New Google Analytics GA4 Property Set UP Kaise Kare in Hindi

इस पोस्ट में हम New Google Analytics GA4 Property Set UP Kaise Kare का फुल प्रोसेस जानेंगे क्योंकि Universal Analytics अब कुछ ही दिन का मेहमान रह गया है।

हमारे गूगल एनालिटिक्स अकाउंट में पिछले कुछ दिन से एक मैसेज दिख रहा है Universal Analytics will no longer process new data in standard properties beginning 1 July 2023. Prepare now by setting up and switching over to a Google Analytics 4 property.

इसका मतलब ये हुआ कि गूगल हमसे Analytics 4 property बनाने के लिए बोल रहा है क्योंकि 1 July 2023 के बाद Universal Analytics पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

अभी 2 दिन पहले गूगल के तरफ से मुझे एक ईमेल भी प्राप्त हुआ है जिसमें बताया गया है कि Google Analytics 4 is replacing Universal Analytics यानी अब यूनिवर्सल प्रॉपर्टी के जगह एनालिटिक्स 4 प्रॉपर्टी लेने जा रहा है।

Google Analytics 4 is our next-generation measurement solution, and is replacing Universal Analytics. On 1 July 2023, Universal Analytics properties will stop processing new hits. If you still rely on Universal Analytics, we recommend that you complete your move to Google Analytics 4.

मैंने इस ईमेल को पढ़ा तो अब मुझे लगने लगा है कि अब हमें अपना यूनिवर्सल प्रॉपर्टी में एक Analytics 4 प्रॉपर्टी बना ही लेना चाहिए क्योंकि आने वाले समय में हम इसी प्रॉपर्टी में अपने वेबसाइट के डाटा को देख पाएंगे।

फिर हम अपने वेबसाइट का ट्रैफिक एवं डाटा को गूगल एनालिटिक्स में देख नहीं पाएंगे इसलिए इस पोस्ट को पढ़ें और Google Analytics 4 property बनाने का फुल प्रोसेस सीखे।

New Google Analytics GA4 Property Set UP Kaise Kare

new google analytics ga4 property set up in hindi
new google analytics ga4 property set up in hindi

हम यहां पर नया गूगल एनालिटिक्स अकाउंट नहीं बनाएंगे बल्कि अपना पुराना वाला गूगल एनालिटिक्स यूनिवर्सल प्रॉपर्टी में ही एक नया 4 Property बनाएंगे।

इसके लिए आप अपना गूगल एनालिटिक्स अकाउंट को ओपन करें और फिर अपना यूनिवर्सल प्रॉपर्टी में हीं एक नया 4 प्रॉपर्टी क्रिएट करने के लिए नीचे बाए साइड में Admin के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

set up 4 Property admin

अब आपके Google Analytics Universal Property का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा अब प्रॉपर्टी वाले सेक्शन में Create Property के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Create Property

अब आप अपना Analytics 4 Property का नाम डालें उदाहरण के लिए आप अपने ब्लॉग का नाम डाल सकते हैं।

प्रॉपर्टी नेम डालने के बाद नीचे reporting time zone में अपना देश का नाम एवं टाइम जोन सेलेक्ट करें और फिर उसके नीचे करंसी चुने और फिर सबसे नीचे Next के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

GA4 Property Set UP

अब नए पेज पर सबसे ऊपर Select One पे क्लिक करके अपना ब्लॉग का कैटेगरी डालें और फिर Business Size में आपके ब्लॉग को चलाने वाले एंप्लोई का संख्या डालें।

अगर आप अपना ब्लॉग खुद से चलाते हैं कोई एंप्लोई नहीं रखे हैं तो फिर Small 1 To 10 को चुन सकते हैं।

अब नीचे आप गूगल के सभी सर्विसेज को चुन सकते हैं इसके लिए सभी डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क कर दें और फिर नीचे Create के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

4 property create

अब आप इस प्रॉपर्टी को किस लिए बना रहे हैं वेबसाइट या ब्लॉग के लिए या एंड्रॉयड एप के लिए या आईओएस एप के लिए इन तीनों में से किसी एक को चुने।

अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए 4 Property बना रहे हैं तो फिर Web के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

4 Property for web

Web के बटन पर क्लिक करते ही बाएं साइड से एक पॉपअप आएगा अब इसमें आप अपने वेबसाइट का यूआरएल टाइप करें और फिर दाहिने साइड में अपना वेबसाइट का नाम टाइप करें और फिर नीचे Create Stream के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

analytics Create Stream

अब यहां तक हमारा Analytics 4 Property पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है और आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर आपके इस प्रॉपर्टी का स्ट्रीम आईडी दिखेगा।

