा से ज्यादा 20 से 30 आर्टिकल ही देखे जाते हैं वो इन्हीं आर्टिकल को समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं इस टाइप के ब्लॉग में ट्रैफिक कम होने पर भी अच्छी कमाई होती है क्योंकि यहां पर टारगेटेड ट्राफिक आते हैं।

Micro Niche Blog को टारगेटेड ट्रैफिक को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं और इस तरह के ब्लॉग से AdSense, affiliate marketing, एवं ebook बेचकर पैसे कमाए जाते है। अब यहां तक तो हमने Micro Niche Blog Kya Hai जान लिया अब हम जानेंगे इसे क्यों बनाएं।

Micro Niche ब्लॉग क्यो बनायें

गूगल के लास्ट अपडेट में ये साफ हो चुका है कि अब गूगल भी एक विषय वाले ब्लॉग को ही ज्यादा महत्व देगा लेकिन एक विषय के अलावा अगर आप एक विषय से भी एक छोटा विषय यानी micro niche blog बनाते हैं तो उसकी रैंकिंग सबसे बेस्ट होता है।

Micro Niche Blog Ideas में लगभग एक ही तरह के सभी keywords होते हैं इसलिए ये search engine मे बेहतर प्रदर्शन करते हैं। एक अथॉरिटी साइट के मुकाबले कम अथॉरिटी वाला माइक्रो नीच ब्लॉग अच्छा प्रदर्शन करता है।

शुरुआती में Micro Niche Blog में काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ता है जब एक बार अपना ब्लॉग पूरी तरह से सेट कर लेते हैं 20 से 30 आर्टिकल डाल लेते हैं फिर इसके ऊपर मेहनत ना के बराबर रह जाता है।

फिर आप अपने पुराने आर्टिकल को ही समय के साथ अपडेट करते रहते हैं और उसके लिए Backlinks बनाते रहते हैं और आपका ब्लॉग लाइफ टाइम तक चलता रहता है।

अगर आपकेMicro Niche Website पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक नहीं भी है तो भी आप इससे अच्छा खासा इनकम करते हैं क्योंकि जो ट्रैफिक यहां पर आता है वह टारगेटेड होता है इसलिए इसका कन्वर्जन रेट हाई होता है।

ये भी पढ़ें
Blog Ko Google Par Kaise Laye – स्टेप बाय स्टेप हिंदी में
Blogger Blog को WordPress पर Transfer कैसे करे

Micro Niche Blog Kaise Banaye

Micro Niche Blog बनाते समय हमें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है domain name खरीदने के साथ ही माइक्रो नीच ब्लॉग बनाने का प्रोसेस शुरू हो जाता है।

Micro Niche Blog Kya Hai के बाद हम आपको नीचे successful micro niche blog/website बनाने के लिए full guide कर रहे हैं आप नीचे बताए गए सभी बातों को ध्यान से पढ़ें।

Niche Select करें

माइक्रोनिच ब्लॉग के लिए आप अपना एक पार्टीकूलर niche चुने और ऐसा नीच चुने जिस पर आप को पहले से जानकारी हो जिससे आपको अपने ब्लॉग पर क्वालिटी आर्टिकल लिखने में दिक्कत ना होवे।

अगर आपका अफिनियन वेबसाइट है तो इसके लिए आप किसी एक प्रोडक्ट को चुन सकते हैं जैसे ear phone, Power Bank, mobile या book इत्यादि।

आप बाहरी देश जैसे US, UK, Canada इत्यादि देशों को ध्यान में रखकर अपना नीच सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि यहां से आने वाले ट्रैफिक का CPC High होता है और ऐसे में कम ट्रैफिक में भी आपको ज्यादा कमाई होती है।

आप long term niche को चुने जो लंबे समय के लिए हो या कई बार लाइफ टाइम के लिए होते हैं। बहुत से नीच ऐसे होते हैं जिनकी मांग कभी खत्म नहीं होती है हमेशा बनी रहती है और ऐसे में आपका साइट लाइफटाइम चलता रहता है।

हम आपको आपके Micro Niche Blog के लिए कुछ कीवर्ड दे रहे हैं आप इन में से किसी भी एक की वर्ड पर काम कर सकते हैं smartphone RAM, video editing hardware, wall decoration, smartphone camera, coupon code, temple tower, yoga, air purifier, VPN, drones, latest games इत्यादि।

ऊपर बताए गए नीच या इसके अलावा भी अगर आप कोई नीच को लेते हैं तो सबसे पहले उसके popularity competition जरूर चेक करें, क्योंकि एक कीवर्ड का हमेशा उतना ही मांग नहीं होता है। अब हम Micro Niche Blog Ideas के कड़ी में डोमेन खरीदने से संबंधित कुछ जरूरी बातें जानेंगे।

