Publish Your Seller Information In The Google Sellers.json File in Hindi

Loading...

अगर आपके Adsense Account में भी इस तरह का एक मैसेज आ रहा है we encourage you to publish your seller information in the google sellers.json file तो इसे हमें तुरंत ही फिक्स कर लेना चाहिए क्योंकि इसे फिक्स ना करने पर हमारे एडसेंस कमाई पर असर पड़ सकता है।

google seller.json file क्या है?

Seller यानी विक्रेता होता है google seller.json file का मतलब हुआ कि गूगल के पास जितने भी एडवरटाइजर हैं उनकी जानकारी इस फाइल में होती है।

seller.json एक IAB Tech Lab होता है जो विज्ञापन दिखाने वाला तंत्र में ट्रांसपेरेंसी को बनाए रखता है और धोखाधड़ी से बचाने का काम करता है।

seller.json फाइल एडवरटाइजर को विज्ञापन देने वाले प्रकाशको की आईडेंटिफिकेशन करने में मदद करता है।

यानी अगर आपको Adsense का अप्रूवल मिला है तो आप निश्चित रूप से अपने वेबसाइट पर ऐडसेंस का ऐड दिखाएंगे इसलिए आपको अपना विक्रेता जानकारी seller.json फाइल में अपना Domain Name को जोड़ के पब्लिश करना होता है।

जो भी एडवरटाइजर अपना विज्ञापन हमारे साइट पर दिखाते हैं उन एडवरटाइजर को ये भी पता होना चाहिए कि seller information visibility क्या है और हमारा साइट का डोमेन नेम क्या है और वो किस साइट पर अपना विज्ञापन दिखाने जा रहे हैं।

इसीलिए हमें अपना सेलर जानकारी यानी डोमेन नेम को Google seller.json पर पब्लिक करना होता है और इसके लिए हमें बहुत ज्यादा लंबा प्रोसेस नहीं करना होता है सिर्फ अपना डोमेन नेम को जोड़ना होता है और ट्रांसपेरेंसी को चुनना होता है।

google seller.json फाइल के मदद से ही एडवरटाइजर्स को ये जानकारी मिल पाती है कि हमारा साइट एक जेनुइन साइट है और ये गूगल ऐडसेंस पर अप्रूवल है तो उसी हिसाब से एडवरटाइजर एड के लिए बिड लगा पाते हैं और हमारे साइट पर एड दिखाते हैं।

seller.json फाइल के मदद से एडवरटाइजर ये चेक कर पाता है कि हमारा वेबसाइट एक पब्लिशर की साइट है या इंटरमीडिएट की है और उसी हिसाब से वो हमारे साइट पर एड चला पाते हैं।

और ठीक इसी तरह Ads.txt भी काम करता है Ads.txt के जरिए विज्ञापनदाता ये प्रूफ कर पाते हैं कि हमारा साइट गूगल ऐडसेंस पर अप्रूव है और तभी वो निश्चय करते हैं कि हमें इस साइट पर विज्ञापन दिखाना चाहिए।

Publish Your Seller Information In The Google Sellers.json File

publish your seller information in the google sellers json file in hindi
publish your seller information in the google sellers json file in hindi

इसके लिए सबसे पहले आप अपने Adsense Account को ओपन करें और अब ऊपर आपको नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार एक मैसेज दिख रहा होगा। (नीचे चित्र देखें)

sellers json file
sellers json file

इस मैसेज के नीचे आपको तीन ऑप्शन दिख रहे हैं पहला Action दुसरा Learn More और तिसरा Dismiss इस तीनों में हमें पहला ऑप्शन Action के ऊपर क्लिक करके हमें अपना विक्रेता जानकारी google seller.json फाइल के अंदर पब्लिश करना है।

इसके लिए आप Action बटन पर क्लिक करें और फिर आप Account Information वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर Transparent को चुनें और फिर नीचे Business Domain में अपना वही डोमेन नेम डालें जिस डोमेन नेम पर आपका ये एडसेंस अकाउंट अप्रूवल हुआ है। (नीचे चित्र देखें)

Account Information
Account Information

अब आप इस जानकारी को सेव करने के लिए बाहर कहीं भी अपने माउस प्वाइंटर को रखके क्लिक कर दें और नीचे एक मैसेज आ जाएगा your changes are saved.

यानी आप का विक्रेता जानकारी गूगल के seller.json file में पब्लिश हो चुकी है और अब आपके ऐडसेंस अकाउंट में आ रहा यह नोटिस वाला मैसेज 24 से 48 घंटे के अंदर हट जाएगा।

हम अपना Seller जानकारी google seller.json को क्यों दे?

जब गूगल को कोई विज्ञापनदाता अपना विज्ञापन देता है तो वो गूगल से ये भी बोलता है कि हमारा विज्ञापन जिस वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर चलाए जाएंगे उनका विक्रेता जानकारी हमें मिलनी चाहिए।

विक्रेता जानकारी का मतलब हमारा वेबसाइट का डोमेन नेम या यूट्यूब चैनल का यूआरएल होता है।

हर विज्ञापनदाता यही चाहता है कि उसका विज्ञापन जहां पर चलाए जा रहा है उस साइट या यूट्यूब चैनल की जानकारी उसके पास हो ताकि वो ये समझ सके कि उनका विज्ञापन किस तरह के साइट पर दिखाए जा रहे हैं।

और इसीलिए हमें अपना विक्रेता जानकारी google seller.json फाइल में पब्लिश करने के लिए अपना डोमेन नेम या यूट्यूब चैनल का यूआरएल को देने के साथ ट्रांसपेरेंसी ऑप्शन को चुनना होता है।

और अंत में

जब भी हमारे ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिए एडसेंस का अप्रूवल मिलता है तो सबसे पहले हमें दो काम करना होता है पहला हमें अपना विक्रेता जानकारी google seller.json फाइल में पब्लिश करना होता है।

और दूसरा एडसेंस के तरफ से मिला हुआ Ads.txt फाइल को अपने वेबसाइट के रूट फोल्डर में डालना होता है और इस प्रोसेस को हमने पिछला पोस्ट में जाना था।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में google sellers.json file फाइल से संबंधित सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा लेकिन अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल रह गया है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!