अब हम यहां से 4 Property का ट्रैकिंग कोड कॉपी करेंगे और अपने वर्डप्रेस ब्लॉग या ब्लॉगर ब्लॉग के थीम में हेड सेक्शन में डालेंगे।

इसके लिए इसी पेज पर थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और Global Site Tag के ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करें और फिर दिए गए कोड को कॉपी कर लें। (नीचे चित्र देखें)

copy Global Site Tag

अब हम इस एचटीएमएल कोड को सबसे पहले अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के थीम में हेड सेक्शन में डालेंगे ताकि अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के डाटा को Analytics 4 Property में देख पाए। ये भी पढ़ें: Solve Indexing Issue in Google

Global Site Tag को WordPress Blog में डालना

इसके लिए सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के एडमिन पैनल में लॉगिन करें और फिर बाय साइड में Appearance पर क्लिक करके Theme Editor के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब दाहिने साइड में Theme Files के नीचे header.php इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब बाएं साइड के डब्बे में header.php के कोड ओपन हो जाएगा अब इसमें <head> के नीचे गूगल एनालिटिक्स से लिया गया Global Site Tag या कोड को पेस्ट कर दें और फिर सबसे नीचे Update File के हरे बटन पर क्लिक करके इसे सेव कर लें।

नोट: ध्यान रहे अगर आप यूनिवर्सल प्रॉपर्टी बनाते समय वहां से लिया गया कोड को यहां पर डाला था तो उस कोड को निकाल दें क्योंकि अब उसका कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप Analytics 4 Property में अपने वेबसाइट का डाटा को देखेंगे।

Blogger में Global Site Tag को डालना

इसके लिए आप अपने Blogger Blog के डैशबोर्ड में लॉगिन कर लें और फिर बाएं साइड में Theme इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

और फिर दाहिने साइड में Customise के आगे ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करें और फिर नीचे Edit HTML इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपके ब्लॉगर थीम के कोड ओपन हो जाएगा अब इस कोड में <head> को ढूंढें और फिर इसी के नीचे Global Site Tag को पेस्ट करके ऊपर दाहिने साइड में सेव के आइकन पर क्लिक करके इसे सेव कर लें।

अब आप वापस अपने गूगल एनालिटिक्स अकाउंट में आकर बाएं साइड में ऊपर होम के बटन पर क्लिक करें और आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक एवं अन्य डाटा को देख पाएंगे। ये भी पढ़ें: What is 404 Error and How To Fix it

नोट: ध्यान रहे जब आप गूगल एनालिटिक्स से Global Site Tag या ट्रैकिंग कोड को अपने वर्डप्रेस या ब्लॉगर ब्लॉग में डालते हैं तो 24 से 48 घंटे के बाद ही एनालिटिक्स में डाटा को देख पाते हैं।

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की New Google Analytics GA4 Property Set UP Kaise Kare अगर आपने अभी तक 4 प्रॉपर्टी नहीं बनाया है तो इसे तुरंत ही बना ले।

क्योंकि कुछ ही दिन के बाद यूनिवर्सल प्रॉपर्टी पूरी तरह से बंद हो जाएगा फिर आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक एवं डाटा को देख नहीं पाएंगे।

अगर अभी भी आपके पास गूगल एनालिटिक्स से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं और ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ते रहने के लिए इस ब्लॉग को बुकमार्क जरूर करें।

4 thoughts on “New Google Analytics GA4 Property Set UP Kaise Kare in Hindi”

  1. Sir namskar.
    Sir mene apke bataye gye anusar analytics GA4 property bana li or purani property ka code bhi hata diya lekin ab purani or new dono property me data show ho raha hai.
    To sir kya purani property ko analytics se remove karna hai ya nahi.
    Or dusra sir me site kit use krta hu to site kit or search console me koi setting karni hai ya nhi .
    Meri site me ye property banane ke bad bounce rate bahut jyada badh raha hai eska kya karan ho skta hai.
    Sir please guide me

    Reply
    • आप पुरानी प्रॉपर्टी को चाहे तो रिमूव कर सकते हैं और चाहे तो वैसे ही रहने दीजिए।
      और साइट किट में कोई भी बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है।
      और रही बात बाउंस रेट का तो प्रॉपर्टी बनाने से बाउंस रेट का घटना या बढ़ना नहीं हो सकता है।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!