Domain Name खरीदते समय ध्यान देने वाली बात

Micro Niche Blog के लिए डोमेन भी हमें उसी के अनुसार लेना चाहिए उदाहरण के लिए अगर आप अपना माइक्रो नीच ब्लॉग VPN के ऊपर बना रहे हैं तो आपका Domain इस प्रकार होना चाहिए vpn.com या indiavpn.com इत्यादि।

आज के समय में लगभग सभी टॉप लेवल का Domain Register हो चुके हैं तो आपको अपने डोमेन नेम में आगे या फिर पीछे कुछ किवर्ड ऐड करके ट्राई करना चाहिए लेकिन आपके माइक्रो नीच ब्लॉग का मेन कीवर्ड domain में आना चाहिए।

domain हमेशा बड़ी कंपनियों से ही लेना चाहिए जैसे go daddy, bigrock, hostinger इत्यादि। यह सभी कंपनियां काफी पुरानी है और domain एवं hosting के लिए मशहूर है।

अगर आप अपना डोमेन नेम तय नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए बहुत सारे tool है जैसे namestation.com, domainsbot.com इत्यादि, आप इन टूल में अपना माइक्रोनिच ब्लॉग का मेन कीवर्ड डालेंगे तो ये आपको आपका डोमेन नेम सजेस्ट करेंगे।

कोशिश यही करें कि आपका domain name छोटा से छोटा हो जिसे कोई भी आसानी से याद कर लेवे, छोटा डोमेन सर्च इंजन में जल्दी रैंक करता है और इसे हर कोई याद कर लेता है।

ये भी पढ़ें
भारत में Best Hindi Blogs List – 25 Top हिंदी ब्लॉगर्स के लिस्ट
Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें

Keyword Research करें

Micro Niche Blog के लिए सही कीवर्ड चुनना सबसे ज्यादा जरूरी होता है इसके लिए आप कीवर्ड रिसर्च करें, जिस keyword पर आप अपना ब्लॉग बनाने जा रहे हैं उसका competition, search volume एवं CPC जरूर चेक करें।

keyword research करने के लिए बहुत सारे टूल है कुछ फ्री हैं एवं कुछ पेड। अगर फ्री की बात करें तो Google keyword planner, Google Trend जैसे कुछ टुल है जिसमें आप अपने कीवर्ड को फ्री में रिसर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा semrush, ahref, ubersuggest इत्यादि कुछ टुल भी है लेकिन इनमें कुछ टूल ऐसे भी हैं जिसमें आप फ्री में कुछ सेवा ही ले सकते हैं इनका सभी फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको इन्हें खरीदना पड़ेगा।

कीवर्ड रिसर्च करते समय आपको यह ध्यान रखना है कि आपके कीबोर्ड पर कम से कम 4000 महीने का global searches हो, कंपटीशन मीडियम या लो होना चाहिए इसके साथ ही उस कीवर्ड का cpc भी अच्छा होना चाहिए।

आप जो भी कीवर्ड अपने Micro Niche Blog के लिए चुने उसे एक बार ब्राउजर में सर्च करके देखें, रिजल्ट में Amazon या ebay जैसे वेबसाइट रैंक न कर रही हो वरना ऐसे कीवर्ड को रैंक कराना आपके लिए थोड़ा ज्यादा ही मुश्किल हो जाएगा।

Micro Niche Blog के लिए उच्च गुणवत्ता वाली पोस्ट लिखें

माइक्रो नीच ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा 20 से 30 आर्टिकल ही देखे जाते हैं तो ऐसे में आपको उच्च गुणवत्ता वाला आर्टिकल ही लिखना है आपका एक-एक आर्टिकल दुर्लभ होना चाहिए क्योंकि यहां अन्य ब्लॉग के तरह आपको सैकड़ों या हजारों पोस्ट नहीं लिखना है।

आप अपने माइक्रो निच ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने से पहले ही कीवर्ड रिसर्च कर ले आपको कितने आर्टिकल लिखना है कौन-कौन से कीवर्ड पर, उन सभी keyword को अच्छी तरह से रिसर्च करें एवं कंपटीशन, सीपीसी, और सर्च वॉल्यूम चेक करके रख ले।

आप अपने माइक्रो नीच ब्लॉग पर एक मेन आर्टिकल लिखें बाकी के सभी आर्टिकल उसे सिर्फ सपोर्ट करने के लिए होने चाहिए यानी आप का एक ही आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक करेगा और उसी के जरिए आपके बाकी पोस्ट पर ट्रैफिक जाया करेगा।

आगे चलकर धीरे-धीरे आपके सभी आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक कर जाते हैं लेकिन अपने मेन आर्टिकल में अन्य आर्टिकल का इंटरलिंकिंग करना ना भूले।

आपका मेन आर्टिकल दो हजार या इससे ज्यादा शब्दों का होना चाहिए बाकी के सेकेंडरी आर्टिकल आप 500 या 1000 शब्दों के भी लिख सकते हैं। सेकेंडरी आर्टिकल को long-tailed keyword से लिखें एवं मेन आर्टिकल से इंटर लिंकिंग जरूर करें।

ब्लॉग पूरी तरह से डिजाइन कर लेने के बाद जब आर्टिकल डालना शुरू करें तो रोज या हर दूसरे दिन एक आर्टिकल पब्लिश् करें ज्यादा दिनों का गैपिंग ना करें।

Blog बनाना

वैसे तो आप blogger पर भी फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन Micro Niche Blog के लिए मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि थोड़े पैसे खर्च करके wordpress को चुने।

wordpress पर आप अपने blog को अपने अनुसार कस्टमाइज कर पाएंगे जैसे चाहें वैसे डिजाइन कर पाएंगे यहां पर hosting आपका अपना होता है लेकिन blogger पर होस्टिंग गूगल का होता है और कस्टमाइज करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं मिलता है।

Blog SEO

माइक्रो नीच ब्लॉग seo के दम पर ही चलता है यहां पर आप को शुरुआती में दबाकर मेहनत करनी होती है proper तरिके से on page SEO या of page seo करने में लापरवाही ना करें।

जब आप अपने ब्लॉग को proper SEO (search engine optimisation) करेंगे तो वो जल्दी सर्च इंजन में रैंक करेगा। इसके लिए आपको on page seo और of page seo दोनों पर ही ध्यान देना होगा।

Blog से कमाई का जरिया

जब आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से तैयार कर लें इस पर ट्रैफिक आने लग जाए तो फिर google adsense के लिए अप्लाई करें, अभी तक high cpc के मामले में adsense से अच्छा कोई भी ad network नहीं है।

ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाने के बाद आप media.net या Taboola को भी ट्राई कर सकते हैं, एवं ऐडसेंस के साथ ही इनके एड को भी अपने साइट पर लगा सकते हैं।

अगर आपके ब्लॉग पर US, UK, Canada जैसे कंट्री से traffic आ रहा है तो आपके लिए media.net से अप्रूवल लेना आसान रहेगा लेकिन Taboola से अप्रूवल लेने के लिए अभी के समय में कम से कम डेढ़ लाख मंथली ट्रैफिक होना चाहिए लेकिन वो ट्रैफिक किसी भी देश से हो कोई दिक्कत नहीं।

adsense से अप्रूवल लेने के लिए इनके टर्म कंडीशन के अनुसार आपका ब्लॉग होना चाहिए ट्रैफिक कम भी हो तो भी इसका अप्रूवल मिल जाता है। जिस भी ऐड नेटवर्क के लिए अप्लाई करें आप उनका टर्न कंडीशन जरूर पढ़ें क्योंकि हमने यहां पर अपना एक्सपीरियंस के अनुसार बातें बताई है।

affiliate program join करें

आप अपने Micro Niche Blog पर affiliate marketing से भी अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं इसके लिए अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या अन्य ई-कॉमर्स साइट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करें एवं उनके प्रोडक्ट को अपने पोस्ट में प्रमोट करें।

माइक्रोनिच ब्लॉग पर जब ट्रैफिक आता है तो भर भर के आता है तो ऐसे में आप एडसेंस या अन्य एड नेटवर्क के साथ ही एफिलिएट लिंक को भी तेजी से प्रमोट कर सकते हैं।

Micro Niche Blog Ideas

माइक्रोनिच ब्लॉग में शुरुआती में बहुत ज्यादा मेहनत होता है लेकिन जब आप इसमें सफल हो जाते हैं तो फिर अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं इसीलिए जानकारी इकट्ठा करें सीखें और फिर काम में लग जाए।

खिचड़ी ब्लॉग “जिस पर लगभग सभी तरह के विषय डाल दिए जाते हैं” ऐसा ब्लॉग बनाने से बचें या तो माइक्रोनीच ब्लॉग बनाएं या नीच ब्लॉग बनाएं जिससे आगे चलकर आपको अच्छा खासा इनकम प्राप्त हो सके।

तो हमने यहां पर सीखा Micro Niche Blog Kya Hai कैसे बनाएं हमें उम्मीद है आप के लिए ये पोस्ट काफी महत्वपूर्ण रहेगा एवं ऊपर बताए गए बातों को फॉलो करके आप ब्लॉगिंग में जरुर सफल होंगे।

अगर अभी भी आपके मन में इस पोस्ट Micro Niche Blogging Kaise Kare से संबंधित कोई सवाल और रह गया हो या फिर इसके लिए आप कोई सुझाव देना चाहते हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

2 thoughts on “Micro Niche Blog Kya Hai कैसे बनाएं”

  1. Thank you for another informative website. Where else may I am
    getting that kind of information written in such a perfect manner?
    I have a challenge that I am simply now running on, and I have been at the glance out for such info.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!